ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, November 20, 2020

19 Nov 2020 Current Affairs quiz

 Daily Current Affair Quiz 19 November 2020 for NTPC, SSC, IBPS And All One Day Exams

Daily Current Affair Quiz 19 November 2020 for NTPC, SSC, IBPS And All One Day Exams
Click here to read 18 Nov 2020 Current Affair


1. इंग्लैंड की क्रिकेट टीम 16 साल के बाद पहली बार 2021 में किस देश के दौर पर जाने वाली है?

a.    पाकिस्तान

b.    ऑस्ट्रेलिया

c.    अफगानिस्तान

d.    बांग्लादेश

उत्तर-a. पाकिस्तान

16 साल के बाद पहली बार इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के दौर पर जाने वाली है. साल 2021 अक्टूबर में इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के दौर पर जाएगी और 2 टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी. ये दो मैच कराची में खेले जाएगें. पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच पहला टी-20 मैच 14 अक्टूबर को और दूसरा टी-20 मैच 15 अक्टूबर को कराची में खेला जाएगा.



2. एशिया का पहला सौर ऊर्जा संचालित कपड़ा मिल किस राज्य में स्थापित किया जाएगा?

a.    मध्य प्रदेश

b.    तेलंगाना

c.    महाराष्ट्र

d.    कर्नाटक

उत्तर-c. महाराष्ट्र

एशिया का पहला सौर ऊर्जा-सक्षम कपड़ा मिल महाराष्ट्र के परभणी जिले में स्थापित किया गया है. 30 एकड़ भूमि में फैली, जय भवानी महिलाओं की सहकारी कपड़ा मिल एशिया का पहली ऐसी मिल होगी जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर काम करेगी. इस परियोजना की स्थापना की कुल लागत लगभग 100 करोड़ रु है. परभणी महाराष्ट्र का प्रमुख कपास उत्पादक जिला है और जो मिल के परिचालन के साथ-साथ जिले में औद्योगिक क्षेत्र को गति प्रदान करेगा.



3. निम्न में से किस देश को फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप 2022 के लिए मेजबानी का अधिकार दिया गया है?

a.    भारत

b.    मेक्सिको

c.    क्रोएशिया

d.    ब्राजील

उत्तर-a. भारत

अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ (फीफा) ने कोविड-19 महामारी के चलते भारत में खेले जाने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप को रद्द कर दिया है. भारत को 2022 में इसकी मेजबानी का अधिकार सौंपा गया है. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस खेल के आयोजन को स्थगित करना पड़ा है. इस टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण 2021 के लिए स्थगित किया गया. यह फैसला फीफा परिषद के उस ब्यूरो द्वारा लिया गया जिसने मौजूदा कोविड-19 महामारी के वैश्विक फुटबॉल पर पड़ रहे असर का आकलन किया.



4. दक्षिण चीन सागर में चीन के बढ़ते प्रभाव का अंकुश लगाने के लिए 17 नवंबर को किन दो देशों ने एक ऐतिहासिक रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए?

a.    भारत, जापान

b.    जापान, ऑस्ट्रेलिया

c.    ऑस्ट्रेलिया, यूएस

d.    जापान, दक्षिण कोरिया

उत्तर-b. जापान, ऑस्ट्रेलिया

जापान और ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण चीन और इंडो प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव का अंकुश लगाने के लिए 17 नवंबर 2020 को एक ऐतिहासिक रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए है. अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेरलिया के क्वाकड गठबंधन के विदेश मंत्रियों के टो‍क्योा में हाल में हुए सम्मेभलन के कुछ ही सप्ताहह बाद यह पारस्परिक समझौता हुआ है. इसमें जापानी और ऑस्ट्रेलियाई  सैनिकों को एक-दूसरे के यहां जाने और प्रशिक्षण पाने की सुगमता होगी और वे संयुक्त अभियान आयोजित कर सकेंगे.


 5. विश्व इकोनॉमिक फोरम (WEF) की ओर से जारी बेहतरीन रोडमैप तैयार करने वाले 36 वैश्विक शहरों की सूची में कितने भारतीय शहरों को भी जगह दी गई है?

a.    सात

b.    आठ

c.    चार

d.    तीन

उत्तर-c. चार

बेहतरीन रोडमैप तैयार करने वाले 36 वैश्विक शहरों की सूची में चार भारतीय शहरों को भी जगह दी गई है. बेंगलुरु, फरीदाबाद, इंदौर और हैदराबाद को विश्वम के उन 36 शहरों में शामिल किया गया है, जिन्हों ने नई तकनीक को सुरक्षित तरीके से अपनाने के लिए एक शानदार रोडमैप तैयार किया है. यह सूची विश्व इकोनॉमिक फोरम (WEF) की ओर से जारी की गई है. बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान पैदा हुए हालात में तकनीक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. डब्ल्यूईएफ ने 22 देशों और 6 उपमहाद्वीपों के ऐसे 36 शहरों का चयन किया है, जो जी-20 ग्लोबल स्मार्ट सिटीज एलायंस द्वारा विकसित स्मार्ट सिटी के लिए एक नई वैश्विक नीति रोडमैप की अगुआई कर रहे हैं.



6. निम्न किस राज्य की पूर्व राज्यपाल, साहित्यकार और बीजेपी नेता मृदुला सिन्हा का 18 नवंबर 2020 को निधन हो गया?

a.    गोवा

b.    दिल्ली

c.    पंजाब

d.    बिहार

उत्तर-a. गोवा

गोवा की पूर्व राज्यपाल, साहित्यकार और बीजेपी नेता मृदुला सिन्हा का 18 नवंबर 2020 को निधन हो गया. वे 77 साल के थे. वे एक कुशल लेखिका भी थीं, जिन्होंने साहित्य और संस्कृति की दुनिया में व्यापक योगदान दिया था. मृदुला सिन्हा का जन्म 27 नवंबर 1942 को मुजफ्फरपुर में हुआ था. बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली मृदुला सिन्हा 2014 से 2019 तक गोवा की राज्यपाल रहीं थी.



7. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने निम्न में से कितने देशों के आगंतुकों के लिए अस्थाई रूप से वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है?

a.    10 

b.    15

c.    16

d.    12

उत्तर-d. 12

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने पाकिस्तान और 11 अन्य देशों के आगंतुकों के लिए नए वीजा जारी करने पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इन 12 देशों में भारत नहीं है. पाकिस्तान के अलावा, यूएई सरकार ने तुर्की, ईरान, यमन, सीरिया, इराक, सोमालिया, लीबिया, केन्या, और अफगानिस्तान के अन्य लोगों के लिए यात्रा वीजा जारी करने को निलंबित कर दिया है. यूएई सरकार की तरफ से यह निर्णय पाकिस्तान में बढ़ते कोविड-19 मामलों को लेकर आया है.



8. किस फिल्म अभिनेत्री को हाल ही में भारत रत्न डॉ अंबेडकर अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है?

a.    करीना कपूर

b.    ऋचा चड्डा

c.    अनुष्का शर्मा

d.    सोनम कपूर

उत्तर-b. ऋचा चड्डा

ऋचा चड्ढा को भारत रत्न डॉ. अंबेडकर अवॉर्ड से नवाजा गया है. अभिनेत्री को अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में बेहतर योगदान के लिए दिया गया है. उन्हें सम्मान राज भवन में महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिला है. ऋचा चड्ढा का जन्म 28 दिसम्बर 1988 पंजाब के अमृतसर में हुआ था. ऋचा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘ओए लक्की! लक्की ओए' से की थी. ऋचा ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.