ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Monday, April 27, 2020

27 April 2020 current affairs in hindi

 भारत में 15 मार्च के बाद से सबसे कम दैनिक वृद्धि दर दर्ज की गई

भारत में कोरोनोवायरस के मामलों में शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे तक 6 प्रतिशत  की वृद्धि दर्ज की गई, 15 मार्च के बाद से सबसे कम दैनिक वृद्धि दर दर्ज की गई। देश में COVID-19 मामलों की औसत दोहरीकरण दर 9.1 दिन है। अब का।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ने अन्य राज्यों से फंसे श्रमिकों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू शुरू की
जैसा कि कुछ मामलों में गृह मंत्रालय द्वारा तालाबंदी की घोषणा की गई है, कुछ राज्य देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं। गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकारों ने अपने फंसे हुए मजदूरों को अलग-अलग हिस्सों में वापस लाने के लिए प्रक्रिया शुरू की है।

केरल ने COVID- 19 जोखिमों को कम करने के लिए रोबोट का उपयोग किया
रोबोट अब केरल की कोविद 19 की लड़ाई का भी हिस्सा हैं। केरल कोविद 19 उपचार में मानव बातचीत को कम करने के लिए रोबोट का उपयोग कर रहा है। “नाइटिंगेल -19” नाम के रोबोट का उपयोग केरल के कन्नूर जिले के अँचराकंडी में जिला कोविद केंद्र में कोविद रोगियों को भोजन और दवाइयां प्रदान करने के लिए किया जा रहा है।
नाइटिंगेल 19 को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के समर्थन से इंजीनियरिंग छात्रों के समूह द्वारा डिजाइन किया गया था। इसी तरह की तर्ज पर एर्नाकुलम सरकारी मेडिकल कॉलेज में COVID-19 आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की सहायता के लिए AR KARMI-Bot ’नामक रोबोट का उपयोग किया जा रहा है। KARMI-Bot COVID-19 रोगियों को भोजन और दवाइयाँ परोसता है, कचरा इकट्ठा करता है, कीटाणुशोधन करता है और डॉक्टर और रोगियों के बीच वीडियो कॉल सक्षम करता है। यह रोबोट ASIMOV रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है, जो केरल स्टार्ट-अप मिशन के तहत काम करने वाली कंपनी है।

एनटीपीसी ने लेह और नई दिल्ली के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित बस और कार परियोजना लॉन्च की – वैश्विक ईओआई आमंत्रित किये


एनटीपीसी लिमिटेड, भारत का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक है और विद्युत् मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। उपक्रम ने लेह और नई दिल्ली के लिए 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल (एफसी) आधारित इलेक्ट्रिक बसों और 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित इलेक्ट्रिक कारों के लिए वैश्विक अभिरुचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किये हैं। एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम (एनवीवीएन) लिमिटेड द्वारा ईओआई जारी किया गया है।
हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित वाहनों की खरीद, देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें हरित ऊर्जा से लेकर फ्यूल सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा।
इस पहल के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का भी समर्थन लिया गया है। लेह और दिल्ली की पायलट परियोजनाओं के हिस्से के रूप में हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग तथा इसके भंडारण और वितरण की सुविधाएं विकसित की जाएँगी। हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को लॉन्च करने का उद्देश्य परिवहन के क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करना भी है।

रसायन, पेट्रोकेमिकल्स उद्योग पहली बार शीर्ष निर्यात क्षेत्र बन गया
भारत का रासायनिक निर्यात पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जनवरी अवधि के दौरान 7 प्रतिशत बढ़कर 2.68 लाख करोड़ रुपये हो गया और यह पहली बार देश का शीर्ष निर्यात क्षेत्र बन गया।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 3 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है

देश की विदेशी मुद्रा भंडार विदेशी मुद्रा आस्तियों में वृद्धि के कारण सप्ताह में अप्रैल 17 से 3.09 बिलियन डॉलर बढ़कर 479.57 बिलियन डॉलर हो गया।

रिलायंस ने लॉक-डाउन इंडिया में व्हाट्सएप-आधारित ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया

रिलायंस रिटेल का एक ई-कॉमर्स उद्यम JioMart, मुंबई के आसपास के तीन मोहल्लों में लाइव हुआ, इस सौदे का लाभ उठाते हुए, जो भारत में व्हाट्सएप के 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं को वर्तमान में दुनिया के सबसे विस्तृत लॉकडाउन तक पहुंच प्रदान करता है।
ग्राहकों को अपने फोन पर JioMart का व्हाट्सएप नंबर 8850008000 जोड़ना होगा। JioMart ऑर्डर देने के लिए एक लिंक प्रदान करता है। एक बार आदेश देने के बाद, इसे व्हाट्सएप पर एक किराने की दुकान के साथ साझा किया जाता है। ग्राहक को उसके नंबर पर ऑर्डर और स्टोर के विवरण के साथ सूचित किया जाता है।

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.