ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, October 6, 2020

05 October 2020 Current Affairs Quiz

 05 October 2020 Current Affairs

 

  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, भारत में लगभग 20-25 करोड़ लोगों को किस महीने तक टीका लगाया जाएगा?
 a) मार्च 2021
 b) जुलाई 2021
 c) दिसंबर 2020
 d) दिसंबर 2021

(b) जुलाई 2021
 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने 4 अक्टूबर, 2020 को अपने Sam रविवार संवत ’के दौरान भारत की COVID-19 टीकाकरण योजना का खुलासा किया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत को 40-25 करोड़ लोगों को कवर करने के लिए 40-50 करोड़ खुराक प्राप्त करने और उपयोग करने की उम्मीद है  जुलाई 2021 तक और बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण क्षमता को बढ़ावा देने की योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है।

 2. विश्व हैबिटेट दिवस 2020 कब मनाया जाता है?
 a) 5 अक्टूबर
 b) 6 अक्टूबर
 c) 7 अक्टूबर
 d) 8 अक्टूबर

(a) 5 अक्टूबर
 संयुक्त राष्ट्र ने हमारे शहरों और शहरों की स्थिति और सभी को पर्याप्त आश्रय के बुनियादी अधिकार पर प्रतिबिंबित करने के लिए हर साल अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस के रूप में नामित किया है।



 3. किस राष्ट्र के राष्ट्रपति ने COVID -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया?
 a) जापान
 b) फ्रांस
 c) अमेरिका
 d) ऑस्ट्रेलिया

(c) यू.एस.
 संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।  इस खबर को अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए साझा किया।

istudytest current affairs quiz



 4. जो देश इसरो के वीनस मिशन के लिए भारत के साथ साझेदारी करेगा?
 a) अमेरिका
 b) जर्मनी
 c) रूस
 d) फ्रांस

(d) फ्रांस
 यूरोप में भारत का सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार फ्रांस, इसरो के मिशन में हिस्सा ले रहा है, जो 2025 में लॉन्च होने वाला है, जो अंतरिक्ष क्षेत्र में दशकों पुराने सहयोग का विस्तार करने वाला है।

 5. किस कंपनी ने COVID-19 का पता लगाने के लिए 2 घंटे में नई RT-PCR किट विकसित की है?
 a) टाटा समूह
 b) आईसीएमआर
 c) रिलायंस
 d) सीरम संस्थान

(c) रिलायंस
 रिलायंस लाइफ साइंसेज ने RT-PCR (रियल-टाइम रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) किट विकसित किया है जो लगभग 2 घंटे में COVID -19 संक्रमण का निदान करने में सक्षम होगा।  वर्तमान में, SARS-CoV-2 से न्यूक्लिक एसिड के गुणात्मक पता लगाने के लिए परीक्षण के परिणाम के लिए 24 घंटे तक का समय लगता है।

 6. निम्नलिखित में से कौन दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है?
 a) पीर पंजाल सुरंग
 b) डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड टनल
 c) रोहतांग सुरंग
 d) अटल टनल

(d) अटल सुरंग
 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 अक्टूबर, 2020 को रोहतांग में दुनिया की सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग का उद्घाटन किया। 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग 3000 मीटर की ऊंचाई पर बनाई गई है।  यह हिमाचल प्रदेश में मनाली को पूरे साल लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ेगा।

 7. किस राष्ट्र ने 'टॉरपीडो की सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़' का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?
 a) रूस
 b) चीन
 c) जापान
 d) भारत

(d) भारत
 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने टॉरपीडो, SMART की सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज़ का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

 8. आर्मेनिया नागोर्नो-करबाख क्षेत्र पर किस राष्ट्र के साथ दशकों लंबे संघर्ष में बंद रहा है?
 a) अज़रबैजान
 b) सीरिया
 c) तुर्की
 d) जॉर्जिया

(a) अजरबैजान
 अर्मेनियाई और अज़रबैजानी बलों के बीच लड़ाई, नागोर्नो-कराबाख के क्षेत्र पर जारी रही है, अजरबैजान ने अर्मेनिया पर देश के उन शहरों को लक्षित करने का आरोप लगाया है जो संघर्ष क्षेत्र से परे हैं।  दो पूर्व सोवियत गणराज्यों ने वार्ता के लिए सभी अंतर्राष्ट्रीय कॉलों को खारिज कर दिया है और नागोर्नी कराबाख के विवादित क्षेत्र पर भयंकर लड़ाई को रोक दिया है।

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.