ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, November 7, 2020

06 nov 2020 Current Affairs Quiz

 Daily Current Affairs Quiz 06 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams

1.  हाल ही में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने किसे नेपाली सेना के जनरल के मानद रैंक से सम्मानित किया है?
a.    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
b.    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
c.    CDS जनरल बिपिन रावत
d.    भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे
 

उत्तर -d. भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे
भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को 5 नवंबर, 2020 को नेपाल में एक विशेष समारोह में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा नेपाली सेना के जनरल रैंक की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया. इससे भारत और नेपाल के बीच मजबूत संबंधों के बारे में पता चलने के साथ ही इन दोनों देशों की सेनाओं के बीच भी मधुर संबंध होने की जानकारी मिलती है. जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने 31 दिसंबर, 2019 को जनरल विपिन रावत के बाद भारतीय सेना प्रमुख का पदभार संभाला है और वे भारतीय सेना के एक फोर स्टार जनरल तथा भारतीय सेना के 28 वें प्रमुख (COAS) हैं.

 

2.    ओपन इरा में 1000 मैच की जीत दर्ज करवाने वाले चौथे टेनिस खिलाड़ी कौन बने हैं?
a.    नोवाक जोकोविच
b.    डोमिनिक थिएम
c.    एंडी मरे
d.    राफेल नडाल
 

उत्तर -d. राफेल नडाल
राफेल नडाल ने 4 नवंबर, 2020 को फेलिसियानो लोपेज को हराकर अपना 1,000 वां  टूर-स्तर का मैच जीत लिया और वे रोलेक्स पेरिस मास्टर्स के तीसरे दौर में पहुंच गये. इसके साथ ही स्पेन के ये पेशेवर टेनिस खिलाड़ी ओपन इरा में 1,000 मैच जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये हैं. इन्होंने अबतक, 20 ग्रैंड स्लैम एकल ख़िताब जीते हैं. ये टेनिस के अलावा फुटबॉल के खेल में भी गहरी रूचि रखते हैं. इनका जन्म 03 जून, 1986 को स्पेन में हुआ था. राफेल नडाल में अपना पहला ग्रैंड स्लैम एकल ख़िताब  वर्ष 2005 में जीता था.

 

3.    निम्न में से कौन सा राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश राजस्थान के बाद पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के लिए दूसरा राज्य बन गया है?
a.    दिल्ली
b.    मध्य प्रदेश
c.    पंजाब
d.    उत्तर प्रदेश
 

उत्तर -a. दिल्ली
इस दीवाली से पहले, दिल्ली सरकार ने 5 नवंबर, 2020 को राष्ट्रीय राजधानी में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने और अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने का फैसला किया है. दिल्ली में कोविड-19 मामलों के तेजी से बढ़ने के साथ-साथ राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों की स्थिति का जायजा लेने के बाद एक इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी है. दिल्ली में कोविड-19 के रोगियों की संख्या में पिछले कुछ दिनों में काफी तीव्र बढ़ोतरी हुई है.

 

4.    विश्व सुनामी जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
a.    5 नवंबर
b.    6 नवंबर
c.    7 नवंबर
d.    4 नवंबर
 

उत्तर -a. 5 नवंबर
प्रत्येक वर्ष  5 नवंबर को विश्व सुनामी दिवस मनाया जाता है. वर्ष 2020 में, इस दिन का उद्देश्य आपदाओं के खिलाफ अधिक से अधिक जान-माल बचाने के लिए राष्ट्रीय और सामुदायिक-स्तर पर ऐसी रणनीतियों के निर्माण को प्रोत्साहित करना है, जिससे स्थानीय आपदा जोखिम में कमी आ सके. जापान में, "सुनामी" शब्द का सबसे पहली बार उपयोग 1,000 साल पहले हुआ था. दिसंबर 2015 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में मनाने के बारे में घोषणा जारी की थी.

 

5.    04 नवंबर 2020 को किन दो देशों की नौ सेनाओं ने संयुक्त रूप से ’कैरेट’ नौसेना अभ्यास शुरू किया?
a.    भारत, श्रीलंका
b.    भारत, बांग्लादेश
c.    बांग्लादेश, अमेरिका,
d.    यूएस, वियतनाम
 

उत्तर -c. बांग्लादेश, अमेरिका
04 नवंबर, 2020 को संयुक्त राज्य अमेरिका और बांग्लादेश की नौसेनाओं ने संयुक्त रूप से ‘कोऑपरेशन अफलोट रेडीनेस एंड ट्रेनिंग (CARAT) बांग्लादेश 2020 ’शुरू किया ताकि इन दोनों देशों के आपसी रिश्तों को व्यापक बनाने के साथ ही इन देशों के बीच समुद्र संबंधी जागरूकता को बढ़ाया जा सके. इस CARAT एक्सरसाइज में विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक आदान-प्रदान के साथ-साथ दोनों देशीं के लोगों के बीच बातचीत और आपसी तालमेल को भी शामिल किया गया है. मौजूदा कोविड-19 महामारी के कारण यह कार्यक्रम आभासी प्रक्रिया से आयोजित किया जायेगा.

