This is default featured slide 1 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 2 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 3 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 4 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 5 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, October 31, 2020

Daily Current Affairs Quiz 30 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 30 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.चीन किस क्षेत्र में दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा सेंटर बना रहा है?
a.    ताइवान
b.    हांगकांग
c.    बीजिंग
d.    तिब्बत
 

उत्तर:(d) तिब्बत
चीन तिब्बत में दुनिया का सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा सेंटर बना रहा है. यह डाटा केंद्र चीन और कुछ अन्य दक्षिण एशियाई देशों जैसे नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान की डाटा भंडारण जरूरतों को पूरा करेगा.

 

2.भारत ने किस राष्ट्र की सशस्त्र सेना से 11,000 कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम खरीदे हैं?
a.    फ्रांस
b.    रूस
c.    संयुक्त राज्य
d.    जापान
 

उत्तर:(c) संयुक्त राज्य अमेरिका
भारत ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ लगे फ्रंट क्षेत्रों में तैनात अपने सैनिकों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से एक्सटेंडेड कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम (ECWCS) के 11,000 सेट खरीदे हैं.

 

3.7 नवंबर को ISRO द्वारा किस उपग्रह का प्रक्षेपण किया जाएगा?
a.    ASOS एक्स
b.    EOS-1
c.    LVX -2
d.    PVS -1
 

उत्तर:(b) EOS -1
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आने वाली 7 नवंबर, 2020 को PSLV-C49 में प्राथमिक उपग्रह के रूप में अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट EOS-01 और 9 कस्टमर सैटेलाइट्स का प्रक्षेपण करेगा.

 

4.भारत ने विकास परियोजनाओं के लिए मध्य एशिया के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट का कितना विस्तार करने का निर्णय लिया है?
a.    1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर
b.    2 बिलियन अमरीकी डॉलर
c.    3 मिलियन अमरीकी डॉलर
d.    1 बिलियन अमरीकी डॉलर
 

उत्तर: (d) 1 बिलियन अमरीकी डालर
भारत ने 28 अक्टूबर, 2020 को मध्य एशियाई देशों में विकास परियोजनाओं के लिए 01 बिलियन अमरीकी डालर मूल्य की ऋण व्यवस्था (एडिशनल लाइन ऑफ़ क्रेडिट) की घोषणा की है.

 

5.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस राष्ट्र के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है?
a.    कैमरून
b.    नाइजीरिया
c.    डेनमार्क
d.    कंबोडिया
 

उत्तर:(d) कंबोडिया
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अक्टूबर, 2020 को स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने के लिए भारत और कंबोडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

 

Daily Current Affairs Quiz 30 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs 30 Oct 2020

 6.किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ’धरनी’ पोर्टल लॉन्च किया है?
a.    तमिलनाडु
b.    कर्नाटक
c.    आंध्र प्रदेश
d.    तेलंगाना
 

उत्तर: (d) तेलंगाना
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 29 अक्टूबर 2020 को भूमि और संपत्ति पंजीकरण के लिए धरणी पोर्टल लॉन्च किया. इस पोर्टल का उद्देश्य पंजीकरण प्रक्रिया में खामियों को कम करना है.

 

7.किसने 'इंटरनेट के लिए सिक्योर एप्लिकेशन' नामक एक संदेश अनुप्रयोग विकसित किया है?
a.    DRDO
b.    ISRO
c.    भारतीय सेना
d.    प्रादेशिक सेना
 

उत्तर: (c) भारतीय सेना
भारतीय सेना ने सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) नाम से एक साधारण मैसेजिंग एप्लिकेशन विकसित की है. यह एप्लिकेशन इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं का समर्थन करेगी.

 

 8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 600 रुपए में कोरोना टेस्ट करने का फैसला लिया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड
 

उत्तर:(a) उत्तर प्रदेश
यूपी में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में आने वाले ऐसे मरीज जो कोरोना पीड़ित न होकर किसी दूसरी बीमारी के इलाज के लिए आये है उनकी इलाज से पूर्व की जाने वाली कोरोना जांच में सस्ती कर दी गई है. इसके तहत जहां नॉन कोविड केयर के मरीजों की कोरोना वायरस की आरटीपीसीआर जांच में 60 प्रतिशत की कमी करते हुए 600 रुपये निर्धारित कर दी है. अभी तक ऐसे मरीजों को कोरोना टेस्ट के लिए 1500 रुपये देने पड़ते थे.

 

9.भारतीय स्टेेट बैंक ने जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक के साथ कितने अरब अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ता क्षर किये हैं?
a.    पांच अरब अमरीकी डॉलर
b.    सात अरब अमरीकी डॉलर
c.    एक अरब अमरीकी डॉलर
d.    तीन अरब अमरीकी डॉलर
 

उत्तर:(c) एक अरब अमरीकी डॉलर
भारतीय स्‍टेट बैंक ने जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक के साथ एक अरब अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं. मुंबई में जारी बैंक की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस ऋण से भारत में जापानी वाहन निर्माता कंपनियों के कारोबारी संचालन के लिए धन के सुचारू प्रवाह में मदद मिलेगी. समझौते के तहत 60 करोड़ अमरीकी डॉलर जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक की ओर से दिये जायेंगे जबकि शेष राशि अन्‍य भागीदार बैंक देंगे.

 

10.पुरुष वर्ग में 100 मीटर के विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए कितने साल का प्रतिबंध लगाया गया गया है?
a.    तीन साल
b.    चार साल
c.    चार साल
d.    दो साल
 

उत्तर:(d) दो साल
पुरुष वर्ग में 100 मीटर के विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए दो साल का प्रतिबंध लगाया गया गया है. ट्रैक एवं फील्ड की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने कहा कि कोलमैन पर मई 2022 तक प्रतिबंध लगाया गया है और इस कारण वह अगले साल तोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे.

Friday, October 30, 2020

Daily Current Affairs Quiz 29 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 29 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.हाल ही में किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के दिग्गज नेता केशुभाई पटेल का निधन हो गया है?
a. कर्नाटक
b. गुजरात
c. राजस्थान
d. पंजाब
 

 उत्तर-b. गुजरात
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है. वे 92 साल के थे. वे गुजरात के दो बार मुख्यमंत्री रहे. इसके अलावा केशुभाई पटेल गुजरात के उपमुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके हैं. केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था. वे काफी कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था. केशुभाई पटेल ने साल 2012 में बीजेपी छोड़ दी थी और अपनी नई पार्टी 'गुजरात परिवर्तन पार्टी' बनाई थी. हालांकि, साल 2014 में केशुभाई पटेल ने अपनी पार्टी का विलय फिर से बीजेपी में कर दिया था.

 

2.हाल ही में किस देश ने मध्य एशियाई देशों में ''प्राथमिकता'' वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का घोषणा किया?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. भारत
d. बांग्लादेश
 

 उत्तर-c. भारत
भारत ने मध्य एशियाई देशों में ''प्राथमिकता'' वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का घोषणा किया. भारत ने आतंकवाद और उग्रवाद की आम चुनौतियों का सामना करने सहित संसाधन-समृद्ध इस क्षेत्र के साथ सहयोग को और विस्तार देने की भी प्रतिबद्धता जताई. भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक के दौरान भारत द्वारा वित्तीय सहायता की राशि के संबंध में घोषणा की गई.

 

3.यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड 2020 किसने जीता है?
a. ग्रीनपीस
b. ग्रेटा थुनबर्ग
c. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन
d. ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन
 

उत्तर-d. ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन
भारतीय संगठन ने पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूर दराज के समुदायों को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने वाले कोविड-19 महामारी के बीच भी जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने हेतु संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है. ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन (जीएचई) 2020 के यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड के विजेताओं में शामिल है. जीएचई सुदूर समुदायों तक सौर ऊर्जा लाने के लिए पर्यटन और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला संगठन है.

 

Daily Current Affairs Quiz 29 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

4.किस राज्य सरकार ने बिना परमिट के राज्य में शराब ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. पंजाब
b. गुजरात
c. बिहार
d. आंध्र प्रदेश
 

 उत्तर-d. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने राजस्व का नुकसान रोकने के प्रयास के तहत एक आदेश जारी करके बिना आबकारी शुल्क (Excise duty) के भुगतान के अन्य राज्यों से शराब के परिवहन पर रोक लगा दी. यह पिछले साल अक्टूबर में जारी एक सरकारी आदेश की जगह लेगा जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को परमिट या लाइसेंस के बिना तीन बोतल शराब रखने की अनुमति दी गई थी. अब, यहां तक कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी कोई राज्य के बाहर से शराब नहीं ला सकता है. सरकार के संज्ञान में आया था कि कई मामलों में राज्य के बाहर से शराब सीमा शुल्क, अन्य शुल्क आदि के भुगतान के बिना आंध्र प्रदेश में लायी जा रही थी.

 

5.किस देश ने हाल ही में भारतीय नौसेना को एफ-18 नौसैनिक लड़ाकू जेट देने की पेशकश की है?
a. चीन
b. अमेरिका
c. पाकिस्तान
d. नेपाल
 

उत्तर-.b. अमेरिका
अमेरिका ने भारतीय नौसेना को अपने विमान वाहक के लिए लड़ाकू जेट की आवश्यकताओं के लिए अपने एफ-18 नौसैनिक लड़ाकू जेट देने की पेशकश की है. भारतीय नौसेना ने कुछ साल पहले अपने आईएनएस विक्रमादित्य और निर्माणाधीन स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर सहित अपने विमान वाहक से संचालन के लिए 57 नौसेना लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण में रुचि व्यक्त की थी.

 

6.किस राज्य ने अंतर्जातीय विवाहित जोड़ों को प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने हेतु एक पोर्टल लॉन्च किया है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. ओडिशा
d. दिल्ली
 

 उत्तर-.c. ओडिशा
ओडिशा सरकार ने अंतर्जातीय विवाहित जोड़ों को प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने हेतु एक पोर्टल लॉन्च किया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सुमंगल वेब पोर्टल लॉन्च किया जो अंतर्जातीय जोड़ों को आवेदन के 60 दिन में प्रोत्‍साहन राशि दिलाने में मदद करेगा. उन्होंने ऐसे जोड़ों के लिए प्रोत्साहन राशि 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये करने की घोषणा भी की.

 

7.दवा निर्माता कंपनी सैनोफी और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) ने अपने संभावित कोविड-19 टीके की कितने करोड़ खुराक कोवैक्स केंद्र को देने पर सहमित जताई है?
a. 20 करोड़ खुराक
b. 10 करोड़ खुराक
c. 12 करोड़ खुराक
d. 30 करोड़ खुराक
 

 उत्तर-.a. 20 करोड़ खुराक
दवा निर्माता कंपनी सैनोफी और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) ने अपने संभावित कोविड-19 टीके की 20 करोड़ खुराक कोवैक्स केंद्र को देने पर सहमित जताई है. कंपनी की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और आने वाले कुछ महीनों में इसके तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैनोफी-जीएसके के टीके का परीक्षण अभी शुरुआती चरण में है और इसके परिणाम दिसंबर की शुरुआत में आने की संभावना है.

