ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, April 15, 2020

15 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam railway ntpc group d ibps


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमवी राजशेखरन का निधन
 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमवी राजशेखरन का 13 अप्रैल 2020 को बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 91 वर्ष के थे. कांग्रेस नेता वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे. उनके परिवार में पत्नी गिरिजा राजशेखरन, दो बेटे और दो बेटियां हैं. कृषि विशेषज्ञ और ग्रामीण विकास मामलों के सलाहकार राजशेखरन का जन्म रामनगर जिले के मारलावाड़ी में 12 सितंबर 1928 को हुआ था. 
मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि विधान पार्षद, सांसद और केंद्रीय मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके राजशेखरन सादगी और विनम्रता के धनी नेता थे तथा बेहद परिपक्व थे. राजशेखरन की ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर अच्छी पकड़ थी और उन्होंने ग्रामीण विकास पर अध्ययन के लिए एक संस्थान बनाया था. उन्होंने लोकसभा में कनकपुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. उन्हें मूल्यों पर आधारित राजनीति करने के लिए जाना जाता था और उन्होंने केंद्रीय राज्य योजना एवं सांख्यिकी मंत्री के तौर पर भी सेवाएं दी थीं.



खगोलविदों ने खोजा अभी तक का सबसे चमकदार सुपरनोवा

हाल में प्रकाशित पेपर के मुताबिक, खगोलविदों ने अभी तक का सबसे चमकदार सुपरनोवा खोज लिया है. सूर्य के द्रव्यमान के पांच गुना बड़े और मरते हुए तारे में होने वाले चमकदार विस्फोट को सुपरनोवा कहा जाता है. सूर्य से 50-100 गुना अधिक द्रव्यमान वाले सुपरनोवा 'SN2016aps' से सामान्य आकार के सुपरनोवा के मुकाबले पांच गुना अधिक विस्फोट ऊर्जा निकली.
सुपरनोवा एक बड़ा विस्फोट होता है जो एक तारा के जीवन चक्र के अंत में होता है. ये काफी दुर्लभ हैं, लेकिन हमारे सूर्य के जीवनकाल में विकिरण की तुलना में अधिक रोशनी के लिए बड़ी घटनाएं हो सकती हैं. सुपरनोवा महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे पूरे आकाशगंगा में लौह की तुलना में भारी तत्व वितरित करते हैं. सुपरनोवा ब्रह्मांड में दूरी को मापने के लिए वैज्ञानिकों के लिए एक उपकरण के रूप में भी महत्वपूर्ण हैं.



कोरोना वायरस का कहर जारी, फ्रांस ने 11 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

फ्रांस ने हाल ही में कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन को एक और महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है. फ्रांस ने 17 मार्च से 11 मई तक जगह-जगह लॉकडाउन कर दी है, जिसके बाद स्कूलों और व्यवसायों को धीरे-धीरे खोला जाएगा. इसके साथ ही फ्रांस में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम मध्य जुलाई के पहले नहीं होगा.
कोरोना महामारी के फ्रांस में फैलने के बाद से तीसरी बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए 13 अप्रैल 2020 को शाम को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने कहा कि महामारी धीरे-धीरे कम होने लगी है. नतीजे सामने हैं कोशिशों के लिए आप सबका धन्यवाद, हर दिन हम प्रगति कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस महामारी की वजह से दुनियाभर में कम से कम एक लाख 19 हजार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.



अमेरिका ने भारत को मिसाइल टॉरपीडो की बिक्री को मंजूरी दी
 

अमेरिका ने हाल ही में भारत को 15.5 करोड़ डॉलर की मिसाइल टॉरपीडो की बिक्री को मंजूरी दे दी है. हार्पून मिसाइलों की लागत 92 मिलियन डॉलर है और टॉरपीडो की कीमत 63 मिलियन डॉलर है. यह मिसाइलें दुश्मन की हथियार प्रणाली से खतरों के खिलाफ अपनी क्षमता में सुधार करने में भारत की मदद करेंगी. हल्के टॉरपीडो का इस्तेमाल पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों में किया जाएगा.
पेंटागन के मुताबिक, हार्पून मिसाइल प्रणाली को संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य संबद्ध बलों के साथ अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाते हुए महत्वपूर्ण समुद्री लेन की रक्षा में सतह से सतह पर वार करने के लिए P-8I विमान में एकीकृत किया जाएगा. पेंटागन ने कहा कि भारत क्षेत्रीय खतरों के लिए एक विस्तारित क्षमता का उपयोग क्षेत्रीय खतरों के लिए और अपनी मातृभूमि की रक्षा को मजबूत करने के लिए करेगा.




