This is default featured slide 1 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 2 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 3 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 4 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 5 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, September 30, 2020

Major Geographical Surnames of India

 भारत के प्रमुख भौगोलिक उपनाम 


★ ईश्वर का निवास स्थान →प्रयाग
★ पांच नदियों की भूमि →पंजाब
★ सात टापुओं का नगर →मुंबई
★ बुनकरों का शहर →पानीपत
★ अंतरिक्ष का शहर →बेंगलुरू
★ डायमंड हार्बर →कोलकाता
★ इलेक्ट्रॉनिक नगर →बेंगलुरू
★ त्योहारों का नगर →मदुरै
★ स्वर्ण मंदिर का शहर →अमृतसर
★ महलों का शहर →कोलकाता
★ नवाबों का शहर →लखनऊ
★ इस्पात नगरी →जमशेदपुर
★ पर्वतों की रानी →मसूरी
★ रैलियों का नगर →नई दिल्ली
★ भारत का प्रवेश द्वार →मुंब
★ पूर्व का वेनिस →कोच्चि
★ भारत का पिट्सबर्ग →जमशेदपुर
★ भारत का मैनचेस्टर →अहमदाबाद
★ मसालों का बगीचा →केरल
★ गुलाबी नगर →जयपुर
★ क्वीन ऑफ डेकन →पुणे
★ भारत का हॉलीवुड →मुंबई
★ झीलों का नगर →श्रीनगर
★ फलोद्यानों का स्वर्ग →सिक्किम
★ पहाड़ी की मल्लिका →नेतरहाट
★ भारत का डेट्राइट →पीथमपुर
★ पूर्व का पेरिस →जयपुर
★ सॉल्ट सिटी →गुजरात
★ सोया प्रदेश →मध्य प्रदेश
★ मलय का देश →कर्नाटक
★ दक्षिण भारत की गंगा →कावेरी
★ काली नदी →शारदा
★ ब्लू माउंटेन →नीलगिरी पहाड़ियां
★ एशिया के अंडों की टोकरी →आंध्र प्रदेश
★ राजस्थान का हृदय →अजमेर
★ सुरमा नगरी →बरेली
★ खुशबुओं का शहर →कन्नौज
★ काशी की बहन →गाजीपुर
★ लीची नगर →देहरादून
★ राजस्थान का शिमला →माउंट आबू
★ कर्नाटक का रत्न →मैसूर
★ अरब सागर की रानी →कोच्चि
★ भारत का स्विट्जरलैंड →कश्मीर
★ पूर्व का स्कॉटलैंड →मेघालय
★ उत्तर भारत का मैनचेस्टर →कानपुर
★ मंदिरों और घाटों का नगर →वाराणसी
★ धान का डलिया →छत्तीसगढ़
★ भारत का पेरिस →जयपुर
★ मेघों का घर →मेघालय
★ बगीचों का शहर →कपूरथला
★ पृथ्वी का स्वर्ग →श्रीनगर
★ पहाड़ों की नगरी →डुंगरपुर
★ भारत का उद्यान →बेंगलुरू
★ भारत का बोस्टन →अहमदाबाद
★ गोल्डन सिटी →अमृतसर
★ सूती वस्त्रों की राजधानी →मुंबई
★ पवित्र नदी →गंगा
★ बिहार का शोक →कोसी
★ वृद्ध गंगा →गोदावरी
★ पश्चिम बंगाल का शोक →दामोदर
★ कोट्टायम की दादी →मलयाला
★ जुड़वा नगर --हैदराबाद →सिकंदराबाद
★ ताला नगरी →अलीगढ़
★ राष्ट्रीय राजमार्गों का चौराहा →कानपुर
★ पेठा नगरी →आगरा
★ भारत का टॉलीवुड →कोलकाता
★ वन नगर →देहरादून
★ सूर्य नगरी →जोधपुर
★ राजस्थान का गौरव →चित्तौड़गढ़
★ कोयला नगरी →धनबाद

 #geography

29 September 2020 Current Affairs

 29 September 2020 Current Affairs

1.रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में कितने करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है?
a.    2,290 करोड़ रुपये
b.    2,590 करोड़ रुपये
c.    2,890 करोड़ रुपये
d.    2,990 करोड़ रुपये
 

उत्तर-a. 2,290 करोड़ रुपये
रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में 2,290 करोड़ रुपये के हथियार एवं सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है. इसमें चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर तैनात जवानों के लिए अमेरिका से लगभग 72,000 सिग सॉअर असॉल्ट राइफलों की खरीद शामिल है. सेना ने अक्टूबर 2017 में करीब सात लाख राइफल, 44,000 हल्की मशीन गन (एलएमजी) और करीब 44,600 कार्बाइन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, नये डीएपी के बाद युद्धक हेलिकॉप्टर और सैन्य उपकरण-हथियार, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, नौसैनिक जहाज आदि किराए पर लिए जा सकेंगे.

2.दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अगले कितने साल के लिए पीडी वघेला को अपना चेयरमैन चुना है?
a.    4 साल
b.    3 साल
c.    5 साल
d.    7 साल
 

उत्तर-b. 3 साल
दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 3 साल के लिए पीडी वघेला को अपना चेयरमैन चुना है. कार्मिक मंत्रालय ने बताया कि 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस पीडी वघेला अभी औषधि विभाग के सचिव हैं. उनकी नियुक्ति तीन साल के होगी और वर्तमान चेयरमैन आरएस शर्मा की जगह पदभार संभालेंगे.

3.गृह मंत्रालय ने हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और किस शहर में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है?
a.    पटना
b.    जयपुर
c.    रांची
d.    अहमदाबाद
 

उत्तर-c. रांची
गृह मंत्रालय ने 28 सितम्बर 2020 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की तीन अतिरिक्त शाखाओं को इम्फाल, चेन्नई और रांची में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है. एनआईए के अनुसार, इस निर्णय से आतंकवाद रोधी जांच एजेंसी को संबंधित राज्यों में किसी भी उभरती हुई स्थिति को लेकर जल्दी प्रतिक्रिया देने में मदद मिलेगी. एनआईए का मुख्यालय दिल्ली में है. देश में इस समय इसकी नौ शाखाएं गुवाहाटी, मुंबई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, रायपुर और चंडीगढ़ में हैं.

4.विश्व रेबीज दिवस (World Rabies Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    15 जनवरी
d.    28 सितंबर
 

उत्तर-.d. 28 सितंबर
विश्व रेबीज दिवस प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनाया जाता है. यह एक अंतरराष्ट्रीय अभियान है जो ग्लोबल एलायंस फॉर रेबिस कंट्रोल नामक गैर-लाभकारी संगठन के द्वारा समन्वित किया जाता है. यह दिन मनुष्यों और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए, बीमारी की रोकथाम और रेबीज को नियंत्रित करने के प्रयासों के बारे में जानकारी और सलाह प्रदान करने के लिए मनाया जाता है.

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया?
a.    उत्तराखंड
b.    झारखंड
c.    उत्तर प्रदेश
d.    मध्य प्रदेश
 

उत्तर-a. उत्तराखंड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितम्बर 2020 को उत्तराखंड में नमामि गंगे मिशन के तहत 6 मेगा प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया. इनमें सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शामिल हैं. पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान गंगा को समर्पित एक म्यूजियम का भी लोकार्पण किया. यह म्यूजियम हरिद्वार के गंगा किनारे चांदनी घाट पर स्थित है. पीएम मोदी ने जल जीवन मिशन का लोगो भी लॉन्च किया है.



6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में बच्चों तक शिक्षा पहुँचाने के लिये अब रेडियो का इस्तेमाल करने का निर्णय किया है?
a.    ओडिशा
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड
 

current affairs
istudytest

उत्तर-a. ओडिशा
ओडिशा सरकार के इस निर्णय के तहत ओडिशा का स्कूल एवं मास एजुकेशन डिपार्टमेंट 28 सितंबर 2020 से ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से कक्षा शिक्षण शुरू करेगा. चूँकि COVID-19 महामारी के मद्देनज़र स्कूल न खोले जाने के कारण स्मार्ट फोन के द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों तक पहुँचने की कोशिश की गई थी. जिनमें से ओडिशा के 60 लाख छात्रों में से लॉकडाउन के दौरान मुश्किल से 22 लाख तक ही ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम पहुँचा जा रहा था. महंगे स्मार्ट फोन की तुलना में रेडियो सस्ता है और इसकी आवर्ती लागत भी कम है. अतः रेडियो स्कूल कार्यक्रम के साथ और अधिक छात्रों को शामिल करने की उम्मीद की गई है.

7.एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राजस्थान के शहरों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता के बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के वित्तपोषण के लिये कितने मिलियन डॉलर के ऋण को मंज़ूरी दे दी है?
a.    200 मिलियन डॉलर
b.    100 मिलियन डॉलर
c.    300 मिलियन डॉलर
d.    400 मिलियन डॉलर
 

उत्तर-c. 300 मिलियन डॉलर
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने राजस्थान के शहरों में जल आपूर्ति एवं स्वच्छता के बुनियादी ढाँचे और सेवाओं के वित्तपोषण के लिये 300 मिलियन डॉलर (लगभग 2,200 करोड़) के ऋण को मंज़ूरी दी है. इस परियोजना से राजस्थान के 14 शहरों के तकरीबन 5.7 लाख लोगों के लिये बेहतर जलापूर्ति संबंधी सेवाएँ सुनिश्चित की जा सकेंगी, साथ ही लगभग 7.2 लाख लोगों के लिये स्वच्छता संबंधी सेवाएँ उपलब्ध की जा सकेंगी. इस परियोजना में राजस्थान के केवल उन्ही शहरों को शामिल किया गया है, जहाँ की आबादी तकरीबन 20,000 से एक लाख तक है.

8.हिमालयन चंद्र टेलीस्कोप के हाल ही में कितने साल पूरे हो गए है?
a.    20 साल
b.    25 साल
c.    30 साल
d.    10 साल
 

उत्तर-a. 20 साल
हिमालयन चंद्र टेलीस्कोप भारतीय खगोलीय वेधशाला में स्थित है. यह धूमकेतुओं, तारकीय विस्फोटों, बाह्य-ग्रहों और क्षुद्रग्रहों की खोज के लिए रात में आकाश को स्कैन करता है. इस टेलीस्कोप ने 20 वर्षों के सफल संचालन को करने के लिए 260 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए गए. यह 4,500 मीटर की ऊंचाई पर माउंट सरस्वती पर स्थित है. यह भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान, बैंगलोर द्वारा संचालित किया जाता है.

9.केंद्र सरकार सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल खर्च को 2025 तक 1.15 प्रतिशत से बढ़ाकर कितना प्रतिशत करेगी?
a.    1.5 प्रतिशत
b.    2.5 प्रतिशत
c.    2.99 प्रतिशत
d.    3.5 प्रतिशत
 

उत्तर-b. 2.5 प्रतिशत
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत सरकार 2025 तक देश में स्वास्थ्य देखभाल खर्च को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाएगी. वर्तमान में, सरकार स्वास्थ्य देखभाल की ज़रुरत को पूरा करने के लिए जीडीपी का 1.15 प्रतिशत खर्च कर रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 ने सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय को जीडीपी के 2.5 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा था. महामारी ने इस प्रक्रिया को तेज करने की आवश्यकता उत्पन्न कर दी है. इसके अलावा, शहरी स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रबंधन, स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है.