 

8.विश्व स्ट्रोक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 29 अक्टूबर
c. 10 सितम्बर
d. 20 मार्च
 

 उत्तर-b. 29 अक्टूबर
प्रतिवर्ष 29 अक्टूबरको विश्व स्ट्रोक दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्या उद्देश्य स्ट्रोक के बारे में जागरूकता फैलाना है. स्ट्रोक मस्तिष्क की धमनियों को प्रभावित करता है. विशेषज्ञों के अनुसार स्ट्रोक मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति की बाधा के कारण होता है. यह आक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में कटौती करता है.

Thursday, October 29, 2020

Daily current affairs quiz 28 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 28 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.निम्न में से किस सोशल मीडिया कंपनी की सार्वजनिक नीति मामलों की प्रमुख अंखी दास ने पद से इस्तीफा दे दिया?
a. फेसबुक
b. लिंक्डइन
c. ट्विटर
d. इंस्टाग्राम
 उत्तर-a. फेसबुक
सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक की सार्वजनिक नीति मामलों की प्रमुख अंखी दास ने पद से इस्तीफा दे दिया. अंखी दास नफरत फैलाने वाली टिप्पणियों पर रोक लगाने के मामले में कथित तौर पर पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने को लेकर विवादों में रही थीं. फेसबुक के भारत में प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने ई-मेल के जरिए बयान में कहा कि अंखी दास ने फेसबुक में अपने पद से हटने का निर्णय किया है. उन्होंने जन सेवा में अपनी रुचि के अनुसार काम करने के लिए यह कदम उठाया है.

 

2.अमेरिका ने किस देश को 2.37 अरब डॉलर में हार्पून मिसाइल की डील को मंजूरी दे दी है?
a. चीन
b. ताइवान
c. इराक
d. पाकिस्तान
 उत्तर-b. ताइवान
अमेरिका ने ताइवान को हार्पून मिसाइल देने का निर्णय लिया है. अमेरिका की ओर से प्रस्तावित नए हथियारों की बिक्री पर ताइवान ने कहा कि चीन से बढ़ते खतरे के बीच उसकी रक्षा व्यवस्था मजबूत और विश्वसनीय होगी. हार्पून मिसाइल पोतों और भूमि पर लक्ष्यों पर हमला करने में सक्षम है. बोइंग ने कहा कि यह मिसाइल 500 पाउंड आयुध ले जाने में सक्षम है. यह तटीय रक्षा स्थलों, सतह से वायु पर मिसाइल स्थलों, विमानों, बंदरगाहों में पोतों, बंदरगाहों और औद्योगिक केंद्रों पर निशाना साधने में सक्षम है.

 

3.केंद्र सरकार ने देश में अनलॉक-5 के तहत सितम्बर में जारी किये गए दिशा निर्देश को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a. 31 अक्टूबर
b. 15 नवंबर
c. 30 नवंबर
d. 25 दिसंबर
 उत्तर-.c. 30 नवंबर
कोरोना महामारी को देखते हुए गृह मंत्रालय की ओर से अनलॉक-5 की गाइडलाइंस जारी की गई है. गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस के मद्देनजर 30 सितंबर को जो आदेश लागू किया था, वह अब 30 नवंबर 2020 तक प्रभाव में रहेगा. मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राज्य में या राज्य से वस्तुओं और लोगों के आवागमन पर किसी भी तरह का कोई भी प्रतिबंध नहीं होगा. इन कार्यों के लिए किसी तरह की विशेष इजाजत, अनुमोदन या फिर ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी. इसके साथ ही 30 नवंबर 2020 तक कंटेनर जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जाएगा.

 

Daily Current Affairs Quiz 28 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय सुरक्षा की मजबूती और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए निम्न में से कितने अपराधियों को आतंकवादी घोषित कर दिया है?
a. 30
b. 12
c. 25
d. 18
 उत्तर-d. 18
केंद्र सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति पर सख्ती से आगे बढ़ते हुए 18 और व्यक्तियों को आज गैर कानूनी गतिविधि (निवारण) अधिनियम 1967 के तहत आतंकवादी घोषित किया है. संशोधित गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के प्रावधानों के तहत तैयार की गई इस सूची में 1999 में इंडियन एयरलाइन्स के विमान का अपहरण करने वाले अब्दुल रौफ असगर , इब्राहिम अथर और यूसुफ अजहर भी शामिल हैं. इससे पहले, केवल संगठनों को इसके तहत आतंकवादी घोषित किया जाता था.

 

5.भारत और किस देश के बीच तीसरी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई?
a. चीन
b. रूस
c. अमेरिका
d. जापान
 उत्तर-c. अमेरिका
भारत और अमेरिका के बीच तीसरी टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई. विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय शिष्टमण्डल का नेतृत्व किया. जबकि अमेरिकी शिष्टमण्डल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्प‍र ने किया. भारत और अमेरिका ने पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किये.

 

6.जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि उनका देश कब तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल कर लेगा?
a. 2040
b. 2050
c. 2030
d. 2025
 उत्तर-b. 2050
जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा है कि उनका देश 2050 तक शून्य कार्बन उत्‍सर्जन का लक्ष्य हासिल कर लेगा. पिछले महीने प्रधानमंत्री पद ग्रहण करने के बाद अपने पहले संसद सत्र में सुगा ने यह घोषणा की. उन्होंने टिकाऊ अर्थव्यवस्था को देश की विकास रणनीति का मज़बूत स्तम्भ‍ बनाने पर बल दिया. उन्होंने कहा कि हरित अर्थव्यवस्था का लक्ष्य‍ हासिल करने के लिए अधिकतम प्रयास किए जाएंगे.

 

7.साल 2008 में भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे किस खिलाड़ी ने सभी घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की?
a. तन्मय मनोज श्रीवास्तव
b. एमएस धोनी
c. शिखर धवन
d. अजीत चंदीला
 उत्तर-a. तन्मय मनोज श्रीवास्तव
साल 2008 में भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे तन्मय मनोज श्रीवास्तव ने सभी घरेलू क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा की. उन्होंने 90 प्रथम श्रेणी के खेल खेले, जिसमें 4918 रन बनाए. साथ ही उन्होंने 44 लिस्ट A मैच और 34 टी20 खेले. उन्होंने आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) भी खेला, जहाँ उन्होंने किंग्स XI पंजाब, डेक्कन चार्जर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल का प्रतिनिधित्व किया.

 

8.किस एयरलाइन ने भारत में अपने यात्रियों के लिए COVID-19 परीक्षण की सुविधा शुरू की है?
a. विस्तारा
b. इंडिगो
c. एयर इंडिया
d. स्पाइसजेट
 उत्तर-d. स्पाइसजेट
स्पाइसजेट ने भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपने यात्रियों के लिए वीएफएस ग्लोबल के सहयोग से कोविड-19 जांच की शुरुआत की है. एयरलाइन ने बताया कि यात्री आपके द्वार सेवा का इस्तेमाल कर घर सहित अपनी पसंद के स्थान पर नमूने दे सकते हैं. इसने बताया कि जांच के लिए समय बुकिंग सेवा वीएफएस ग्लोबल की तरफ से दी जा रही है.

Wednesday, October 28, 2020

Daily Current Affairs Quiz 27 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 27 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.हाल ही में किस देश ने डॉ. हरिवंश राय बच्चन के नाम पर एक चौराहे का नाम रखा है?
a.    पोलैंड
b.    चीन
c.    रूस
d.    जापान
 

उत्तर-.a. पोलैंड
पोलैंड के व्रोकलॉ शहर में एक चौराहे का नाम डॉ. हरिवंश राय बच्चन के नाम पर रखा गया है. अमिताभ बच्चन ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक साइन बोर्ड की तस्वीर शेयर की है. इस साइन बोर्ड पर अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन का नाम लिखा हुआ है. हरिवंश राय बच्चन हिन्दी भाषा के एक कवि और लेखक थे. बच्चन हिन्दी कविता के उत्तर छायावत काल के प्रमुख कवियों में से एक हैं. उनकी सबसे प्रसिद्ध कृति मधुशाला है.

 

2.निम्न में से कौन सा राज्य ‘प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना’ को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    पंजाब
b.    राजस्थान
c.    उत्तर प्रदेश
d.    झारखंड
 

उत्तर-c. उत्तर प्रदेश
प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना चलाई जा रही है. यूपी इस योजना को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है और प्रदेश सरकार इस योजना को प्राथमिकता देते हुए संचालित कर रही है. प्रदेश में अब तक इस योजना के अंतर्गत 7 लाख से अधिक वेंडरों ने अपना पंजीकरण कराया है. प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना पूरी तरह सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित है.

 

3.अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट का जज निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    एमी कोनी बैरेट
b.    प्रमिला जयपाल
c.    कमला हैरिस
d.    सारा पालिन
 

उत्तर-a. एमी कोनी बैरेट
अमेरिका में आम चुनावों से एक सप्ताह पहले 27 अक्टूबर 2020 को जज एमी कोनी बैरेट ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश के रूप में शपथ ली. न्यायाधीश बैरेट ने राष्ट्रपति ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस क्लेरेंस थॉमस ने उन्हें शपथ दिलाई. सीनेट के अनुसार, एमी कोनी के पक्ष में 52 वोट और विरोध में 48 वोट पड़े. व्हाइट हाउस ने ट्वीट किया कि 'एमी कोनी बैरेट सर्वोच्च न्यायालय के 115वें एसोसिएट जस्टिस होंगी.

 

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को किस राज्य में ‘किसान सूर्योदय योजना ’शुरू की?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    गुजरात
d.    कर्नाटक
 

उत्तर-.c. गुजरात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसान सूर्योदय योजना का उद्घाटन किया. इस योजना का लक्ष्य सिंचाई के लिए किसानों को दिन के समय ऊर्जा की सप्लाई करना है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को सुबह 5 बजे से लेकर 9 बजे तक बिजली मिलेगी. राज्य सरकार ने साल 2023 तक ट्रांसमिशन इंफ्रास्ट्रक्चर को इंस्टॉल करने के लिए 3500 करोड़ रुपये का आवंटन किया है.

 

Daily Current Affairs Quiz 27 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

5.हाल ही में किस देश को 35 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    चीन
d.    भारत
 

उत्तर-d. भारत
भारत को 35 साल के अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है. इस पद के लिए श्रम सचिव अपूर्व चंद्र को चुना गया है. श्रम मंत्रालय ने 23 अक्टूबर 2020 को एक बयान में कहा कि 35 साल बाद भारत को आईएलओ के संचालक मंडल की अध्यक्षता मिली है. वर्तमान समय में आईएलओ के 187 सदस्य हैं. भारत आईएलओ के संस्थापक सदस्यों में से एक है.

