ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, April 9, 2020

08 April 2020 Current affairs digest for ssc vyapam

 विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

हर साल सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य एवं उससे संबंधित समस्याओं पर विचार-विमर्श करना तथा विश्व में समान स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के साथ स्वास्थ्य संबंधी अफवाहों एवं मिथकों को दूर करना है ।
इस वर्ष (2020) के लिये विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम ‘नर्सों एवं मिडवाइफों का समर्थन करें’ (Support Nurses and Midwives) है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रथम विश्व स्वास्थ्य सभा वर्ष 1948 में आयोजित हुई थी तथा विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 1950 में हुई थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी ।

 
IIT रुड़की नें प्राण वायु’ नामक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया

IIT रुड़की ने वेंटिलेटरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये ‘प्राण वायु’ नामक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है. यह वेंटिलेटर सभी आयु समूहों के लिये प्रयोग किया जा सकता है. इसकी एक प्रमुख विशेषता यह भी है कि इसे काफी कम लागत और कम समय में बनाया जा सकता है ।
भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित वेबिनार में 450 कंपनियों को ‘प्राण वायु’  वेंटिलेटर का डिज़ाइन प्रस्तुत किया गया है. यह पोर्टेबल वेंटिलेटर मॉडिफाइड रेलवे डिब्बों के लिये सर्वाधिक अनुकूल हैं. ध्यातव्य है कि अब तक 20,000 से अधिक रेलवे कोचों को अस्पताल के बिस्तरों में परिवर्तित किया गया है । इसके अलावा लगभग 70 रेलवे कोचों को आइसोलेशन वार्डों में बदला जाएगा ।

 
ओडिशा सरकार ने घर से बाहर निकलने पर नाक-मुंह को ढकना अनिवार्य किया

ओडिशा सरकार ने 9 अप्रैल के बाद घर से बाहर निकलने पर नाक-मुंह को ढकना अनिवार्य कर दिया है. भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, इस महामारी से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हर संभव कोशिश कर रही हैं. ओडिशा सरकार ने अब लॉकडाउन के बीच जरूरी सामान लेने के लिए घरों से बाहर निकलने पर नाक, मुंह ढकना अनिवार्य कर दिया है ।
यह आदेश 9 अप्रैल 2020 से प्रदेशभर में लागू हो जाएगा. आदेश को न मामने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. ओडिशा के लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए राज्य सरकार ने यह सख्त कदम उठाया है ।

 
मुकेश अंबानी वैश्विक अमीरों की सूची में 8 पायदान फिसलकर 17वें स्थान पर

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के बीच दो महीने में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 1.44 लाख करोड़ रुपये घटी है. अब अंबानी वैश्विक अमीरों की सूची में 8 पायदान फिसलकर 17वें स्थान पर हैं ।
दुनिया में सर्वाधिक 2.27 लाख करोड़ रुपये की गिरावट लुई वितॉ के बर्नार्ड अर्नाल्ट की नेटवर्थ में आई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी के अलावा गौतम अडाणी, शिव नादर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है ।

 
दिल्ली में कोरोना से लड़ने के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाया 5T प्लान

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 07 अप्रैल 2020 को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपना 5T प्लान पेश किया. इस 5T प्लान में जांच से लेकर, इलाज, कोरोना संक्रमित से मिले लोगों की ट्रेस करने से लेकर निगरानी तक शामिल है ।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया की दुनिया के अनुभवों, डॉक्टरों की टीम और विशेषज्ञों से चर्चा के बाद यह प्लान तैयार हुआ है. इस प्लान के मुताबिक, एक लाख लोगों का रैपिड जांच से लेकर अगर दिल्ली में रोजाना 30 हजार संक्रमित लोग भी होते हैं तो उनके इलाज का प्लान सरकार ने तैयार कर लिया है ।

 
यूपी सरकार का बड़ा फैसला, नोएडा और लखनऊ समेत 15 जिले पूरी तरह सील

यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के 15 जिलों को सील कर दिया है. इन 15 जिलों में लखनऊ के साथ वे सभी जिले शामिल हैं जहां लगातार जमातियों या उनके संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. यूपी सरकार ने यह निर्णय 13 अप्रैल तक लिया है. वे उसके बाद इस निर्णय की फिर से समीक्षा करेगी. यह आदेश आज (8 अप्रैल 2020) रात 12 बजे से लागू होगा.
योगी सरकार ने यह निर्णय राज्य में बढ़ते कोरोना केसों को कम करने के लिए किया जाएगा. सरकार ने 13 अप्रैल 2020 तक इन जिलों को पूरी तरह से सील कर दिया है. इन जिलों में वही लोग घर से बाहर निकल सकते हैं जिनके पास कर्फ्यू पास होगा ।



भीलवाड़ा मॉडल क्या है? इससे कैसे कंट्रोल हुआ कोविड-19

राजस्थान का भीलवाड़ा मॉडल कोरोना वायरस से निपटने हेतु देश के सामने एक उदाहरण साबित हो सकता है. भीलवाड़ा में जब पहली बार कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए तो ऐसा लगा कि जैसे भीलवाड़ा भारत का दूसरा इटली बनने जा रहा है. हालांकि, राजस्थान सरकार ने तुरंत एक्शन लिया और पूरे शहर में कर्फ्यू लगाकर बॉर्डर सील कर दिया ।
भीलवाड़ा में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने पर जोर दिया गया. इन सबके चलते भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के मामले आगे नहीं बढ़े. भीलवाड़ा में कई संक्रमित मरीज ठीक हो गए. भीलवाड़ा में पिछले 17 दिन से कर्फ्यू लगा हुआ है ।



कोविड -19 के खिलाफ जंग में भारत की मदद करेगा अमेरिका

अमेरिकी दूतावास के अनुसार, यह घोषित सहायता राशि पिछले 20 वर्षों में भारत को अमेरिका द्वारा प्रदान की की गई निरंतर सहायता के आधार पर निर्धारित की गई है. अमरीका द्वारा प्रदान किए गए इस फंड से भारत को नोवल कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने में मदद मिलेगी ।
विश्व के इन 64 देशों के अलावा, अमेरिका ने आसियान देशों को लगभग 18.3 मिलियन डॉलर का सहायता पैकेज भी प्रदान किया है. स्वास्थ्य और मानवीय प्रतिक्रिया का विश्व प्रमुख होने के नाते, यह घोषित सहायता राशि व्यापक महामारी से लड़ने के लिए है ।



भारतीय रेलवे ने तैयार किया किफायती वेंटिलेटर ‘जीवन’, जानें इसके बारे में सबकुछ
इस सस्ते वेंटिलेटर को कपूरथला रेल डिब्बा कारखाना ने तैयार किया है. इसका नाम ‘जीवन' रखा गया है. इस वेंटिलेटर का अभी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, क्योंकि आईसीएमआर से इसे मंजूरी मिलने की प्रतीक्षा की जा रही है. ब्रूकिंग्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में जीवनरक्षक वेंटिलेटर की भारी कमी है ।
वेंटिलेटर एक ऐसी डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल फेफड़ों में आक्सिजन की सप्लाई करने में किया जाता है. यह कोविड19 के गंभीर मरीजों के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस बीमारी के गंभीर होने पर फेफड़े काम करना बंद कर सकते हैं ।

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.