ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, April 16, 2020

17 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ibps ntpc group d



साइकिलिंग रेस: टूर डि फ्रांस स्थगित

प्रतिष्ठित टूर डि फ्रांस को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुरू करने की उम्मीदें टूट गई हैं. दुनिया की सबसे लोकप्रिय साइक्लिंग रेस को कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है. तीन हफ्ते तक चलने वाली यह रेस हालांकि अब भी इस साल आयोजित की जा सकती है.
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रतियोगिता 29 अगस्त से 20 सितंबर के बीच आयोजित की जा सकती है. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक टूर डि फ्रांस 27 जून से नीस शहर में शुरू होना था. नए कार्यक्रम के मुताबिक टूर डि फ्रांस उस समय खत्म होगा जब नए संशोधित कार्यक्रम के अनुसार पेरिस में प्रतिष्ठित टेनिस टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन शुरू होगा.

भारतीय अर्थव्यवस्था 40 साल में पहली बार पूरे साल कमज़ोर रहेगी: नोमुरा

नोमुरा की अर्थशास्त्री सोनल वर्मा ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के बीच लॉकडाउन बढ़ने के कारण 40 साल बाद वित्त वर्ष 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में पूरे साल कमज़ोरी बनी रहेगी. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ने से उत्पादन में प्रत्यक्ष 8 प्रतिशत से अधिक गिरावट आएगी. इससे पहले अर्थव्यवस्था की ऐसी सुस्ती वित्त वर्ष 1979-80 में आई थी जब जीडीपी 5.2 प्रतिशत घटी थी.
नोमुरा के अनुसार, लॉकडाउन की अवधि को 21 दिन से 40 दिन तक बढ़ाने के कारण इस समय में 8 फीसद से अधिक प्रत्यक्ष उत्पादन नुकसान होगा. मौजूदा वित्त वर्ष में जीडीपी में 0.4 फीसद की गिरावट रहेगी. नोमुरा ने अनुमान जताया है कि 2020 में आर्थिक वृद्धि को सहारा देने के लिए रिजर्व बैंक नीतिगत दरों में 0.75 प्रतिशत की और कटौती कर सकता है.

कोरोना वायरस महामारी के बीच अगले नोटिस तक आईपीएल 2020 स्थगित किया गया

कोरोना वायरस लॉकडाउन 03 मई तक बढ़ाए जाने के बाद आईपीएल 2020 सीज़न को अगले नोटिस तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने कहा कि हमारे देश और इस महान खेल से जुड़े लोगों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने इस प्रीमियर टूर्नमेंट के लिए कोई नई विंडो भी तय नहीं की है.
सरकार ने पिछले महीने जब 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया था तब आईपीएल को 15 अप्रैल तक टाल दिया गया था. देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. देश में कोरोना संक्रमण के मामले 10,000 के पार पहुंच गए हैं.

एशिया की वृद्धि दर इस साल शून्य रह सकती है: आईएमएफ

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है. यदि ऐसा हुआ तो यह पिछले 60 साल का सबसे बुरा प्रदर्शन होगा. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने यह आशंका व्यक्त की है. हालांकि आईएमएफ का यह भी मानना है कि गतिविधियों के संदर्भ में अन्य क्षेत्रों की तुलना में अभी भी एशिया बेहतर स्थिति में है.
आईएमएफ के अनुसार, एशिया के दो बड़े व्यापारिक भागीदार अमेरिका और यूरोप में क्रमश: छह प्रतिशत और 6.6 प्रतिशत की गिरावट के अनुमान हैं. इस साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर भी 2019 के 6.1 प्रतिशत से गिरकर 1.2 प्रतिशत पर आ जाने की आशंका है. आईएमएफ ने कहा कि कोविड-19 के कारण एशिया में उत्पादकता में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है.

