ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Monday, April 13, 2020

13 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ibps railway ntpc


मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 12 अप्रैल को मनाया गया

मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 12 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है और उस दिन को मनाने के लिए जिस दिन वोस्तोक 1 में यूरी गगारिन ने 1961 में ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा की। यूरी गगारिन अंतरिक्ष यान में पृथ्वी के चारों ओर एक परिक्रमा करने वाले पहले व्यक्ति थे। यह परिक्रमा करीब 108 मिनट चली।

ग्लोबल इंडियन फिजिशियन कोविड-19 सहयोगात्मक

दुनिया भर में भारतीय मूल के डॉक्टरों ने "ग्लोबल इंडियन फिजिशियन कोविड-19" नामक एक पहल के लिए सहयोग किया है। कार्यक्रम का उद्देश्य क्रॉस-सिस्टम सीखने को प्रोत्साहित करना है। कार्यक्रम का ध्यान इसमें टीकाकरण, नई नैदानिक जांच, विकसित जीवन रक्षक प्रणाली, संक्रमण की जल्दी पहचान कर उपाय करने की रणनीति, एंटीवायरल थेरैपी, प्लाज्मा थेरैपी आदि बनाने पर होगा।

राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन द्वारा वर्मीवेट दवा

वर्मविट नामक एक स्वदेशी हर्बल दवा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत राष्ट्रीय नवाचार फाउंडेशन (NIF) के कामकाज द्वारा विकसित की गई है। वर्मविट नामक हर्बल दवा, वर्म का इलाज करने के लिए वर्तमान में इस्तेमाल की जा रही रासायनिक विधियों का एक विकल्प है।


राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस 2020 का विषय कोविड-19 के समय में सुरक्षित मातृत्व’ है और यह हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है। व्हाइट रिबन एलायंस ने राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस की पहल की शुरुआत की।
प्रमुख बिंदु:
  • भारत सरकार द्वारा हर वर्ष 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस 11 अप्रैल को मनाया जाता है।
  • ऐसा करने वाला भारत पहला देश था। व्हाइट रिबन एलायंस द्वारा हर साल गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के बाद की देखभाल के दौरान माँ की देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दिन का विषय तय किया जाता है।
  • राष्ट्रीय मातृत्व दिवस हर साल कस्तूरबा गांधी की जयंती पर मनाया जाता है जो राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी के पिता की पत्नी थीं।
  • भारत में वैश्विक रूप से होने वाली कुल मातृ मृत्यु का 15 प्रतिशत है और यह दुनिया में सबसे अधिक जोखिम वाले स्थानों में से एक है।
  • सरकार ने गर्भवती महिलाओं की देखभाल के लिए कई पहल की हैं और संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने के लिए जननी शिशु सुरक्षा कार्यकम शुरू किया है।
  • महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल समाधान को सुलभ बनाने से जटिलताओं को रोकने / प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।

 

नासा के सक्सेसफुल फेलियर की 50 वीं वर्षगांठ

राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) के तीसरे क्रू मिशन को 11 अप्रैल 1970 को लॉन्च किया गया था, जिसे "सक्सेसफुल फेलियर" कहा गया था। राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) अपोलो 13 मिशन के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। चूंकि मिशन चंद्रमा पर जाने वाला मार्ग था, लेकिन मिशन को पूरा नहीं कर सका और प्रलयकारी विस्फोट के बावजूद चालक दल को पृथ्वी पर वापस लाने में सफल रहा और ऑक्सीजन और पीने योग्य पानी की कमी को मिशन ने "सक्सेसफुल फेलियर" करार दिया।


ट्राईफेड वैन धन योजना के तहत मास्क को विपणन सहायता प्रदान करता है

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (TRIFED), आदिवासी कारीगरों, वन धन लाभार्थियों, स्वयं सहायता समूहों (SHG) और गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर हस्तशिल्प, हथकरघा और प्राकृतिक उत्पादों के लिए विपणन सहायता प्रदान करने के लिए काम करेगा।
प्रमुख बिंदु:
  • कारीगर और वन धन लाभार्थी वर्तमान में कोविड-19 महामारी के खिलाफ खुद को और अपने समुदाय को सहायता और सहायता प्रदान करने के लिए घर पर मास्क बना रहे हैं।
  • इसका उद्देश्य सुरक्षा के साथ आजीविका और जनजातीय जीवन के लिए एक मॉडल तैयार करना है।
  • ट्राईफेड अन्य आपूर्तिकर्ताओं की पहचान करने की कोशिश कर रहा है जो संकट के दौरान मास्क की आपूर्ति कर सकते हैं।
  • भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए दिशानिर्देशों के अनुसार घर का बना मास्क तैयार किया जा रहा है।
  • कई निजी कंपनियां वेंटिलेटर और मास्क सहित व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) भी तैयार कर रही हैं और कई राज्यों में मास्क मुफ्त में वितरित किए जा रहे हैं।
  • धागा पहल नामक टाटा पावर की एक पहल ने महाराष्ट्र और झारखंड राज्यों को लगभग 1.2 लाख मास्क दिए थे।
  • किसी भी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) के निर्यात पर सरकार द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसमें मास्क और वेंटिलेटर शामिल हैं।

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.