 

6.संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    15 मार्च
c.    24 अक्टूबर
d.    12 मई
 

उत्तर-.c. 24 अक्टूबर
24 अक्टूबर को विश्व भर में संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन साल 1945 में संयुक्त राष्ट्र संघ का चार्टर लागू हुआ था. 20 अक्टूबर से 26 अक्बूटर को संयुक्त राष्ट्र सप्ताह के रूप में मनाया जाता है. वर्ष 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस घोषित किया था. संयुक्त राष्ट्र चार्टर पर 26 जून 1945 को हस्ताक्षर किये गये थे तथा 24 अक्टूबर 1945 को यह लागू हुआ था. संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) एक अंतरसरकारी संगठन है.

 

7.निम्न में से कौन सा देश इजरायल को मान्यता देने में संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन में शामिल होने वाला तीसरा देश बन गया?
a.    कतर
b.    इराक
c.    सूडान
d.    ईरान
 

उत्तर-c. सूडान
सूडान संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन को इजरायल को मान्यता देने में शामिल होने वाला तीसरा देश बन गया. संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में इजरायल, यूएई और बहरीन के बीच समझौता किया है. समझौते के मुताबिक, बहरीन, यूएई और इजरायल को एक स्वतंत्र राज्य के रूप में मान्यता देने के लिए सहमत हुए. तीनों देशों के संयुक्त बयान के मुताबिक, सूडान और इजरायल के बीच संबंध सामान्य करने और टकराव ख़त्म करने को लेकर सहमती बनी है.

 

8.संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में किस देश के लिए तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दी है?
a.    ताइवान
b.    भारत
c.    चीन
d.    रूस
 

उत्तर-a. ताइवान
संयुक्त राज्य अमेरिका ने ताइवान को मिसाइल और तोपखाने सहित तीन हथियार प्रणालियों की संभावित बिक्री को मंजूरी दे दी है. इसका कुल मूल्य 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर हो सकता है. वही, ताइवान की सक्रियता को देखते हुए चीन ने भी अपनी सामरिक तैयारियों को मजबूत करना शुरू कर दिया है. ताइवान बड़े पैमाने पर अमेरिका से हथियार खरीदता है. अमेरिकी विदेश विभाग ने एक अरब डॉलर लागत वाली 135 एसएलएएम-ईआर मिसाइल और संबंधित उपकरणों की बिक्री को मंजूरी दी है.

Tuesday, October 27, 2020

Daily Current Affairs Quiz 26 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 26 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams



1.निम्न में से किस दिग्गज खिलाड़ी ने ‘पुर्तगाल ग्रां प्री’ फार्मूला वन रेस जीतकर अपने करियर की 92वीं जीत दर्ज करके माइकल शूमाकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है?
a.    लुईस हैमिल्टन
b.    मैक्स वेरस्टैपेन
c.    वाल्टेरी बोटास
d.    डेनियल रिकार्डो
 

उत्तर-a. लुईस हैमिल्टन
ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाल ग्रां प्री जीतकर फॉर्मूला वन का नया इतिहास रच दिया. यह उनके करियर की 92वीं जीत थी और वह जर्मनी के महान ड्राइवर माइकल शूमाकर से आगे निकल गए हैं. छह बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन की यह इस सत्र की 12 रेस में आठवीं जीत है. हैमिल्टन ने पहली एफवन रेस 2007 में जीती थी और पहला खिताब 2008 में अपने नाम किया.

2.हाल ही में आलोक वर्मा को किस राज्य की लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    हरियाणा
d.    पंजाब
 

उत्तर-c. हरियाणा
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने हाल ही में सेवानिवृत्त आईएफएस अधिकारी आलोक वर्मा को हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के तौर पर शपथ दिलाई. वे सीएम के एडीसी टूर के अलावा अन्य अहम विभागों का जिम्मा संभाल चुके हैं. वे 6 साल तक आयोग के चेयरमैन रहेंगे. आयोग चेयरमैन का कार्यकाल अधिकतम 6 साल या 62 वर्ष की आयु तक होता है.

3.फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने हाल ही में किस देश को ग्रे लिस्ट में बरक़रार रखा है?
a.    नेपाल
b.    जापान
c.    भारत
d.    पाकिस्तान
 

उत्तर-.d. पाकिस्तान
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक में 23 अक्टूबर 2020 को फैसला लिया गया कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखा जाएगा. इसकी घोषणा एफएटीएफ  के अध्यक्ष मार्कस प्लीयर ने की. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) एक अंतर-सरकारी निकाय है. यह बल साल 1989 में मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी फंडिंग को रोकने समेत अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने हेतु स्थापित किया गया है.

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में कितने परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
a.    तीन
b.    सात
c.    आठ
d.    दस
 

उत्तर-.a. तीन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के किसानों के लिए 'किसान सूर्योदय योजना' की शुरुआत की है. इसके अतिरिक्त जूनागढ़ में गिरनार रोपवे तथा अहमदाबाद स्थित यू. एन. मेहता कार्डियॉलजी इंस्टिट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर से संबंद्ध पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है. किसान सूर्योदय योजना का लक्ष्य सिंचाई के लिए किसानों को दिन के समय ऊर्जा की सप्लाई करना है.



5.केंद्रीय भूगर्भ जल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए) ने पानी की बर्बादी और बेवजह इस्तेमाल पर रोक लगाने हेतु कितना दंड निर्धारित किया है?
a.    तीन लाख रूपए जुर्माना एवं सात साल तक जेल
b.    एक लाख रूपए जुर्माना एवं पांच साल तक जेल
c.    दो लाख रूपए जुर्माना एवं तीन साल तक जेल
d.    चार लाख रूपए जुर्माना एवं दो साल तक जेल
 

Daily Current Affairs Quiz 26 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

उत्तर-b. एक लाख रूपए जुर्माना एवं पांच साल तक जेल
केंद्रीय भूगर्भ जल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए) के नए निर्देश के अनुसार पीने योग्य पानी का दुरुपयोग भारत में 1 लाख रुपये तक के जुर्माना और 5 साल तक की जेल की सजा के साथ दंडनीय अपराध होगा. इस आदेश का पालन करने के लिए सभी एक तंत्र विकसित करेंगी और आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक उपाय किए जाएंगे. देश में कोई भी व्यक्ति भू-जल स्रोत से हासिल पीने योग्य पानी का बेवजह इस्तेमाल या बर्बादी नहीं कर सकता है.

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना की शुरूआत की?
a.    बिहार
b.    कर्नाटक
c.    उत्तराखंड
d.    केरल
 

उत्तर-c. उत्तराखंड
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाल ही में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना की शुरूआत की. आदर्श कृषि ग्राम योजना एक पहल है जो किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और उनकी आय को दोगुना करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी. साथ ही किसानों को दिए जाने वाले ब्याज मुक्त ऋण की सीमा 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये की जा रही है. इसके अलावा किसानों को उत्पादकता बढ़ाने के लिए मशीनीकृत और वैज्ञानिक खेती पर जोर देने के लिए कहा गया है.

7.एशिया में प्रभाव रखने वाले 10 सबसे शक्तिशाली देशों में किस देश को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    भारत
 

उत्तर-d. भारत
साल 2020 की दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट जारी हो गई है. हर साल की तरह इस बार भी इस लिस्ट में अमेरिका शीर्ष पर काबिज है. सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2019 में भारत का पावर स्कोर 41.0 था जो 2020 में घटकर 39.7 हो गया है. भारत ने राजनयिक प्रभाव में दक्षिण कोरिया और रूस को पीछे छोड़ दिया है और अब अमेरिका के बाद चौथे स्थान पर है. इस इंडेक्स के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका है.

8.गुजराती फिल्मों के किस प्रसिद्ध संगीतकार एवं पूर्व भाजपा सांसद का 83 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    महेश कुमार कनोडिया
b.    नरेश कनोडिया
c.    हितु कनोडिया
d.    हितेन कुमार
 

उत्तर-a. महेश कुमार कनोडिया
प्रसिद्ध गुजराती संगीतकार, गायक और पूर्व सांसद महेश कनोडिया का लंबी बीमारी के बाद 25 अक्टूबर 2020 को गांधीनगर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. महेश कनोडिया उत्तरी गुजरात के पाटण से तीन बार भाजपा के विधायक थे. कनोडिया का खास बात यहा थी कि वो 32 गायकों की आवाज में गाना गा सकते हैं और उनमें महिला गायक भी शामिल हैं.

9.हाल ही में किस देश ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है?
a.    भारत
b.    बांग्लादेश
c.    चीन
d.    रूस
 

उत्तर-b. बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक ने फैसला किया कि किसी को भी मास्क के बिना कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह निर्णय लिया गया कि सभी कार्यालयों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 'नो मास्क, नो सर्विस' कहते हुए नोटिस बोर्ड लगाने होंगे. इसके तहत सरकार ने फैसला किया है कि मास्क नहीं पहनने वाले लोगों को सरकार की तरफ से कोई सेवा नहीं दी जाएगी और ना ही बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

10.विश्व पोलियो दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    24 अक्टूबर
b.    10 जनवरी
c.    12 मार्च
d.    25 अप्रैल
 

उत्तर-a. 24 अक्टूबर
विश्व पोलियो दिवस हर साल 24 अक्तूबर को जोनास साल्क के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. विश्व पोलियो दिवस पोलियो मुक्त दुनिया की ओर वैश्विक प्रयासों को उजागर करने और दुनिया के हर कोने से पोलियो उन्मूलन की लड़ाई में उन लोगों के अथक योगदान का सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है. विश्व पोलियो दिवस 2020 की थीम “A win against polio is a win for global health” है.

Monday, October 26, 2020

weekly current affairs 19 Oct to 25 Oct 2020 quiz

 
Weekly Current Affairs Quiz 19 Oct to 25 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams



•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने हेतु 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है- तमिलनाडु

•    जिस प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है- नंद किशोर सिंह
 

•    भारत और जिस देश के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 05 नवंबर 2020 को आयोजित होगी- इंडोनेशिया

•    भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने जिस राज्य में 450 किमी लंबी जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए- महाराष्ट्र

•    भारत सरकार ने घोषणा की कि जिस देश की नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी- ऑस्ट्रेलिया

•    जर्मनी की जिस टेनिस खिलाड़ी ने 31 साल की उम्र में सन्यास लेने की घोषणा की है- जूलिया जॉर्जेस

•    कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य जो बन गया है- पंजाब

•    सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की वैधता सात साल से बढ़ाकर जितने साल कर दी है- आजीवन

•    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम के तहत जिस राज्य को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है- हरियाणा

•    भारत और जिस देश के बीच अंतरराष्ट्रीय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए एयर बबल समझौता किया गया है- बांग्लादेश

•    केंद्र सरकार ने पहली बार जिस राज्य क्षेत्र में पंचायती राज अधिनियम को अपनाने की मंजूरी दे दी है- जम्मू-कश्मीर

•    अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर पहली बार सेलुलर नेटवर्क बनाने के लिए जिस दूरसंचार कंपनी का चयन किया है- नोकिया

•    भारत ने जिस एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का अंतिम परीक्षण किया- नाग मिसाइल

•    हाल ही में जिस आईआईटी संस्था ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है- आईआईटी खड़गपुर