रोहित शर्मा दुबई स्थित कोचिंग अकादमी के ब्रांड दूत बने

भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा को दुबई स्थित क्रिकेट अकादमी ‘क्रिककिंगडम’ का ब्रांड दूत नियुक्त किया गया है. यह अकादमी वैश्विक महामारी कोविड-19 का प्रकोप कम होने के बाद अपने ‘आनलाइन प्लेटफार्म’ के जरिये भी कोचिंग की सुविधा देगी. क्रिककिंगडम की मदद से कोचों की सेवाएं लेने के अतिरिक्त मैदान और नेट की सुविधा की बुकिंग की जा सकती है और साथ ही यह अकादमियों का प्रबंधन भी करती है.
मुंबई के तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी भी इस अकादमी के मेंटर में से एक हैं. इस अकादमी के साथ कम से कम 20 कोच जुड़े हैं और इनमें से अधिकांश ने जमीनी स्तर और जूनियर स्तर पर काम किया है. इन कोचों में प्रदीप इनगाले, पराग मदकइकर, सुभाष रंजने और प्रथमेश सालुंखे प्रमुख हैं. यह अकादमी चार वर्ग में कोचिंग देती है जिसमें पांच से आठ वर्ष, आठ से 13 वर्ष, 13 वर्ष से अधिक और क्लब एवं एलीट स्तर के क्रिकेटर शामिल हैं.

यूपी को COVID-19 के लिए पुल परीक्षण शुरू करने की अनुमति मिली

उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव ने कहा कि, उनकी सरकार भी इस विधि का उपयोग करने के लिए प्रोटोकॉल के संबंध में निर्णय ले रही थी और इसे 14 अप्रैल से लागू किया जाना था. हमारे देश में महाराष्ट्र इस परीक्षण विधि का इस्तेमाल करने के लिए ICMR से अनुमति लेने वाला दूसरा राज्य बन गया है.
इस समय उत्तर प्रदेश में 10 प्रयोगशालाएं हैं जो प्रति दिन लगभग 2000 नमूनों का परीक्षण कर रही है. यह राज्य 14 नई प्रयोगशालाओं को भी इस काम में शामिल कर रहा है और इससे स्क्रीनिंग के बुनियादी ढांचे में भी इजाफ़ा होगा. पूल परीक्षण विधि में, स्वैब के कई नमूनों को एक साथ रखकर उनका परीक्षण किया जाता है.



राष्ट्रपति ट्रंप ने WHO की फंडिंग रोकने का दिया आदेश

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ को दी जाने वाली सालाना 50 करोड़ डॉलर तक की अमेरिकी धनराशि को रोकने की घोषणा की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वित्‍तपोषण रोके जाने की घोषणा करते हुए कहा कि दुनियाभर में फैलने से पहले चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस की गंभीरता को डब्‍ल्‍यूएचओ ने छुपाया है.
संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने महामारी को लेकर कहा कि अब पीछे मुड़कर देखने का समय नहीं है और इस पर विचार करें कि इस संकट से निकलने के लिए सभी लोगों को क्या करना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह समय एकजुटता का है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यह समय इस वायरस और इसके विनाशकारी परिणामों को रोकने के लिए एकजुटता के साथ मिलकर काम करने का है.



पर्यटन मंत्रालय ने "देखोअपनादेश" वेबिनार श्रृंखला की शुरूआत की
इस कार्यक्रम के जरिए लोगों की रूचि जहां पर्यटन के क्षेत्र की ओर बनी भी रहेगी और उन्हें घर बैठे ही भारत की सांस्कृतिक विरासत के दर्शन व उसकी जानकारी भी उपलब्ध हो जाएगी. इससे हमारे अतुल्य भारत की संस्कृति और विरासत की गहरी और विस्तृत जानकारी प्रदान की जा सकेगी.
पर्यटन मंत्रालय ने उल्लेख किया कि लगभग 5546 लोगों ने इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण कराया. इस वेबिनार को जल्द ही सार्वजनिक डोमेन के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. यह इंस्टाग्राम और फेसबुक के माध्यम से मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल- अतुल्य भारत पर उपलब्ध होगा.


भारतीय चमगादड़ की दो प्रजातियों में मिला बैट कोरोना वायरस: ICMR

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है. ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है. आईसीएमआर का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है.
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के भारतीय शोध पत्र में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस बात के कोई साक्ष्य या शोध मौजूद नहीं कि चमगादड़ में पाया जाने वाला यह वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है. शोध का उद्देश्य यह जानना है कि कोरोना वायरस की प्रजाति के कौन से और वायरस चमगादड़ या अन्य जीवों में मौजूद हो सकते हैं.

 

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.