10.हाल ही में भारत ने किस देश के साथ बौद्धिक संपदा सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    जापान
b.    डेनमार्क
c.    चीन
d.    रूस
 

उत्तर-b. डेनमार्क
भारत और डेनमार्क ने हाल ही में बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान तथा प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने के लिये एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) शुरू किया. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों पक्ष एमओयू को लागू करने के लिये एक द्विवार्षिक कार्य योजना तैयार करेंगे, जिसमें सहयोग गतिविधियों को पूरा करने की विस्तृत योजना शामिल होगी. दोनों पक्ष पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन और भौगोलिक संकेत के लिये आवेदन के निपटान की प्रक्रियाओं पर सूचनाओं व सर्वोत्तम प्रथाओं का भी आदान-प्रदान करेंगे.

Tuesday, September 29, 2020

28 September 2020 Current Affairs

28 September 2020 Current Affairs

1.विश्व पर्यटन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 अप्रैल
c. 20 मई
d. 27 सितंबर
 

उत्तर-d. 27 सितंबर
हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है. हर साल इसकी अलग थीम होती है. इस साल का विषय पर्यटन और ग्रामीण विकास है. इस वर्ष का पर्यटन दिवस ऐसे समय में आया है जब दुनियाभर के देश कोविड-19 के प्रभाव से उबरने के लिए पर्यटन की ओर देख रहे हैं. यह दिवस दुनिया भर के लोगों में आपसी समझ बढ़ाने के साथ एक दूसरे की सभ्यता और संस्कृति समझने में सहायता करता है.

2.हाल ही में किस दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री का 82 साल की उम्र में निधन हो गया?
a. जसवंत सिंह
b. नारायण राणे
c. जेपी नड्डा
d. सूरत सिंह नेगी
 

उत्तर-a. जसवंत सिंह
दिग्गज बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. जसवंत सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्वत वाली एनडीए सरकार में 1996 से 2004 के बीच रक्षा, विदेश और वित्त जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभाली थी. भारतीय सेना में लंबे समय तक सेवा देने के बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा था. जसवंत सिंह संसद के दोनों सदनों के सदस्य रहे थे.

3.अमेरिका की एक संघीय अदालत ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के किस ऐप को प्ले स्टोर पर बैन के आदेश पर रोक लगा दी है?
a. इंस्टाग्राम
b. टिकटॉक
c. स्नैपचैट
d. ट्विटर
 

उत्तर-.b. टिकटॉक
अमेरिकी संघीय जज ने देश में मध्यलरात्रि से चीनी वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक पर बैन लगाने के राष्ट्र पति डोनाल्ड  ट्रंप प्रशासन के फैसले को स्थचगित कर दिया है. ट्रंप ने हाल ही में ऐप को सुरक्षा के लिहाज से टिकटॉक को ऐप स्टोर पर बैन करने का आदेश दिया था. इसमें ट्रंप प्रशासन की ओर से कहा गया था कि 27 सितम्बर 2020 के बाद एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा.

4.अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर के रूप में निम्न में से किन दो खिलाड़ियों को चुना गया है?
a. इंदुमति कथिरेसन एवं सुनील छेत्री
b. डालिमा छिब्बर एवं इगोर स्टिमैक
c. गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू एवं महिला मिडफील्डर संजू
d. बाला देवी एवं अनिरुद्ध थापा
 

उत्तर-c. गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू एवं महिला मिडफील्डर संजू
भारतीय पुरुष टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और महिला टीम की मिडफील्डर संजू 2019-20 सत्र के लिए साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बने. रतनबाला देवी को महिला और अनिरुद्ध थापा को पुरुष वर्ग में ‘एमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार दिया गया. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने हाल ही में यह घोषणा की. गुरप्रीत का यह पहला पुरस्कार है. वह एआईएफएफ के ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’ बनने वाले दूसरे और शहर के पहले गोलकीपर हैं. उनसे पहले सुब्रत पॉल ने 2009 में यह पुरस्कार जीता था.

5.टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने भारत सरकार के खिलाफ कितने करोड़ रूपए का टैक्स केस जीत लिया है?
a. 10 हजार करोड़
b. 12 हजार करोड़
c. 29 हजार करोड़
d. 20 हजार करोड़
 

उत्तर-d. 20 हजार करोड़
टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन ने भारत सरकार के खिलाफ 20 हजार करोड़ रूपए का टैक्स केस जीत लिया है. सरकार ने फैसले की जानकारी मिलने के बाद कहा है कि वह मध्यस्थता अदालत के फैसले का अध्ययन करेगी और उसके बाद ही आगे की कार्रवाई के28 बारे में कोई निर्णय लेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट अपने फैसले में कहा है कि भारत सरकार की ओर से वोडाफोन पर टैक्स लायबिलिटी भारत और नीदरलैंड्स के बीच हुए निवेश संधि समझौते का उल्लंघन है.



6.विश्व मूक बधिर दिवस (World Deaf Dumb Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 26 सितंबर
b. 10 जनवरी
c. 15 मार्च
d. 12 अगस्त
 

istudytest



उत्तर-a. 26 सितंबर
विश्व मूक बधिर दिवस हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है. विश्व बधिर संघ (डब्ल्यूएफडी) ने वर्ष 1958 से विश्व मूक बधिर दिवस की शुरुआत की थी. इस दिन बधिरों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक अधिकारों के प्रति लोगों में जागरूकता उत्पन्न करने के साथ-साथ समाज और देश में उनकी उपयोगिता के बारे में भी बताया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य साधारण जनता तथा सबन्धित सत्ता का बधिरों की क्षमता, उपलब्धि इत्यादि की तरफ ध्यान आकर्षित करना है.

7.हाल ही में किस राज्य ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता है?
a. केरल
b. बिहार
c. पंजाब
d. तमिलनाडु
 

उत्तर-a. केरल
केरल ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता. इस पुरस्कार ने गैर संचारी रोगों और मानसिक स्वास्थ्य की रोकथाम और नियंत्रण में 2019 के दौरान राज्य की उपलब्धियों को सम्मानित किया. सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों से अस्पतालों तक जीवन शैली की बीमारियों के इलाज के लिए राज्य में सभी स्तरों पर सुविधाएं हैं. राज्य COVID-19 की मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम था क्योंकि इसने गैर-संचारी रोगों पर ध्यान केंद्रित किया. पुरस्कार प्राप्त करने के लिए केरल दुनिया भर में 7 स्वास्थ्य मंत्रालयों में से एक है.

8.हाल ही में किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को उनके लंबे अनुभव के कारण बीसीसीआइ ने सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है?
a. दीप्ति शर्मा
b. नीतू डेविड
c. डायना इडुल्जी
d. अंजुम चोपड़ा
 

उत्तर-b. नीतू डेविड
बीसीसीआइ ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर नीतू डेविड को उनके लंबे अनुभव के कारण सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है. वे वर्तमान में उत्तर प्रदेश की सीनियर महिला टीम की मुख्य कोच हैं. बीसीसीआइ ने कहा कि वह हेमलता काला की जगह लेंगी और पांच सदस्यीय समिति की अध्यक्ष होंगी.

9.प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने हाल ही में किस क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. सचिन तेंदुलकर
c. युवराज सिंह
d. गौतम गंभीर
 

उत्तर-c. युवराज सिंह
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने क्रिकेटर युवराज सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की. आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने एक विज्ञप्ति में बताया कि युवराज सिंह कंपनी और इसके विभिन्न ब्रांडों के प्रचार-प्रसार में सहायता करेंगे, जिसके अंतर्गत आकाश इंस्टीट्यूट, आकाश आईआईटी जेईई, आकाश डिजिटल तथा मेरिट नेशन शामिल हैं. युवराज सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद से खेल चुके हैं.

10.विश्व बैंक ने हाल ही में किस देश में सुरक्षित पानी और स्वच्छता के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है?
a. बांग्लादेश
b. भारत
c. नेपाल
d. चीन
 

उत्तर-.a. बांग्लादेश
विश्व बैंक ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित पानी और स्वच्छता सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए बांग्लादेश के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है. बांग्लादेश रूरल वाटर, सेनिटेशन एंड हाइजीन प्रोजेक्ट से 6 लाख लोगों को ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पानी की सुविधा मिल सकेगी. विश्व बैंक ने कहा कि इस परियोजना से बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी. यह परियोजना लोगों को घरों और सार्वजनिक स्थानों पर जल तथा स्वच्छता सम्बन्धी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करके COVID-19 जैसी महामारियों से बचाने में मदद करेगी.

Sunday, September 27, 2020

21 Sep to 27 Sep 2020 Weekly Current Affairs

 
Weekly Current Affairs

•    जिस राज्य में देश के पहले चिकित्सा उपकरण पार्क (Medical Devices Park) का शिलान्यास किया गया- केरल

•    हाल ही में जिस मशहूर शेफ ने “Kitchens of Gratitude” टाइटल पुस्तक लिखी है- विकास खन्ना

•    विश्व समुद्री दिवस- 2020 (World Maritime Day) का थीम यह है- सतत गृह के लिए सतत शिपिंग

•    डीआरडीओ ने जिस राज्य में फायरिंग रेंज में स्वदेशी रूप से विकसित लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक मिसाइल (ATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है- महाराष्ट्र

•    वह देश जिसने भारत समेत तीन देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है- सऊदी अरब

•    हाल ही में जिस रेल राज्य मंत्री का 65 वर्ष की उम्र में कोरोना के कारण निधन हो गया है- सुरेश अंगड़ी

•    जिस पहली महिला को राफेल लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए चुना गया है- शिवांगी सिंह

•    संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना महामारी की सुस्ती के कारण 2020 में जितने प्रतिशत अर्थव्यवस्था रहने का अनुमान जताया है-5.9 प्रतिशत

•    अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ‘टाइम’ ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में जिस भारतीय अभिनेता को शामिल किया है- आयुष्मान खुराना

•    केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की जितने फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है-50 फीसदी

Weekly Current Affairs

 


•    भारत में अंत्योदय दिवस जिस दिन मनाया जाता है-25 सितम्बर

•    संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के क्षेत्रीय राजदूत के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है- खुशी चिंदालिया

•    विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) जिस दिन मनाया जाता है-25 सितम्बर

•    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को जितने लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवर करने की घोषणा की है-5 लाख रुपये

•    रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में जितने प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है- दस

•    जिस राज्य सरकार ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है- राजस्थान

•    हाल ही में जिस देश के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया- ऑस्ट्रेलिया

•    केंद्र सरकार ने 24 सितम्बर 2020 को जितने राज्यों को खुले बाजार से 9,913 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज लेने की मंजूरी दे दी है- पांच

•    भारत ने 23 सितम्बर 2020 को स्वदेश में निर्मित परमाणु क्षमता वाली जिस मिसाइल का सफल परीक्षण किया- पृथ्वी-2

•    हाल ही में भारत और जिस देश के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है- मालदीव

•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में बेची जाने वाली जितने रबी फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा की है- छह

•    संसद ने जिस राज्य में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है- गुजरात

•    अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस जिस दिन मनाया जाता है-23 सितम्बर

•    जिस राज्य में ‘घर तक फाइबर योजना’ का शुभारम्भ किया गया है- बिहार

•    नाडा ने भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी अर्शप्रीत सिंह भुल्लर पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण जितने साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है- चार साल

•    अमेरिकी कंपनी केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी जितने करोड़ रूपए में खरीदी है-5550 करोड़ रूपए

•    डीआरडीओ ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर में जिस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है- अभ्यास मिसाइल

