ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, April 11, 2020

10 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam

ओडिशा में 30 अप्रैल तक बढ़ा लॉकडाउन, ऐसा करने वाला पहला राज्य
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढाने का घोषणा किया है और ऐसा करने वाला यह पहला राज्य बन गया है. राज्य सरकार द्वारा सभी शैक्षणिक संस्थान 17 जून तक बंद रखने का फैसला भी लिया गया. साथ ही राज्य कैबिनेट ने केंद्र से उड़ानों और ट्रेन सेवाओं को 30 अप्रैल तक बंद रखने का अनुरोध किया है ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए देशभर में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी. इसके साथ ही ट्रेन सेवाएं भी पूरी तरह से बंद हैं. केवल मालगाड़ियों के जरिए जरूरी चीजों की ढुलाई की जा रही है. इससे पहले कुछ राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा के दौरान लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था ।


केंद्र सरकार ने COVID-19 से लड़ने हेतु 15000 करोड़ रुपये का इमरजेंसी पैकेज दिया

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के चलते देश में पैदा हुए संकट से लड़ने और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी के लिए 15,000 करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज को मंज़ूरी दी है. इसके तहत 7,774 करोड़ रुपये कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पॉन्स में खर्च होंगे और बाकी बचे 7226 करोड़ रुपये 1-4 साल के दौरान समय-समय पर ज़रूरत के अनुसार खर्च किए जाएंगे ।
साथ ही फंड का इस्तेमाल सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूकता जगाने में भी किया जाएगा. फंड का एक हिस्सा अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को संक्रमण रहित बनाने पर भी खर्च किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के अनुसार, रेलवे ने 3,250 डिब्बों को कोरोना वायरस पृथक इकाइयों में तब्दील किया है, कुल 5,000 डिब्बों को तब्दील किया जाएगा ।


केंद्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल दो साल के लिये बढ़ाया

केंद्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा दिया है. सरकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के निदेशक मंडल स्तर के अधिकारियों के चयन में पारदर्शिता और पेशेवराना रुख बढ़ाने के उद्देश्य से यह निकाय बनाया गया है. वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी कर यह जानकारी दी ।
इसके तहत इस बोर्ड के इस समय कार्यरत अंशकालिक चेयरमैन और सदस्यों की सेवा अवधि 11 अप्रैल से दो साल के लिए बढ़ा दी गई है. यह अधिसूचना तब तक प्रभावी रहेगी जब तक कि इस बारे में आगे कोई और आदेश न जारी किया जाए. इस परिपत्र के मुताबिक पूर्व सचिव बीपी शर्मा बोर्ड के अंशकालिक सदस्य के पद पर आगे बने रहेंगे ।


दिल्ली सरकार ने COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए ‘ऑपरेशन शील्ड’ की घोषणा की

दिल्ली सरकार ने COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए 21 नियंत्रण जोन में ‘ऑपरेशन शील्ड’ की घोषणा की है. कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू है. इस बीच दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में 'ऑपरेशन शील्ड' शुरू करने का ऐलान किया है ।

इस ऑपरेशन के तहत सीलिंग, होम क्वारनटीन, आइसोलेशन, जरूरी सेवाएं, लोकल सैनिटाइजेशन और डोर टू डोर सर्वे पर जोर दिया जाएगा. दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है ।


कोरोना का कहर जारी, पंजाब सरकार ने 01 मई तक बढ़ाया कर्फ्यू

पंजाब सरकार ने 10 अप्रैल 2020 को कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 01 मई तक कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब में कोरोना के अब तक कुल 130 मामले सामने आए हैं. इनमें से 4 जहां पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, वहीं अब तक 10 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है ।
पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य में मास्क पहनना भी 09 अप्रैल 2020 से ही अनिवार्य कर दिया है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसकी जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब में अब मास्क पहनना अनिवार्य है. जब भी आप किसी आपात स्थिति में या आवश्यक वस्तुओं के लिए घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें ।


भारत की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2020-21 में 4.8 प्रतिशत रहने का अनुमान : UN रिपोर्ट

केंद्रीय बजट 2020-21 से एक दिन पहले पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद 6-6.5 फ़ीसदी तक बढ़ने का अनुमान लगाया गया है जोकि वर्ष 2019-20 में 5 फ़ीसदी था. इस रिपोर्ट में वर्ष 2021-22 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर 5.1 फ़ीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है ।
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय जैसेकि लॉकडाउन, क्वारंटाइन और अन्य कई उपाय अपनाये जाने के बावजूद, इस महामारी ने पहले ही एशिया और प्रशांत क्षेत्र की अर्थव्यवस्थाओं के साथ विश्व की अधिकतर अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित किया है. कोविड-19 के परिणामस्वरूप, UN ESCAP रिपोर्ट के अनुसार, व्यापारिक गतिविधियों में कमी के कारण एशिया-प्रशांत क्षेत्र की जीडीपी में 0.6-0.8 फ़ीसदी तक की गिरावट आ सकती है ।



