ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Monday, September 14, 2020

14 september 2020 currentaffairs

 Q. अन्य उधोगो की तरह बिहार की औधोगिक झेत्र में स्टार्टअप को भी किसके द्वारा जमीन उपलब्ध कराया जायेगा ?

बियाडा ---   बियाडा अन्य उधोग की तरह स्टार्टअप को भी बिहार के औधोगिक झेत्र में जमीन आवटन करेगी , बिहार सरकार ने विशेष भूमि आवंटन नीति के तहत स प्रस्ताव को मंजूरी दी हैं।
नई नीति के तहत बियाडा के पास फ़िलहाल आवंटन के लिए उपलब्ध कुल ज़मीन में से 25 % को आरक्षित कर दिया गया हैं और यह जमीन सूक्षम लघु उधोग और स्टार्टअप के लिए आरक्षित की गई हैं।

Q. हाल ही में केंद्रीय ऊर्जा राज्य आरके सिंह के द्वारा 4 परियोजना को बिहार को सौप गया हैं इसके लिए विधुत मंत्रालय ने कौन सा नारा दिया हैं ?

विकाश का आधार , अब बढ़ रहा बिहार ---   केंद्रीय ऊर्जा राज्य आरके सिंह के द्वारा ४ परियोजना को बिहार को सौप गया हैं इसके लिए विधुत मंत्रालय ने विकाश का आधार , अब बढ़ रहा बिहार नारा दिया हैं।

Q. हाल ही में बिहार के बड़े नेताओ में से एक रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन हो गया हैं , वह पहली बार विधायक कब बने थे ?

1977 ---   रघुवंश प्रसाद सिंह 1977 में बार विधायक बने और बाद में बिहार में कर्पूरी ठाकुर सरकार में मंत्री भी बने , वह बिहार के वैशाली लोकसभा झेत्र से पांच बार सांसद रह चुके थे , वे राजद से जुड़े हुए थे।
मई 2004 से 2009 तक वे प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की कैबिनेट में ग्रामीण विकाश बिभाग मंत्री रहे इसी बीच उन्होंने रोजगार गारंटी कानून बनाने का प्रस्ताव दिया था



Q. पूर्व मध्य रेलवे के सरायगढ़ - ासनपुर के बीच किस नदी पर बने महासेतु का उद्धघाटन नरेंद्र मोदी जी के द्वारा संभावित तिथि 18 सितम्बर को किया जायेगा ?

कोसी ---   6 जून 2003 को कोसी ब्रिज का शिलान्यास किया गया था और 9 अगस्त 2020 को इस पर स्पीड ट्रायल किया गया था इस पल के लागत 516 करोड़ हैं।
पूर्व मध्य रेलवे के सरायगढ़ - ासनपुर के बीच कोसी नदी पर बने महासेतु का उद्धघाटन नरेंद्र मोदी जी के द्वारा संभावित तिथि 18 सितम्बर को किया जायेगा।

Q. हाल ही में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप प्यूरी ने दरभंगा हवाई अड्डे किस माह के प्रथम सप्ताह से मिशन सेवा शुरू करने की घोषणा की हैं ?

नवंबर ---   नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री हरदीप पूरी ने नवंबर के पहले सप्ताह से विमान सेवा शुरू करने की घोषणा की हैं।
पहली बार 12 सितम्बर 2020 को पटना से दरभंगा एयरपोर्ट के लिए स्पाइस जेट की और बोइंग 737 विमान रुट चेकिंग के लिए भेजा गया। यह दूरी पटना से दरभंग मात्र 14 मिनट में पूरी की गई।

Q. हाल ही में भारतीय पशु चिकित्सा परिषद में पहले बार किस राज्य को प्रतिनिधित्व मिला हैं ?

बिहार ---   भारतीय पशु चिकित्सा संघ के प्रधान महा सचिव डॉ कुमार परिषद के कार्यकारी सदस्य के रूप में निर्वाचित हुआ हैं।
यह परिषद् भारत का एक निगमित निकाय हैं , इसकी स्थापना भारतीय पशु चिकित्सक परिषद् अधिनियम , 1948 के अंतर्गत की गई हैं।



0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.