•    विश्व गैंडा दिवस जिस दिन मनाया जाता है-22 सितंबर

•    हाल ही में जिस राज्य में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है- मध्य प्रदेश

•    हैदराबाद फुलबॉल क्लब ने स्पेन के फॉरवर्ड फ्रांसिस्को सैंडजा से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आगामी सत्र के लिए जितने साल का करार करने की घोषणा की- एक साल

•    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जिस देश को 93,895 कार्बाइन राइफल की आपूर्ति करेगा- भारत

•    जिस महापुरुष की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे- महात्मा गांधी

•    हाल ही में भारत और जिस देश के बीच वर्ष 1960 में लागू की गई सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty) के 60 वर्ष पूरे हो गए हैं- पाकिस्तान

•    हाल ही में जिस देश में राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह (National Hispanic Heritage Month) की शुरुआत हुई- अमेरिका

•    भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) कंपनी ने सॉवरेन बांड के जरिये जितने रूपए की राशि जुटाई है-8500 करोड़ रुपये

•    वह खिलाड़ी जिसने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है- सिमोना हालेप

•    दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के जिस प्रसिद्ध पर्वतारोही का हाल ही में निधन हो गया- अंग रीता शेरपा

•    विश्व अल्जाइमर दिवस जिस दिन मनाया जाता है-21 सितंबर

•    भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार जिस दो महिला अफसरों को युद्धपोत पर तैनात किया जायेगा- सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह

•    हाल ही में जिस केंद्रीय मंत्री ने मोदी कैबिनेट से कृषि सम्बन्धी विधेयक का विरोध करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है- हरसिमरत कौर

•    हाल ही में जिस देश ने लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक और वीचैट को राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया है- अमेरिका

•    रॉ के पूर्व प्रमुख अनिल धस्माना को जितने साल के लिए राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) का नया अध्यक्ष बनाया गया है- दो साल

•    भारत ने कोविड-19 महामारी के अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव से निपटने में मदद हेतु मालदीव को जितने करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी है-25 करोड़ डॉलर

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है- गुजरात

•    हाल ही में जिस देश के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है- कनाडा

•    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ ) के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार जिसे नियुक्त किया गया है- सीमांचल दास

•    अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस जिस दिन मनाया जाता है-21 सितम्बर

•    हाल ही में जिस देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है- इजराइल

•    जिस हाईकोर्ट ने हाल ही में हर्षवर्धन लोढ़ा को बड़ा झटका देते हुए एमपी बिड़ला समूह के सभी पदों से तत्काल हटाने का फैसला दिया है- कलकत्ता हाईकोर्ट

Saturday, September 26, 2020

26 September 2020 current affairs

 26 September 2020 Current Affairs for Ntpc SSC Ibps and other states one day exams

1.रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में कितने प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है?
a.    चार
b.    दस
c.    तीन
d.    दो
 

उत्तर-b. दस
रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने हाल ही में देश में दस प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी है. यह पार्क 2019 में लॉन्च की गयी प्लास्टिक पार्क योजना के तहत स्थापित किए जा रहे हैं. यह प्लास्टिक पार्क मध्य प्रदेश, असम, तमिलनाडु, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड में स्थापित किए जायेंगे. भारत सरकार ने पार्क की स्थापना की परियोजना लागत को 40 करोड़ रुपये प्रति परियोजना के हिसाब से मंजूर किया है.

2.किस राज्य सरकार ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    राजस्थान
d.    तमिलनाडु
 

उत्तर-.c. राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मोक्ष कलश योजना-2020 को प्रशासनिक मंजूरी दे दी है. अपनों की अस्थियां गंगा में प्रवाहित करने के लिए हरिद्वार आने-जाने के लिए समस्त व्यय का भुगतान देवस्थान विभाग करेगा. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों से निःशुल्क यात्रा कराने के लिए मोक्ष कलश योजना - 2020 शुरू की गई. योजना में नोडल एजेंसी राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम होगा जबकि वित्त पोषक विभाग देवस्थान विभाग होगा. योजना के तहत हुए समस्त व्यय के भुगतान की व्यवस्था देवस्थान विभाग द्वारा की जाएगी.

3.हाल ही में किस देश के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया?
a.    इंग्लैंड
b.    न्यूजीलैंड
c.    ऑस्ट्रेलिया
d.    दक्षिण अफ्रीका
 

उत्तर-c. ऑस्ट्रेलिया
आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी डीन जोन्स का मुंबई में निधन हो गया. डीन जोन्स 1987 विश्व कप जीतने वाली आस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य थे. उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 52 टैस्ट मैच, 164 एक दिवसीय क्रिकेट मैच खेले. इस समय वे इंडियन प्रीमियर लीग की कमेंट्री टीम के साथ मुंबई में थे. जोन्स ने इंटरनैशनल क्रिकेट में डेब्यू 1984 में किया था. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 46 से ज्यादा की औसत से 3631 रन और वनडे में 44 से ज्यादा की औसत से 6068 रन बनाए थे.

4.केंद्र सरकार ने 24 सितम्बर 2020 को कितने राज्यों को खुले बाजार से 9,913 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज लेने की मंजूरी दे दी है?
a.    सात
b.    आठ
c.    दस
d.    पांच
 

उत्तर-d. पांच
वित्त मंत्रालय ने खुले बाजार में उधार के माध्यम से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गोवा, कर्नाटक और त्रिपुरा को 9,913 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने की अनुमति दी है. यह अनुमति कोविड-19 संकट के कारण राजस्व में कमी के बीच व्यय जरूरतों को पूरा करने के लिये राज्यों को दी गयी है. यह अनुमति इन राज्यों को 'वन नेशन वन राशन कार्ड' के कार्यान्वयन की शर्त के बाद मिली है.

5.भारत ने 23 सितम्बर 2020 को स्वदेश में निर्मित परमाणु क्षमता वाली किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया?
a.    पृथ्वी-2
b.    अग्नि
c.    निर्भय
d.    त्रिशूल
 

उत्तर-a. पृथ्वी-2
भारत ने स्वदेश में निर्मित परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया. सतह से सतह पर 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल अपने साथ 500 से 1000 किलोग्राम तक के आयुध ले जाने में सक्षम है. पिछली बार 20 नवंबर 2019 को चांदीपुर से ही पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया गया था. पृथ्वी-2 मिसाइल को सेना में 2003 में शामिल किया गया था. नौ मीटर लंबी इस मिसाइल को डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) ने विकसित किया है.



6.केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की कितने फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है?
a.    70 फीसदी
b.    80 फीसदी
c.    50 फीसदी
d.    10 फीसदी
 

Daily current affairs

उत्तर-c. 50 फीसदी
केंद्र ने राज्यों को कोरोना महामारी से लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (एसडीआरएफ) की 50 फीसदी तक रकम इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है. राज्य इन पैसों से क्वारंटीन सुविधाएं, जांच प्रयोगशालाएं, ऑक्सीजन बनाने वाले संयंत्र स्थापित कर पाएंगे और वेंटिलेटर व पीपीई किट भी खरीद सकेंगे. यह फैसला सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से हाल ही में हुई बातचीत के बाद किया है, जिसमें प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोरोना संबंधी स्वास्थ्य ढांचा मजबूत करने के लिए राज्य आपदा राहत कोष का उपयोग 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा रहा है.

7.भारत में अंत्योदय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    20 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    12 अप्रैल
d.    25 सितम्बर
 

उत्तर-d. 25 सितम्बर
25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म वर्षगाँठ के उपलक्ष्य पर देश भर में अन्तोदय दिवस के रूप में मनाया जाता है. पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक विचारक, इतिहासकार तथा राजनीतिक कार्यकर्ता थे. अन्यो को दय का अर्थ समाज के कमजोर वर्गों को ऊपर उठाना है. इस अवसर पर देश में रक्त दान शिविर, संगोष्ठी तथा सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है. उन्होंने स्वदेशी तथा लघु स्तरीय औद्योगिकीकरण का समर्थन किया था.

8.संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के क्षेत्रीय राजदूत के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    खुशी चिंदालिया
b.    राहुल सचदेवा
c.    मोहन कुमार
d.    अजय त्रिपाठी
 

उत्तर-a. खुशी चिंदालिया
खुशी चिंदालिया को पर्यावरण के प्रति लगाव के चलते संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने भारत के लिए क्षेत्रीय राजदूत नियुक्त किया है. वे जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण संरक्षण के महत्व और पर्यावरण की सुरक्षा की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाएंगी. वे फरवरी 2021 तक विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों पर टुंजा इको-जेनरेशन के साथ कार्य करेगी.

9.विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 मार्च
b.    15 जनवरी
c.    25 सितम्बर
d.    10 मई
 

उत्तर-.c. 25 सितम्बर
विश्व फार्मासिस्ट दिवस हर साल 25 सितंबर को दुनियाभर में मनाया जाता है. ये दुनियाभर में स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मेसी पेशे की कीमत को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. इस्तांबुल, तुर्की में एफआईपी काउंसिल ने 25 सितंबर को 2009 में विश्व फार्मासिस्ट दिवस घोषित किया था. एफआईपी इस दिन पर फार्मासिस्टों से आग्रह करता है कि वो ऐसे आयोजन करें जिससे लोगों को स्वास्थ्य में फार्मासिस्ट की भूमिका की जानकारी मिले.

10.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी में मान्यता प्राप्त पत्रकारों को कितने लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा कवर करने की घोषणा की है?
a.    7 लाख रुपये
b.    5 लाख रुपये
c.    10 लाख रुपये
d.    12 लाख रुपये
 

उत्तर-b. 5 लाख रुपये
कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए बड़ी घोषणा हुई है. सरकार ने कहा है कि प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को राज्य सरकार पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर देगी. इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से मरने वाले पत्रकारों के परिवार को सरकार की तरफ से 10 लाख रुपए तक आर्थिक मदद दी जाएगी.

Friday, September 25, 2020

Nobel prize winners get increased

 Nobel prize winners get increased

 

Those receiving the Nobel Prize awarded this year will receive an additional 1 million crowns ($ 110,000).  The head of the foundation gave this information on Thursday.  According to Dagens Industri, the prize money has been increased this year.  The head of the Noble Foundation, Lars Haykinstein, told the newspaper, "Such a decision was taken because the circumstances have changed as compared to earlier."


 It was started by Alfred Nobel, who invented dynamite.  In his will, after giving money to his relatives, he had talked about starting a fund with the remaining money and said that the rewards from those money should be given to those who have given their services to mankind.  .  The Nobel Foundation was established in 1900.

 Under this award, an amount of Rs. 4.5 crores is given.  Along with this, a 200 gram medal and citation made of 23 carat gold is also given.  On one side of the medal received in this award is the image of Alfred Nobel, the father of the Nobel Prize, the date of his birth and death, and on the other hand the image of the Greek goddess Isis, the Royal Academy of Science Stockholm and the person who received the award.
 The amount of money received under this award, which began in 1901, changed over time.  Initially it provided 150,000 crowns and in 1981 it increased to 1 million crowns.  It rose to 9 million crowns in 2000, and 10 million crowns a year later.

