ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, November 3, 2020

02 nov 2020 current affairs quiz

 Daily Current Affairs Quiz 02 Nov 2020 for Ntpc Ibps ssc and all one day exams

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने पटाखों की बिक्री एवं आतिशबाजी पर रोक लगा दी है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. राजस्थान
d. कर्नाटक
 

 उत्तर-.c. राजस्थान
राजस्थान सरकार ने दिवाली पर पटाखों (Firecracker) की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 की परेशानी के मद्देनजर दीपावली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को बिना फिटनेस के धुआं उगलने वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना समीक्षा बैठक के दौरान पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला किया है.

 

2.सार्वजनिक क्षेत्र की पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पीजीसीआईएल) ने किसे अपना निदेशक (परियोजना) नियुक्त किया है?
a. अभय चौधरी
b. राहुल त्यागी
c. विनोद सचदेवा
d. मोहन अग्रवाल
 

 उत्तर-a. अभय चौधरी
अभय चौधरी ने पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पावरग्रिड) के निदेशक (परियोजना) का कार्यभार संभाल लिया. वे इससे पहले कार्यपालिका निदेशक (वाणिज्यिक और नियामक प्रकोष्ठ) और सीएमडी समन्वय प्रकोष्ठ के प्रभारी के रूप में कार्य कर रहे थे. वे एनआइटी, दुर्गापुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग में ग्रेजुएट हैं. उन्होंने आईएमटी, गाजियाबाद से मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी किया है. विद्युत क्षेत्र में अपने 35 वर्षों से अधिक कार्यकाल के दौरान, उन्होंने ईएचवी सब-स्टेशनों और ट्रांसमिशन लाइनों में विभिन्न क्षमताओं में ऑपरेशन व मेंटेनेंस कार्यपालक के साथ ही कंस्ट्रक्शन इंजीनियर के रूप में भी काम किया.

 

3.हाल ही में कौन सा बल्लेबाज टी-20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाला विश्व का पहला बल्लेबाज बन गया हैं?
a. क्रिस गेल
b. शिखर धवन
c. केएल राहुल
d. विराट कोहली
 

उत्तर-a. क्रिस गेल
वेस्टइंडीज के क्रिस गेल टी-20 क्रिकेट में 1000 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड 690 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. वहीं, न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी ब्रेंडन मैकुलम 485 छक्कों के साथ तीसरे और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन 467 छक्कों के साथ चौथे नंबर पर हैं.

 

4.राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 12 मार्च
c. 15 अगस्त
d. 31 अक्टूबर
 

उत्तर-d. 31 अक्टूबर
राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day)  प्रत्येक साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. साल 2014 से हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. सरदार पटेल के राष्ट्र को एकजुट करने के प्रयासों को स्वीकार करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. यह दिन भारतीय इतिहास में पटेल के योगदान के बारे में जागरूकता फैलाने का उद्देश्य रखता है. सरदार पटेल भारत के एकीकरण के लिए जाने जाते हैं, इसलिए राष्ट्रीय एकता दिवस उनकी जयंती (31 अक्टूबर) को हर साल मनाया जाता है.

 

5.केंद्र सरकार ने सैनिक स्कूलों में ओबीसी को निम्न में से कितने प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है?
a. 50 प्रतिशत
b. 40 प्रतिशत
c. 27 प्रतिशत
d. 35 प्रतिशत
 

उत्तर-c. 27 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने सैनिक स्कूलों में ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है. बता दें कि रक्षा मंत्रालय के तहत कार्य करने वाली सैनिक स्कूल सोसाइटी देश में ऐसे 33 आवासीय विद्यालयों का प्रबंधन करती है. यह आरक्षण नीति शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू होगी. सरकार के अनुसार प्रत्येक सूची में 15 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, 7.5 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए हैं और 27 प्रतिशत सीटें गैर-क्रीमी लेयर ओबीसी के लिए हैं.

