ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Sunday, October 25, 2020

Daily Current Affairs Quiz 24 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 24 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

 

Q1. INS कवर्त्ती एक एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) है जिसे हाल ही में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया है। इस पोत को ____________ द्वारा बनाया गया है।

(a) कोचीन शिपयार्ड
(b) शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता
(c) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स
(d) हिंदुस्तान शिपयार्ड
(e) गोवा शिपयार्ड

उत्तर (b) - जहाज को भारतीय नौसेना के इन-हाउस संगठन, डायरेक्टोरेट ऑफ़ नेवल डिज़ाइन (DND) द्वारा डिज़ाइन किया गया है, और इसे गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता द्वारा बनाया गया है।


Q2. DRDO की तीसरी पीढ़ी की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का नाम, जिसका अंतिम सफल परीक्षण हाल ही में राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से सफलतापूर्वक पूरा किया गया?

(a) SANT
(b) MPATGM
(c) NAG
(d) Amogha missile
(e) Prithvi

उत्तर (c) - भारत ने राजस्थान में पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से तीसरी पीढ़ी के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल 'एनएजी' का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

Q3. निम्नलिखित में से किस राज्य ने परिवार के सदस्यों की मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में बीपीएल परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'वाईएसआर बीमा' योजना शुरू की है?

(a) आंध्र प्रदेश
(b) तेलंगाना
(c) तमिलनाडु
(d) केरल
(e) कर्नाटक

 उत्तर (a) -  आंध्र प्रदेश सरकार ने बीपीएल परिवारों को मृत्यु या परिवार के सदस्यों की स्थायी विकलांगता के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'वाईएसआर बीमा' शुरू किया है।


Q4. निम्नलिखित में से कौन बेहतर शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए अपने 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना को शुरू करने वाले भारत के पहले राज्य का नाम बताइए।

(a) महाराष्ट्र
(b) ओडिशा
(c) गुजरात
(d) तमिलनाडु
(e) मध्य प्रदेश

उत्तर(d) -  तमिलनाडु की राज्य सरकार ने राज्य के 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना शुरू की है।


Q5. चुनाव आयोग ने लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के दौरान उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा से जुड़े मुद्दों की जांच के लिए 2-सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति के सदस्यों के नाम बताइए।

(a) सुदीप जैन और चंद्र भूषण कुमार
(b) आशीष कुंद्रा और धर्मेंद्र शर्मा
(c) हरीश कुमार और उमेश सिन्हा
(d) कुशाल कुमार पाठक और मुकेश मीणा
(e) रोहित वर्मा और राकेश राजू

उत्तर (c) -  भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और विधानसभा के उम्मीदवारों के लिए व्यय सीमा को संशोधित करने के मुद्दे की जांच के लिए 2-सदस्यीय समिति का गठन किया है।  समिति में श्री हरीश कुमार, पूर्व शामिल होंगे।  आईआरएस और महानिदेशक (जांच), श्री उमेश सिन्हा, महासचिव और महानिदेशक ।




Q6. हाल ही में ‘INS Kavaratti’ को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है, यह देश में निर्मित चार एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट श्रृंखला का _______ है।

(a) 5th
(b) 4th
(c) 3rd
(d) 2nd
(e) 1st

 उत्तर ( b ) - थल सेनाध्यक्ष, जनरल एमएम नरवने ने K INS कावारत्ती ’की स्थापना की, जो चार स्वदेशी निर्मित एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट में से एक है, जो विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना में है।


Q7. हाल ही में किसे सैन मैरिनो गणराज्य का राजदूत नियुक्त किया गया है?

(a) अरुण कुमार सिंह
(b) नीना मल्होत्रा ​​
(c) हर्षवर्धन श्रृंगला
(d) तरनजीत सिंह संधू
(e) नवतेज सरना

उत्तर (b) - भारतीय राजनयिक डॉ। नीना मल्होत्रा, 1992-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी, सैन मैरिनो गणराज्य में अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किए गए।  उसका रोम में निवास होगा।  वर्तमान में, वह इटली गणराज्य में भारत की राजदूत के रूप में सेवा कर रही हैं।


Q8. हाल ही में भारतीय राजनयिक सुशील कुमार सिंघल को सोलोमन द्वीप के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। सोलोमन द्वीप की राजधानी क्या है?

