ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, November 19, 2020

18 Nov 2020 Current Affair Quiz

 Daily Current Affairs Quiz 18 November 2020 for NTPC, IBPS, SSC And All One Day Exams

Daily Current Affairs Quiz 18 November 2020 for NTPC, IBPS, SSC And All One Day Exams
              Daily Current Affairs by istudytest

1.भारतीय रिजर्व बैंक के नवोन्मेषण केंद्र का पहला चेयरपर्सन किसे नियुक्त किया गया है?

a.    क्रिस गोपालकृष्णन

b.    राहुल सचदेवा

c.    उर्जित पटेल

d.    बिमल जालान

उत्तर-a. क्रिस गोपालकृष्णन

इन्फोसिस के सह-संस्थापक एवं पूर्व सह-चेयरमैन सेनापति (क्रिस) गोपालकृष्णन को भारतीय रिजर्व बैंक के नवोन्मेषण केंद्र का पहला चेयरपर्सन नियुक्त किया गया है. केंद्रीय बैंक ने अगस्त में रिजर्व बैंक नवोन्मेषण केंद्र (आरबीआईएच) की स्थापना करने की घोषणा की थी. केंद्रीय बैंक का उद्देश्य इस केंद्र के जरिये प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर वित्तीय क्षेत्र में नवोन्मेषण को प्रोत्साहन देना और तेजी से नवप्रवर्तन के लिए वातावरण का सृजन करना है.



2.अमेरिका के किस पूर्व राष्ट्रपति ने हाल ही में ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ (A Promised Land) किताब का विमोचन किया?

a.    विलियम क्लिंटन

b.    जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश

c.    बराक ओबामा

d.    जॉर्ज वॉकर बुश

उत्तर-c. बराक ओबामा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब ए प्रॉमिस्ड  लैंड (A Promised Land) में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ की है. आपको बता दें कि बराक ओबामा वर्ष 2009 से 2017 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे थे. उनके पहले कार्यकाल में भारत में डॉक्टर मनमोहन सिंह के नेतृत्व में यूपीए सत्ता में थी. ए प्रॉमिस्ड लैंड में उन्होंने उन पलों का भी जिक्र किया है जो उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ बिताए. उन्होंने इसमें उनकी एक शालीन छवि की भी तारीफ की है.



3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने गायों के संरक्षण के लिए गौ कैबिनेट के गठन का फैसला लिया है?

a.    बिहार

b.    मध्य प्रदेश

c.    राजस्थान

d.    झारखंड

उत्तर-b. मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश सरकार ने गायों के संरक्षण के लिए गौ कैबिनेट के गठन का फैसला लिया है. इस कैबिनेट की पहली बैठक 22 नवंबर 2020 को गोपाष्टमी पर दोपहर 12 बजे राज्य के आगर मालवा में बनाए गए गौ अभ्यारण्य में आयोजित की जाएगी. गौ कैबिनेट में 6 विभागों को शामिल किया है. गायों के संरक्षण को लेकर सभी विभाग सामूहिक रूप से इसका फैसला लेंगे. पशुपालन, वन, पंचायत और ग्रामीण विकास, राजस्व, गृह और किसान कल्याण विभाग गौ कैबिनेट में शामिल होंगे. 



4.फीफा ने किस देश में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप को कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    रूस

d.    भारत

उत्तर-d. भारत

फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा ने कोविड-19 महामारी के चलते भारत में खेले जाने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप को रद कर दिया है. कोरोना वायरस के कारण इस टूर्नामेंट को 2021 के लिए स्थगित किया गया था. यह फैसला फीफा परिषद के उस ब्यूरो द्वारा लिया गया जिसने मौजूदा कोविड-19 महामारी के वैश्विक फुटबॉल पर पड़ रहे असर का आकलन किया. भारत अब 2022 में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप और कोस्टा रिका 2022 अंडर-20 महिला विश्व कप की मेजबानी करेगा.



5.केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?

a.    एक साल

b.    दो साल

c.    तीन साल

d.    चार साल

उत्तर-a. एक साल

केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है. वे इस साल 18 नवंबर को रिटायर होने वाले थे. संजय कुमार मिश्रा 1984 बैच के आयकर कैडर में भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं और उन्हें 19 नवंबर 2018 को ईडी का निदेशक नियुक्त किया गया था. उन्होंने आईपीएस ऑफिसर करनाल सिंह के रिटायर होने के बाद इस पद का कार्यभार संभाला था.



6.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक पर कितने करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है?

a.    पांच करोड़ रुपए

b.    तीन करोड़ रुपए

c.    एक करोड़ रुपए

d.    चार करोड़ रुपए

उत्तर-c. एक करोड़ रुपए

भारतीय रिजर्व बैंक ने पंजाब नेशनल बैंक पर भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 का उल्लंघन किए जाने के कारण एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. ये जुर्माना नियमों को नहीं मानने पर लगता है. इससे ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ता है. उनके लिए बैंकों की सर्विस सामान्य रहती है. पंजाब नेशनल बैंक अप्रैल 2010 से भारत के बैंकिंग नियामक से पूर्व अनुमोदन अथवा बिना प्राधिकरण मंजूरी के ड्रक पीएनबी बैंक लिमिटेड, भूटान के साथ एक द्विपक्षीय एटीएम-शेयरिंग व्यवस्था का संचालन कर रहा है. 



7.पुडुचेरी की पूर्व उप-राज्य्पाल और किस राज्य की पहली महिला सांसद चंद्रावती का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

a.    हरियाणा

b.    गुजरात

c.    बिहार

d.    राजस्थान

उत्तर-a. हरियाणा

पुडुचेरी की पूर्व उप-राज्योपाल और हरियाणा की पहली महिला सांसद चंद्रावती का 93 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. हरियाणा के भिवानी के दलवास गाँव में जन्मी चंद्रावती हरियाणा की पहली महिला सांसद (वर्ष 1977), हरियाणा की पहली महिला मंत्री (वर्ष 1964-66) और हरियाणा की पहली महिला नेता प्रतिपक्ष (वर्ष 1982-85) थीं. चंद्रावती सर्वप्रथम वर्ष 1954 में अविभाजित पंजाब के बधरा से विधायक बनी थीं. 



8.भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 आसियान प्रतिक्रिया कोष में कितने मिलियन अमरीकी डॉलर के योगदान की घोषणा की है?

a.    चार मिलियन अमरीकी डॉलर

b.    तीन मिलियन अमरीकी डॉलर

c.    एक मिलियन अमरीकी डॉलर

d.    सात मिलियन अमरीकी डॉलर

उत्तर-c. एक मिलियन अमरीकी डॉलर

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 आसियान प्रतिक्रिया कोष में एक मिलियन अमरीकी डॉलर के योगदान की घोषणा की है. इस फंड की घोषणा 17वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान की गई थी जिसे हाल ही में वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया था. भारत ने आसियान कनेक्टिविटी का समर्थन करने के लिए एक बिलियन डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट के अपने पहले के प्रस्ताव की भी पुष्टि की.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.