ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, March 21, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20-21 मार्च, 2020


1. किस भारतीय राज्य ने कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने के लिए 20,000 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की?
उत्तर – केरल
केरल सरकार ने कोरोनोवायरस के प्रकोप से निपटने के लिए 20,000 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा की। केरल के मुख्यमंत्री ने इस महीने सभी के लिए मुफ्त राशन की भी घोषणा की, राज्य के सभी लोगों को राशन की दुकानों से 10 किलो तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा।

2. रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 83 तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दी, यह विमान किस संगठन द्वारा निर्मित किये जाते हैं?
उत्तर – हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
18 मार्च, 2020 को रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय वायु सेना के लिए स्वदेश निर्मित 83 तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दी। इस प्रस्ताव को सुरक्षा पर कैबिनेट समिति के तहत रखा जायेगा। यह मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट LCA-तेजस को एयरक्राफ्ट डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) द्वारा डिजाइन किया गया था। एयरक्राफ्ट डेवलपमेंट एजेंसी डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) के तहत कार्य करती है। इसका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा किया गया है।

3. किस राज्य सरकार ने SC / ST कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण हटा दिया है?
उत्तर- उत्तराखंड
हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने SC/ST कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण हटाने के आदेश जारी किए। फरवरी 2020  में सर्वोच्च न्यायालय  ने कहा था कि सरकार आरक्षण का प्रबंध करने के लिए बाध्य नहीं है और पदोन्नति में आरक्षण का दावा मौलिक अधिकार नहीं है।

4. ‘विश्व गौरैया दिवस’ (World Sparrow Day) कब मनाया जाता है?
उत्तर – 20 मार्च
गौरैया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 20 मार्च को विश्व गौरैया दिवस मनाया जाता है। यह गौरैया की आबादी में भारी कमी को उजागर करता है क्योंकि गौरैया की आबादी विलुप्त होने कीकगार पर है। इस पहल की शुरुआत भारत स्थित नेचर फॉरएवर सोसाइटी (NFS) द्वारा की गई थी, जिसकी स्थापना संरक्षणवादी मोहम्मद दिलावर ने की थी। पहला विश्व गौरैया दिवस 2010 में मनाया गया था।

5. किस अंतरिक्ष एजेंसी ने मई, 2020 में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेजने का लक्ष्य रखा है?
उत्तर – स्पेस एक्स
अमेरिका की निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेस एक्स ने मई में पहली बार अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में भेजने का लक्ष्य रखा है। इसकी घोषणा हाल ही में नासा द्वारा की गयी। स्पेस एक्स नासा के अंतरिक्ष यात्रियों बॉब बेहेनकेन और डग हर्ले को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाने के लिए फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च करेगी।

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.