 

Click About Nobel Prize

 

 नोबल पुरस्कार विजेताओं को मिलने वाले धनराशि में इजाफा

इस साल सम्मानित नोबल पुरस्कार पाने वालों को अतिरिक्त 1 मिलियन क्राउन ($110,000) मिलेगा। फाउंडेशन के हेड ने गुरुवार को यह जानकारी दी। डाजेंस इंडसट्री ( Dagens Industri) के अनुसार,  इस साल पुरस्कार की राशि बढ़ा दी गई है।  नोबल फाउंडेशन के हेड, लार्स हायकिनस्टेन ने अखबार से कहा,'ऐसा फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि पहले की तुलना में अभी के हालात बदल गए हैं।'

डायनामाइट का आविष्कार करने वाले अल्फ्रेड नोबेल ने इसकी शुरुआत की थी। उन्होंने अपने वसीयत में अपने रिश्तेदारों को पैसा दिए जाने के बाद बचे हुए पैसों से एक फंड के शुरुआत की बात कही थी और कहा था कि  इन पैसों से मिलने वाले ब्याज से उन लोगों को पुरस्कार दिए जाएं जिन्होंने मानव जाति के लिए अपनी सेवाएं दी हों। नोबेल फाउंडेशन की स्थापना 1900 में हुई थी।

इस पुरस्कार के तहत साढ़े चार करोड़ रुपये रुपये की राशि दी जाती है।  इसके साथ 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का पदक और प्रशस्ति पत्र भी दिया जाता है। इस अवार्ड में मिलने वाले पदक के एक ओर नोबेल पुरस्कार के जनक अल्फ्रेड नोबेल की छवि, उनके जन्म तथा मृत्यु की तारीख होती है और दूसरी ओर यूनानी देवी आइसिस का चित्र, रॉयल एकेदमी ऑफ साइंस स्टॉकहोम तथा पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति की जानकारी होती है।
1901 से शुरू हुए इस अवार्ड के तहत मिलना वाली धनराशि समय के साथ बदलता गया। शुरू में इसके तहत 150,000 क्राउन दिए जाते थे और 1981 में यह बढ़कर 1 मिलियन क्राउन हो गया। 2000 में यह 9 मिलियन क्राउन हुआ वहीं एक साल बाद 10 मिलियन क्राउन हो गया।



25 September 2020 Current Affairs

 25 September 2020 Current Affairs For Ntpc SSC Ibps and all one day exams....

 

1. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ई चालान प्रणाली का उद्घाटन किया है ? - केरल 

2. हाल ही में किस डिजिटल पेमेंट एप ने टोकन जारी करने की घोषणा की है ? - गूगल पे 

3. हाल ही में किस बैंक ने सेफपे सुविधा शुरू करने की घोषणा की है ? - IDFC 

4. फर्स्ट बैंक हाल ही में संसद में किस राज्य में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया गया है ? - गुजरात

5. हाल ही में वर्ल्ड मेरीटाइम डे कब मनाया गया है ? -24 सितम्बर 

6. हाल ही में राजस्थान के किस शहर में ' नो मास्क नो सर्विस ' अभियान शुरू किया गया है ? - जोधपुर 

istudytest

 

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने मोक्ष कलश योजना 2020 ' को मंजूरी दी है ? - राजस्थान 

8. हाल ही में टाइम मैगजीन द्वारा जारी विश्व के 100 सबसे असरदार लोगों की लिस्ट में किस एक मात्र भारतीय एक्टर को शामिल किया गया है ? - आयुष्मान खुराना 

9. हाल ही में डीन जोन्स का निधन हुआ है वे कौन थे ? - क्रिकेटर 

10. हाल ही में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपना 46 वां स्थापना दिवस कब मनाया है ? - 23 सितम्बर 

11. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ' की क्षेत्रीय अम्बेसडर कौन बनीं हैं ? - खुशी चिंदालिया 

 12. हाल ही में कौन भारत की पहली राफेल महिला फाइटर पायलट ' बनने जा रहीं हैं ? - शिवांगी सिंह

Thursday, September 24, 2020

24september2020currentaffairs

 24 September 2020 Current Affairs

1.नाडा ने भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी अर्शप्रीत सिंह भुल्लर पर डोप टेस्ट में फेल होने के कारण कितने साल का प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a.    सात साल
b.    चार साल
c.    तीन साल
d.    दो साल
 

उत्तर-b. चार साल
भारतीय बास्केटबाल टीम के पूर्व कप्तान अर्शप्रीत सिंह भुल्लर भी डोप पॉजिटिव पाए गए हैं. नाडा ने उन पर चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. अर्शप्रीत ने सुनवाई के दौरान कहा कि उन्होंने सप्लीमेंट खाया था, जिसमें ये सप्लीमेंट पाया गया. नाडा युवा कार्य और खेल मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त ईकाई है, जो खेलों में डोपिंग की जांच करती है. सरकार नाडा के काम में दखल नहीं देती और डोपिंग से जुड़े मामलों में पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता बरतती है. नाडा, वाडा के तहत काम करती है. वाडा का काम डोपिंग को चेक करना है. इसी मामलों में अंतिम फैसला वाडा ही करती है. खिलाड़ी को यहां पर अपनी बात रखने का मौका मिलता है.

2.अमेरिकी कंपनी केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी कितने करोड़ रूपए में खरीदी है?
a.    1550 करोड़ रूपए
b.    2550 करोड़ रूपए
c.    5550 करोड़ रूपए
d.    2850 करोड़ रूपए
 

उत्तर-c. 5550 करोड़ रूपए
अमेरिकी कंपनी केकेआर ने रिलायंस रिटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी 5550 करोड़ रूपए में खरीदी है. केकेआर की तरफ से रिलायंस में ये दूसरा निवेश है. इससे पहले केकेआर ने रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 11,367 करोड़ रुपये का निवेश किया है. रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना लगभग 64 करोड़ खरीददार आते हैं. यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है.

3.डीआरडीओ ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर में किस मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?
a.    अभ्यास मिसाइल
b.    प्रहार मिसाइल
c.    अग्नि मिसाइल
d.    सूर्या मिसाइल
 

उत्तर-a. अभ्यास मिसाइल
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 22 सितम्बर 2020 को स्वदेशी हाई-स्पीड टार्गेट ड्रोन अभ्यास (ABHYAS) का सफल परीक्षण किया. अभ्यास हाई-स्पीड ड्रोन है जिसे हथियार प्रणालियों के अभ्यास के दौरान मिसाइलों द्वारा टार्गेट किया जा सकता है. डीआरडीओ के अनुसार यह एक बेहतरीन एयरक्राफ्ट है,जो नवीन तकनीक का उदाहरण है और देश की रक्षा प्रणाली को मजबूती देगा.

4.विश्व गैंडा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    22 सितंबर
c.    12 अप्रैल
d.    18 जनवरी
 

उत्तर-b. 22 सितंबर
विश्व गैंडा दिवस प्रति वर्ष 22 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य जंगली जीवों की इस प्रजाति के संरक्षण और इसके प्रवास के महत्व को उल्लेखित करना है. भारत ने एक सींग वाले गैंडों के संरक्षण के लिए पिछले वर्ष राष्ट्रीवय संरक्षण रणनीति की शुरुआत की थी. इस प्रजाति के संरक्षण के लिए ये अपनी तरह का पहला प्रयास है, जो पांच उद्देश्यों को लेकर काम करता है.

5.हाल ही में किस राज्य में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    मध्य प्रदेश
d.    झारखंड
 

उत्तर-.c. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की जा रही है. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को चार हजार रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत पीएम सम्मान निधि के सभी पात्र हितग्राही किसान परिवारों को एक वित्तीय वर्ष में 2 किश्तों में कुल 4 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा.

istudytest current affairs


6.हाल ही में भारत और किस देश के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    मालदीव
 

उत्तर-.d. मालदीव
हाल ही में भारत और मालदीव के बीच एक प्रत्यक्ष कार्गों फेरी सेवा की शुरुआत की गई है. इस कार्गो फेरी सेवा की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जून 2019 में मालदीव की यात्रा के दौरान की गई थी. कार्गो सेवा एक माह में दो बार संचालित की जाएगी और इसका संचालन भारतीय नौवहन निगम (SCI) द्वारा किया जाएगा. गौरतलब है कि भारत वर्तमान में मालदीव का चौथा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है, और इस कार्गो सेवा की शुरुआत के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.

7.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में बेची जाने वाली कितने रबी फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा की है?
a.    सात
b.    आठ
c.    छह
d.    दस
 

उत्तर-c. छह
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में बेची जाने वाली छह रबी फसलों के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की घोषणा की है केंद्र सरकार के अनुसार, न्यूनतम समर्थन मूल्य में यह वृद्धि स्वामीनाथन आयोग की अनुशंसाओं के अनुरुप हैं. 18 नवंबर, 2004 को भारत सरकार ने एम.एस. स्वामीनाथन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृषक आयोग का गठन किया था, जिसे स्वामीनाथन आयोग के नाम से भी जाना जाता है. आयोग का मुख्य उद्देश्य कृषि प्रणाली को स्थिरता प्रदान करने हेतु एक व्यवस्था का निर्माण करना और कृषि क्षेत्र को अधिक लाभदायक और लागत प्रतिस्पर्द्धी बनाना था.

8.संसद ने किस राज्य में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है?
a.    बिहार
b.    राजस्थान
c.    गुजरात
d.    कर्नाटक
 

उत्तर-.c. गुजरात
संसद ने गुजरात में राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए विधेयक पारित किया है. राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 के तहत गुजरात के गांधीनगर स्थित रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के रूप में अपग्रेड किया जाएगा. यह एक बहु-विधा विश्वविद्यालय होगा.

9.अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    20 अप्रैल
c.    23 सितम्बर
d.    12 जनवरी
 

उत्तर-c. 23 सितम्बर
23 सितम्बर को अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य सांकेतिक भाषा के सन्दर्भ में जागरूकता फैलाना है. इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा की थीम “सभी के लिए सांकेतिक भाषा का अधिकार” है. अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस को मनाये जाने के प्रस्ताव विश्व बधिर संघ द्वारा रखा गया था.

10.निम्नलिखित में से किस राज्य में ‘घर तक फाइबर योजना’ का शुभारम्भ किया गया है?
a.    पंजाब
b.    कर्नाटक
c.    बिहार
d.    राजस्थान
 

उत्तर-c. बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का शुभारम्भ बिहार राज्य में किया गया है. बिहार के 45,945 गांवों को अगले 100 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. 15 अगस्त को प्रधानमंत्री ने अगले 1,000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने की घोषणा की थी. ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ने से गांव के लोग इंटरनेट सुविधा के लिए ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके तहत उन्हें काफी अधिक स्पीड में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी.

Wednesday, September 23, 2020

23september2020currentaffairs

 23 September 2020 Current Affairs for SSC NTPC IBPS

1.भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) कंपनी ने सॉवरेन बांड के जरिये कितने रूपए की राशि जुटाई है?
a.    3500 करोड़ रुपये
b.    2800 करोड़ रुपये
c.    6700 करोड़ रुपये
d.    8500 करोड़ रुपये
 

उत्तर-d. 8500 करोड़ रुपये
सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने सॉवरेन गारंटी बांड से 8,500 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई है. इससे पहले सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी के पुनरोद्धार के लिए 8,500 करोड़ रुपये के सॉवरेन गारंटी बांड को स्वीकृति दी थी. बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पी. के. पुरवार ने कहा कि कंपनी एक साल में 18,000 करोड़ रुपये की संपत्तियों की बिक्री की भी योजना बना रही है.