 

Daily Current Affairs Quiz 02 Nov 2020 for Ntpc Ibps ssc and all one day exams
Daily Current Affairs Quiz

6.भारत की किस महिला पहलवान ने सिंगापुर में लगातार तीसरी बार मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है?
a. रितु फोगाट
b. सोनिका कालीरमन
c. नेहा राठी
d. ललिता सहरावत
 

उत्तर-.a. रितु फोगाट
भारत की महिला रितु फोगाट ने सिंगापुर में लगातार तीसरी बार मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है. भारतीय खिलाड़ी ने तकनीकी नॉकआउट के आधार पर कंबोडिया की नाउ स्रे पोव को दूसरे दौर में ही हरा दिया. रितु फोगाट एक भारतीय महिला पहलवान है जिन्होंने राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप 2016 में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने कुश्ती के कैरियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दसवीं कक्षा करने के बाद स्कूल छोड़ दिया था.

 

7.केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा कि भारत सरकार किस देश से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है?
a. बांग्लादेश
b. नेपाल
c. भूटान
d. पाकिस्तान
 

उत्तर-c. भूटान
 केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में कहा कि भारत सरकार भूटान से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा आलू की घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों को कम करने के लिए किया जा रहा है. उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सात हजार टन प्याज पहले ही आयात किया जा चुका है. इसके अलावा दिवाली से पहले 25 हजार टन और प्याज आने की उम्मीद है.

 

8.किस आईआईटी संस्थान ने पर्यावरण डिटर्जेट प्रदूषक (एसडीएस) का पता लगाने के लिए विशिष्ट बैक्टीरिया बायो सेंसर विकसित किया है?
a. आईआईटी रुड़की
b. आईआईटी कानपुर
c. आईआईटी खड़गपुर
d. आईआईटी दिल्ली
 

 उत्तर-a. आईआईटी रुड़की
आईआईटी रुड़की ने पर्यावरण डिटर्जेट प्रदूषक (एसडीएस) का पता लगाने के लिए विशिष्ट बैक्टीरिया बायो सेंसर विकसित किया है. संस्थान का दावा है कि यह इस दिशा में दुनिया की पहली खोज है. आईआईटी रुड़की की पांच सदस्यीय टीम ने सामान्य डिटर्जेट पर्यावरण प्रदूषक (सोडियम डोडेसिल सल्फेट और सोडियम लॉरिल सल्फेट) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए बायोसेंसर विकसित किया है. इनका उपयोग प्रमुख रूप से साबुन, टूथपेस्ट, क्रीम, शैंपू, डिटर्जेट, कृषि कार्यों और उद्योगों में किया जाता है.

 

9.केंद्र सरकार ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत और किस देश के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंज़ूरी दे दी है?
a. नेपाल
b. कंबोडिया
c. रूस
d. जापान
 

उत्तर-.b. कंबोडिया
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग के लिये भारत और कंबोडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंज़ूरी दे दी है. इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, यह समझौता ज्ञापन स्वास्थ्य क्षेत्र में संयुक्त पहल और प्रौद्योगिकी विकास के माध्यम से दोनों देशों के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करेगा. यह समझौता हस्ताक्षर होने की तिथि से पाँच वर्ष की अवधि के लिये लागू होगा और इससे भारत और कंबोडिया के द्विपक्षीय संबंध काफी मज़बूत होंगे.

 

10.विश्व नगर दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 31 अक्टूबर
b. 10 मार्च
c. 12 मई
d. 15 जनवरी
 

उत्तर-a. 31 अक्टूबर
31 अक्टूबर को विश्व नगर दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य वैश्विक रूप से न्यू अर्बन एजेंडा को लागू करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के हित को बढ़ावा देना है. यह अवसरों को पूरा करने और शहरों में शहरीकरण की चुनौतियों का सामना करने में देशों के बीच सहयोग बढ़ाने को भी सुनिश्चित करता है. दुनिया की लगभग आधी आबादी अब शहरों में रहती है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.