ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, April 23, 2020

23 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc



कोरोना का कहर जारी, सिंगापुर में 1 जून तक बढ़ा लॉकडाउन
सिंगापुर सरकार ने हाल ही में कोरोना को काबू में करने के लिए अपने देश में लॉकडाउन एक जून तक बढ़ा दिया है. पार्शियल लॉकडाउन बढ़ाने का घोषणा प्रधानमंत्री ली हसेन लूंग ने देश के नाम चौथे संबोधन में किया. लॉकडाउन की वजह से अब 01 जून तक मार्केट, स्कूल, कॉलेज और कंपनियों के ऑफिस बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान सिंगापुर में जरूरी सुविधाओं जैसे ग्रॉसरी शॉप, सुपरमार्केट्स, बैंकिंग और अस्पताल खुले रहेंगे.
सिंगापुर में दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना के मरीजों की संख्या काफी कम हैं. लेकिन फिर भी सरकार एहतियातन लॉकडाउन जारी रख रही है. प्रधानमंत्री ली हसियन लूंग ने अपने नागरिकों से सख्त प्रतिबंधों का पालन करने और एक-दूसरे की मदद करने का आग्रह किया है. बता दें कि देश में कोविड ​​-19 के 1,111 नए मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें से अधिकांश डॉर्मिटरी में रहने वाले विदेशी श्रमिकों शमालि हैं इसके बाद देश में संक्रमितों का आंकड़ा 9,125 तक पहुंच गया है.

भारतीय-अमेरिकी सुदर्शनम बाबू अमेरिका के शीर्ष विज्ञान बोर्ड में नियुक्त
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 20 अप्रैल 2020 को भारतीय मूल के सुदर्शनम बाबू को देश के राष्ट्रीय विज्ञान बोर्ड में नियुक्त किया. उन्हें छह साल के कार्यकाल के लिए राष्ट्रीय विज्ञान बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्होंने साल 1988 में आईआईटी-मद्रास से टेक्‍नोलॉजी पोस्‍ट ग्रेजुएशन (इण्‍डस्ट्रियल मेटलर्जी- वेल्डिंग) और साल 1986 में कोयंबटूर के पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग (ई-मेटलर्जी) में ग्रेजुएशन किये है.
सुदर्शनम बाबू इस प्रतिष्ठित बोर्ड में तीसरे भारतीय-अमेरिकी होंगे. अन्य दो एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी से सेथुरमन पंचनाथन और यूनिवर्सिटी ऑफ वर्मोंट से सुरेश वी गरिमेला इस बोर्ड में शामिल हैं. वे वर्तमान में इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च एंड ग्रेजुएट एजुकेशन के लिए ब्रेडसेन सेंटर के निदेशक हैं, साथ ही ओआरएनएल गवर्नर के उन्नत विनिर्माण के अध्यक्ष भी हैं.

BRO ने 27 दिनों के अंदर बना दिया पुल, चीन के बॉर्डर तक पहुंचेगा सामान
सीमा सड़क संगठन ने अरुणाचल प्रदेश की सुबनसिरी नदी पर महज 27 दिन में डेपोरिजो पुल बनाकर तैयार किया है. यह पुल भारत-चीन सीमा पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) तक 40 टन वजनी वाहनों को पहुंचाने में खासा मददगार होगा. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 20 अप्रैल 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पुल का उद्घाटन किया.
अभी तक इस पुल का वज़न 24 टन था जिसे अपग्रेड करके 40 टन किया गया है, जिससे भारी वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित हो सकेगी. यह पुल आसपास के लगभग 451 गाँवों में वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति की उपलब्धता को भी सुनिश्चित करने में मदद करेगा और ऊपरी सुबनसिरी ज़िले में बुनियादी ढाँचे के विकास में सहायक होगा. यह पुल सुबनसिरी नदी पर बने दो पुलों में से एक है जो अरुणाचल प्रदेश के दापोरीजो क्षेत्र को शेष राज्य से जोड़ता है.

भारत सरकार ने FDI पॉलिसी में किया बदलाव
भारत सरकार ने FDI (foreign direct investment) की अपनी नीति में बड़ा बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि अब भारत के पड़ोसी देशों चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश की कंपनियों को भारतीय कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की अनुमति लेना होगा. इस फैसले से चीन जैसे देशों से होने वाले विदेशी निवेश पर असर पड़ेगा. सरकार का यह फैसला बेहद महत्वपूर्ण है.
सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया किया है ताकि कोविड-19 की वजह से उत्पन्न नाजुक परिस्थितियों का फायदा उठाकर विदेशी कंपनियां घरेलू कंपनियों का अधिग्रहण ना करें. बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान, भूटान, नेपाल और म्यांमा की जमीनी सीमा भारत से लगती है. गौरतलब है कि FDI का विनियमन वित्त मंत्रालय  द्वारा और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का विनियमन सेबी द्वारा किया जाता है.

मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लॉन्च की
मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लॉन्च की है. मध्य प्रदेश सरकार के अनुसार, प्रदेश के लगभग एक लाख आँगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं और सहायिकाओं को मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ प्राप्त होगा. मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग के सभी सफाई कर्मचारी, वार्डबॉय, आशा कार्यकर्त्ता, पैरामेडिकल स्टाफ, डॉक्टर, विशेषज्ञ तथा अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, नगरीय प्रशासन के सभी सफाई कर्मचारियों, आदि को भी शामिल किया गया है.
योजना के अनुसार, यदि कोरोनावायरस से लड़ते हुए किसी भी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजन को 50 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी. हालांकि, संक्रमित व्यक्ति के इलाज के दौरान संक्रमित होने पर इलाज का खर्च इसकी परिधि में नहीं आएगा. योजना 30 मार्च से 30 जून तक के लिए लागू की गई है. 30 सितंबर तक दावे किए जा सकेंगे. इस योजना के लिए राजस्व विभाग नोडल विभाग बनाया है. केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत विशेष बीमा योजना शुरू की है.

बीएआई ने ऑनलाइन कोचिंग डेवलपमेंट कार्यक्रम शुरू किया
भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने मिलकर 20 अप्रैल 2020 को ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम के पहले सत्र की शुरूआत की. यह कार्यक्रम तीन सप्ताह तक हफ्ते में 5 दिन चलेगा और इस दौरान संपूर्ण कोर्स को 39 विषयों में बाँटा गया है. इस ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षकों को शीर्ष स्तर के कोचों से विस्तार से सीखने का मौका मिलेगा.
पहले सत्र में कोच पुलेला गोपीचंद के अतिरिक्त दो विदेशी कोच भी मौज़ूद थे. खेल विशेषज्ञों के अनुसार, यह बेहतरीन मंच है जिसके ज़रिये विदेशी कोचों का अनुभव प्रत्येक स्तर पर भारतीय प्रशिक्षकों तक पहुँच सकेगा और उनके कौशल में वृद्धि होगी. यह कार्यक्रम 8 मई तक चलेगा. बीएआई के इस पहले ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम में देश भर के लगभग 800 प्रतिभागियों ने भाग लिया.

एनडीबी को आपात सुविधा कोष बढ़ाकर 10 अरब डॉलर करना चाहिए: केंद्रीय वित्त मंत्रीवित्त मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एनडीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया. इस बैठक में, निर्मला सीतारमण ने कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए ब्रिक्स देशों को वित्तीय सहायता प्रदान करने पर एनडीबी के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने इस स्वास्थ्य संकट को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न उपायों की भी रूपरेखा के बारे में भी इस बैठक में जानकारी दी.
केंद्रीय वित्त मंत्री ने जी - 20 फोरम में अन्य अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों (आईएफएस)/ बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के साथ शामिल होने के लिए एनडीबी को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया. हमारी वित्त मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि एनडीबी को नवीन क्रियाकलापों का पालन करना चाहिए जो ब्रिक्स राष्ट्रों को उनके सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सहायता करेंगे.



Earth Day 2020: जानिए इसका इतिहास और महत्व
पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. इस साल पृथ्वी दिवस का थीम  ‘Climate Action’ है. जबकि पिछले साल इसका थीम ‘Protect Our Species’ था. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.
पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं. पृथ्वी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पृथ्वी और पर्यावरण के संरक्षण हेतु जागरूक करना है.



अमेरिका में कच्चे तेल का भाव शून्य डॉलर से भी नीचे लुढ़का
यह मानव जाति के इतिहास में कच्चे तेल की सबसे कम कीमत है. पिछली बार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तेल की कीमतें इसी प्रकार बहुत कम हुई थीं. शून्य डॉलर से नीचे कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का यह मतलब है कि विक्रेता या निवेशक कच्चे तेल के खरीदार को अनिवार्य रूप से खरीदे गए प्रत्येक बैरल के लिए भुगतान करेंगे.
वर्तमान परिदृश्य में, जबकि कच्चे तेल की आपूर्ति नियमित है, मांग में काफी गिरावट आ गई है और जिसके परिणामस्वरूप, कच्चे तेल की वैश्विक मांग से कहीं अधिक उसकी आपूर्ति हो रही है. ऐसी किसी भी परिस्थिति में, सम्बद्ध वस्तु की कीमत गिर जाती है.



जियो प्लेटफार्म्स की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फेसबुक
इस समझौते से रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह को अपने कर्ज का बोझ कम करने में सहायता मिलेगी तथा फेसबुक की भारत में उपस्थिति और मजबूत होगी. उसके लिए उपयोगकर्ता आधार के लिहाज से भारत सबसे बड़ा बाजार है. रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि आज हम रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड में फेसबुक के 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा करते हैं.
फ़ेसबुक के लिए भारत विश्वभर में सबसे अधिक सुलभ बाजार है. भारत में फेसबुक दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में  साल 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर बनाने का लक्ष्य रखा है.



0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.