2.निम्न में से किस खिलाड़ी ने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है?
a.    सिमोना हालेप
b.    कैरोलिना प्लिसकोवा
c.    गरबाइन मुगुरुजा
d.    सेरेना विलियम्स
 

उत्तर-a. सिमोना हालेप
रोमानिया की सिमोना हालेप ने पहली बार इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2020 जीत लिया है. हालेप ने इसके साथ ही पहली बार इस खिताब को अपने नाम किया और 27 सितंबर से होने वाले क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लेम फ्रेंच ओपन के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया. सिमोना हालेप और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा के बीच यह 12वीं बार मुकाबला था जिसमें हालेप ने आठवीं बार जीत हासिल की. हालेप इससे पहले 2017 और 2018 में फाइनल में इलिना स्वितोलिना से हार गई थी.

3.दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के किस प्रसिद्ध पर्वतारोही का हाल ही में निधन हो गया?
a.    निर्मल पुरजा
b.    अंग रीता शेरपा
c.    कामी रीता शेरपा
d.    तेन्जिंग नॉरगे
 

उत्तर-b. अंग रीता शेरपा
दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत माउंट एवरेस्ट के शिखर पर ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 10 बार चढ़ने वाले नेपाल के प्रसिद्ध पर्वतारोही अंग रीता शेरपा का निधन हो गया. वे 72 साल के थे. उन्हें 'स्नो लेपर्ड' (हिम तेंदुआ) के नाम से जाना जाता था. नेपाल पर्वतारोहण संघ के सचिव टीकाराम गुरुंग ने कहा कि अंग रीता शेरपा एक महान पर्वतारोही थे जिन्होंने 1983 से 1996 के बीच 10 बार ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना माउंट एवरेस्ट को फतह किया था. इस दिग्गज पर्वतारोही को प्रतिष्ठित 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया था. उन्हें यह सम्मान ऑक्सीजन सिलेंडर के बिना 8,848 मीटर ऊंची माउंट एवरेस्ट पर सबसे ज्यादा पर सफलतापूर्वक फतह करने के लिए दिया गया था.

4.विश्व अल्जाइमर दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 जनवरी
c.    21 सितंबर
d.    11 जुलाई
 

उत्तर-c. 21 सितंबर
विश्व अल्जाइमर दिवस प्रतिवर्ष 21 सितम्बर को मनाया जाता है. यह दिवस अल्जाइमर रोग और डिमेंशिया के बारे में जागरूकता प्रसारित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य विश्व भर के लोगों को डिमेंशिया के लक्षणों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना ही नहीं है, अपितु इसका उद्देश्य डिमेंशिया से पीड़ित रोगियों अथवा इस बीमारी के कारण मृत्यु को प्राप्त होने वाले रोगियों को भी न भूलना है. अल्जािइमर एक दिमागी बीमारी है, जिसमें धीरे-धीरे याद्दाश्त और सोचने की शक्ति कम होती जाती है.

5.भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार किस दो महिला अफसरों को युद्धपोत पर तैनात किया जायेगा?
a.    सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह
b.    सब लेफ्टिनेंट प्रियंका त्यागी और सब लेफ्टिनेंट कृति सिंह
c.    सब लेफ्टिनेंट कोमल सचदेवा और सब लेफ्टिनेंट रूपा त्यागी
d.    सब लेफ्टिनेंट मोहनी सिंह और सब लेफ्टिनेंट अमृता त्यागी
 

उत्तर-a. सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह भारतीय नौसेना के इतिहास में पहली बार दो महिला अफसर को वॉर शिप पर तैनात किया जाएगा. इन दोनों को हेलिकॉप्टर स्ट्रीम में ऑब्जर्वर (एयरबोर्न टैक्टिशियंस) के पद में शामिल होने के लिए चुना गया है. इन दोनों महिलाओं का नाम सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह है. इसके तहत, वॉरशिप पर एयरक्राफ्ट को टेकऑफ और लैंड कराया जाता है. इसके पहले महिला अफसरों को फिक्स्ड विंग एयरकॉफ्ट तक सीमित रखा गया था. भारतीय नौसेना में कई महिला अधिकारी हैं लेकिन कई कारणों से अब तक उन्हें युद्धपोतों पर तैनात नहीं किया गया था.

istudytest current affairs


6.हैदराबाद फुलबॉल क्लब ने स्पेन के फॉरवर्ड फ्रांसिस्को सैंडजा से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आगामी सत्र के लिए कितने साल का करार करने की घोषणा की?
a.    सात साल
b.    दो साल
c.    एक साल
d.    तीन साल
 

उत्तर-c. एक साल
हैदराबाद फुलबॉल क्लब ने स्पेन के फॉरवर्ड फ्रांसिस्को सैंडजा से इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के आगामी सत्र के लिए एक साल का करार करने की घोषणा की. नवंबर से शुरू हो रहे इस फुटबॉल टूर्नामेंट केलिए हैदराबाद से जुड़ने से पहले सैंडजा स्पेन में दूसरे डिविजन में खेलने वाली टीम एलकोरकोन का हिस्सा थे. वे हैदराबाद से जुड़ने वाले छठे विदेशी खिलाड़ी हैं. उन्हें स्पेन के अतिरिक्त ब्रिटेन, जापान और चीन में विभिन्न स्तर पर फुटबॉल खेलने का अनुभव है. वे खुद गोल करने के साथ दूसरों के लिए मौके भी बनाते है.

7.संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) निम्न में से किस देश को 93,895 कार्बाइन राइफल की आपूर्ति करेगा?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भूटान
d.    भारत
 

उत्तर-d. भारत
संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी कराकल भारतीय सेना को 93,895 कारबाइन की आपूर्ति करेगी. मेक इन इंडिया मुहिम के तहत यह समझौता 2018 से लंबित था. कंपनी ने भारत में जमीन, स्थान और स्थानीय सहयोगियों की भी पहचान कर ली है और भारत में राइफल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. कंपनी के बयान के मुताबिक, कराकल  राइफल पूरी तरह से भारत में बनाने के लिए तैयार है. कंपनी की कार 816 राइफल में फिट होने वाले 20 फीसदी से अधिक कंपोनेंट पहले से ही भारत में बनते हैं. कंपनी ने भारत में कारबाइन बनाने के लिए तकनीकी के हस्तांतरण के भी संकेत दिए हैं.

8.निम्न में से किस महापुरुष की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे?
a.    महात्मा गांधी
b.    पंडित जवाहरलाल नेहरू
c.    सरदार बल्लभ भाई पटेल
d.    मदन मोहन मालवीय
 

उत्तर-a. महात्मा गांधी 2 अक्टूबर 2020 को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री वैभव शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. यह प्रवासी भारतीय एवं देश के वैज्ञानिकों व शिक्षाविदों का एक वैश्विक शिखर सम्मेलन है. यह शिखर सम्मेलन विभिन्न विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा शैक्षणिक संगठनों का एक संयुक्त प्रयास है जिसमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) शामिल हैं.

9.हाल ही में भारत और किस देश के बीच वर्ष 1960 में लागू की गई सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty) के 60 वर्ष पूरे हो गए हैं?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश
 

उत्तर-c. पाकिस्तान
हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 1960 में लागू की गई सिंधु जल संधि (Indus Waters Treaty) के 60 वर्ष पूरे हो गए हैं. सिंधु नदी तंत्र में मुख्यतः 6 नदियाँ सिंधु, झेलम, चिनाब, रावी, ब्यास और सतलज शामिल हैं. इन नदियों के बहाव वाले क्षेत्र (Basin) को मुख्य रूप से भारत और पाकिस्ता,न द्वारा साझा किया जाता है, हालाँकि इसका एक छोटा हिस्सा चीन और अफगानिस्तान में भी मिलता है. 19 सितंबर 1960 को विश्व बैंक की मध्यस्थता के माध्यम से भारत और पाकिस्तान के बीच कराची (पाकिस्तान) में सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किये गए थे.

10.हाल ही में किस देश में राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह (National Hispanic Heritage Month) की शुरुआत हुई?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    अमेरिका
 

उत्तर-.d. अमेरिका
हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह (National Hispanic Heritage Month) की शुरुआत हुई. यह वार्षिक कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक मनाया जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय हिस्पैनिक विरासत माह में उन अमेरिकी नागरिकों के इतिहास, संस्कृति एवं योगदान का सम्मान किया जाता है जिनके पूर्वज स्पेन, मैक्सिको, कैरिबियन और मध्य एवं दक्षिण अमेरिका से आए थे. इस कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 1968 में अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन द्वारा ‘हिस्पैनिक विरासत सप्ताह’ के रूप में की गई थी.

Tuesday, September 22, 2020

22September2020CurrentAffairs

 22 September 2020 Current Affairs for NTPC SSC IBPS.....

1.हाल ही में किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    कनाडा
b.    नेपाल
c.    जापान
d.    रूस
 

उत्तर-a. कनाडा
कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री जॉन टर्नर का टोरंटो में निधन हो गया. वे 91 वर्ष के थे. उन्होंने साल 1984 में देश के 17वें प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली थी. टर्नर का जन्म 1929 को इंग्लैंड में हुआ था. उन्होंने 1962 में कनाडा की राजनीति में प्रवेश किया और लिबरल पार्टी के लिए मॉन्ट्रियल सीट जीत हासिल की. वे अपने राजनीतिक करियर में 1968 से 1975 के दौरान प्रधानमंत्री पियरे ट्रूडो के नेतृत्व में न्याय मंत्री और वित्त मंत्री सहित कई प्रमुख कैबिनेट पदों पर रहे.

 

2.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ ) के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार किसे नियुक्त किया गया है?
a.    अनिल अग्रवाल
b.    सीमांचल दास
c.    राहुल सचदेवा
d.    मोहन त्यागी
 

उत्तर-b. सीमांचल दास
सीमांचल दास को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ ) के कार्यकारी निदेशक का सलाहकार नियुक्त किया गया है. सीमांचल दास 1988 बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं. दास आइएमएफ के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के तौर पर तीन साल तक काम करेंगे. दास वर्तमान समय में इनफोर्समेंट डाइरेक्ट्रेट (ईडी) के प्रमुख निदेशक हैं. सीमांचल दास 2014 से 2017 तक पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के निजी सचिव के तौर पर भी कार्य कर कर चुके हैं.

 

3.अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    21 सितम्बर
d.    15 जून
 

उत्तर-c. 21 सितम्बर
हर साल 21 सितंबर का दिन दुनिया भर में 'अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस' के तौर पर मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सभी देशों और नागरिकों के बीच शांति व्यवस्था कायम रहे और अंतर्राष्ट्रीय संघर्ष एवं झगड़ों से निपटारा हो सके. पहली बार इस दिवस को 1982 में कई राष्ट्रों, राजनीतिक समूहों, सैन्य समूहों और लोगों द्वारा मनाया गया. इस दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (न्यूयॉर्क) में संयुक्त राष्ट्र शांति घंटी बजाकर की जाती है.

 

4.हाल ही में किस देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है?
a.    भारत
b.    चीन
c.    रूस
d.    इजराइल
 

उत्तर-.d. इजराइल
इजराइल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण दूसरी बार देशव्यापी लॉकडाउन लगाया गया है. इसका उद्देश्य देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाना है. इजराइल में पहला लॉकडाउन मार्च और अप्रैल में लागू किया गया था. इजराइल में पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति लगातार खराब हुई है. इसके तहत कई व्यापार बंद होंगे, लोगों के एक जगह जमा होने पर सीमा लागू होगी तथा कुल मिलाकर लोगों को उनके घरों के एक किलोमीटर के दायरे में सीमित किया जाएगा.

