ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, May 1, 2020

1 may 2020 current affairs in hindi for ssc ibps ntpc


आईसीआईसीआई बैंक ने अमेजन एलेक्सागूगल असिस्टेंट पर वॉयस बैंकिंग सेवा शुरू की
आईसीआईसीआई बैंक ने ‘अमेजन एलेक्सा’ और ‘गूगल असिस्टेंट’ पर अपनी वॉयस बैंकिंग सेवा शुरू की है. इससे बैंक के ग्राहक अपने खाते में बकाया, क्रेडिट कार्ड और अन्य जानकारी हासिल कर सकेंगे. अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित सॉफ्टवेयर है.
मोबाइल फोन, ब्लूटूथ स्पीकर जैसे कई उपकरण इन दोनों सेवाओं पर काम करते हैं. लोग इन सॉफ्टवेयर से काम करने वाले उपकरणों को बोलकर गाना सुनाने, समाचार सुनाने, उनके दिनभर के कार्यों की सूची बनाने जैसे निर्देश देते हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने कहा कि उसने अपने कृत्रिम मेधा पर आधारित चैटबॉट आईपाल को अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ जोड़ दिया है. इससे अब उसके ग्राहक बोलकर बैंकिंग सेवाओं के निर्देश देकर सकेंगे.

टीएस तिरुमूर्ति यूएन मुख्यालय में भारत के नए राजदूत नियुक्त
विदेश मंत्रालय में सचिव टीएस तिरुमूर्ति को 29 अप्रैल 2020 को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया. भारतीय विदेश सेवा के 1985 बैच के अधिकारी तिरुमूर्ति न्यूयॉर्क में सैयद अकबरूद्दीन की जगह लेंगे. अकबरूद्दीन कई साल से संयुक्त राष्ट्र में देश के स्थायी प्रतिनिधि हैं और जल्द ही सेवानिवृत्त होने वाले हैं.
केंद्र सरकार ने कहा कि नई दिल्ली में, विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में आर्थिक संबंधों के सचिव के रूप में काम कर रहे तिरुमूर्ति को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थाई प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है. तिरुमूर्ति इससे पहले मलेशिया में भारतीय राजदूत भी रह चुके हैं.

मनरेगा योजना के तहत रोजगार मुहैया कराने के मामले में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर
छत्तीसगढ़ ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 18 लाख से अधिक अकुशल कामगारों को रोजगार मुहैया कराकर राज्यों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है. केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी आकंड़ों के अनुसार देशभर में योजना के तहत लगभग 77.85 लाख कामगार विभिन्न कामों में लगे हैं. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, राज्य में काम कर रहे कामगारों की राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारी 24 प्रतिशत है जोकि देश में सबसे अधिक है.
राजस्थान इस योजना के तहत 10.79 लाख कामगारों को रोजगार मुहैया कराकर दूसरे स्थान पर जबकि उत्तर प्रदेश 9.06 लाख लोगों को रोजगार देकर तीसरे स्थान पर रहा. वहीं पश्चिम बंगाल 7.29 लाख लोगों को रोजगार देकर चौथे स्थान पर, मध्य प्रदेश 7.24 लाख लोगों को रोजगार देकर पांचवे स्थान पर है.

कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण अब जल शक्ति मंत्रालय के अधीन
कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) को अब आधिकारिक तौर पर जल शक्ति मंत्रालय के अधीन लाया गया है. कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण पहले जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के अधीन था. हालांकि, मोदी सरकार ने जल से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है, जबकि जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण इसी मंत्रालय के अंतर्गत एक विभाग का रूप ले लिया है.
साल 2018 में, केंद्र सरकार ने तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी के बीच नदी के पानी के बंटवारे के विवाद को हल करने के लिए कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) का गठन किया था. इन राज्यों के सदस्यों के अलावा, बोर्ड में केंद्र सरकार द्वारा नामित एक सदस्य भी होता है.

