ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, November 4, 2020

03 Nov 2020 Current Affairs Quiz


Daily Current Affairs Quiz 03 Nov 2020 for NTPC SSC IBPS And All One day Exams


1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने चीनी पटाखों के आयात या बिक्री को दंडनीय अपराध घोषित किया है?
a. बिहार
b. पंजाब
c. हरियाणा
d. झारखंड
 

उत्तर-c. हरियाणा
हरियाणा सरकार ने राज्य में आयातित पटाखों को रखने और बेचने को अवैध घोषित किया है. इस संबंध में सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश जारी किए गए हैं. निर्देश में कहा गया है कि यदि किसी के पास आयातित पटाखे पाए जाते हैं या वह बिक्री करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. पटाखों की बिक्री के लिए पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन से लाइसेंस हासिल करना होता है.

 

2.भारत के बॉक्सर अमित पंघाल और संजीत ने हाल ही में फ्रांस में खेली गई अलेक्सिस वेस्टाइन इंटरनेशल मुक्केबाजी टूर्नामेंट के अंदर निम्न में से कौन सा पदक अपने नाम किया?
a. रजत पदक
b. कांस्य पदक
c. स्वर्ण पदक
d. इनमें से कोई नहीं
 

उत्तर-.c. स्वर्ण पदक
विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किलो) और संजीत (91 किलो) ने कोरोना वायरस महामारी के बाद पहली प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया. एशियाई खेल चैंपियन और राष्ट्रमंडल खेल रजत पदक विजेता अमित ने अमेरिका के रेने अब्राहम को मुकाबले में 3-0 से हराया. इंडिया ओपन स्वर्ण पदक विजेता संजीत ने फ्रांस के सोहेब बूफिया को मात दी.
 

 

3.ओडिशा सरकार ने निम्न में किस फर्राटा धाविका को समय से पहले पदोन्नति देने की घोषणा की है?
a. दुती चंद
b. हिमा दास
c. निर्मला शेरॉन
d. सराबानी नंदा
 

उत्तर-a. दुती चंद
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में कहा कि फर्राटा धाविका दुती चंद को ओडिशा खनन निगम (ओएमसी) में समय से पहले पदोन्नति (आउट ऑफ टर्न प्रमोशन) मिला है. ओडिशा सरकार ने दुती को ओएमसी में समूह-ए स्तर के अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है जिसमें उन्हें ‘प्रशिक्षण और वित्तीय प्रोत्साहन के लिए 29 लाख रुपये का समर्थन’ मिलता है.

 

 4.भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने किसको महिला टी20 चैलेंज का टाइटिल प्रायोजक घोषित किया है?
a. फेसबुक
b. जियो
c. पेटीएम
d. फोन पे
 

उत्तर-b. जियो
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में जियो को महिला टी-20 चैलेंज का टाइटिल प्रायोजक घोषित किया है. बता दें कि महिला टी-20 चैलेंज का आयोजन चार से नौ नवंबर के बीच शारजाह में किया जाएगा. इस टूर्नामेंट में तीन टीमें वेलोसिटी, सुपरनोवाज और ट्रेलब्लेजर्स भाग लेंगी. ये टीमें एक एक बार आपस में एक दूसरे से भिड़ेंगी और फाइनल नौ नवंबर को खेला जाएगा. इसके एक दिन बाद आईपीएल फाइनल होगा.

 

Daily Current Affairs Quiz 03 Nov 2020 for NTPC SSC IBPS And All One day Exams
Daily Current Affairs Quiz by istudytest

5.विश्व शाकाहारी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 01 नवंबर
b. 10 जनवरी
c. 15 मार्च
d. 20 अप्रैल
 

उत्तर-.a. 01 नवंबर
प्रत्येक साल 01 नवंबर को विश्व स्तर पर विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है. यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए मनाया जाता है. विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है.
 
 

6.हाल ही में किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ का निधन हो गया है?
a. इराक
b. जापान
c. बांग्लादेश
d. तुर्की
 

उत्तर-.d. तुर्की
तुर्की के पूर्व प्रधानमंत्री मेसुत यिलमाज़ (Mesut Yilmaz) का निधन हो गया है. वे 72 वर्ष के थे. उन्होंने साल 1991 से साल 2002 तक मध्य-दक्षिणपंथी मदरलैंड पार्टी का नेतृत्व किया. वे 1990 के दशक में तीन बार देश के प्रधानमंत्री चुने गये. हालांकि, उनका दो कार्यकाल महज कुछ महीनों का ही रहा था.

 

7.चेन्नई सुपर किंग्स के किस क्रिकेटर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की?
a. एमएस धोनी
b. शेन वॉटसन
c. ड्वेन ब्रावो
d. फाफ डु प्लेसिस
 

 उत्तर-b. शेन वॉटसन
चेन्नई सुपरकिंग्स के ऑस्ट्रेलियाई ओपनर शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने का फैसला किया है. शेन वॉटसन आईपीएल में कई बार धुंआधार परफॉर्मेंस दी है. उन्होंने 145 मैचों में 3874 रन बनाए और 92 विकेट भी अपने नाम किए. उन्होंने आईपीएल में 4 शतक लगाये और बेहतरीन फिल्डिंग कर 40 कैच अपने नाम किये. चेन्नई ने उन्हें 2018 में बोली लगाकर अपनी टीम में किया था.
 
 

8.इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (आईआईएफएफबी) में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से किसे सम्मानित किया गया है?
a. अजय देवगन
b. सलमान खान
c. ओम पुरी
d. अनुपम खेर
 

 उत्तर-c. ओम पुरी
दिवंगत अभिनेता ओम पुरी को इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल बोस्टन 2020 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया. इंडिया इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 15 भाषाओं की 110 से ज्यादा फिल्मों को प्रदर्शित किया गया. ओमपुरी की गिनती हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता के रूप में होती है. आईआईएफएफबी एक ऐसी प्रतिस्पर्धा है जिसका उद्देश्य फिल्मों के माध्यम से सामान्य संबंधों का निर्धारण करके सांस्कृतिक संबंधों पर कब्जा करना है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.