ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, April 17, 2020

18 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc ibps


चीन ने भारत को भेजीं 6.5 लाख टेस्टिंग किट
चीन ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिए भारत में 6.5 लाख परीक्षण किट भेजे हैं जिसमें रैपिड ऐंटीबॉडी टेस्ट, आरएनए एक्सट्रैक्शन किट शामिल हैं. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी ने इसकी जानकारी दी. इन किट्स से सरकार कोरोना के हॉट स्पॉट में जांच करेगी और उसके बाद परंपरागत टेस्ट किया जाएगा. रैपिड एंटिबॉडी टेस्ट किट 15 मिनट में नतीजे देती है और मुंह की लार के नमूने के बजाय खून के नमूने पर काम करती है.
भारत ने मेडिकल स्टाफ के लिए 1.5 करोड़ पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट खरीदने का ऑर्डर भी चीन को दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 17 अप्रैल 2020 को जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 452 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 11,616 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने लॉकडाउन खोलने के लिए 3 चरण योजना की घोषणा
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने 'विज्ञान आधारित' तरीके से देश को खोलने के लिए तीन चरण वाली योजना की घोषणा की है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मेरा प्रशासन नई फेडरल गाइडलाइंस जारी कर रहा है जिससे सभी गवर्नरों को अपने राज्य खोलने में मदद मिलेगी. हम एक साथ पूरा देश नहीं खोलेंगे.
उन्होंने कहा कि इसमें सामाजिक दूरी के प्रतिबंधों में ढील देने के लिए कोई योजना नहीं है. राज्या को चरणबद्ध तरीके से खोलने से पहले वहां कोरोवा वायरस के मामलों और पॉजिटिव टेस्ट के मामलों में कमी दर्ज करनी होगी. अमेरिका के नौ राज्यों में संक्रमण के एक हजार से कम मामले हैं. इन राज्यों में रोजाना 30 से कम नए मामले आ रहे हैं.

आईएमएफ ने पाकिस्तान को 1.4 अरब डॉलर देने के लिए मंजूरी दी
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न कठिन परिस्थितियों को देखते हुये भुगतान संतुलन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को 1.386 अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता जारी करने को मंजूरी दे दी. आईएमएफ ने यह फैसला पाकिस्तान के अनुरोध पर किया, जो भुगतान संतुलन संबंधी कठिन संकट से गुजर रहा है.
यह राशि छह अरब डॉलर के उस राहत पैकेज के अतिरिक्त होगी, जिसके लिए इस्लामाबाद ने जुलाई 2019 में आईएमएफ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. आईएमएफ के प्रथम उप प्रबंध निदेशक और कार्यकारी अध्यक्ष जैफ्री ओकामोटो ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर काफी असर हो रहा है.

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति मून जे इन की पार्टी ने जीता चुनाव
कोरोनावायरस के साए में दक्षिण कोरिया में 15 अप्रैल 2020 को हुए संसदीय चुनावों  में राष्ट्रपति मून जे इन ने जीत हासिल कर ली है. 300 सीट वाली दक्षिण कोरिया की संसद में मून जे इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 163 सीट हासिल की हैं. साथ ही उनकी सहयोगी ‘प्लेटफार्म पार्टी’ को 17 सीटें मिली हैं. इसके साथ ही सत्ताधारी डेमोक्रेटिक गठबंधन को 300 सीट में से180 सीटें हासिल हुई हैं.
साल 1992 के चुनाव के बाद हुए मतदान का यह सर्वाधिक आंकड़ा है. देशभर में बनाए गए लगभग 14 हजार मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली थीं. इन चुनावों को राष्ट्रपति मून जे इन के आधे कार्यकाल और कोरोना से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है.

वित्त वर्ष 2020-21 के मध्य तक मुद्रास्फीति के 4 प्रतिशत से नीचे आने का अनुमान: RBI
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 17 अप्रैल 2020 को कहा कि मुद्रास्फीति में गिरावट का रुख है और केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति दर घटकर उसके चार प्रतिशत के लक्ष्य से नीचे आ जायेगी. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अपने जनवरी 2020 के शीर्ष स्तर से 1.70 प्रतिशत तक नीचे आ गई है.
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 17 अप्रैल 2020 को सुबह एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आने वाले समय में आपूर्ति पक्ष के अवरोधों के बावजूद मुद्रास्फीति और भी घट सकती है और वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी छमाही तक यह चार प्रतिशत के उसके लक्ष्य से भी नीचे जा सकती है. खाद्य पदार्थों के दाम में गिरावट के चलते खुदरा महंगाई दर मार्च में घटकर चार महीने के निचले स्तर 5.91 प्रतिशत पर आ गई.

आरोग्य सेतु ऐप 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज ऐप बना
आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस मरीजों को ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया है. भारतीय सेना ने भी जवानों को दी आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है. वहीं प्रसार भारती ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐप इंस्टाल करना अनिवार्य कर दिया है.
आरोग्य सेतु एप को कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के मकसद से तैयार किया गया है. आरोग्य सेतु ऐप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं. इसके अलावा इस ऐप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है.


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की बड़ी घोषणा, रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना के चलते दुनिया को 9 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है जो कि कई विकसित देशों की अर्थव्यवस्था के बराबर है. हालांकि, उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के अनुमान के बीच भारत की विकास दर अब भी पॉजिटिव रहने का अनुमान है.
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का घोषणा किया, इसी के साथ बाजार में नकदी संकट ना आए इसके लिए भी 50 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद की बात कही. आरबीआई की ओर से रिवर्स रेपो रेट में कमी करने से सीधी मदद आम लोगों को पहुंच सकती है, इस घोषणा से बैंकों के पास ज्यादा पैसा उपलब्ध होगा.



वित्त मंत्री दूसरी जी 20 वित्त मंत्री स्तरीय बैठक में शामिल हुईं
निर्मला सीतारमण ने 31 मार्च, 2020 को जी 20 एफ़एमसीबीजी की दूसरी विशेष आभासी बैठक मेंभी  भारत का प्रतिनिधित्व किया था. गत 31 मार्च को हुई इस बैठक में, उन्होंने समन्वित कार्रवाइयों के महत्व के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के बारे में भी बात की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में यह वित्तीय प्रणाली मदद कर रही है.
केंद्रीय वित्त मंत्री ने इस बैठक के दौरान जी 20 की प्रतिक्रिया संबंधी एक्शन प्लान (कार्य योजना) की भी सराहना की और इसे सही दिशा में एक कदम बताया जो कोविड -19 महामारी के खिलाफ व्यक्तिगत और सामूहिक कार्यों का मार्गदर्शन करेगा. भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए मौद्रिक उपायों ने बाजार को मुक्त करने में मदद की है.



भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का जिनोम, वैक्सीन बनाने में मिलेगी मदद

गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के पूरे जीनोम सिक्वेंस को खोज लिया है. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर के निदेशक चैतन्य जोशी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. बाद में गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी इसे रीट्वीट किया और वैज्ञानिकों को बधाई दी.

विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कह चुका है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को पूरी तरह रोकने के लिए सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन की जरूरत है. डब्लूएचओ की मानें तो दुनिया में लोग जिस तरह एक-दूसरे से जुड़े हैं उससे इस जानलेवा वायरस के बार-बार पनपने और महामारी बनने का खतरा है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.