•    एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने जिस खिलाड़ी को अपने होम सोलूशन ब्रांड “एलजी सिग्नेचर” का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है- लुईस हैमिल्टन

•    तेलंगाना के जिस पहले गृहमंत्री का हाल ही में हैदराबाद में निधन हो गया- नरसिम्हा  रेड्डी

•    हाल ही में “पारले एग्रो” कंपनी ने जिस अभिनेत्री को अपना ब्रांड अम्बेस्डर नियुक्त किया है- प्रियंका चोपड़ा

•    भारतीय वायुसेना की जिस पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) का हाल ही में निधन हो गया है- विजयलक्ष्मी रमनन

•    वह राज्य सरकार जिसने हाल ही में प्रदूषण को लेकर “रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान शुरू किया है- दिल्ली

•    वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने हेतु जितने रूपए देने की घोषणा की है-25 बिलियन डॉलर

•    एशिया पावर इंडेक्स 2020 में जिस देश को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4वें स्थान पर रखा गया है- भारत

•    पुलिस स्मृति दिवस जिस दिन मनाया जाता है-21 अक्टूबर

•    भारत के जिस राज्य में सीप्लेन परियोजना स्थापित की जाएगी- गुजरात

•    विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) जिस दिन मनाया जाता है-21 अक्टूबर

•    दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का निर्विरोध अध्यक्ष जिसे चुना गया है- रोहन जेटली

•    लगातार आईपीएल के दो मैचों में शतक लगाने वाला पहला खिलाड़ी जो बन गया है- शिखर धवन

•    केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की सीमा को जितने प्रतिशत बढ़ा दिया है-10 प्रतिशत

Weekly Current Affairs Quiz 19 Oct to 25 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Weekly Current Affairs Quiz

 


•    रिलायंस जिओ ने हाल ही में जिस देश में क्वालकॉम कंपनी के साथ मिलकर 5G तकनीक का सफल परीक्षण किया है- अमेरिका

•    हाल ही में जिस देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी को अगले वर्ष 26 मार्च को देश की स्वपतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्सा  लेने के लिए आमंत्रित किया है- बांग्लादेश

•    हाल ही में जिसे 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है- ऐश्वर्या श्रीधर

•    हाल ही में जिस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है- उमर गुल

•    हाल ही में जिस देश ने छह साल की मोरेटोरियम के बाद विवादित दक्षिण चीन सागर में तेल और गैस की खोज फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है- फिलीपींस

•    अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है- डॉ. माइकल ईरानी

•    राजकिरण राय को हाल ही में जिस संगठन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है- भारतीय बैंक संघ

•    हाल ही में जो खिलाड़ी आईपीएल में 200 मैच खेलने वाला पहला क्रिकेटर बन गया है- महेंद्र सिंह धोनी

•    हाल ही में जिस देश ने चाइनीज ऐप टिकटॉक पर लगे बैन को हटा लिया है- पाकिस्तान

•    विश्व सांख्यिकी दिवस (World Statistics Day) जिस दिन मनाया जाता है-20 अक्टूबर

•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर जितने रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है-75 रुपये

•    वह राज्य सरकार जिसने हाल ही में ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरूआत बलरामपुर से की है- उत्तर प्रदेश

•    अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) जिस दिन मनाया जाता है-17 अक्टूबर

•    केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल जब तक के लिए बढ़ा दिया-22 अगस्त 2021

•    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने जिस साल तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है-2022

•    ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 में जिस देश को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है- बेलारूस

•    ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 के अनुसार 107 देशों की लिस्ट में भारत को जो स्थान प्राप्त हुआ है-94

•    हाल ही में जिस देश ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया- भारत

•    वह देश जो फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है- सिंगापुर

•    भारत सरकार ने जिस देश को एक और बड़ा झटका देते हुए रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है- चीन

•    यूनेस्को में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में जिसे नियुक्त किया गया है- विशाल वी शर्मा

Sunday, October 25, 2020

Daily Current Affairs Quiz 24 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 24 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

 

Q1. INS कवर्त्ती एक एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) है जिसे हाल ही में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया है। इस पोत को ____________ द्वारा बनाया गया है।

(a) कोचीन शिपयार्ड
(b) शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता
(c) मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स
(d) हिंदुस्तान शिपयार्ड
(e) गोवा शिपयार्ड

उत्तर (b) - जहाज को भारतीय नौसेना के इन-हाउस संगठन, डायरेक्टोरेट ऑफ़ नेवल डिज़ाइन (DND) द्वारा डिज़ाइन किया गया है, और इसे गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता द्वारा बनाया गया है।


Q2. DRDO की तीसरी पीढ़ी की एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का नाम, जिसका अंतिम सफल परीक्षण हाल ही में राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से सफलतापूर्वक पूरा किया गया?

(a) SANT
(b) MPATGM
(c) NAG
(d) Amogha missile
(e) Prithvi

उत्तर (c) - भारत ने राजस्थान में पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से तीसरी पीढ़ी के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल 'एनएजी' का अंतिम परीक्षण सफलतापूर्वक किया।

Q3. निम्नलिखित में से किस राज्य ने परिवार के सदस्यों की मृत्यु या स्थायी विकलांगता के मामले में बीपीएल परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'वाईएसआर बीमा' योजना शुरू की है?

(a) आंध्र प्रदेश
(b) तेलंगाना
(c) तमिलनाडु
(d) केरल
(e) कर्नाटक

 उत्तर (a) -  आंध्र प्रदेश सरकार ने बीपीएल परिवारों को मृत्यु या परिवार के सदस्यों की स्थायी विकलांगता के मामले में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए 'वाईएसआर बीमा' शुरू किया है।


Q4. निम्नलिखित में से कौन बेहतर शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए अपने 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना को शुरू करने वाले भारत के पहले राज्य का नाम बताइए।

(a) महाराष्ट्र
(b) ओडिशा
(c) गुजरात
(d) तमिलनाडु
(e) मध्य प्रदेश

उत्तर(d) -  तमिलनाडु की राज्य सरकार ने राज्य के 80,000 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना शुरू की है।


Q5. चुनाव आयोग ने लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के दौरान उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा से जुड़े मुद्दों की जांच के लिए 2-सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति के सदस्यों के नाम बताइए।

(a) सुदीप जैन और चंद्र भूषण कुमार
(b) आशीष कुंद्रा और धर्मेंद्र शर्मा
(c) हरीश कुमार और उमेश सिन्हा
(d) कुशाल कुमार पाठक और मुकेश मीणा
(e) रोहित वर्मा और राकेश राजू

उत्तर (c) -  भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और विधानसभा के उम्मीदवारों के लिए व्यय सीमा को संशोधित करने के मुद्दे की जांच के लिए 2-सदस्यीय समिति का गठन किया है।  समिति में श्री हरीश कुमार, पूर्व शामिल होंगे।  आईआरएस और महानिदेशक (जांच), श्री उमेश सिन्हा, महासचिव और महानिदेशक ।




Q6. हाल ही में ‘INS Kavaratti’ को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है, यह देश में निर्मित चार एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट श्रृंखला का _______ है।

(a) 5th
(b) 4th
(c) 3rd
(d) 2nd
(e) 1st

 उत्तर ( b ) - थल सेनाध्यक्ष, जनरल एमएम नरवने ने K INS कावारत्ती ’की स्थापना की, जो चार स्वदेशी निर्मित एंटी-सबमरीन वारफेयर (ASW) स्टील्थ कोरवेट में से एक है, जो विशाखापत्तनम में भारतीय नौसेना में है।


Q7. हाल ही में किसे सैन मैरिनो गणराज्य का राजदूत नियुक्त किया गया है?

(a) अरुण कुमार सिंह
(b) नीना मल्होत्रा ​​
(c) हर्षवर्धन श्रृंगला
(d) तरनजीत सिंह संधू
(e) नवतेज सरना

उत्तर (b) - भारतीय राजनयिक डॉ। नीना मल्होत्रा, 1992-बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी, सैन मैरिनो गणराज्य में अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किए गए।  उसका रोम में निवास होगा।  वर्तमान में, वह इटली गणराज्य में भारत की राजदूत के रूप में सेवा कर रही हैं।


Q8. हाल ही में भारतीय राजनयिक सुशील कुमार सिंघल को सोलोमन द्वीप के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। सोलोमन द्वीप की राजधानी क्या है?

(a) Nukuʿalofa
(b) Palikir
(c) Port Moresby
(d) Tarawa
(e) Honiara

 उत्तर (e ) -  सुशील कुमार सिंघल, 2000 बैच के आईएफएस अधिकारी, सोलोमन द्वीप के लिए भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में मान्यता प्राप्त हैं।  वे वर्तमान में पापुआ न्यू गिनी के स्वतंत्र राज्य में भारत के उच्चायुक्त के रूप में कार्यरत हैं।  सोलोमन द्वीप राजधानी: होनियारा।


Q9. विश्व हिम तेंदुआ दिवस __________ पर विश्व स्तर पर मनाया जाता है।

(a) 20 अक्टूबर
(b) 21 अक्टूबर
(c) 22 अक्टूबर
(d) 23 अक्टूबर
(e) 24 अक्टूबर


उत्तर (d) -  विश्व हिम तेंदुआ दिवस 23 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।  इस दिन का मुख्य उद्देश्य हिम तेंदुए के संरक्षण के महत्व को दिखाना और इस अविश्वसनीय जानवर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

Q10. निम्नलिखित में से किसे "आउटस्टैंडिंग यंग पर्सन 2020" पुरस्कार दिया गया है?

(a) जैजिनी वर्गीस
(b) रजनी त्रिपाठी
(c) राजेंद्र कौर
(d) प्रीति सिंह
(e) तनु रानी

 उत्तर (a) -   ब्रिटेन स्थित भारतीय मूल के प्लास्टिक सर्जन, डॉ। जैजिनी वर्गीस को स्तन कैंसर के निदान और उपचार के लिए उनके "अविश्वसनीय" वैज्ञानिक योगदान के लिए एक गैर-लाभकारी एनजीओ द्वारा non आउटस्टैंडिंग यंग पर्सन ऑफ द वर्ल्ड 2020 ’नामित किया गया है।


Q11. हाल ही में के जे मोहम्मद बाबू का निधन हो गया। वो एक ___________थे।

(a) वैज्ञानिक
(b) राजनीतिज्ञ
(c) डांसर
(d) गायक
(e) अर्थशास्त्री

उत्तर (d) - पार्श्व गायक, संगीत निर्देशक और अभिनेता के जे मोहम्मद बाबू, जिन्हें 'जीरो' बाबू के नाम से जाना जाता है, का निधन हो गया।

Q12. निम्नलिखित में से किस बैंक ने IIT-मद्रास इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) के सहयोग से स्टार्ट-अप्स को फंडिंग करने के लिए  ‘IND Spring Board’ नामक पहल की शुरूआत की है?