 

5.किस हाईकोर्ट ने हाल ही में हर्षवर्धन लोढ़ा को बड़ा झटका देते हुए एमपी बिड़ला समूह के सभी पदों से तत्काल हटाने का फैसला दिया है?
a.    कलकत्ता हाईकोर्ट
b.    पटना हाईकोर्ट
c.    दिल्ली हाईकोर्ट
d.    इलाहाबाद हाईकोर्ट
 

उत्तर-a. कलकत्ता हाईकोर्ट
कलकत्ता हाईकोर्ट ने हर्षवर्धन लोढ़ा को बड़ा झटका देते हुए एमपी बिड़ला समूह के सभी पदों से तत्काल हटाने का फैसला दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने एमपी बिड़ला एस्टेट के उत्तराधिकार को लेकर लंबित मुकदमे पर फैसला आने तक उनके समूह की किसी भी इकाई में कोई पद संभालने पर रोक लगा दी है. अदालत ने लोढ़ा पर समिति के किसी निर्णय या भविष्य में बहुमत से लिए ऐसे किसी फैसले में हस्तक्षेप करने से रोक लगा दी है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर प्रियंवदा देवी की संपत्ति से जुड़ा हो.

istudytest current affairs


 

6.हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने मोदी कैबिनेट से कृषि सम्बन्धी विधेयक का विरोध करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.    नरेन्द्र सिंह तोमर
b.    हरसिमरत कौर
c.    कैलाश चौधरी
d.    परषोत्तम रूपाला
 

उत्तर-b. हरसिमरत कौर
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कैबिनेट मंत्रिमंडल से हरसिमरत कौर के इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति ने केंद्रीय मंत्री परिषद से हरसिमरत का इस्तीफा संविधान के अनुच्छेद 75 के खंड (2) के तहत स्वीकार किया है. वे शिरोमणि अकाली दल की सदस्य और पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हैं. हरसिमरत कौर ने तीन कृषि विधेयकों के विरोध में 17 सितम्बर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.

 

7.हाल ही में किस देश ने लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक और वीचैट को राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    बांग्लादेश
d.    अमेरिका
 

उत्तर-d. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में लोकप्रिय चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक और वीचैट को राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया. इसके कुछ हफ्ते पहले भारत ने भी देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए चीन के कई ऐप पर रोक लगा दी थी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 15 सितंबर तक टिकटॉक और वीचैट का मालिकाना हक किसी अमेरिकी कंपनी के पास नहीं आ जाने की स्थिति में इन्हें प्रतिबंधित करने के आदेश पर पिछले महीने हस्ताक्षर किए थे.

 

8.रॉ के पूर्व प्रमुख अनिल धस्माना को कितने साल के लिए राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) का नया अध्यक्ष बनाया गया है?
a.    पांच साल
b.    चार साल
c.    तीन साल
d.    दो साल
 

उत्तर-d. दो साल
अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के पूर्व प्रमुख अनिल धस्माना को दो साल के लिए राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (एनटीआरओ) का नया अध्यक्ष बनाया गया है. एनटीआरओ तकनीकी संस्था है, जिन पर भू-स्थानिक और सैटेलाइट तस्वीर की जिम्मेदारी होती है. यह संस्था भारत सरकार के अधीन काम करती है. अनिल धस्माना 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. धस्माना ने भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ को 1993 में ज्वाइन किया था.

 

9.भारत ने कोविड-19 महामारी के अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव से निपटने में मदद हेतु मालदीव को कितने करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी है?
a.    25 करोड़ डॉलर
b.    15 करोड़ डॉलर
c.    20 करोड़ डॉलर
d.    30 करोड़ डॉलर
 

उत्तर-a. 25 करोड़ डॉलर
भारत ने कोविड-19 महामारी के अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रभाव से निपटने में मदद हेतु मालदीव को 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी है. यह सहायता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), माले को ट्रेजरी बांड की बिक्री के जरिये उपलब्ध करायी गयी. भुगतान को लेकर ट्रेजरी बिल की अवधि दस साल है. भारत ने कोवड-19 महामारी के दौरान निरंतर मालदीव को सहायता उपलब्ध करायी है. कोविड-19 महामरी से निपटने को लेकर डॉक्टरों और विशेषज्ञों का एक दल मार्च में मालदीव गया था.

 

10.हाल ही में किस राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    गुजरात
d.    दिल्ली
 

उत्तर-c. गुजरात
गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है. यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी. महिला उत्कर्ष योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा. इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50,000 ऐसे समूह बनाए जाएंगे. प्रत्येक समूह में 10 महिला सदस्य होंगे. समूहों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण की पेशकश की जाएगी.

Monday, September 21, 2020

21September2020CurrentAffairs

 21 September 2020 Current Affairs


1. कब पहला अंतरराष्ट्रीय समान वेतन दिवस मनाया गया ?
Ans. 18 सितंबर 2020

2. आजादी फ्रीडम. फासिज्म. फिक्शन पुस्तक के लेखक कौन हैं ?
Ans. अरुंधति राय

3. ऑनलाइन पोकर Platform9 स्टैक्स के ब्रांड एंबेसडर  के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
Ans. सुरेश रैना

4. 2020 में डेटन लिटरेरी पीस प्राइज का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड किसे दिया गया?
Ans. मार्गरेट एटवुड

5. किसने एक नई स्वर्ण ऋण योजना विकास लगु सुवर्णा शुरू की ?
Ans. कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक

6. सितंबर 2020 में बाबू से उनका निधन हो गया उन्होंने अपने निर्देशन की शुरुआत किस वर्ष में की ?
Ans. 2009

7. किस राज्य सरकार ने राज्य शिक्षक पुरस्कार नीति 2020 को मंजूरी दी ?
Ans. हरियाणा

8. लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने जम्मू और कश्मीर के लिए कितने करोड रुपए का राहत पैकेज की घोषणा की ?
Ans. 1350

9. हर साल विश्व बांस दिवस कब मनाया जाता है ?
Ans. 18 सितंबर

10. किसने  शाकाहारी भोजन पर एक टास्क फोर्स गठित करने की मंजूरी दी ?
Ans. FSSAI


 

istudytest current affairs

 21 September 2020 Current Affairs in English

1. When was the first international equal pay day celebrated?
Ans. 18 September 2020

2. Freedom Freedom. Fascism. Who is the author of the book Fiction?
Ans. Arundhati Roy

3. Who has been appointed as the brand ambassador of Online Poker Platform9 Stacks?
Ans. Suresh Raina

4. Who was awarded the Life Time Achievement Award of the Dayton Literary Peace Prize in 2020?
Ans. Margaret Atwood

5. Who started a new gold loan scheme Vikas Lagu Suvarna?
Ans. Karnataka Development Rural Bank

6. He died from Babu in September 2020, in which year did he make his directorial debut?
Ans. 2009

7. Which state government approved the State Teacher Award Policy 2020?
Ans. Haryana

8. Lt. Governor Manoj Sinha announced a relief package of how many crores for Jammu and Kashmir?
Ans. 1350

9. When is World Bamboo Day celebrated every year?
Ans. 18 September

10. Who approved the formation of a task force on vegetarian food?
Ans. FSSAI

Sunday, September 20, 2020

14 sep to 19 sep 2020 weekly current affairs


साप्ताहिक करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में (14 सितम्बर से 19 सितम्बर तक)

•    हाल ही में कार्मिक मंत्रालय ने जिसको विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया है- राजेश खुल्लर

•    हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अमेरिका ने जिस देश के साथ एक रक्षा सहयोग कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये हैं- मालदीव

•    जिस देश की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में बेलारूस की टेनिस खिलाड़ी विक्टोरिया एज़ारेंका को हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीत लिया है- जापान

•    हाल ही में जिस देश ने अफगानिस्तान सरकार और तालिबान के बीच कतर (दोहा) में होने वाली अंतर-अफगान वार्ता के शुरुआती समारोह में भाग लेकर तालिबान पर अपनी बदलती रणनीति का संकेत दिया है- भारत

•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में जिस राज्य की जलापूर्ति व सीवर से जुड़ी 543.28 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया- बिहार

•    भारत को अगले जितने साल के लिए आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) की एक संस्था यूनाइटेड नेशन के कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वूमेन का सदस्य चुना गया है- चार

•    हाल ही में जदयू पार्टी के जिस सांसद को एक बार फिर से राज्यसभा का उपसभापति चुना गया है- हरिवंश नारायण सिंह

•    इंजीनियर्स डे (Engineers Day) जिस दिन मनाया जाता है-15 सितम्बर

•    उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा के निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर जिसके नाम पर करने की घोषणा की- छत्रपति शिवाजी महाराज

•    हाल ही में जापान के नए प्रधानमंत्री के रूप में जिसे चुना गया है- योशिहिदे सुगा

istudytest current affairs

 


•    सामाजिक कार्यकर्ता एवं आर्यसभा के जिस संस्थापक का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया- स्वामी अग्निवेश

•    केंद्र सरकार की स्टार्टअप रैंकिंग में जिस राज्य ने एक बार फिर से पहला स्थान हासिल किया है- गुजरात

•    जिस राज्य सरकार द्वारा 209 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय वाला भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" लॉन्च किया गया है- मेघालय

•    विश्व प्राथमिक उपचार दिवस जिस दिन मनाया जाता है- सितंबर के दूसरे शनिवार

•    हाल ही में कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर यह नाम रखा गया है- श्री सिद्धरूधा स्वामीजी रेलवे स्टेशन

•    भारत में हिन्दी दिवस जिस दिन मनाया जाता है-14 सितंबर

•    ऑस्ट्रिया के जिस टेनिस खिलाड़ी ने यूएस ओपन जीतकर अपना पहला ग्रैंडस्लैम ख़िताब जीत लिया है- डोमिनिक थीम

•    दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने जिसे अपना नया लोकपाल नियुक्त किया है- बदर दुर्रेज अहमद

•    इमामी लिमिटेड कंपनी ने हाइजीन रेंज के उत्पादों के लिए जिस अभिनेत्री को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है- जूही चावला

•    संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने अपने बाल अधिकार अभियान- ‘फॉर एवेरी चाइल्ड’ के लिए जिस अभिनेता को अपना ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ बनाया है- आयुष्मान खुराना

•    वह देश जिसने हाल ही में चीन से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है- अमेरिका

•    विश्व रोगी सुरक्षा दिवस जिस दिन मनाया जाता है-17 सितम्बर

•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में जिस राज्य में कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया- बिहार

•    वह देश जो हाल ही में जिबूती आचार संहिता का पर्यवेक्षक बन गया है- भारत

•    जिस देश को संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया है- भारत

•    उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने रक्षा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के निवेश को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर जितने प्रतिशत कर दिया है-74 प्रतिशत

•    हाल ही में फीफा की तरफ से जारी ताज़ा रैंकिंग में जिस देश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है- बेल्जियम

•    हाल ही में जिस प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है- शरबरी दत्ता

•    विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स-2020 में जिस देश को 116वां स्थान मिला है- भारत

•    ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने जिस क्रिकेटर को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है- सुरेश रैना

•    कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले जितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है- छह महीने

•    वह बैंक जिसके प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है- एचडीएफसी बैंक

•    चीन ने हाल ही में पीत सागर में तैनात पोत से एक रॉकेट के जरिये जितने सेटेलाइट लांच किए है- नौ

•    हाल ही में रूस में भारत और जिस देश के विदेश मंत्रियों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तनाव को कम करने हेतु एक पाँच सूत्रीय योजना पर सहमति व्यक्त की गई- चीन

