ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, March 24, 2020

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स-------24 मार्च 2020


दिल्ली विधानसभा में 65 हज़ार करोड़ का बजट पेश
दिल्ली विधानसभा में कोरोना वायरस से रोकथाम के मद्देनजर सभी विधायक एक मीटर की दूरी पर बैठे. दिल्ली के वित्त मंत्री मनीषि सिसोदिया ने 23 मार्च 2020 को सदन में बजट पेश किया. विधानसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 65 हजार करोड़ का बजट प्रस्तावित किया गया है.

बजट में दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के निर्माण के लिए 2400 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम का घोषणा किया गया है. दिल्ली में मुख्यमंत्री मोहल्ला सुधार योजना शुरू होगी. इस पर 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है. बीस हजार नए क्लासरूम भी बनाए जाएंगे.


सार्क ने कोविद-19 महामारी से संबंधित जानकारी देने के लिए वेबसाइट शुरू की
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इससे पहले हाल ही में सदस्‍य देशों के नेताओं और प्रतिनिधियों के साथ वीडियो क्रांफ्रेंस में इसका प्रस्‍ताव किया था. वेब-साइट में दर्शाया गया है कि सार्क क्षेत्र में कोरोना वायरस के कम से कम 960 मामले हैं. भारत ने सार्क वीडियो कॉन्फ्रेंस में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 10 मिलियन यूएसडी फंड स्थापित की थी.

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) दक्षिण एशिया के 8 देशों का आर्थिक और राजनीतिक संगठन है. सार्क की स्थापना 08 दिसम्बर 1985 को भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, मालदीव और भूटान द्वारा मिलकर की गई थी. अप्रैल 2007 में संघ के 14 वें शिखर सम्मेलन में अफ़ग़ानिस्तान इसका आठवा सदस्य बन गया.


संसद की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को 23 मार्च 2020 से अनिश्चितकाल तक स्थिगित कर दिया गया है. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए समय से पहले ही संसद के मौजूदा बजट सत्र को खत्म करने का फैसला लिया गया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में इस पर सहमति बन गई.

बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी 2020 से 11 फरवरी 2020 तक चला था. इसका दूसरा चरण 2 मार्च 2020 से शुरू हुआ था. दूसरे चरण की शुरुआत काफी हंगामेदार रही थी जहां विपक्ष ने दिल्ली हिंसा पर चर्चा का विषय उठाया था. कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या देश दुनिया में तेजी से बढ़ती जा रही है.


जाने 23 मार्च को ही क्यों मनाते हैं शहीद दिवस

भगत सिंह केवल 23 साल के थे जब उन्हें फांसी दी गई थी लेकिन उनके क्रांतिकारी विचार बहुत व्यापक थे. आजादी की लड़ाई से लेकर आजतक हर रैली, आंदोलन और प्रदर्शनों में बोले जाने वाला नारा इंकलाब जिंदाबाद पहली बार भगत सिंह ने ही बोला था.

शहीद दिवस को मनाकर हम न केवल शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं बल्कि आज की पीढ़ी को उन शहीदों के जीवन और बलिदानों से परिचित भी कराते हैं. भगत सिंह मानते थे कि व्यक्ति को दबाकर उसके विचार नहीं दबाए जा सकते हैं. तीनों क्रांतिकारियों की इस शहादत को आज पूरा देश याद कर रहा है.

1. कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने सभी यात्री सेवाओं को कब तक के लिए स्थगित कर दिया है?
उत्तर : 22 मार्च से 31 मार्च तक।
2. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर देश के कितने जिलों को लॉकडाउन करने घोषणा की है?
उत्तर : 85 जिला।
3. 23 मार्च को किन क्रांतिकारियों की पुण्यतिथि मनाई जाती है?
उत्तर : भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु।
4. भारतीय स्टेट बैंक ने कोरोना वायरस के चलते किस तरह के ऋण की शुरुआत होती है?
उत्तर : आपातकालीन ऋण सुविधा।
5. भारत की किस पेट्रोलियम कंपनी ने बीएस 6 पेट्रोल-डीजल की सप्लाई शुरू करने वाली पहली कंपनी बन गई है?
उत्तर : इंडियन ऑयल.
6. वर्ल्ड हैप्पीनेस 2020 की जारी ताजा रैंकिंग में किस देश को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?
उत्तर : फ़िनलैंड।
7. पेटीएम कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए कौन सा कार्ड जारी करने की घोषणा की है?
उत्तर : डेबिट कार्ड।
8. भारत ने इजराइल के साथ कितने करोड़ रूपए की लाइट मशीन गन खरीदने का करार किया है?
उत्तर : 880 करोड़ रूपए।
9. प्राची साल्वे और प्रदीप द्विवेदी को वर्ष 2019 के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
उत्तर : रोड सेफ्टी मीडिया फैलोशिप पुरस्कार।
10. 23 मार्च को किसकी जयंती मनाई जाती है?
उत्तर : राम मनोहर लोहिया

1 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box.