ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, November 5, 2020

04 Nov 2020 Current Affairs Quiz

 Daily Current Affairs Quiz 04 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams

1.पद्म पुरस्कार से सम्मानित वायलिन वादक का हाल ही में 92 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनका नाम क्या था?
a. टीएन कृष्णन
b. सोनल मान सिंह
c. अम्बी सुब्रमण्यम
d. कला रामनाथ
 

उत्तर-a. टीएन कृष्णन
वायलिन वादक और पद्म पुरस्कार से सम्मानित टीएन कृष्णन का 02 नवंबर 2020 को चेन्नई (तमिलनाडु) में निधन हो गया. वे 92 साल के थे. वे पद्म भूषण और पद्म विभूषण सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित हो चुके थे. कृष्णन बचपन से ही विलक्षण प्रतिभा के धनी थे. टीएन कृष्णन का जन्म साल1928 में केरल के त्रिप्पुनितुरा में हुआ था. उनके पिता का नाम ए. नारायण अय्यर और मां अम्मिनी अम्माल थीं.

 

2.केंद्र सरकार ने हाल ही में वायु गुणवत्ता सुधारने की दिशा में काम करने के लिए कितने राज्यों को 2,200 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की?
a. 10
b. 12
c. 15
d. 20
 

 उत्तर-c. 15
केंद्र सरकार ने 02 नवंबर 2020 को वायु गुणवत्ता सुधारने की दिशा में काम करने के लिए 15 राज्यों को 2,200 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की. इस राशि से लाभान्वित होने वाले राज्यों को वायु गुणवत्ता सुधारने के कदम उठाने में मदद मिलेगी. यह स्थानीय निकायों की क्षमता बढ़ाने में भी सहायक होगा. इन 15 राज्यों में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और राजस्थान शामिल हैं.

 

3.हाल ही में किस देश ने गिलगिट-बाल्टिस्तान को प्रांतीय दर्जा देने के पाकिस्तान के फैसले को खारिज कर दिया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. बांग्लादेश
d. भारत
 

उत्तर-d. भारत
भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के गिलगित-बाल्टिस्तान को अंतरिम प्रांत का दर्जा देने का घोषणा किए जाने का विरोध किया है. पाकिस्तान सरकार ने 01 नवंबर 2020 को गिलगित-बाल्टिस्तान को अस्थायी प्रांत का दर्जा देने का घोषणा किया था. भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है. गिलगित-बाल्टिस्तान जम्मू-कश्मीर के उत्तर-पश्चिमी में स्थित अत्यधिक ऊँचाई वाला एक पहाड़ी क्षेत्र है. यह क्षेत्र जम्मू और कश्मीर की पूर्ववर्ती रियासत का एक हिस्सा था, किंतु साल 1947 में कश्मीर पर पाकिस्तानी सेना के आक्रमण के बाद से यह क्षेत्र पाकिस्तान के नियंत्रण में है.

 

Daily Current Affairs Quiz 04 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz by istudytest

4.भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस अभियान की शुरुआत की है जिससे ट्रेन में अकेली महिला को यात्रा के दौरान पूर्ण सुरक्षा एवं हर संभव सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है?
a. मेरी सहेली
b. मेरी हिम्मत
c. प्रतिज्ञा
d. मेरा देश
 

उत्तर-a. मेरी सहेली
भारतीय रेलवे ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए मेरी सहेली अभियान की शुरूआत की है, जिससे ट्रेन में अकेली महिला को यात्रा के दौरान पूर्ण सुरक्षा एवं हर संभव सहायता प्रदान करने का संकल्प लिया है. रेल मंत्रालय ने उन महिला यात्रियों को रक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से ‘मेरी सहेली’ पहल शुरू करने का यह फैसला किया है जो अपनी पूरी यात्रा के लिए शुरुआती स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक ट्रेनों से यात्रा करेंगी. इस पहल से ट्रेन के छोटे या लंबे मार्गों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा होगी.

 

5.भारतीय मूल की प्रियंका राधाकृष्णन को हाल ही में किस देश में मंत्री बनाया गया है?
a. जापान
b. चीन
c. न्यूजीलैंड
d. रूस
 

उत्तर-c. न्यूजीलैंड
भारतीय मूल की प्रियंका राधाकृष्णन ने हाल ही में न्यूजीलैंड में मंत्री के रूप में शपथ ली और वह न्यूजीलैंड की मंत्रिमंडल में शामिल होने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. प्रियंका मूल रूप से केरल की रहने वाली हैं और न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में रहती हैं. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए मंत्रियों को शामिल किया है, जिनमें प्रियंका का भी नाम है.
 
 

6.मुंबई पोर्ट ट्रस्ट का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. कमल अग्रवाल
c. राजीव जलोटा
d. नितिन जलोटा
 

 उत्तर-c. राजीव जलोटा
भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी राजीव जलोटा को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इस संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश जारी कर दिया गया है. इसके पूर्व अध्यक्ष संजय भाटिया के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने और महाराष्ट्र के लोकायुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद एमबीपीटी अध्यक्ष का पद खाली पड़ा था.
 
 

7.राजस्थान और किस देश की राज्य सरकार ने हाल ही में कारोना वायरस का हवाला देते हुए दीवाली पर होने वाली पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. कर्नाटक
d. ओडिशा
 

उत्तर-d. ओडिशा
राजस्थान और ओडिशा की राज्य सरकारों ने कारोना वायरस का हवाला देते हुए दीवाली पर होने वाली पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाया है. राजस्थान पटाखे बेचने वाले दुकानदार पर 10,000 रुपये और पटाखों का उपयोग करने या अनुमति देने वाले व्यक्ति को 2,000 रुपये का जुर्माना लगेगा. ओडिशा सरकार ने कोविड-19 महामारी की स्थिति और पटाखों से पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों का हवाला देते हुए 10 से 30 नवंबर 2020 तक पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगाई है.

 

8.हाल ही में किस आईआईटी संस्थान ने COVID -19 वायरस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए “IITM COVID गेम” विकसित किया है?
a. आईआईटी मद्रास
b. आईआईटी दिल्ली
c. आईआईटी खड़गपुर
d. आईआईटी दिल्ली
 

 उत्तर-a. आईआईटी मद्रास
आईआईटी मद्रास ने COVID -19 वायरस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए “IITM COVID गेम” विकसित किया है. यह गेम मुख्य रूप से बच्चों पर केंद्रित है. यह गेम एक ब्राउज़र-आधारित सॉफ़्टवेयर है और इसे किसी भी डिवाइस पर खेला जा सकता है. यह 12 विभिन्न भारतीय भाषाओं जैसे संस्कृत, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, उड़िया, मराठी, मलयालम, हिंदी, गुजराती, बंगाली, असमिया और पंजाबी में उपलब्ध है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.