(a) पंजाब नेशनल बैंक
(b) बैंक ऑफ बड़ौदा
(c) इंडियन बैंक
(d) केनरा बैंक
(e) आईसीआईसीआई बैंक

उत्तर (c) -  इंडियन बैंक ने IIT-Madras इनक्यूबेशन सेल (IITMIC) के सहयोग से स्टार्ट-अप्स, start IND स्प्रिंग बोर्ड ’के लिए एक पहल शुरू की है।  चेन्नई-मुख्यालय वाला बैंक IITMIC के साथ इस सहयोग के माध्यम से स्टार्ट-अप के लिए वित्त पोषण में अंतर को पाटना चाहता है।


Q13. लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर _________ को भारत के प्रमुख ब्यूटी प्रोडक्ट ब्रांड Vega ने अपने मेन्स पर्सनल ग्रूमिंग इलेक्ट्रॉनिक्स रेंज ‘Vega Men’ brand के लिए ब्रांड एंबेसडर साइन किया है।

(a) हार्दिक पंड्या
(b) ऋषभ पंत
(c) विराट कोहली
(d) रोहित शर्मा
(e) के एल राहुल

उत्तर (d) -  ऐस इंडियन क्रिकेटर और मुंबई इंडियंस के कप्तान, रोहित शर्मा को leading वेगा मेन ’ब्रांड के तहत अपने पुरुषों के व्यक्तिगत सौंदर्य इलेक्ट्रॉनिक्स रेंज के लिए भारत के प्रमुख सौंदर्य सामान ब्रांड, वेगा द्वारा साइन किया गया है।


Q14. निम्नलिखित में से किस राज्य ने हाल ही में नाबार्ड की साझेदारी में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना का उद्घाटन किया है।

(a) उत्तराखंड
(b) उत्तर प्रदेश
(c) हरियाणा
(d) हिमाचल प्रदेश
(e) पंजाब

उत्तर (a) -  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नाबार्ड के साथ साझेदारी में राज्य में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना (एकिकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना) का उद्घाटन किया है।


Q15. आंध्र प्रदेश राज्य द्वारा "YSR बीमा" योजना के लिए प्रति वर्ष कितनी राशि निर्धारित की गई है?

(a) 725 करोड़ रु
(b) 420 करोड़ रु
(c) 510 करोड़ रु
(d) 600 करोड़ रु
(e) 300 करोड़ रु

उत्तर (c) - इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा सालाना 510 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा।

Daily Current Affairs Quiz 24 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

Saturday, October 24, 2020

Daily Current Affairs Quiz 23 Oct 2020

Daily Current Affairs Quiz 23 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams


1.एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने किस खिलाड़ी को अपने होम सोलूशन ब्रांड “एलजी सिग्नेचर” का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है?
a.    लुईस हैमिल्टन
b.    महेंद्र सिंह धोनी
c.    मैक्स वेरस्टैपेन
d.    सेबेस्टियन वीटल
 

उत्तर-a. लुईस हैमिल्टन
एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने लुईस हैमिल्टन को अपने होम सोलूशन ब्रांड, एलजी सिग्नेचर का ग्लोबल एम्बेसडर बनाया है. इस के बाद अब हैमिल्टन की कौशल, शैली और सटीकता के प्रतीक ब्रांड के प्रचार विज्ञापनों में दिखाई देंगे. इस नए अभियान में, वह एक स्टाइलिश, परिष्कृत जीवन जीने के तरीके पर अपने विचारों को दर्शकों के साथ साझा करेंगे, और जो उन्हें अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करता है.



2.तेलंगाना के किस पहले गृहमंत्री का हाल ही में हैदराबाद में निधन हो गया?
a.    बीबी पाटिल
b.    टी सौंदरराजन
c.    नरसिम्हार रेड्डी
d.    महमूद अली
 

उत्तर-.c. नरसिम्हा रेड्डी
तेलंगाना में सत्तारूढ तेलंगाना राष्ट्र समिति के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व गृह मंत्री नयानी नरसिम्हा रेड्डी का हाल ही में निधन हो गया. वे 76 साल के थे. साल 2014 में तेलंगाना की स्थापना के बाद रेड्डी राज्य के पहले गृहमंत्री बने थे. वह अविभाजित आंध्र प्रदेश की विधानसभा के लिए तीन बार (1978, 1985 और 2004) निर्वाचित हुये थे. तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) द्वारा वर्ष 2004 में कांग्रेस के साथ गठबंधन करने पर नरसिम्हात रेड्डी ने दिवंगत वाईएस राजशेखर रेड्डी सरकार में बतौर मंत्री अपनी सेवाएं दीं थी.



3.हाल ही में “पारले एग्रो” कंपनी ने किस अभिनेत्री को अपना ब्रांड अम्बेस्डर नियुक्त किया है?
a.    प्रियंका चोपड़ा
b.    जूही चावला
c.    काजोल
d.    करीना कपूर
 

उत्तर-a. प्रियंका चोपड़ा
पारले एग्रो ने अपने फ्रूट्स प्लस फ़िज़ पोर्टफोलियो ‘B-Fizz’ तक ग्राहकों की पहुंच और जागरूकता बढ़ाने प्रियंका चोपड़ा को अपना नेशनल ब्रांड एंबेसडर बनाया है. इस अभियान का हॉटस्टार पर पूरे आईपीएल के दौरान और YouTube पर आक्रामक रूप से प्रचार किया जाएगा. B-Fizz, एक यूनिक और ताज़ा सेब का रस-आधारित माल्ट फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है जो कि सभी आयु समूहों के उपभोक्ताओं को एक नया स्वाद अनुभव कराएगा.



4.भारतीय वायुसेना की किस पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) का हाल ही में निधन हो गया है?
a.    अवनी चतुर्वेदी
b.    भावना कांत
c.    मोहना सिंह
d.    विजयलक्ष्मी रमनन
 

उत्तर-d. विजयलक्ष्मी रमनन
भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी विंग कमांडर (अवकाशप्राप्त) विजयलक्ष्मी रमणन का निधन हो गया है. वे 96 साल की थीं. उनका जन्म फरवरी 1924 में हुआ था. वे 22 अगस्त 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में शामिल हुई थी. विजयलक्ष्मी रमनन को अगस्त 1972 में विंग कमांडर की रैंक के रूप में प्रमोशन मिला था. वे फरवरी 1979 में सेवानिवृत्त हुई थी. इसके अलावा रमनन ने कर्नाटक संगीत की शिक्षा ली और बहुत कम उम्र में ऑल इंडिया रेडियो के साथ एक कलाकार के रूप में भी कार्य किया था.



5.केंद्र सरकार ने पहली बार किस राज्य क्षेत्र में पंचायती राज अधिनियम को अपनाने की मंजूरी दे दी है?
a.    पुडुचेरी
b.    जम्मू-कश्मीर
c.    दिल्ली
d.    लद्दाख
 

Daily Current Affairs Quiz 23 Oct 2020 for Ntpc Ibps Ssc and all one day exams
Daily Current Affairs Quiz 23 Oct 2020

उत्तर-b. जम्मू-कश्मीर
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर पंचायती राज अधिनियम 1989 को लागू करने की मंजूरी दे दी है. इस कदम से जम्मूर-कश्मीशर में देश के अन्य हिस्सों की तरह तीन स्तरीय लोकतंत्र की स्थापना में मदद मिलेगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में विधायकों की गैर मौजूदगी में स्थानीय निकायों को मजबूत बनाने के लिए पंचायती राज कानून में संशोधन किया है.



6.अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर पहली बार सेलुलर नेटवर्क बनाने के लिए किस दूरसंचार कंपनी का चयन किया है?
a.    फेसबुक
b.    सैमसंग
c.    एलजी
d.    नोकिया
 

उत्तर-d. नोकिया
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चांद पर मोबाइल सेल्युलर नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया को चुना है. फिनलैंड की कंपनी नोकिया ने कहा है कि नासा की योजना चांद पर मानव बस्तियां बसाने की है. नासा पहले से ही आर्टेमिस (Artemis) प्रोग्राम के जरिए 2014 तक चांद की सतह पर मानव मिशन भेजने की तैयारी कर रही है. वहीं, नोकिया ने दावा किया है कि चांद पर उसका नेटवर्क साल 2022 के अंत तक काम करने लगेगा.

7.भारत ने किस एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का अंतिम परीक्षण किया?
a.    नाग मिसाइल
b.    सैंट मिसाइल
c.    हेलिना मिसाइल
d.    इनमें से कोई नहीं
 

उत्तर-a. नाग मिसाइल
भारत ने 22 अक्टूबर 2020 को वारहेड के साथ 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के अंतिम चरण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल का परीक्षण सुबह 6:45 बजे राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया. नाग मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. नाग एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल डीआरडीओ की स्वदेशी वारहेड की सूची में शामिल हो गई है.



8.हाल ही में किस आईआईटी संस्था ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है?
a.    आईआईटी कानपुर
b.    आईआईटी दिल्ली
c.    आईआईटी खड़गपुर
d.    आईआईटी रुड़की
 

उत्तर-c. आईआईटी खड़गपुर
आईआईटी खड़गपुर ने COVID-19 की जाँच के लिये कोविरैप (COVIRAP) नामक एक नए डायग्नोस्टिक परीक्षण की खोज की है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इस टेस्ट की प्रभावकारिता को मान्यता प्रदान की है. कोविरैप में तापमान नियंत्रित करने की यूनिट, जीनोमिक एनालिसिस (Genomic Analysis) के लिये स्पेशल डिटेक्शन यूनिट और परिणाम प्राप्ति हेतु एक अनुकूलित स्मार्टफोन एप संलग्न है.

Friday, October 23, 2020

Daily Current Affairs Quiz 22 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.जर्मनी की किस टेनिस खिलाड़ी ने 31 साल की उम्र में सन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    जूलिया जॉर्जेस
b.    स्टेफी ग्राफ
c.    टॉमी हास
d.    एंजेलिक कर्बर
 

उत्तर-a. जूलिया जॉर्जेस

जर्मनी की स्टार टेनिस खिलाड़ी व विंबलडन की पूर्व सेमीफाइनलिस्ट जूलिया जोर्जेस ने 31 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास लेने का फैसला किया. जूलिया 2018 में सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैकिंग पर पहुंची थी. उनका सबसे हालिया मैच फ्रेंच ओपन में जर्मनी की लॉरा सिगमंड के खिलाफ दूसरे दौर में था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. जूलिया विंबलडन 2018 के सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स से सीधे सेटों में हार गयी थीं. वह फ्रेंच ओपन 2014 में मिश्रित युगल में नेनाद जिमोनजिक के साथ उपविजेता रही थीं. वे जर्मनी में 2014 में फेड कप के फाइनल में भी पहुंची थीं.

2.निम्न में से कौन सा राज्य कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    पंजाब
d.    दिल्ली
 

उत्तर-c. पंजाब
पंजाब कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है. पंजाब विधानसभा विशेष सत्र में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह ने सदन में केंद्रीय कृषि विधेयकों को निरस्त करने और उनकी जगह राज्य के अपने कृषि विधेयक लागू करने का प्रस्ताव पेश किया. विधेयक में पंजाब सरकार ने किसानों पर गेहूं व धान एमएसपी से कम भाव पर खरीदने का दबाव बनाने वालों के लिए तीन साल की कैद का प्रावधान किया है.

