ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, November 5, 2020

05 Nov 2020 Current Affairs Quiz

 Daily Current Affairs Quiz 05 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams


1.तमिलनाडु सरकार ने ई-वाहनों पर कितने प्रतिशत कर में छूट दी है?
a. 60 प्रतिशत
b. 25 प्रतिशत
c. 100 प्रतिशत
d. 50 प्रतिशत
 

 उत्तर-c. 100 प्रतिशत
तमिलनाडु सरकार ने ई-वाहनों पर 100 प्रतिशत कर में छूट दी है. तमिलनाडु में बैटरी चलित वाहन अब और तेज गति से दौड़ सकेंगे. बैटरी चालित वाहनों पर साल 2022 तक मोटर वाहन टैक्स में छूट दे दी है. हुण्डई के उपाध्यक्ष बीसी दत्ता ने कहा कि पिछले साल प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी पर टैक्स में सौ फीसदी छूट की घोषणा की थी. इससे प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में इजाफा हो सकेगा. पिछले साल जुलाई में 25.3 लाख के शुरुआती मूल्य पर हुण्डी ने देश की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना लांच की थी.

 

2.हाल ही में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का नया बल्लेबाजी कोच किसे नियुक्त किया गया है?
a. ल्यूक रॉन्की
b. ब्रेंडन मैकुलम
c. मिशेल सेंटनर
d. कॉलिन मुनरो
 

उत्तर-a. ल्यूक रॉन्की
विकेटकीपर बल्लेबाज ल्यूक रॉन्की को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है. उनका कार्यकाल वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृखंला से शुरू होगा. रॉन्की का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया की तरफ से की. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2008 में चार वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे. वे बाद में न्यूजीलैंड लौट गए. उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 2013 से 2017 के बीच चार टेस्ट, 81 एकदिवसीय और 30 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. इसके बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.

 

3.प्रसिद्ध अभिनेत्री रानी मुखर्जी की फिल्म 'मेहंदी' में काम कर चुके उनके किस को स्टार का हाल ही में निधन हो गया है?
a. शक्ति कपूर
b. फराज खान
c. प्रमोद मुथु
d. शशि शर्मा
 

उत्तर-b. फराज खान
एक्ट्रेस रानी मुखर्जी की फिल्म 'मेहंदी' में काम कर चुके उनके को स्टार फराज खान का निधन हो गया है. फराज खान, रानी मुखर्जी के साथ मेहंदी, दुल्हन बनूं मैं तेरी और फरेब सहित बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आए थे. फराज की फिल्म 'फरेब' का गाना 'तेरी आंखें झुकी झुकी' काफी हिट रहा था. फराज खान का बॉलीवुड डेब्यु 1996 में हिंदी फिल्म 'फरेब' से हुआ था.

 

Daily Current Affairs Quiz 05 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz by istudytest

4.मध्य प्रदेश के निम्न में से किस टाइगर रिजर्व को यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व घोषित किया गया है?
a. पन्ना टाइगर रिजर्व
b. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व
c. पेंच टाइगर रिजर्व
d. कान्हा टाइगर रिजर्व
 

उत्तर-a. पन्ना टाइगर रिजर्व
मध्य प्रदेश में पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की 'व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व' सूची में शामिल किया गया है. यह भारत का 12वां और मध्य प्रदेश के पचमढ़ी और अमरकंटक के बाद तीसरा बायोस्फीयर रिजर्व (जैव आरक्षित क्षेत्र) है, जिसे 'व‌र्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व' में शामिल किया गया है. वर्तमान में पन्ना टाइगर रिजर्व 56 बाघों का घर है. पन्ना राष्ट्रीय उद्यान मध्य प्रदेश के पन्ना और छतरपुर जिलों की सीमा में स्थित है.

 

5.निम्न में से किसने अमेरिकी चुनाव के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है?
a. डोनाल्ड ट्रंप
b. जो बाइडन
c. कमला हैरिस
d. बराक ओबामा
 

उत्तर-b. जो बाइडन
अमेरिकी इतिहास में जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के पहले ऐसे उम्मीदवार बन गए हैं, जिन्हें अबतक के इतिहास में सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार जो बाइडेन को अब तक 72,049,341 वोट मिले हैं, जो अमेरिका के किसी राष्ट्रपति उम्मीदवार को मिलने वाला सबसे ज्यादा वोट है. इससे पहले साल 2008 में बराक ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे, जबकि साल 1996 में बिल क्लिंटन को 47401185 वोट मिले थे.

 

6.संयुक्त राष्ट्र महासभा की प्रथम समिति ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारत द्वारा प्रस्तुघत कितने प्रस्तावों को स्वीककार कर लि‍या है?
a. चार
b. एक
c. पांच
d. दो
 

उत्तर-d. दो
संयुक्त राष्ट्र महासभा की प्रथम समिति ने परमाणु निरस्त्रीकरण पर भारत द्वारा प्रस्तु त दो प्रस्तावों को स्वीककार कर लि‍या है. इनका उद्देश्य परमाणु दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करना और परमाणु हथियारों के उपयोग पर रोक लगाना है. यह समिति निरस्त्रीकरण के मुद्दे से निपटती है और संयुक्त राष्ट्र निरस्त्रीकरण आयोग और जिनेवा स्थित निरस्त्रीतकरण सम्मेमलन नामक संस्थास के साथ काम करती है.

 

7.विश्व वनजीव कोष (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2050 तक भारत के कितने शहरों पर पानी का संकट होगा?
a. 40
b. 50
c. 30
d. 20
 

उत्तर-c. 30
हाल ही में विश्व वन्यजीव कोष द्वारा एक सर्वेक्षण किया गया जिसमें यह पता चला कि भारत में स्थित 30 शहरों में 2050 तक पानी के तीव्र जोखिम का सामना करना पड़ सकता है. इन शहरों में जयपुर सूची में सबसे ऊपर है. इसके बाद इंदौर, ठाणे, मुंबई, कोलकाता और दिल्ली का स्थान है. इस रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में करोड़ों लोगों को पानी के बढ़ते खतरों का सामना करना पड़ेगा. इस रिपोर्ट के अनुसार, शहरों को पानी के जोखिम से बचाने के लिए, आर्द्रभूमि को बहाल करना महत्वपूर्ण है. इससे शहरों को पानी की कमी और बाढ़ के दुष्चक्र से बाहर आने में मदद मिलेगी.

 

8.अमेरिका ने हाल ही में किस देश को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर के सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी है?
a. इराक
b. ईरान
c. ताइवान
d. चीन
 

 उत्तर-c. ताइवान
अमेरिका ने हाल ही में ताइवान को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर के सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी है. अमेरिका ने अक्टूबर 2020 के अंत में ताइवान को हार्पून मिसाइल सिस्टम की बिक्री को मंजूरी दी थी. चीन की वर्तमान सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ताइवान पर दावा करती है. साल 1949 में गृह युद्ध के दौरान ताइवान चीन की मुख्य भूमि से अलग हो गया था.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.