(a) Nukuʿalofa
(b) Palikir
(c) Port Moresby
(d) Tarawa
(e) Honiara

 उत्तर (e ) -  सुशील कुमार सिंघल, 2000 बैच के आईएफएस अधिकारी, सोलोमन द्वीप के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता प्राप्त हैं।  वे वर्तमान में पापुआ न्यू गिनी के स्वतंत्र राज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं।  सोलोमन द्वीप राजधानी: होनियारा।


Q9. विश्व हिम तेंदुआ दिवस __________ पर विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

(a) 20 अक्टूबर
(b) 21 अक्टूबर
(c) 22 अक्टूबर
(d) 23 अक्टूबर
(e) 24 अक्टूबर


उत्तर (d) -  विश्व हिम तेंदुआ दिवस 23 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।  इस दिन का मुख्य उद्देश्य हिम तेंदुए के संरक्षण के महत्व को दिखाना और इस अविश्वसनीय जानवर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

Q10. निम्नलिखित में से किसे "आउटस्टैंडिंग यंग पर्सन 2020" पुरस्कार दिया गया है?

(a) जैजिनी वर्गीस
(b) रजनी त्रिपाठी
(c) राजेंद्र कौर
(d) प्रीति सिंह
(e) तनु रानी

 उत्तर (a) -   ब्रिटेन स्थित भारतीय मूल के प्लास्टिक सर्जन, डॉ। जैजिनी वर्गीस को स्तन कैंसर के निदान और उपचार के लिए उनके "अविश्वसनीय" वैज्ञानिक योगदान के लिए एक गैर-लाभकारी एनजीओ द्वारा non आउटस्टैंडिंग यंग पर्सन ऑफ द वर्ल्ड 2020 ’नामित किया गया है।


Q11. हाल ही में के जे मोहम्मद बाबू का निधन हो गया। वो एक ___________थे।

(a) वैज्ञानिक
(b) राजनीतिज्ञ
(c) डांसर
(d) गायक
(e) अर्थशास्त्री

उत्तर (d) - पार्श्व गायक, संगीत निर्देशक और अभिनेता के जे मोहम्मद बाबू, जिन्हें 'जीरो' बाबू के नाम से जाना जाता है, का निधन हो गया।

Q12. निम्नलिखित में से किस बैंक ने IIT-मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) के सहयोग से स्टार्ट-अप्स को फंडिंग करने के लिए  ‘IND Spring Board’ नामक पहल की शुरूआत की है?

(a) पंजाब नेशनल बैंक
(b) बैंक ऑफ बड़ौदा
(c) इंडियन बैंक
(d) केनरा बैंक
(e) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर (c) -  इंडियन बैंक ने IIT-Madras इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) के सहयोग से स्टार्ट-अप्स, start IND स्प्रिंग बोर्ड ’के लिए एक पहल शुरू की है।  चेन्नई-मुख्यालय वाला बैंक IITMIC के साथ इस सहयोग के माध्यम से स्टार्ट-अप के लिए वित्त पोषण में अंतर को पाटना चाहता है।


Q13. लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर _________ को भारत के प्रमुख ब्यूटी प्रोडक्ट ब्रांड Vega ने अपने मेन्स पर्सनल ग्रूमिंग इलेक्ट्रॉनिक्स रेंज ‘Vega Men’ brand के लिए ब्रांड एंबेसडर साइन किया है।

(a) हार्दिक पंड्या
(b) ऋषभ पंत
(c) विराट कोहली
(d) रोहित शर्मा
(e) के एल राहुल

उत्तर (d) -  ऐस इंडियन क्रिकेटर और मुंबई इंडियंस के कप्तान, रोहित शर्मा को leading वेगा मेन ’ब्रांड के तहत अपने पुरुषों के व्यक्तिगत सौंदर्य इलेक्ट्रॉनिक्स रेंज के लिए भारत के प्रमुख सौंदर्य सामान ब्रांड, वेगा द्वारा साइन किया गया है।


Q14. निम्नलिखित में से किस राज्य ने हाल ही में नाबार्ड की साझेदारी में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना का उद्घाटन किया है।

(a) उत्तराखंड
(b) उत्तर प्रदेश
(c) हरियाणा
(d) हिमाचल प्रदेश
(e) पंजाब

उत्तर (a) -  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नाबार्ड के साथ साझेदारी में राज्य में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना (एकिकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना) का उद्घाटन किया है।


Q15. आंध्र प्रदेश राज्य द्वारा "YSR बीमा" योजना के लिए प्रति वर्ष कितनी राशि निर्धारित की गई है?

(a) 725 करोड़ रु
(b) 420 करोड़ रु
(c) 510 करोड़ रु
(d) 600 करोड़ रु
(e) 300 करोड़ रु

उत्तर (c) - इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा सालाना 510 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

Daily Current Affairs Quiz 24 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.