3.सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की वैधता सात साल से बढ़ाकर कितने साल कर दी है?
a.    दस साल
b.    आजीवन
c.    तेरह साल
d.    बीस साल
 

उत्तर-b. आजीवन
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की वैधता सात साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी है. यूपी की शिक्षक भर्ती में सीटीईटी मान्य होने के कारण प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को भी इस निर्णय का लाभ मिलेगा. सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर में आयोजित की जाती है.

4.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम के तहत किस राज्य को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है?
a.    हरियाणा
b.    कर्नाटक
c.    पंजाब
d.    झारखंड
 

उत्तर-a. हरियाणा
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम के तहत हरियाणा को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में हाल ही में जारी सूची के स्कोर कार्ड में हरियाणा को 46.7 अंक के साथ एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में शीर्ष स्थान पर रखा गया है. एनीमिया का अर्थ शरीर में खून की कमी होना है. यह तब होता है, जब शरीर के रक्त में लाल कणों या कोशिकाओं के नष्ट होने की दर, उनके निर्माण की दर से अधिक होती है.

5.भारत और किस देश के बीच अंतरराष्ट्रीेय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्सा हन देने के लिए एयर बबल समझौता किया गया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    बांग्लादेश
 

उत्तर-d. बांग्लादेश
भारत और बांग्लादेश के बीच अंतरराष्ट्रीतय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्सााहन देने के लिए एयर बबल समझौता किया गया है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीटर पर कहा कि भारत और बांग्लाादेश के विमान दोनों देशों के बीच हर सप्ताडह 28 उड़ाने संचालित करेंगे. उन्होंलने कहा कि अब तक 18 देशों के साथ ऐसे ही एयर बबल समझौते किये जा चुके हैं.



6.हाल ही में किस राज्य सरकार ने बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने हेतु 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है?
a.    कर्नाटक
b.    असम
c.    तमिलनाडु
d.    झारखंड
 

Daily Current Affairs Quiz 22 Oct 2020 for Ntpc Ssc Ibps
Daily Current Affairs Quiz

उत्तर-.c. तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है. राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री के.ए. सेनकोट्टैयन ने त्रिची में कहा कि यह योजना ऑडियो विजुअल शिक्षण सामग्री के माध्यम से चलायी जाएगी. उन्होंने कहा कि केन्द्र  सरकार के शिक्षा मंत्रालय की स्मार्ट क्लास रूम योजना राज्य के सात हजार पांच सौ स्कूलों में लागू की जा रही है.

7.निम्न में से किस प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है?
a.    नंद किशोर सिंह
b.    रघुराम राजन
c.    अरविंद सुब्रमण्यम
d.    मनमोहन सिंह
 

उत्तर-a. नंद किशोर सिंह
जाने-माने अर्थशास्त्री नंद किशोर सिंह ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है. यह पुस्तक एनके सिंह के जीवन के बारे बतलाती है जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सक्रिय भूमिका निभाई. वे वर्तमान में 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं. इस पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशंस इंडिया द्वारा किया गया है.

8.भारत और किस देश के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 05 नवंबर 2020 को आयोजित होगी?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    रूस
d.    इंडोनेशिया
 

उत्तर-d. इंडोनेशिया
भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 05 नवंबर 2020 को आयोजित होगी. इस बैठक की मेज़बानी भारत कर रहा है. कोविड महामारी के कारण हवाई यात्रा पर लागू प्रतिबंधों के कारण यह बैठक नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से आयोजित हो रही है.

9.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने किस राज्य में 450 किमी लंबी जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a.    महाराष्ट्र
b.    बिहार
c.    तमिलनाडु
d.    राजस्थान
 

उत्तर-a. महाराष्ट्र
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने महाराष्ट्र में 450 किमी लंबी जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए. वित्त मंत्रालय के तहत संचालित आर्थिक मामलों के विभाग, महाराष्ट्र राज्य सड़क सुधार परियोजना और एडीबी के बीच ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इन सड़कों से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संपर्क बेहतर होगा. यह ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों तक बेहतर पहुंच प्रदान करेगा. इसके अलावा, सड़कों से गतिशीलता और आजीविका के अवसरों में सुधार होगा.

10.भारत सरकार ने घोषणा की कि किस देश की नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी?
a.    ऑस्ट्रेलिया
b.    नेपाल
c.    रूस
d.    पाकिस्तान
 

उत्तर-a. ऑस्ट्रेलिया
भारत सरकार ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी. इस अभ्यास में भाग लेने वाले देश जापान, भारत और अमेरिका हैं. समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने की प्रक्रिया में, भारत ने अभ्यास में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया था. यह अभ्यास 1992 में शुरू हुआ था. जापान अभ्यास में शामिल हुआ और 2015 में एक स्थायी सदस्य बन गया. साल 2018 में, भारत ने अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी को अस्वीकार कर दिया था.

Thursday, October 22, 2020

Daily Current Affairs Quiz 21 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 21 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    21 अक्टूबर
c.    15 अप्रैल
d.    12 जुलाई
 

उत्तर-b. 21 अक्टूबर
विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (जीआईडीडी)  हर वर्ष  21 अक्टूबर को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य आयोडीन के पर्याप्त उपयोग के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और आयोडीन की कमी के परिणामों पर प्रकाश डालना है. वर्तमान समय में  विश्व भर में आयोडीन अल्पता विकार प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या बन गई है. आयोडीन सूक्ष्म पोषक तत्व है, जो कि मानव वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है.

2.दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का निर्विरोध अध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया है?
a.    रोहन जेटली
b.    चिराग पासवान
c.    राहुल द्रविड़
d.    जहीर खान
 

उत्तर-a. रोहन जेटली
रोहन जेटली दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए हैं. इससे पहले अरुण जेटली ने खुद लंबे समय तक डीडीसीए प्रेसिडेंट की भूमिका निभाई थी. पत्रकार रजत शर्मा के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली था. इस पद के लिए जिन लोगों ने नामांकन भरा था, उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 9 नवंबर को की जाएगी.

3.निम्न में से कौन सा क्रिकेटर लगातार आईपीएल के दो मैचों में शतक लगाने वाला पहला खिलाड़ी बन गया है?
a.    महेंद्र सिंह धोनी
b.    हार्दिक पांड्या
c.    रविन्द्र जडेजा
d.    शिखर धवन
 

उत्तर-d. शिखर धवन
शिखर धवन आइपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने लगातार दो मैचों में दो शतक लगाए हैं. उन्होंने पंजाब के खिलाफ अपना शतक 58 गेंदों पर पूरा किया और इस दौरान 12 चौके व 3 छक्के लगाए. शिखर धवन ने आईपीएल में अपने 5000 रन भी पूरे किए. धवन आईपीएल में पांच हजार रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं.

4.केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की सीमा को निम्न में से कितने प्रतिशत बढ़ा दिया है?
a.    20 प्रतिशत
b.    10 प्रतिशत
c.    30 प्रतिशत
d.    40 प्रतिशत
 

उत्तर-b. 10 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा उम्मीदवारों की अधिकतम व्यय सीमा 10 प्रतिशत बढ़ा दी है. चुनाव आयोग के सुझाव पर सरकार ने यह फैसला किया है क्योंकि कोविड-19 के कारण जारी दिशा-निर्देशों के चलते उन्हें प्रचार करने में परेशानी का सामना कर पड़ सकता है. इससे बिहार विधानसभा चुनाव और लोकसभा की एक तथा विधानसभा की 59 सीटों पर होने वाले उप चुनाव में उम्मीदवारों को सहायता मिलेगी.



5.रिलायंस जिओ ने हाल ही में किस देश में क्वालकॉम कंपनी के साथ मिलकर 5G तकनीक का सफल परीक्षण किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    अमेरिका
d.    पाकिस्तान
 

Daily Current Affairs Quiz 21 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

उत्तर-.c. अमेरिका
अमेरीकी टेक्नोलॉजी फर्म क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो ने अमेरिका में अपनी 5जी टेक्नोलॉजी का सफल परीक्षण किया है. अमेरिका के सैन डियागो में हुए एक वर्चुअल एवेंट में यह घोषणा की गई. रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमान ने क्वालकॉम इवेंट मे कहा कि क्वालकॉम और रिलायंस की सब्सिडरी रेडिसिस के साथ मिलकर हम 5जी तकनीक पर काम कर रहे हैं ताकि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जा सके.

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में प्रदूषण को लेकर “रेड लाइन ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान शुरू किया है?
a.    दिल्ली
b.    पंजाब
c.    बिहार
d.    कर्नाटक
 

उत्तर-.a. दिल्ली
दिल्ली सरकार ने दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए 'Red light On, Gaadi Off' अभियान की शुरुआत की है. इसके तहत रेड लाइट होने पर वाहन चालक को इंजन बंद कर देना होगा. यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेगा. यह अभियान मुख्य रूप से भीड़ वाले 100 रेड लाइट चौराहों पर चलाया जा रहा. इस अभियान के जरिये लोगों को वायु प्रदूषण के खिलाफ लोगों को जागरूक करने और उनके दायित्य का एहसास कराने के लिए है.

7.वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने हेतु कितने रूपए देने की घोषणा की है?
a.    20 बिलियन डॉलर
b.    15 बिलियन डॉलर
c.    25 बिलियन डॉलर
d.    35 बिलियन डॉलर
 

उत्तर-c. 25 बिलियन डॉलर
विश्व बैंक ने गरीब देशों को कोरोना वायरस से निपटने के लिए 25 बिलियन डॉलर देने की घोषणा की है. यह राशि उन गरीब देशों की मदद करने के लिए है, जो मौजूदा कोविड-19 महामारी के कारण बड़े पैमाने पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं. यह पैकेज प्रस्ताव इंटरनेशनल डेवलपमेंटल एसोसिएशन (IDA) के प्रतिनिधियों के सामने रखा जाएगा.

8.एशिया पावर इंडेक्स 2020 में किस देश को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4वें स्थान पर रखा गया है?
a.    नेपाल
b.    भारत
c.    चीन
d.    रूस
 

उत्तर-b. भारत
सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट द्वारा जारी एशिया पावर इंडेक्स 2020 में भारत को 100 में से 39.7 अंक के साथ 4वें स्थान पर रखा गया है. एशिया पावर इंडेक्स 2020 एशिया में देशों की सापेक्ष शक्ति का आकलन करने के लिए 26 देशों और क्षेत्रों को रैंक प्रदान करता है. इस इंडेक्स में एशिया-प्रशांत को प्रभावित करने वाले सबसे शक्तिशाली देश के रूप में अमेरिका ने 81.6 के स्कोर के साथ अपनी स्थिति बरकरार रखी है. इसके बाद क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर चीन (76.1) और जापान (41) हैं.