 

      Daily Current Affairs Quiz by istudytest

 

6.    कौन-सा राज्य GST क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये उधार लेने के लिए असंतुष्ट राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में दूसरा विकल्प बन गया है?
a.    केरल
b.    पश्चिम बंगाल
c.    छत्तीसगढ़
d.    राजस्थान
 

उत्तर -d. राजस्थान
GST क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत 1.1 लाख करोड़ रुपये उधार विकल्प लेने के लिए राजस्थान, असंतुष्ट राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों में पुडुचेरी के बाद देश का दूसरा राज्य बन गया है. वित्त मंत्रालय के एक बयान में यह कहा गया है कि, राजस्थान को विशेष उधार विंडो  के माध्यम से 4,604 करोड़ रुपये प्रदान किये जायेंगे और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 0.5% लाभ उठाने की छूट के तहत एक अन्य उधार के माध्यम से राजस्थान को अतिरिक्त 5,462 करोड़ रुपये जुटाने की अनुमति होगी.

 

7.    किस राज्य ने आशा कार्यकर्ताओं के लिए 57 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है?
a.    मध्य प्रदेश
b.    महाराष्ट्र
c.    तेलंगाना
d.    ओडिशा
 

उत्तर -b. महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे द्वारा 3 नवंबर, 2020 को एक घोषणा की गई है जिसमें आशा कार्यकर्ताओं के लिए राज्य सरकार द्वारा 57 करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज जारी किया गया है. इस राशि का उपयोग राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत आशा कार्यकर्ताओं को भत्ते में वृद्धि के भुगतान के लिए किया जाएगा. इन आशा कार्यकर्ताओं के काम के अनुसार ही इनका भत्ता 2000 से 3000 रुपये के बीच बढ़ाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि, आशा कार्यकर्ताओं को जुलाई और अक्टूबर के बीच की अवधि के लिए ये बढ़े हुए भत्ते प्रदान किये जायेंगे.

 

8.    किस राज्य ने स्पंज आयरन और स्टील क्षेत्र में निवेश के लिए एक नई औद्योगिक नीति पेश की है?
a.    झारखंड
b.    ओडिशा
c.    छत्तीसगढ़
d.    बिहार
 

उत्तर -c. छत्तीसगढ़
भारत के राज्य छत्तीसगढ़ की सरकार ने स्पंज आयरन और स्टील क्षेत्र की अल्ट्रा-मेगा परियोजनाओं में निवेश करने के लिए एक विशेष प्रोत्साहन पैकेज प्रदान करने के लिए एक नई औद्योगिक नीति पेश की है. छत्तीसगढ़ सरकार के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, स्पंज आयरन और स्टील सेक्टर के उद्योगों के लिए क्षेत्रवार सब्सिडी सीमा 60 प्रतिशत से बढ़ाकर 150 प्रतिशत कर दी गई है और इस पहल के तहत अधिकतम 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रोत्साहन (केवल बस्तर के लिए 1,000 करोड़ रुपये) मान्य होगा. इसका परियोजना का लाभ उठाने के लिए संबद्ध इकाइयों को 31 अक्टूबर, 2024 तक उत्पादन शुरू करना होगा.

 

9.    किस बैंक ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में अपने लाभ में 52 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है?
a.    पीएनबी
b.    भारतीय रिजर्व बैंक
c.    भारतीय स्टेट बैंक
d.    केनरा बैंक
 

उत्तर -c. भारतीय स्टेट बैंक
वर्ष 2020-21 के जुलाई-सितंबर (दूसरी तिमाही) माह के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का लाभ कर कटौती के बाद 52 प्रतिशत बढ़कर 47474 करोड़ रुपये हो गया है. एसबीआई समूह की कुल आय समीक्षाधीन तिमाही के दौरान बढ़कर 95,373.50 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 89,347.91 करोड़ रुपये थी. बैंक ने बताया कि 30 सितंबर 2020 तक कुल कर्ज के मुकाबले उसकी सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) घटकर 5.28 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 7.19 प्रतिशत थी.

 

10.    भारत ने खगोल विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग विकसित करने के लिए किस राष्ट्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
a.    यूनाइटेड किंगडम
b.    इज़राइल
c.    फ्रांस
d.    स्पेन
 

उत्तर -d. स्पेन
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 4 नवंबर, 2020 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA), बेंगलुरु और स्पेन के इंस्टीट्यूटो डी एस्ट्रोफिसिका डी केनारियाज़ (IAC) और GRECECAN, SA (GTC) के बीच खगोल विज्ञान क्षेत्र में सहयोग के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी गतिविधियों के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं. इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत जिन गतिविधियों पर ध्यान दिया जाएगा उनमें नए वैज्ञानिक परिणाम, नयी तकनीकें, वैज्ञानिक संवाद व प्रशिक्षण में वृद्धि से क्षमता निर्माण और संयुक्त वैज्ञानिक परियोजनाएं भी शामिल हैं.

 

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.