ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, May 8, 2020

8 may 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc



यूपी लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश, 2020
उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में 'यूपी लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अध्यादेश, 2020' को मंज़ूरी दी है. इसके तहत कोरोना वायरस मरीज़ द्वारा किसी अन्य को जानबूझकर संक्रमित करने से उस व्यक्ति की मौत होने पर उम्रकैद तक की सज़ा का प्रावधान है. अध्यादेश में कोरोना वॉरियर्स पर थूकने वाले लोगों के लिए 2 साल से 5 साल तक जेल का प्रावधान है.
इस अध्यादेश के तहत कोरोना वारियर्स पर हमला या बदसलूकी करने के दोषी को छह माह से लेकर सात साल तक की जेल और 50 हजार से लेकर पांच लाख रुपये तक के जुर्माने का प्राविधान किया गया है. कोरोना संक्रमण की महामारी से जनता को बचाने के लिए जूझ रही सरकार के सामने वित्तीय चुनौतियां भी खड़ी है.

तरुण बजाज भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त
केंद्र सरकार ने आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज को भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक नियुक्त किया है. तरुण बजाज 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे अतनु चक्रवर्ती का स्थान लेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में जारी एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज को रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक के तौर पर नामित किया है.
बयान के अनुसार बजाज का नामांकन पांच मई से अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा. तरुण बजाज 1988 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. आर्थिक मामलों के सचिव बनाए जाने से पहले वह प्रधानमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव रह चुके हैं. वे साल 2015 में प्रधानमंत्री कार्यालय गए थे. उससे पहले वह वित्त मंत्रालय में ही आर्थिक मामलों के संयुक्त सचिव और वित्त सेवा विभाग के निदेशक एवं संयुक्त सचिव रहे.

कर्नाटक सरकार द्वारा राहत पैकेज की घोषणा
कर्नाटक सरकार ने हाल ही में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण परेशान लोगों को राहत देने के लिए 1,610 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की. कर्नाटक सरकार ने किसानों, लघु, कुटीर एवं मध्य उपक्रमों, हथकरघा बुनकरों, फूलों की खेती करने वालों, धोबियों, नाइयों, ऑटो और टैक्सी चालकों समेत अन्य के लिए राहत पैकेज की घोषणा की.
सरकार के अनुसार, इस राहत पैकेज के तहत फूल की खेती करने वालों को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये की राहत मिलेगी. धोबी और नाइयों को एकमुश्त 5,000 रुपये मुआवजा दिया जाएगा. ऑटो और टैक्सी चालकों को एक बारगी 5,000 रुपये की राशि दी जाएगी. निर्माण श्रमिकों को 3,000 रुपये मिलेंगे. उन्हें पहले दो हजार रुपये का भुगतान किया चा चुका है.

अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अपने दूत पद के लिए नामित किया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अपने दूत पद के लिए नामित किया है. मनीषा सिंह अभी विदेश मंत्रालय में आर्थिक और व्यावसायिक मामले की सहायक सचिव है.
मनीषा सिंह ओईसीडी में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगी. उनकी रैंक राजदूत के बराबर होगी. पेरिस स्थित ओईसीडी आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को बढ़ावा देने वाला एक अंतर सरकारी आर्थिक संगठन है. 36 देश इसके सदस्य हैं.

रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती
राष्ट्रगान 'जन गण मन' के रचयिता रवींद्रनाथ टैगोर का आज (07 मई) जन्‍मदिन है. रवींद्रनाथ टैगोर एक ऐसे अकेले कवि हैं, जिनकी दो रचनाएं दो देशों की राष्ट्रगान बनीं. बांग्लादेश का राष्ट्रीयगान 'आमार सोनार बांग्ला' के भी रचियता रवींद्रनाथ टैगोर ही हैं.
1861 में आज ही के दिन गुरुदेव रबीन्द्र नाथ टैगोर का जन्म हुआ, जिन्हें एक कवि, लघु कथा लेखक, गीतकार, संगीतकार, नाटककार, निबंध लेखक और चित्रकार के तौर पर इतिहास में एक युग पुरूष का दर्जा हासिल है. उन्हें भारतीय संस्कृति को पश्चिमी दुनिया से परिचित कराने का श्रेय जाता है. उन्हें साल 1913 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया और वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले गैर यूरोपीय थे.

खगोलविदों ने की पृथ्वी के सबसे निकटतम ब्लैकहोल खोज कीयह अब तक का ज्ञात पृथ्वी से सबसे नजदीक ब्लैकहोल है. यह धरती के इतना नजदीक है कि इसके साथ नृत्य करते दो तारों को बिना दूरबीन के देखा जा सकता है. यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के खगोलविद थॉमस रिविनिउस ने कहा कि यह ब्लैक होल धरती से लगभग एक हजार प्रकाश वर्ष दूर है. ब्लैक होल किसी तारे का आखिरी समय माना जा सकता है. जब कोई विशाल तारा खत्म होने की ओर होता है तो अपने ही भीतर सिकुड़ने लगता है. आखिर में ये ब्लैक होल बन जाता है जो अपने भीतर किसी भी बड़ी से बड़ी चीज को निगल सकता है. मरते हुए तारे का आकर्षण इतना बढ़ा जाता है कि उसके भीतर का सारा पदार्थ आपस में ही सिमट जाता है और एक छोटे काले बॉल की आकृति ले लेता है.



इटली के वैज्ञानिकों ने किया दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावाटीके के विकास पर बात करते हुए, टाकिस के सीईओ लुइगी औरिसिचियो ने कहा कि संभावित कोरोना वायरस वैक्सीन ने पहली बार मानव कोशिकाओं में कोरोना वायरस को बेअसर कर दिया. उन्होंने कहा कि यह इटली में निर्मित उम्मीदवार टीके के परीक्षण का सबसे उन्नत चरण है. कोरोना वायरस के सभी संभावित टीकों को डीएनए प्रोटीन "स्पाइक" की आनुवंशिक सामग्री के आधार पर विकसित किया जा रहा है, जोकि मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए कोरोना वायरस द्वारा उपयोग की जाने वाली आणविक नोक (टिप) है. इटली के शोधकर्ताओं ने पहले चूहों पर इस टीके का परीक्षण किया था.



इराक के पूर्व खुफिया प्रमुख मुस्तफा अल- काधेमी ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ 
संसद सत्र में 255 सांसदों ने भाग लिया और इराक के प्रधानमंत्री के तौर पर मुस्तफा अल- काधेमी के नाम के प्रस्ताव को मंजूरी दी. इससे देश में पांच महीने से चल रहा नेतृत्व का संकट खत्म हो गया. काधेमी को जब प्रधानमंत्री पद हेतु मनोनीत किया गया था तो उन्होंने खुफिया प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया था. मुस्तफा काधेमी ने कहा कि यह सरकार सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक संकटों के बीच सामने आई है और इसका सामना करेगी. हमारी सरकार ऐसी समस्याओं से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. काधेमी एक स्तंभकार और संपादक भी रहे हैं.



खेल मंत्रालय ने e-mail के जरिये राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नामांकन आमंत्रित किए 
राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाता है. खिलाड़ियों को देश का सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार दिए जाते हैं. कोचिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया जाता है जबकि ध्यान चंद पुरस्कार लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए मिलता है.
मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के चलते नामांकन की कागजी प्रति भेजने की जरूरत नहीं है. नामांकन की आवेदक और सिफारिश करने वाले अधिकारियों के हस्ताक्षर वाली स्कैन प्रति आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि से पूर्व भेजी जा सकती है.



0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.