9.पुलिस स्मृति दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    12 अप्रैल
b.    15 जून
c.    10 अगस्त
d.    21 अक्टूबर
 

उत्तर-d. 21 अक्टूबर
पुलिस स्मृति दिवस प्रत्येक वर्ष 21 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस अवसर पर देश के लिए अपने जीवन की क़ुरबानी देने वाले पुलिसकर्मियों को याद किया जाता है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने शहीद पुलिस कर्मचारियों को श्रद्धांजली दी और पुलिस के कार्यों की सराहना की. यह दिवस इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 21 अक्टूबर 1959 को लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में देश की सुरक्षा की प्रथम पंक्ति में तैनात केरिपुबल के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सेना द्वारा भारी संख्या में घात लगाकर हमला किया गया था. इस लड़ाई में 10 केरिपुबल के रण बांकुरो ने सर्वोच्च बलिदान दिया था.

10.भारत के निम्न में से किस राज्य में सीप्लेन परियोजना स्थापित की जाएगी?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    गुजरात
d.    राजस्थान
 

उत्तर-.c. गुजरात
गुजरात में पांच सीप्लेन सेवाओं में से पहली, नर्मदा जिले के केवडिया में अहमदाबाद में साबरमती नदी को स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से जोड़ने वाली, सेवा का 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ पटेल की जयंती पर उद्घाटन किया जाएगा. इससे अहमदाबाद और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बीच की दूरी सिर्फ एक घंटे में तय की जा सकेगी. यह परियोजना केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक निर्देश का हिस्सा है. अन्य स्थानों में मेहसाणा जिले में धरोई बांध, भावनगर जिले के पलिताना में अंबाजी और शत्रुंजय बांध को जोड़ने के लिए और साथ ही अगले चरण में तापी भी शामिल हैं.

Wednesday, October 21, 2020

Daily Current Affairs Quiz 20 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 20 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.राजकिरण राय को हाल ही में किस संगठन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    भारतीय बैंक संघ
b.    भारतीय रिज़र्व बैंक
c.    भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम
d.    भारतीय डाटा सुरक्षा परिषद
 

उत्तर-a. भारतीय बैंक संघ
भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने हाल ही में कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना गया है. भारतीय बैंक संघ की विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘आईबीए की प्रबंधन समिति ने 16 अक्टूबर 2020 को हुई बैठक में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ राजकिरण राय को 2020-21 के लिये आईबीए का चेयरमैन चुना है.’’ वहीं, भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा को संघ का उपाध्यक्ष चुना गया है.

2.हाल ही में कौन सा खिलाड़ी आईपीएल में 200 मैच खेलने वाला पहला क्रिकेटर बन गया है?
a.    विराट कोहली
b.    दिनेश कार्तिक
c.    अंबाती रायडू
d.    महेंद्र सिंह धोनी
 

उत्तर-d. महेंद्र सिंह धोनी
चेन्नई टीम के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने हाल ही में आईपीएल में खास उपलब्धि अपने नाम की. उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरने के साथ ही 200 आईपीएल मैच खेलने का मुकाम हासिल किया. उनके बाद मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने अभी तक 197 मैच खेले हैं. धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को अपनी कप्तानी के दम पर 3 बार चैपिंयन और 8 बार फानइल तक पहुंचाया.

3.हाल ही में किस देश ने चाइनीज ऐप टिकटॉक पर लगे बैन को हटा लिया है?
a.    भारत
b.    अमेरिका
c.    पाकिस्तान
d.    जापान
 

उत्तर-.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने चीनी सोशल मीडिया ऐप टिकटॉक (TikTok) पर लगा बैन हटा दिया है. इससे पहले पाकिस्तान ने अश्लीलता फैलाने का आरोप लगाते हुए टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया था. टिकटॉक को लेकर टेलीकॉम अथॉरिटी को लगातार शिकायत मिल रही थीं. चीनी ऐप पर अश्लीलता फैलाने के आरोप थे. इनके मद्देनजर तकरीबन 10 दिन पहले TikTok पर बैन लगाया गया. इस विषय में अथॉरिटी ने एक बयान जारी करके कहा था कि ऐप को कई महीनों से चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन उसने कोई कदम नहीं उठाया. लिहाजा, इस ऐप को देशभर में ब्लॉक करने का फैसला किया गया है.

4.विश्व सांख्यिकी दिवस (World Statistics Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    20 अक्टूबर
c.    15 मार्च
d.    12 मई
 

उत्तर-b. 20 अक्टूबर
तीसरा विश्व सांख्यिकी दिवस 20 अक्टूबर 2020 को विश्व स्तर पर मनाया जा रहा है. विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 एक वैश्विक सहयोगात्मक प्रयास है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाता है. विश्व सांख्यिकी दिवस 2020 की थीम “Connecting the world with data we can trust” हैं. यह विषय विश्वास, आधिकारिक डेटा, नवाचार और राष्ट्रीय सांख्यिकीय प्रणालियों में लोगों की भलाई के महत्व को दर्शाता है.

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर कितने रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है?
a.    100 रुपये
b.    75 रुपये
c.    175 रुपये
d.    50 रुपये
 

उत्तर-.b. 75 रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया है. इसके अलावा उन्होंने हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित कर दिया. देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाला वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम लागू हो चुका है. हाल में 3 बड़े कृषि सुधार हुए हैं, वो देश के एग्रीकल्चर क्षेत्र के सुधार और किसानों की आय बढ़ाने में बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है.



6.हाल ही में किस देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी को अगले वर्ष 26 मार्च को देश की स्व तंत्रता की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्साे लेने के लिए आमंत्रित किया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    बांग्लादेश
d.    जापान
 

Daily Current Affairs Quiz 20 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

उत्तर-c. बांग्लादेश
बांग्लादेश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी को अगले वर्ष 26 मार्च को देश की स्व तंत्रता की 50वीं वर्षगांठ के समारोह में हिस्साु लेने के लिए आमंत्रित किया है. यह जानकारी बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टवर ए के अब्दु्ल मोमेन ने ढाका में उस समय दी जब भारत के नवनियुक्तर उच्चापयुक्तज विक्रम दोराईसवाई ने उनसे भेंट की. डॉक्टरर मोमेन ने कहा कि बंगलादेश और भारत अगले वर्ष बंगलादेश की स्वकतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ मिलकर मनायेंगे. उन्होंकने आशा व्यरक्तक की कि प्रधानमंत्री मोदी ढाका में आयोजित समारोह में हिस्सार लेंगे.

7.हाल ही में किसे 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
a.    ऐश्वर्या श्रीधर
b.    कोमल सचदेवा
c.    रीता फारिया
d.    कमलजीत सिंधु
 

उत्तर-.a. ऐश्वर्या श्रीधर
ऐश्वर्या श्रीधर को 2020 वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ऐश्वर्या यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी हैं. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार का 56वां वर्ष है. वे वयस्क श्रेणी में भारत की ओर से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली और सबसे कम उम्र की लड़की है. पुरस्कार विजेताओं की घोषणा लंदन में प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (History Museum in London) में की गई.

8.हाल ही में किस पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    हसन अली
b.    शाहीन अफरीदी
c.    नसीम शाह
d.    उमर गुल
 

उत्तर-d. उमर गुल
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है. गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था. वे राष्ट्रीय टी20 कप में बलूचिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उमर गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया. उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था. उमर गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये. उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये हैं.

9.हाल ही में किस देश ने छह साल की मोरेटोरियम के बाद विवादित दक्षिण चीन सागर में तेल और गैस की खोज फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    पाकिस्तान
d.    फिलीपींस
 

उत्तर-d. फिलीपींस
फिलीपीन के राष्ट्रपति ने चीन के साथ क्षेत्रीय तनाव बढ़ने के कारण छह साल पहले दक्षिण चीन सागर के विवादित क्षेत्रों में या उसके पास तेल और गैस की खोज पर प्रतिबंध हटाने की मंजूरी दे दी है. ऊर्जा सचिव अल्फोंस क्यूसी ने कहा कि कंपनियों ने पश्चिमी फिलीपींस के तीन फैलने वाले क्षेत्रों में तेल और गैस का पता लगाने के लिए अनुबंधों से सम्मानित किया है.

10.अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    डॉ. माइकल ईरानी
b.    डॉ. राहुल सचदेवा
c.    डॉ. अनिल त्यागी
d.    डॉ. प्रकाश झा
 

उत्तर-a. डॉ. माइकल ईरानी
ग्रेट ब्रिटेन के डॉ. माइकल ईरानी को अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. उन्हें आईडब्ल्यूएफ अध्यक्ष तामस अजान के इस्तीफे के बाद नियुक्त किया गया था. इससे पहले, माइकल ईरानी आईडब्ल्यूएफ चिकित्सा समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे.

Tuesday, October 20, 2020

Daily Current Affairs Quiz 19 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 19 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

 

 1.ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 के अनुसार 107 देशों की लिस्ट में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    105
b.    100
c.    94
d.    85

C. 94
ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) रिपोर्ट-2020 हाल ही में जारी की गई है. रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब भी काफी भुखमरी मौजूद है. आपकों बता दें की 107 देशों के लिए की गई रैंकिंग में भारत 94वें पायदान पर आया है. रिपोर्ट के अनुसार 27.2 के स्कोर के साथ भारत भूख के मामले में 'गंभीर' स्थिति में है. हंगर इंडेक्स 2020 में इंडोनेशिया 70वें, नेपाल 73वें, बांग्लादेश 75वें और पाकिस्तान 88 वें स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भुखमरी के लिहाज से एशिया में भारत की स्थिति अपने कई पड़ोसी देशों से खराब है.

2.हाल ही में किस देश ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया?
a.    भारत
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

Aभारत
भारत ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल 'आईएनएस चेन्नई विध्वंसक पोत से दागी गई और इसने लक्ष्य को पूरी सटीकता से भेद दिया. ब्रह्मोस एयरोस्पेस, भारत-रूस का संयुक्त उद्यम है. यह सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का उत्पादन कर रहा है, जो पनडुब्बी, जहाज, विमान या जमीन से दागी जा सकती हैं.

3.निम्न में से कौन सा देश फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है?
a.    पाकिस्तान
b.    चीन
c.    रूस
d.    सिंगापुर

D. सिंगापुर
सिंगापुर फेस स्कैन करने वाला पहला देश बन गया है. अगले साल से शहर राज्य में रहने वाले लाखों लोगों को सरकारी एजेंसियों, बैकिंग सेवाओं और अन्य सुविधाओं को फेस स्कैन के साथ उपयोग कर सकेंगे. हालांकि विषेशज्ञों का कहना है दुरुपयोग से बचने के लिए सिस्टम को और मजबूत करना होगा. सरकार के मुताबिक सिंगापुर का अब तक का सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, साथ ही राष्ट्रीय पहचान डेटाबेस में चेहरे का सत्यापन संलग्न करने वाला पहला देश है.

4.भारत सरकार ने किस देश को एक और बड़ा झटका देते हुए रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a.    चीन
b.    नेपाल
c.    पाकिस्तान
d.    बांग्लादेश

A.  चीन
भारत सरकार ने चीन को एक और बड़ा झटका देते हुए रेफ्रिजरेटर वाले एयर कंडीशनर (एसी) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. व्यापार महानिदेशक की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एयर कंडीशनर के साथ रेफ्रिजरेटर की आयात नीति को मुफ्त से प्रतिबंधित की श्रेणी में परिवर्तित किया गया है. माना जा रहा है सरकार ने यह कदम  घरेलू मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी वस्तुओं के आयात को हतोत्साहित करने के उद्देश्य से उठाया है.

