ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, November 25, 2020

23 Nov 2020 Current Affairs Quiz

 Daily Current Affair Quiz 23 November 2020 for NTPC, SSC, IBPS And All One Day Exams

Daily Current Affair Quiz 23 November 2020 for NTPC, SSC, IBPS And All One Day Exams
Click here to read 22 Nov 2020 Current Affair


1. केंद्र सरकार ने किस राज्य में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए 3,971 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी?

a.    बिहार

b.    तमिलनाडु

c.    पंजाब

d.    झारखंड

उत्तर-b. तमिलनाडु

भारत सरकार ने तमिलनाडु में सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं के लिए 3,971 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी. यह तमिलनाडु राज्य के लिए स्वीकृत किए जा रहे सबसे बड़े ऋणों में से एक है. सूक्ष्म सिंचाई निधि (micro irrigation fund) के तहत रियायती ब्याज दर पर यह ऋण स्वीकृत किया गया है. सूक्ष्म सिंचाई कोष राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, नाबार्ड के भीतर बनाया गया था. सूक्ष्म सिंचाई कोष का उपयोग केवल सूक्ष्म सिंचाई परियोजनाओं को लागू करने के लिए किया जाता है.



2. निम्न में से किस देश को 2023 में होने वाली G-20 देशों की बैठक की अध्यक्षता प्रदान की गयी है?

a.    भारत

b.    नेपाल

c.    पाकिस्तान

d.    बांग्लादेश

उत्तर-a. भारत

साल  2023 में G20 समिट की मेजबानी भारत करेगा. सऊदी अरब में 15वें समिट के समापन के बाद अगले वर्षों में होने वाली इस समिट के मेजबान देशों के नामों की घोषणा हुई. 2021 में इटली, 2022 में इंडोनेशिया और 2023 में जी20 समिट की अध्यक्षता भारत करेगा. वहीं साल 2024 में ब्राजील समिट की मेजबानी करेगा.



3. अरब सागर में भारत, सिंगापुर एवं किस देश के बीच “सिटमैक्स-20” सैन्य अभ्यास के दूसरे संस्करण को शुरू किया गया है?

a.    नेपाल

b.    चीन

c.    रूस

d.    थाईलैंड

उत्तर-d. थाईलैंड

भारतीय नौसेना सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं के साथ अंडमान सागर में दो दिवसीय त्रिपक्षीय सिटमेक्स 2020 में हिस्सा ले रही है. इस युद्धाभ्यास में हथियार चलाना और सतह युद्ध अभ्यास शामिल है. इस युद्धाभ्यास का मकसद तीनों मित्र देशों के बीच क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए समन्वय, सहयोग और साझेदारी का विकास करना है. 



4. अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी पत्नी जिल बाइडन के लिए निम्न में से किस भारतीय मूल की महिला को नीति निदेशक नियुक्त किया है?

a.    प्रमिला जयपाल

b.    कमला हैरिस

c.    माला अडिगा

d.    मेधा नार्वेकर

उत्तर-c. माला अडिगा

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 20 नवंबर 2020 को भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बाइडेन की पॉलिसी डायरेक्टर नियुक्त किया है. इससे पहले माला अडिगा व्हाइट हाउस के वरिष्ठ कर्मचारियों में उप सहायक सचिव रही हैं. माला अडिगा ने जिल बाइडेन के सीनियर एडवाइजर और बाइडेन-कमला हैरिस के कैंपन में सीनियर पॉलिसी एडवाइजर के रूप में काम किया है. 



5. राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ने 22 नवंबर को अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया है?

a.    50वां स्थापना दिवस

b.    72वां स्थापना दिवस

c.    65वां स्थापना दिवस

d.    62वां स्थापना दिवस

उत्तर-b. 72वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी)  ने 22 नवंबर 2020 को अपना 72 वां स्थापना दिवस मनाया है. यह उन शहीदों को सलाम करने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने समाज के लिए अपना बलिदान दिया है. एनसीसी कैडेटों ने COVID -19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. एनसीसी का गठन राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम 1948 के तहत किया गया था. यह एक त्रि-सेवा स्वैच्छिक संगठन है. इसका उद्देश्य उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण देना है.



6. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने की उम्र क्या निर्धारित की है?

a.    15 साल

b.    20 साल

c.    25 साल

d.    12 साल

उत्तर-a. 15 साल

आईसीसी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु की नीति शुरू की है. उसके मुताबिक, क्रिकेटर को विश्व स्तर पर खेल खेलने के लिए कम से कम 15 साल का होना चाहिए. आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है. इस बात की जानकारी बोर्ड ने दी. यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है.



7. विश्व दूरदर्शन दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    22 अगस्त

b.    10 मार्च

c.    21 नवंबर

d.    15 अप्रैल

उत्तर-c. 21 नवंबर

विश्व दूरदर्शन दिवस प्रत्येक वर्ष '21 नवम्बर' को मनाया जाता है. दूरदर्शन (टेलीविज़न) के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1996 में इस दिवस को मनाये जाने पुष्टि की गई थी. यह विभिन्न प्रमुख आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरे विश्व के ज्ञान में वृद्धि करने में मदद करता है. विश्व के ऊपर दूरदर्शन के प्रभाव को देखते हुए ही इस दिन की महत्ता का प्रभाव बढ़ा है और इसे विश्व दूरदर्शन दिवस के रूप में मनाया जाता है.



8.विश्व मत्स्य दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    21 नवंबर

b.    15 मार्च

c.    10 अप्रैल

d.    12 जून

उत्तर-a. 21 नवंबर

21 नवंबर को विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया. दुनिया भर में सभी मछुआरा समुदायों, मछली पालकों और संबद्ध हितधारकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए यह दिन हर साल 21 नवंबर को मनाया जाता है. इस उपलक्ष्य में मत्स्य, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय में मत्स्य पालन विभाग नई दिल्ली के एनएएससी कॉम्प्लेक्स में विशेष आयोजन कर रहा है. इस आयोजन के दौरान, मत्स्य क्षेत्र में पहली बार भारत सरकार 2019-20 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों ओडिशा (समुद्री राज्यों के बीच), उत्तर प्रदेश (अंतर्देशीय राज्यों के बीच) और असम (पहाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के बीच) को पुरस्कृत की.

#currentaffairs #currentaffairsbyistudytest

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.