यूपी में नोएडा और लखनऊ समेत 15 जिले पूरी तरह से सील, जानें इसके बारे में सबकुछ

यूपी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के 15 जिलों को सील कर दिया है. इन 15 जिलों में लखनऊ के साथ वे सभी जिले शामिल हैं जहां लगातार जमातियों या उनके संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है.इस दौरान यहां कर्फ्यू जैसा प्रतिबंध रहेगा. घर के बाहर कदम रखने पर पाबंदी होगी ।
योगी सरकार ने यह निर्णय राज्य में बढ़ते कोरोना केसों को कम करने के लिए किया जाएगा. सरकार ने 13 अप्रैल 2020 तक इन जिलों को पूरी तरह से सील कर दिया है. इन जिलों में वही लोग घर से बाहर निकल सकते हैं जिनके पास कर्फ्यू पास होगा. इस दौरान खाने-पीने की दुकाने भी नहीं खुलेगी. मगर जरुरत की चीजों की होम डिलिवरी जारी रहेगी ।



किसान वैज्ञानिक ने की बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित

गाजर की यह किस्म गुजरात राज्य के जूनागढ़ जिले में 200 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में लगाई गई है और वहां के किसानों की आय का मुख्य स्रोत बनकर उस क्षेत्र के 150 से अधिक स्थानीय किसानों को लाभान्वित कर रही है. गाजर की इस किस्म का उपयोग कई मूल्य वर्धित उत्पादों जैसे अचार, जूस और गाजर के चिप्स बनाने के लिए किया जा रहा है ।
वल्लभभाई वासरामभाई मारवानिया ने वर्ष 1943 में यह जान लिया था कि दूध की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए स्थानीय गाजर की एक किस्म का इस्तेमाल चारे के तौर पर किया जाता है. उन्होंने विशेष रूप से उसी किस्म की गाजर की खेती करनी शुरू कर दी और इस गाजर को बाजार में अच्छी कीमत पर बेचना शुरू कर दिया ।



UNSC ने कोविड-19 को लेकर पहली बैठक की

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में इस महामारी से निपटने के लिए महासचिव एंतोनियो गुतारेस के प्रयासों के प्रति भी समर्थन व्यक्त किया है. सुरक्षा परिषद ने कोविड-19 के प्रभाव को लेकर वीडियो-कांफ्रेंस के जरिये एक सत्र आयोजित किया था. संयुक्त राष्ट्र के इस प्रमुख अंग की अध्यक्षता अभी डोमिनिकन गणराज्य के पास है ।
संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भी अमेरिका का हमलावर रुख बरकरार रहा. अमेरिका के राजदूत ने मांग की कि इस वायरस की कहां पर उत्‍पत्ति हुई, इसकी जांच की जाए. अमेरिका ने साथ ही यह भी मांग की कि हेल्‍थ डेटा को सही समय पर शेयर किया जाए. दुनिया के लिए इस समय कोरोना वायरस महामारी से निपटना एक चुनौती बन गई है ।



करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में----

• हाल ही में जिस राज्य सरकार ने COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए 21 नियंत्रण जोन में ‘ऑपरेशन शील्ड’ की घोषणा की- दिल्ली

• सीआरपीएफ शौर्य दिवस 2020 जिस दिन मनाया गया-9 अप्रैल

• जिस राज्य के जूनागढ़ जिले के एक किसान वैज्ञानिक वल्लभभाई वसरमभाई मरवानिया ने बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित की है- गुजरात

• इंग्लैंड के जिस क्रिकेटर को 2020 के विजडन क्रिकेटर्स अलमानैक द्वारा वर्ष का अग्रणी पुरुष क्रिकेटर नामित किया गया है- बेन स्टोक्स

• प्रवीण राव को हाल ही में भारत के जिस उद्योग निकाय के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है- NASSCOM
• हाल ही में जिस राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढाने का घोषणा किया है और ऐसा करने वाला यह पहला राज्य बन गया है- ओडिशा

• केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के चलते देश में पैदा हुए संकट से लड़ने और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी के लिए जितने करोड़ रुपये के इमरजेंसी पैकेज को मंज़ूरी दी है-15,000 करोड़ रुपये

• संयुक्त राष्ट्र की 'एशिया और प्रशांत का आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण' रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर घटकर जितने प्रतिशत रहने का अनुमान है-4.8 प्रतिशत

• केंद्र सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल जितने साल के लिये बढ़ा दिया है- दो साल

• जिस राज्य के महासमुंद में इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के एक छात्र ने डॉक्टरों के स्थान पर रोगियों की देखभाल करने के लिये एक इंटरनेट-नियंत्रित रोबोट का निर्माण किया है- छत्तीसगढ़




0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.