ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, September 18, 2020

18september2020currentaffairs

 18 September 2020 current affairs for NTPC SSC IBPS...

1.हाल ही में किस कंपनी ने नए संसद भवन को बनाने का ठेका 861 करोड़ रूपए की बोली लगाकर हासिल कर लिया है?
a.    टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड
b.    रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
c.    अडानी ग्रीन एनर्जी
d.    आदित्य बिड़ला समूह
 

उत्तर-a. टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड
टाटा ग्रुप को नया संसद बनाने का कॉन्ट्रेक्ट मिल गया है. यह कॉन्ट्रेक्ट टाटा को 861.9 करोड़ रुपये में मिला है. बता दें कि संसद बनाने के लिए मिलने वाले ठेके की रेस 7 कंपनियों ने बोली लगाई थी. प्रोजेक्टय के एक साल में पूरे होने की संभावना है. सीपीडब्यूेके डी ने नए संसद भवन के निर्माण में 940 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान जताया था.

 

2.केंद्र सरकार ने बिहार के निम्न में से किस शहर में एम्स की स्थापना करने घोषणा की है?
a.    सासाराम
b.    दरभंगा
c.    डेहरी ऑन सोन
d.    औरंगाबाद
 

उत्तर-b. दरभंगा
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत इस संस्थान की स्थापना की जाएगी. इसके निर्माण पर कुल 1,264 करोड़ रुपये की लागत आएगी. केंद्र द्वारा अनुमोदन की तारीख से 48 महीने की अवधि के भीतर नए एम्स के निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है.

 

3.हाल ही में चीन से किस देश के राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड ने अपना पद से इस्तीफा दे दिया है?
a.    नेपाल
b.    रूस
c.    अमेरिका
d.    जापान
 

उत्तर-c. अमेरिका
चीन से अमेरिका के राजदूत टेरी ब्रान्स्टेड ने अपना पद से इस्तीफा दे दिया है. टेरी पिछले 3 साल से बीजिंग में थे. बताया जा रहा है कि टेरी नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रसपति चुनाव से पहले स्वेदेश लौट आएंगे. अमेरिकी राजदूत का यह इस्तीरफा ऐसे समय पर होने जा रहा है जब दोनों ही देशों के बीच कई मोर्चों पर तनाव चरम पर है.

 

4.हाल ही में किस देश ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है?
a.    नेपाल
b.    बांग्लादेश
c.    भारत
d.    अमेरिका
 

उत्तर-d. अमेरिका
अमेरिका ने अपने सभी लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने की योजना जारी की है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोविड 19 के टीके को लेकर अपनी योजना का खुलासा करने के साथ इस पर काम भी शुरू कर दिया है. इसके तहत देश के सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में मिलेगा. वैक्सीन के वितरण में पेंटागन भी सक्रिय रूप से शामिल होगा. नागरिक स्वास्थ्य कर्मी ही वैक्सीन का टीका लगाएंगे.

 

5.निम्न में से किस देश ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने वाले ‘अब्राहम एकॉर्ड’ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    इजरायल
b.    पाकिस्तान
c.    नेपाल
d.    चीन


 

18 september 2020 current affairs

उत्तर-a. इजरायल
इजरायल ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के साथ राजनयिक संबंधों को सामान्य बनाने वाले ‘अब्राहम एकॉर्ड’ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में हुए इस समझौते के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल-नाहयान और बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लातिफ बिन राशिद अल जयानी मौजूद थे. बता दें कि इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित करने वाले यूएई और बहरीन क्रमश: तीसरे और चौथे अरब देश हैं. इससे पहले मिस्र ने 1979 में और उसके बाद 1994 में जार्डन ने शांति समझौते पर इजरायल के साथ हस्ताक्षर किया था.

 

6.एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा किसको भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    टेको कोनिशी
c.    अनिल त्यागी
d.    मोहन अग्रवाल
 

उत्तर-.b. टेको कोनिशी
एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा टेको कोनिशी को भारत के लिए नया कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. कोनिशी, केनिची योकोयामा की जगह लेंगे, जिन्होंने हाल ही में एडीबी के दक्षिण एशिया विभाग के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला है. भारत एडीबी का चौथा सबसे बड़ा शेयरधारक है. एडीबी एक क्षेत्रीय विकास बैंक है. इसकी स्थापना 19 दिसम्बर 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी.

 

7.ग्रेट लर्निग ने किस भारतीय क्रिकेटर को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की?
a.    विराट कोहली
b.    महेंद्र सिंह धोनी
c.    रोहित शर्मा
d.    अजिंक्य रहाणे
 

उत्तर-a. विराट कोहली
ग्रेट लर्निग ने भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की. कंपनी ने एक बयान में कहा कि भारतीय कप्तान अब ग्रेट लर्निग ब्रांड का चेहरा होंगे. ग्रेट लर्निग ब्रांड एम्बेसडर बनने के बाद कोहली ने कहा कि ग्रेट लर्निग पेशेवर सीखने की जगह में अग्रणी है और इसने उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और करियर रूपांतरण देने के लिए एक प्रतिष्ठा का निर्माण किया है.

 

8.केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि 5,000 से बढ़ाकर कितने हजार रूपये प्रति वर्ष कर दिया है?
a.    15 हजार
b.    20 हजार
c.    50 हजार
d.    30 हजार
 

उत्तर-c. 50 हजार
केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के छात्रों के लिए प्रगति और सक्षम छात्रवृति योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति राशि 5,000 से बढ़ाकर 50,000 रूपये प्रति वर्ष कर दिया है. प्रगति योजना के तहत, जम्मू-कश्मीर की सभी लड़कियों के परिवारों जिनकी वार्षिक आय 8 लाख से कम है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगी. सक्षम योजना के तहत, सभी विशेष रूप से 40 प्रतिशत विकलांग वाले छात्र जो डिग्री या डिप्लोमा स्तर पर तकनीकी शिक्षा ले रहे हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम है इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र होंगे.

 

9.अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस (International Day of Democracy) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 जुलाई
c.    18 अगस्त
d.    15 सितंबर
 

उत्तर-d. 15 सितंबर
 प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस आम जनमानस को विश्व भर में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है. यह दिवस वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से विभिन्न देशों की सरकारों को अपने देश में लोकतंत्र को मज़बूत और समेकित करने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु स्थापित किया गया था. इसके पश्चात् साल 2008 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया था.

 

10.भारत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कितने करोड़ रुपये का निवेश करेगी?
a.    20,000 करोड़ रुपये
b.    30,000 करोड़ रुपये
c.    40,000 करोड़ रुपये
d.    50,000 करोड़ रुपये
 

उत्तर-a. 20,000 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 20,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत प्रदान किये जाने वाले ‘शिशु ऋणों’ के त्वरित पुनर्भुगतान पर 2 प्रतिशत की ब्याज आर्थिक सहायता हेतु लघु उद्योग विकास बैंक के लिए 1,232 करोड़ रुपये की सब्सिडी भी मांगी है. IDBI बैंक ने अनुदानों की अनुपूरक मांगों के माध्यम से 4,557 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी भी प्राप्त की है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.