•    केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्राचीन भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए जितने सदस्यीय समिति का गठन किया है-16

•    सदाशिव रावजी पाटिल का हाल ही में 86 साल की उम्र में निधन हो गया. वे जिस खेल से जुड़े हुए थे- क्रिकेट

•    हाल ही में वह फुटबॉलर जो दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं- लियोनेल मेसी

•    लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए जितने प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी है-30 प्रतिशत

•    पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने जिस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है- सचिन तेंडुलकर

•    विश्व ओजोन दिवस जिस दिन मनाया जाता है-16 सितम्बर

•    एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा जिसको भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है- टेको कोनिशी

•    ग्रेट लर्निग ने जिस भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की- विराट कोहली

•    केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि 5,000 से बढ़ाकर जितने हजार रूपये प्रति वर्ष कर दिया है-50 हजार

•    अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy) जिस दिन मनाया जाता है-15 सितंबर

•    भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में जितने करोड़ रुपये का निवेश करेगी-20,000 करोड़ रुपये

•    हाल ही में जिस कंपनी ने नए संसद भवन को बनाने का ठेका 861 करोड़ रूपए की बोली लगाकर हासिल कर लिया है- टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड

•    केंद्र सरकार ने बिहार के जिस शहर में एम्स की स्थापना करने घोषणा की है- दरभंगा

•    हाल ही में चीन से जिस देश के राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड ने अपना पद से इस्तीफा दे दिया है- अमेरिका

•    हाल ही में जिस देश ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है- अमेरिका

•    जिस देश ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने वाले ‘अब्राहम एकॉर्ड’ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं- इजरायल

Saturday, September 19, 2020

19september2020currentaffairs

 19 september 2020 current affairs for NTPC SSC IBPS...

1.उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने रक्षा क्षेत्र में विदेशी कंपनियों के निवेश को 49 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    74 प्रतिशत
b.    55 प्रतिशत
c.    60 प्रतिशत
d.    65 प्रतिशत
 

उत्तर-a. 74 प्रतिशत
उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने बृस्पतिवार को रक्षा क्षेत्र में 74 प्रतिशत एफडीआई की सूचना जारी की. डीपीआईआईटी ने कहा कि राष्ट्ररीय सुरक्षा को देखते हुए सरकार किसी भी विदेशी निवेश की पड़ताल करने और उसे निरस्त करने का अधिकार रखेगी. नए नियम के अनुसार, विदेशी कंपनियां बिना अनुमति के 74 प्रतिशत तक निवेश कर सकेंगी और इससे ज्यादा के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी.

 

2.हाल ही में फीफा की तरफ से जारी ताज़ा रैंकिंग में किस देश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है?
a.    भारत
b.    फ्रांस
c.    बेल्जियम
d.    जापान
 

उत्तर-c. बेल्जियम
हाल ही में फीफा की तरफ से जारी ताज़ा रैंकिंग में बेल्जियम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है. इस सूची में फ्रांस और ब्राजील क्रमश: दूसरे और तीसरे नंबर पर है. इंग्लैंड चौथे तथा पुर्तगाल पांचवें नंबर पर पहुंचने में सफल रहा है. मौजूदा यूरोपीय और यूएफा नेशन्स लीग चैम्पियन पुर्तगाल दो पायदान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गया. विश्व कप मेजबान कतर की रैंकिंग 55 है.

 

3.हाल ही में किस प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर का 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    शरबरी दत्ता
b.    रितु बेरी
c.    रितु कुमार
d.    मसाबा गुप्ता
 

उत्तर-a. शरबरी दत्ता
सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता का कोलकाता स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. वह 63 वर्ष की थीं. बंगाली भाषा के कवि अजित दत्ता की बेटी शरबरी दत्ता ने पढ़ाई पूरी करने के बाद फैशन डिजाइनिंग में अपनी प्रतिभा दिखाई. शरबरी दत्ता ने बाद में अपना खुद का ब्रांड शुनया बनाया, जिसकी कई दुकानें कोलकाता में है.

 

4.विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स-2020 में किस देश को 116वां स्थान मिला है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत
 

उत्तर-.d. भारत
विश्व बैंक के ताजा वार्षिक ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स (मानव पूंजी सूचकांक) में भारत को 116वां स्थान मिला है. इस सूचकांक से विभिन्न देशों में मानव पूंजी से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है. यह सूचकांक देशों में मानव पूंजी के प्रमुख घटकों का मूल्यांकन करता है. मानव पूंजी सूचकांक 2020 में 174 देशों के स्वास्थ्य और शिक्षा संबंधी आंकड़ों को शामिल किया गया.

 

5.ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने किस क्रिकेटर को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
a.    सुरेश रैना
b.    रोहित शर्मा
c.    महेंद्र सिंह धोनी
d.    कपिल देव


 

Daily current affairs

उत्तर-a. सुरेश रैना
ऑनलाइन पोकर प्लेटफॉर्म 9stacks ने सुरेश रैना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है. इस साझेदारी के बाद सुरेश रैना को ब्रांड के आगामी क्रिकेट अभियानों देखा जाएगा, जहां वे विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से 9stacks को बढ़ावा देने के लिए प्रचार करेंगे. वे ब्रांड को अपनी खेल लोकप्रियता से जोड़ेंगे और प्रमुख लक्षित दर्शकों के लिए एक हाई ब्रांड रिकॉल बनाने में मदद करेगा. वे बाएं हाथ के मध्यक्रम के बल्लेबाज और एक बाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाज है. वे घरेलू क्रिकेट के सभी रूपों में उत्तर प्रदेश के लिए खेलता है और इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के उप कप्तान है.

 

6.किस देश ने हाल ही में चीन से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    अमेरिका
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश
 

उत्तर-.a. अमेरिका
अमेरिका ने हाल ही में चीन के झिंजियांग प्रांत से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) ने कहा है कि उत्पादों का उत्पादन ‘जबरन श्रम’ (Forced Labour) का उपयोग करके किया जाता है. यह भी आरोप लगाया गया है कि चीन इन सामानों को अमेरिका में आयात करने की कोशिश करके अमेरिकी श्रमिकों और व्यवसायों को कमजोर करता है.

 

7.विश्व रोगी सुरक्षा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    17 सितम्बर
c.    12 मार्च
d.    18 अप्रैल
 

उत्तर-b. 17 सितम्बर
प्रत्येक वर्ष 17 सितंबर को में 'विश्व रोगी सुरक्षा दिवस' के रूप में मनाया जाता है. विश्व रोगी सुरक्षा दिवस 2020 का विषय: Health Worker Safety: A Priority for Patient Safety है. विश्व स्वास्थ्य सभा के समर्थन से प्रतिवर्ष 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा मई वर्ष 2019 में की गयी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने साल 2019 में पहली बार विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया था. इस दिवस का उद्देश्य रोगी सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

 

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया?
a.    पंजाब
b.    राजस्थान
c.    बिहार
d.    झारखंड
 

उत्तर-c. बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में बिहार में कोसी रेल महासेतु के साथ यात्री सुविधाओं से संबंधित रेल की 12 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जिन 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया उसमें किउल नदी पर एक रेल सेतु, दो नई रेल लाइनें, पांच विद्युतीकरण से संबंधित, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन परियोजना भी शामिल है. कोसी रेल महासेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है.

 

9.कौन सा देश हाल ही में जिबूती आचार संहिता का पर्यवेक्षक बन गया है?
a.    रूस
b.    बांग्लादेश
c.    चीन
d.    भारत
 

उत्तर-.d. भारत
भारत पर्यवेक्षक के तौर पर जिबूती आचार संहिता में शामिल हो गया है. विदेश मंत्रालय ने हाल ही में बताया, 26 अगस्त को हुई जिबूती आचार संहिता/ जेद्दा संशोधन (डीसीओसी/जेए) की वर्चुअल बैठक के बाद पर्यवेक्षक के तौर पर भारत ने इसमें शामिल होने का फैसला किया. डीसीओसी/जेए हिंद महासागर क्षेत्र, अफ्रीका का पूर्वी तट, अदन की खाड़ी, लाल सागर के 18 सदस्य देशों का समूह है. जापान, नॉर्वे, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद अब भारत भी पर्यवेक्षक के तौर पर इसका हिस्सा होगा.

 

10.निम्न में से किस देश को संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग (सीएसडब्ल्यू) का सदस्य चुना गया है?
a.    चीन
b.    भूटान
c.    नेपाल
d.    भारत
 

उत्तर-d. भारत
भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के महिला स्थिति आयोग का सदस्य चुना गया है. इस महत्वपूर्ण चुनाव में भारत ने चीन को हराकर आयोग की सदस्यता हासिल की है. वर्ष 2021 से 2025 तक भारत संयुक्त राष्ट्र महिला स्थिति आयोग का एक नया सदस्य बन गया है. इस संस्था का सदस्य बनने के लिए भारत, अफगानिस्तान और चीन तीन देश चुनाव रेस में शामिल थे.

Friday, September 18, 2020

18september2020currentaffairs

 18 September 2020 current affairs for NTPC SSC IBPS...

1.हाल ही में किस कंपनी ने नए संसद भवन को बनाने का ठेका 861 करोड़ रूपए की बोली लगाकर हासिल कर लिया है?
a.    टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड
b.    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
c.    अडानी ग्रीन एनर्जी
d.    आदित्य बिड़ला समूह
 

उत्तर-a. टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड
टाटा ग्रुप को नया संसद बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है. यह कॉन्ट्रेक्ट टाटा को 861.9 करोड़ रुपये में मिला है. बता दें कि संसद बनाने के लिए मिलने वाले ठेके की रेस 7 कंपनियों ने बोली लगाई थी. प्रोजेक्टय के एक साल में पूरे होने की संभावना है. सीपीडब्यूेके डी ने नए संसद भवन के निर्माण में 940 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया था.

 

2.केंद्र सरकार ने बिहार के निम्न में से किस शहर में एम्स की स्थापना करने घोषणा की है?
a.    सासाराम
b.    दरभंगा
c.    डेहरी ऑन सोन
d.    औरंगाबाद
 

उत्तर-b. दरभंगा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत इस संस्थान की स्थापना की जाएगी. इसके निर्माण पर कुल 1,264 करोड़ रुपये की लागत आएगी. केंद्र द्वारा अनुमोदन की तारीख से 48 महीने की अवधि के भीतर नए एम्स के निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है.

 

3.हाल ही में चीन से किस देश के राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड ने अपना पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    अमेरिका
d.    जापान
 

उत्तर-c. अमेरिका
चीन से अमेरिका के राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड ने अपना पद से इस्तीफा दे दिया है. टेरी पिछले 3 साल से बीजिंग में थे. बताया जा रहा है कि टेरी नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रसपति चुनाव से पहले स्वेदेश लौट आएंगे. अमेरिकी राजदूत का यह इस्तीरफा ऐसे समय पर होने जा रहा है जब दोनों ही देशों के बीच कई मोर्चों पर तनाव चरम पर है.

 

4.हाल ही में किस देश ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भारत
d.    अमेरिका
 

उत्तर-d. अमेरिका
अमेरिका ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोविड 19 के टीके को लेकर अपनी योजना का खुलासा करने के साथ इस पर काम भी शुरू कर दिया है. इसके तहत देश के सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में मिलेगा. वैक्सीन के वितरण में पेंटागन भी सक्रिय रूप से शामिल होगा. नागरिक स्वास्थ्य कर्मी ही वैक्सीन का टीका लगाएंगे.