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान चुनी गोस्वामी का निधन
भारत के महान पूर्व फुटबालर चुन्नी गोस्वामी का 30 अप्रैल 2020 को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 82 वर्ष के थे. गोस्वामी साल 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के कप्तान थे और बंगाल के लिये प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेले थे.
गोस्वामी ने भारत के लिये बतौर फुटबालर साल 1956 से साल 1964 तक 50 मैच खेले. उन्होंने वहीं क्रिकेटर के तौर पर साल 1962 और साल 1973 के बीच 46 प्रथम श्रेणी मैचों में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया. वे मधुमेह, प्रोस्ट्रेट और नर्व सिस्टम से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे था.

प्रसिद्ध बैंकर सुरेश एन पटेल ने सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ग्रहण की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने इस साल फरवरी में इस पद के लिये सुरेश एन पटेल के नाम की सिफारिश की थी. टी एम भसीन के अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद सतर्कता आयुक्त का पद जून 2019 से रिक्त था. सुरेश एन पटेल के पास बैंकिंग क्षेत्र में तीन दशक का अनुभव है.
सुरेश एन पटेल का सीवीसी में कार्यकाल दो साल से अधिक होगा और यह दिसंबर 2022 तक होगा. सतर्कता आयुक्त का कार्यकाल चार साल का या 65 साल की आयु पूरी करने तक होता है. पटेल की नियुक्ति के साथ सीवीसी में अब सतर्कता आयुक्तों का कोई पद रिक्त नहीं रह गया है.



बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन, हिंदी सिनेमा को लगा दूसरा बड़ा झटकाऋषि कपूर को खराब तबीयत के चलते दक्षिण मुम्बई के सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. केंद्रिय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी ऋषि कपूर के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा ऋषि कपूर के जाने पर शॉक्ड हूं. वह केवल एक अच्छे अभिनेता थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे.
ऋषि कपूर के बारे में कहा जा रहा है कि वे पिछले हफ्ते से बीमार चल रहे थे. 23 अप्रैल 2020 को लॉकडाउन होने के बावजूद उन्हें महाराष्ट्र सरकार से स्पेशल पास जारी करवा कर अस्पताल लाया गया था. हालांकि तब उन्हें चंद घंटों बाद ही छुट्टी दे दी गई थी. इससे पहले फरवरी में भी उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.



ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक: ब्रिक्स देशों का अर्थव्यवस्थाओं के पुनरुद्धार के लिए 15 बिलियन डॉलर देने का वादा
भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अन्य ब्रिक्स देशों के अपने समकक्षों जैसेकि, ब्राजील के विदेश मंत्री अर्नेस्टो अराज़ो, चीनी विदेश मंत्री वांग यी और दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध मंत्री ग्रेस नलेडी पंडोर के साथ इस बैठक में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया.
कोविड -19 संकट, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर इसके प्रभाव और ब्रिक्स राष्ट्रों की प्रतिक्रिया के बारे में चर्चा करने के लिए ब्रिक्स विदेश मंत्रियों के इस वीडियो सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इन मंत्रियों ने रूस की ब्रिक्स अध्यक्षता में होने वाले क्रियाकलापों पर भी चर्चा की.



कोरोना महामारी नहीं गयी तो टोक्यो ओलंपिक 2020 रद्द कर दिया जाएगा: आयोजन समिति
टोक्यो ओलंपिक का आयोजन अब 23 जुलाई 2021 से होगा, लेकिन टोक्यो 2020 के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा कि इन्हें आगे स्थगित करना संभव नहीं है. आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा है कि अगर अगले साल तक भी इस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सका तो खेलों को रद्द कर दिया जाएगा.
टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए टाले जाने के बावजूद इसका नाम टोक्यो ओलंपिक 2020 ही रखा गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने यह फैसला इसलिए किया क्योंकि वह साल 2024 में होने वाले आयोजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने देना चाहती है.


0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.