5.यूनेस्को में भारत के स्थाई प्रतिनिधि के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?
a.    राहुल त्यागी
b.    अरुण सचदेवा
c.    विशाल वी शर्मा
d.    अजय भारद्वाज



C. विशाल वी शर्मा
विशाल वी शर्मा को यूनेस्को में भारत के स्थायी प्रतिनिधिमंडल का अगला प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है. विशाल पेरिस स्थित यूनेस्को मुख्यालय में भारत के स्थायी प्रतिनिधि जावेद अशरफ की जगह लेंगे. संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) संयुक्त राष्ट्र का एक घटक निकाय है. संयुक्त राष्ट्र की इस विशेष संस्था का गठन 16 नवम्बर 1945 को हुआ था. इसका उद्देश्य शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है.

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरूआत बलरामपुर से की है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    मध्य प्रदेश

A.  उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मिशन शक्ति’ अभियान की शुरूआत बलरामपुर से की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार हर बेटी-हर महिला का सम्मान और सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके स्वावलंबन के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिजर्व पुलिस लाइंस में आयोजित समारोह में कहा कि ‘मिशन शक्ति’ के तहत प्रदेश भर में शोहदों व मनचलों को चिह्नित कर उनकी धरपकड़ की जाएगी. इसके साथ ही सभ्य समाज के दुश्मनों की तस्वीर चौराहों पर लगेगी.

7.अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    15 अप्रैल
d.    17 अक्टूबर

D. 17 अक्टूबर
अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस प्रत्येक साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस का मनाने का मुख्य उद्देश्य विश्व समुदाय में गरीबी दूर करने हेतु किये जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है. यह दिवस गरीबी में रहने वाले लोगों के साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोगों को गरीबी से बाहर लाने के प्रयास पर जोर देता है. यह दिवस पहली बार साल 1987 में फ्रांस में मनाया गया था.

8.केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल कब तक के लिए बढ़ा दिया?
a.    20 मार्च 2022
b.    22 अगस्त 2021
c.    22 जनवरी 2021
d.    22 अप्रैल 2023

B. 22 अगस्त 2021
केंद्र सरकार ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला का कार्यकाल 22 अगस्त 2021 तक के लिए बढ़ा दिया. वे अगले 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे. 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के आइएएस अधिकारी भल्ला को पिछले साल 22 अगस्त को राजीव गौबा के स्थान पर गृह सचिव बनाया गया था. गौबा इस समय कैबिनेट सचिव हैं.

9.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने किस साल तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है?
a.    2025
b.    2030
c.    2022
d.    2028

C. 2022
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने घोषणा की कि भारत ने 2022 तक ट्रांस-फैट फ्री होने का लक्ष्य रखा है. यह लक्ष्य विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य से एक साल आगे है. यह घोषणा तब की गई जब मंत्री ने विश्व खाद्य दिवस मनाने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम की अध्यक्षता की. विश्व खाद्य दिवस संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.

10.ग्लोबल हंगर इंडेक्स रिपोर्ट 2020 में निम्न में से किस देश को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    बेलारूस
b.    चीन
c.    ईरान
d.    पाकिस्तान

A. बेलारूस
ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 में बेलारूस को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग सुधरी है, लेकिन अब भी भारत कई पड़ोसी देशों से पीछे चल रहा है. इन देशों में नेपाल, श्रीलंका, म्यामांर, पाकिस्तान, बांग्लादेश, इंडोनेशिया जैसे देश शामिल हैं. भारत 107 देशों की लिस्ट में 94 पायदान पर आया है.

Daily Current Affairs Quiz 19 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

Monday, October 19, 2020

Weekly One liner Current Affairs Quiz 12 Oct to 18 Oct 2020

Weekly One liner Current Affairs Quiz 12 Oct to 18 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And all one day exams

•    हाल ही में जिस देश ने क्वाड समूह के विस्तार के लिए समान विचारधारा वाले देशों को आह्वान किया है- अमेरिका

•    विश्व मानक दिवस (World Standards Day) जिस दिन मनाया जाता है-14 अक्टूबर

•    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के लिए जितने करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंजूरी दी है-520 करोड़ रुपये

•    वह राज्य जो अपने सभी पब्लिक स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम बनाने वाला पहला राज्य बन गया है- केरल

•    विश्व छात्र दिवस जिस दिन मनाया जाता है-15 अक्टूबर

•    संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार जलवायु आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत जिस स्थान पर है- तीसरा

Weekly One liner Current Affairs Quiz 12 Oct to 18 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And all one day exams
Weekly one liner current affairs Quiz

 


•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण को मंज़ूरी दे दी है- पंजाब

•    वह देश जिसने कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को शुरुआती ट्रायल के बाद स्वीकृति दे दी है- रूस

•    जम्मू कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में जिसे 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा कर दिया है- महबूबा मुफ्ती

•    केंद्र सरकार ने किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर जितने प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया-50 प्रतिशत

•    भारत को जितने साल के लिए फिर से अंतरराष्ट्रीमय सौर गठबंधन का अध्यमक्ष चुन लिया गया है- दो साल

•    भारत ने फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी को जितने लाख डॉलर का योगदान दिया है-10 लाख डॉलर

•    हाल ही में जिस देश ने Arton Capital's Passport Index 2020 की सूची में 58वां स्थान प्राप्त किया है- भारत

•    जिस देश के पूर्व क्रिकेट ऑलराउंडर, जॉन रिचर्ड रीड का हाल ही में निधन हो गया है- न्यूजीलैंड

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने किसानों के उन्नयन के लिए किसान कल्याण कोष बोर्ड स्थापित करने का फैसला किया है- केरल

•    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को हाल ही में जिसका अतिरिक्त प्रभार दिया गया है- रोजगार एवं श्रम विभाग

•    पदमश्री से सम्मानित जिस कुचिपुड़ी नृत्यांगना का 64 वर्ष की उम्र में निधन हो गया- शोभा नायडू

•    विश्व हस्त प्रक्षालन दिवस (Global Handwashing Day) जिस दिन मनाया जाता है-15 अक्टूबर

•    वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक लि. (एचजेडएल) ने हाल ही में कहा कि उसने जिंक स्मेल्टर संयंत्र लगाने को लेकर जिस राज्य सरकार के साथ समझौता किया है- गुजरात

•    मशहूर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन हो गया है. उन्होंने जिस फिल्म के लिए ऑस्कर जीता था- गांधी

•    भारत को वर्ष 2020 के असमानता घटाने की प्रतिबद्धता सूचकांक (Commitment to Reducing Inequality Index) में 158 देशों में से जितने स्थान पर रखा गया है-129वें

•    हाल ही में जिस देश को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फ़ोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में बरकरार रखा गया- पाकिस्तान

•    अंतरराष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस (International Day for Disaster Reduction) जिस दिन मनाया जाता है-13 अक्टूबर

•    हाल ही में जिस देश की सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में मृत्यु दंड की सजा देने का फैसला किया है- बांग्लादेश

•    जिस राज्य सरकार ने हाल ही में जल परीक्षण के लिए मोबाइल वैन सेवा शुरू की- हरियाणा

•    हाल ही में जिस दवा कंपनी ने कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को फिलहाल रोक दिया है- जॉनसन एंड जॉनसन

•    हाल ही में भारत और जिस देश ने ग्रेटर माले कनेक्टिविटी परियोजना के क्रियान्वयन हेतु लगभग 2,900 करोड़ रुपये के कर्ज समझौते पर हस्ताक्षर किए- मालदीव

•    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बॉर्डर रोड ऑर्गनाइज़ेशन द्वारा तैयार जितने पुलों का एक साथ उद्घाटन किया है-44

•    विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 के चलते लंबे समय तक स्कूल बंद रहने से जिस देश को 400 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हो सकता है- भारत

•    हाल ही में भारतीय फुटबॉल टीम के जिस पूर्व कप्तान का 49 वर्ष की उम्र में निधन हो गया- कार्लटन चैपमैन

•    लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार, वह देश जो साल 2050 तक जापान को पीछे छोड़ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा- भारत

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने अपनी नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत बैटरी से चलने वाले वाहनों को रोड टैक्स से छूट दे दी है- दिल्ली

•    हाल ही में जिस देश ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ संबंध सामान्य बनाने को लेकर हुए समझौते को सर्वसम्मति से मंज़ूरी दे दी- इजराइल

•    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश में मांग को बढ़ावा देने हेतु जितने हजार करोड़ रूपये की योजनाओं की घोषणा की-73 हजार करोड़ रूपये

•    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअल समारोह में राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती पर उनके सम्मान में जितने रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया-100 रुपये

•    फाउंडेशन फॉर एनवायरमेंट एजुकेशन की तरफ से भारत के जितने समुद्री तटों को ब्लू फ्लैग के लिए चुना गया है-8

•    वह टेनिस खिलाड़ी जिसने रिकॉर्ड 13वीं बार फ्रेंच ओपन सिंगल्स खिताब जीत लिया है- राफेल नडाल

•    हाल ही में जिस क्रिकेटर ने टी-20 में 10 हजार रन बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन गये है- शोएब मलिक

•    अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Day of the Girl Child) जिस दिन मनाया जाता है-11 अक्टूबर

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने जगन्ना विद्या कनुका योजना लांच की है- आंध्र प्रदेश

•    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भूतपूर्व सैनिकों समूह 'ख' के पदों पर जितने फीसदी आरक्षण दिए जाने की घोषणा की है-5 फीसदी

•    भारतीय मूल के विख्यात शिक्षाविद श्रीकांत दातार को जिस स्कूल का डीन नामित किया गया है- हार्वर्ड बिजनेस स्कूल

•    जिस राज्य ने देश में पहला ‘हर घर जल‘ राज्य बनने का अनूठा गौरव हासिल किया है- गोवा

•    वह राज्य सरकार जिसकी कैबिनेट ने राजधानी में ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी दे दी है- दिल्ली

•    हाल ही में जिस देश ने रुद्रम-1 एंटी रेडिएशन मिसाइल का सफल परीक्षण किया- भारत

•    हाल ही में जिस राज्य सरकार ने ‘मुख्येमंत्री सौर स्वरोजगार योजना’ का शुभारंभ किया- उत्तराखंड

•    शांति के लिए नोबेल पुरस्कार 2020 जिसे प्रदान किया गया है- वर्ल्ड फ़ूड प्रोग्राम

•    विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस जिस दिन मनाया जाता है-10 अक्टूबर

•    कांग्रेस ने हाल ही में असम में अपने विधायक राजदीप गोवाला को जितने साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है- छह साल

•    भारत और अमेरिका के बाद जिस देश ने टिकटॉक ऐप को बैन कर दिया है- पाकिस्तान