 

5.निम्न में से किस देश ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने वाले ‘अब्राहम एकॉर्ड’ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    इजरायल
b.    पाकिस्तान
c.    नेपाल
d.    चीन


 

18 september 2020 current affairs

उत्तर-a. इजरायल
इजरायल ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने वाले ‘अब्राहम एकॉर्ड’ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में हुए इस समझौते के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल-नाहयान और बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल जयानी मौजूद थे. बता दें कि इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाले यूएई और बहरीन क्रमश: तीसरे और चौथे अरब देश हैं. इससे पहले मिस्र ने 1979 में और उसके बाद 1994 में जार्डन ने शांति समझौते पर इजरायल के साथ हस्ताक्षर किया था.

 

6.एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा किसको भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    टेको कोनिशी
c.    अनिल त्यागी
d.    मोहन अग्रवाल
 

उत्तर-.b. टेको कोनिशी
एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा टेको कोनिशी को भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. कोनिशी, केनिची योकोयामा की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में एडीबी के दक्षिण एशिया विभाग के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है. भारत एडीबी का चौथा सबसे बड़ा शेयरधारक है. एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसम्बर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी.

 

7.ग्रेट लर्निग ने किस भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की?
a.    विराट कोहली
b.    महेंद्र सिंह धोनी
c.    रोहित शर्मा
d.    अजिंक्य रहाणे
 

उत्तर-a. विराट कोहली
ग्रेट लर्निग ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारतीय कप्तान अब ग्रेट लर्निग ब्रांड का चेहरा होंगे. ग्रेट लर्निग ब्रांड एम्बेसडर बनने के बाद कोहली ने कहा कि ग्रेट लर्निग पेशेवर सीखने की जगह में अग्रणी है और इसने उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और करियर रूपांतरण देने के लिए एक प्रतिष्ठा का निर्माण किया है.

 

8.केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि 5,000 से बढ़ाकर कितने हजार रूपये प्रति वर्ष कर दिया है?
a.    15 हजार
b.    20 हजार
c.    50 हजार
d.    30 हजार
 

उत्तर-c. 50 हजार
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि 5,000 से बढ़ाकर 50,000 रूपये प्रति वर्ष कर दिया है. प्रगति योजना के तहत, जम्मू-कश्मीर की सभी लड़कियों के परिवारों जिनकी वार्षिक आय 8 लाख से कम है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगी. सक्षम योजना के तहत, सभी विशेष रूप से 40 प्रतिशत विकलांग वाले छात्र जो डिग्री या डिप्लोमा स्तर पर तकनीकी शिक्षा ले रहे हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे.

 

9.अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 जुलाई
c.    18 अगस्त
d.    15 सितंबर
 

उत्तर-d. 15 सितंबर
 प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस आम जनमानस को विश्व भर में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है. यह दिवस वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से विभिन्न देशों की सरकारों को अपने देश में लोकतंत्र को मज़बूत और समेकित करने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु स्थापित किया गया था. इसके पश्चात् साल 2008 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया था.

 

10.भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कितने करोड़ रुपये का निवेश करेगी?
a.    20,000 करोड़ रुपये
b.    30,000 करोड़ रुपये
c.    40,000 करोड़ रुपये
d.    50,000 करोड़ रुपये
 

उत्तर-a. 20,000 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत प्रदान किये जाने वाले ‘शिशु ऋणों’ के त्वरित पुनर्भुगतान पर 2 प्रतिशत की ब्याज आर्थिक सहायता हेतु लघु उद्योग विकास बैंक के लिए 1,232 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी मांगी है. IDBI बैंक ने अनुदानों की अनुपूरक मांगों के माध्यम से 4,557 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी भी प्राप्त की है.

Thursday, September 17, 2020

17 september 2020 currentaffairs


17 september 2020


1.सदाशिव रावजी पाटिल का हाल ही में 86 साल की उम्र में निधन हो गया. वे किस खेल से जुड़े हुए थे?
a.    क्रिकेट
b.    फुटबॉल
c.    टेनिस
d.    कबड्डी
 

उत्तर-a. क्रिकेट
पूर्व भारतीय क्रिकेटर सदाशिव रावजी पाटिल का 15 सितम्बर 2020 को कोल्हापुर में उनके आवास पर निधन हो गया. वे 86 साल के थे. पाटिल ने 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. पाटिल ने 1952-1964 के बीच महाराष्ट्र के लिए 36 प्रथम श्रेणी मैचों में 866 रन बनाने के अलावा 83 विकेट लिए. उन्होंने रणजी ट्रोफी में महाराष्ट्र की कप्तानी भी की.

2.हाल ही में कौन सा फुटबॉलर दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं?
a.    जेम्स रोड्रिगेज
b.    लियोनेल मेसी
c.    लुइस सुआरेज
d.    गेरेथ बेल
 

उत्तर-b. लियोनेल मेसी
लियोनेल मेसी दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉल खिलाड़ी बन गए हैं. फोर्ब्स की जारी 2020 की लिस्ट में वह मेसी 126 मिलियन डॉलर (927.5 करोड़ रुपये) के साथ टॉप पर बने हुए हैं. उन्होंने पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार सहित तमाम स्टार फुटबॉलरों को पीछे छोड़ते हुए लगातार दूसरे वर्ष यह स्थान पक्का किया. मेसी के बाद दूसर नंबर पर युवेंतस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं. इस फुटबॉलर ने साल 2020 में 117 मिलियन डॉलर (861 करोड़ रुपये से ज्यादा) की रकम कमाई की है.

3.लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए कितने प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी है?
a.    20 प्रतिशत
b.    40 प्रतिशत
c.    30 प्रतिशत
d.    50 प्रतिशत
 

उत्तर-c. 30 प्रतिशत
लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को हाल ही में मंजूरी दे दी. इस धनराशि का उपयोग कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबले के लिए किया जाएगा. यह विधेयक इससे संबंधित संसद सदस्य वेतन, भत्ता एवं पेशन अध्यादेश 2020 के स्थान पर लाया गया है. इसके माध्यम से संसद सदस्यों के वेतन, भत्ता एवं पेशन अधिनियम 1954 में संशोधन किया गया है.

4.पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने किस पूर्व भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है?
a.    कपिल देव
b.    रवि शास्त्री
c.    मोहम्मद अजहरुद्दीन
d.    सचिन तेंडुलकर
 

उत्तर-d. सचिन तेंडुलकर
वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी पेटीएम की सहयोगी कंपनी पेटीएम फर्स्ट गेम्स (पीएफजी) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. पेटीएम ने एक बयान में कहा कि सचिन तेंडुलकर अरबों क्रिकेट प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय नाम है. वे देश में रोमांचक फंतासी खेलों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. वे सिर्फ क्रिकेट ही नहीं पीएफजी को लोगों के बीच अन्य खेलों मसलन कबड्डी, फुटबॉल और बास्केटबॉल को भी लोकप्रिय बनाने में मदद कर सकते हैं.

5.विश्व ओजोन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    16 सितम्बर
b.    10 जनवरी
c.    15 मार्च
d.    12 अप्रैल
 

उत्तर-a. 16 सितम्बर
प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है. पहली बार विश्व ओजोन दिवस साल 1995 में मनाया गया था. यह दिवस जनता के बारे में पर्यावरण के महत्व तथा इसे सुरक्षित रखने के महत्वपूर्ण साधनों के बारे में शिक्षित करता है.

6.कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले कितने महीने के लिए बढ़ा दिया गया है?
a.    दस महीने
b.    छह महीने
c.    सात महीने
d.    दो महीने
 

17september2020currentaffairs

उत्तर-b. छह महीने
कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. इसे इस वर्ष 30 मार्च को 90 दिनों की अवधि के लिए घोषित किया गया था. यह केंद्रीय योजना सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये के बीमा के दायरे में लाती है, जिन्हें कोविड-19 रोगियों के सीधे संपर्क और देखभाल में रहना पड़ सकता है तथा उन्हेंक संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है. इस योजना में कोविड-19 के कारण दुर्घटनावश मौत के शिकार लोग भी शामिल हैं.

7.किस बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है?
a.    भारतीय स्टेट बैंक
b.    एचडीएफसी बैंक
c.    देना बैंक
d.    पंजाब नेशनल बैंक
 

उत्तर-b. एचडीएफसी बैंक
एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2020 से सम्मानित किया गया है. उन्हें भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक के निर्माण के उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया है. यूरोमोनी अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस पुरस्कार, सर्वश्रेष्ट बैंकों और बैंकरों को प्रदान किया जाता हैं. इसकी शुरुआत साल 1992 में की गई थी और जो वैश्विक बैंकिंग उद्योग में शुरू किया गया अपनी तरह का पहला पुरस्कार था.

8.चीन ने हाल ही में पीत सागर में तैनात पोत से एक रॉकेट के जरिये कितने सेटेलाइट लांच किए है?
a.    पांच
b.    तीन
c.    दो
d.    नौ
 

उत्तर-d. नौ
चीन ने पीत सागर में तैनात पोत से एक रॉकेट के जरिये नौ सेटेलाइट लांच किए. इन सभी सेटेलाइट को सफलतापूर्वक धरती की कक्षा में स्थापित कर दिया गया है. लांग मार्च 11-एचवाई2 रॉकेट को लांच किया गया. इसके साथ जिलिन-1 गाओफेन 03-1 समूह के नौ सेटेलाइट रवाना किए गए. धरती की निगरानी करने वाले इन सेटेलाइट को 545 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है. चांगगुआंग सेटेलाइट टेक्नोलॉजी की ओर से विकसित किए गए इन सेटेलाइट के जरिये कृषि, वन, भूमि संसाधन और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को रिमोट-सेंसिंग सेवा मुहैया कराई जाएगी.

9.हाल ही में रूस में भारत और किस देश के विदेश मंत्रियों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तनाव को कम करने हेतु एक पाँच सूत्रीय योजना पर सहमति व्यक्त की गई?
a.    बांग्लादेश
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    पाकिस्तान
 

उत्तर-c. चीन
हाल ही में रूस में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) पर तनाव को कम करने हेतु एक पाँच सूत्रीय योजना पर सहमति व्यक्त की गई. इस बैठक के लिये रूस के साथ ही शंघाई सहयोग संगठन की भूमिका को भी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है. शंघाई सहयोग संगठन जून 2001 में ‘शंघाई फाइव’ के विस्तार के बाद अस्तित्त्व में आया था. गौरतलब है कि ‘शंघाई फाइव’ का गठन रूस, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान ने साथ मिलकर वर्ष 1996 में किया था.

10.केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने प्राचीन भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए कितने सदस्यीय समिति का गठन किया है?
a.    16
b.    20
c.    25
d.    30
 

उत्तर-a. 16
केंद्रीय संस्कृति मंत्री और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने भारतीय संस्कृति की उत्पत्ति और विकास पर एक अध्ययन करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन की घोषणा की. इस समिति में 16 सदस्य शामिल हैं. इसमें भारतीय पुरातत्व सोसायटी के अध्यक्ष के.एन. दीक्षित हैं. यह समिति भारतीय संस्कृति के उद्भव और विकास का एक समग्र अध्ययन 12,000 साल पहले से वर्तमान तक करेगी. यह दुनिया भर की अन्य संस्कृतियों के साथ अध्ययन और उसके इंटरफेस का भी अध्ययन करेगा.