 देश भर में यात्री ट्रेनें, मेट्रो रेल सेवा और घरेलू-अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 3 मई तक बंद

पीएम नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले पर रेलवे की घोषणा के बाद देश भर में यात्री ट्रेनों और हवाई सेवाओं के रद होने के साथ ही अब मेट्रो सेवाओं को भी 3 मई तक बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही देश में हवाई सेवाएं भी 3 मई तक रद कर दी गई हैं. आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के सचिव डीएस मिश्रा के मुताबिक, 3 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की घोषणा के साथ ही मेट्रो रेल की सेवाओं को भी तब तक के लिए निलंबित कर दिया गया है.
रेल मंत्रालय की ओर से आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि लोगों की पहले से बुक टिकटों के पूरे पैसे उन्हें वापस  किए जाएंगे. इसके साथ कहा गया है कि अब कोई भी टिकट बुकिंग नहीं होगी. रेलवे ने बताया कि 3 मई तक रद्द की गई ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग में फुल रिफंड किया जाएगा, जबकि जिन लोगों ने काउंटरों पर बुकिंग की है वे 31 जुलाई तक रिफंड ले सकते हैं.



विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021 में भारत के धीमे आर्थिक विकास का अनुमान लगाया
 

विश्व बैंक की इस रिपोर्ट के अनुसार, इस कोविड - 19 महामारी का प्रकोप ऐसे समय पर हुआ जब भारत की अर्थव्यवस्था में पहले से ही वित्तीय क्षेत्र की कमजोरियों के कारण धीमी गति से विकास हो रहा था. भारत द्वारा कोरोना वायरस के खिलाफ बरती जाने वाली सावधानियों के परिणामस्वरूप भी वित्त वर्ष 2021 में विकास में तेज़ी से कमी आयेगी.
विश्व बैंक की इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1 प्रतिशत से कुछ अधिक राशि को उन सभी कार्यक्रमों के लिए अलग कर दिया है, जिनके तहत बेरोजगारों को मुआवजा देने के साथ ही स्वास्थ्य क्षेत्र के खर्च, मुफ्त भोजन, ब्याज मुक्त ऋण, और नकदी के अंतरण की व्यवस्था भी की जायेगी.

 


 तेल उत्पादन पर हुआ बड़ा समझौता, ऊर्जा क्षेत्र में हजारों नौकरियां बचेंगी
 

यह समझौता अगले महीने एक मई से प्रभावी होगा. इस समझौते के तहत वे कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण मांग में आई कमी के मद्देनज़र उत्पादन में प्रतिदिन 97 लाख बैरल की कटौती करने पर राज़ी हुए हैं. यह एक बार में की गई इतिहास में सबसे बड़ी कटौती है. 12 अप्रैल 2020 को इस समझौते पर एक वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के ज़रिए सहमति बनी.
विश्वभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण तीन अरब आबादी घरों में बंद है और इस वजह से तेल की मांग में एक तिहाई की कमी आई है. ओपेक प्लस इस उत्पादन में कटौती को लेकर तैयार नहीं था इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में तेल की क़ीमत पिछले 18 साल बाद सबसे निचले स्तर पर आ गई थी.

 

प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी घोषणा: भारत में 3 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, और सख्त होंगे नियम

कोरोना संकट और लॉकडाउन के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2020 को देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश में 3 मई तक लॉकडाइन जारी किया जाएगा. अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी.
प्रधानमंत्री ने हाल ही में देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी. प्रधानमंत्री ने बैठक में मुख्यमंत्रियों से कहा कि ‘‘जान है तो जहान है. जब मैंने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था, तो शुरुआत में इस पर जोर दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बहुत जरूरी है.

 


7 बातों के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने मांगा जनता का साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 अप्रैल 2020 को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने हेतु लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 03 मई तक बढ़ाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस महामारी को परास्त करने के लिये यह कदम जरूरी है.
प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि इस दौरान 20 अप्रैल के बाद कुछ जगहों पर पाबंदी में कुछ ढील देने पर विचार किया जा सकेगा. पीएम मोदी ने कहा कि हम कोरोना वायरस से होने वाले नुकसान को काफी हद तक टालने में कामयाब रहे. पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने समय रहते जो कदम उठाए, वे कोरोना से जंग में काफी महत्वपूर्ण रहे.

 



0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.