ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, March 21, 2020

Corona Helpdesk: झूठी खबरों व अफवाहों से रहें सावधान, WhatsApp यूजर्स के लिए सरकार ने बनाया हेल्प डेस्क


Corona Helpdesk: झूठी खबरों व अफवाहों से रहें सावधान, WhatsApp यूजर्स के लिए सरकार ने बनाया हेल्प डेस्क
हाल में सामने आया है कि सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप पर बहुत सी झूठी खबरें फैल रही हैं। इन झूठी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने कदम उठाया है।...

नई दिल्ली, एएनआइ। कोविड-19 को लेकर लोगों के बीच फैली आशंकाओं को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने वाट्सएप पर ऑफिशियल चैटबोट लांच किया है। इसे मायगव कोरोना हेल्पडेस्क नाम दिया गया है। यह वाट्सएप के सभी यूजर्स लिए उपलब्ध होगा। इस नंबर से संपर्क करने के लिए लोगों को अपने फोन की कांटेक्ट लिस्ट में 9013151515 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद इस पर मैसेज भेजकर जरूरी जानकारी ली जा सकती है।
हाल में सामने आया है कि सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप पर बहुत सी झूठी खबरें फैल रही हैं। इन झूठी खबरों और अफवाहों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से ही सरकार ने ऑफिशियल चैटबोट लांच करने का यह कदम उठाया है। इसके माध्यम से लोगों को वायरस से बचने की दिशा में जरूरी सतर्कता के बारे में जानकारी दी जाएगी।

1075 नंबर पर करें कॉल

स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैं लोगों से अपील करता हूं 1075 नंबर पर कॉल कर कोरोना से संबंधित सारी जानकारी लें और अफवाहों से बचें।
 Corona Helpdesk: झूठी खबरों व अफवाहों से रहें सावधान, WhatsApp यूजर्स के लिए सरकार ने बनाया हेल्प डेस्क


डब्ल्यूएचओ ने मोदी के 'जनता कर्फ्यू' पहल की प्रशंसा की

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार भारत में विश्र्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधि हेंक बेकेडम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'जनता कफ्र्यू' पहल की प्रशंसा की है। उनका कहना है कि वायरस के प्रसार को रोकने में यह कारगर कदम होगा।बेकेडम ने कहा, 'हम जनता कर्फ्यू और सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने को लेकर प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान का स्वागत करते हैं। इस रणनीति का प्रभावी क्रियान्वयन वायरस के प्रसार को रोकने की दिशा में अहम होगा।
हाथों को साफ रखने और छींकते-खांसते समय ध्यान रखने से वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है। सतर्कता के इन कदमों के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाना इस दिशा में और भी प्रभावी नतीजे देगा। इस समय सोशल डिस्टेंसिंग ही इस चुनौती के खिलाफ साथ मिलकर खड़े होने जैसा है।' मोदी ने रविवार को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कफ्र्यू का आह्वान किया है। उन्होंने लोगों से इस दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है।


0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.