ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, May 8, 2020

9 may 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc


यूपी सरकार ने लॉन्‍च किया 'आयुष कवचऐप
उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में आयुष कवच ऐप लॉन्‍च किया है. कोरोना की महामारी के बीच लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इसे बनाया गया है. इसे राज्‍य के आयुष विभाग ने तैयार किया है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आयुष कवच मोबाइल एप का लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐप को लॉन्‍च करते हुए बताया कि यह ऐप आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों और चिकित्सा पद्धति पर आधारित है.
कोरोना के खिलाफ जंग में विश्व भारत की ओर आशा से देख रही है. आयुर्वेद और भारत की प्राचीन परम्पराओं में इस प्रकार के किसी भी वायरस से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने से जुड़े सभी तथ्य उपलब्ध हैं. यह एप प्राकृतिक संसाधनों से इम्‍यूनिट को बढ़ाने के बारे में अपडेट देगा.

ईरान ने मुद्रास्फीति से निपटने हेतु नई मुद्रा की शुरुआत की
ईरान ने अब अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास शुरू किए हैं. पहले अमेरिका के साथ करीब एक महीने की तनातनी बीती ही थी कि कोरोना वायरस ने अपना भीषण प्रकोप दिखाया. अब देश की सरकार ने कुछ बड़े आर्थिक फैसले लेने शुरू किए हैं. इसी क्रम में ईरान की संसद ने वो बिल पास कर दिया है जिसके जरिए वहां की करेंसी का नाम बदला जाएगा. अब करेंसी का नाम रियाल के बजाए तोमन होगा.
संसद ने साथ ही एक बड़ा फैसला लिया है कि 10000 रियाल को अब एक तोमन गिना जाएगा. अब ये बिल ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह खामनेई की अध्यक्षता वाली कमेटी के समक्ष पेश किया जाएगा. इस फैसले के पीछे गहरे आर्थिक कारण हैं. इस पूरी प्रक्रिया में दो साल समय लग सकता है.

विश्व थैलेसीमिया दिवस
विश्व थैलेसीमिया दिवस प्रत्येक साल 8 मई को मनाया जाता है. विश्व थैलेसीमिया दिवस पर थीम एक खास विषय पर रखा जाती है. यह थीम हर साल बदलती है. यह दिन थैलीसीमिया की बीमारी के लिए दुनिया को जागरुक करने के रूप में मनाया जाता है. थैलेसीमिया एक ऐसा रक्त रोग है, जो रक्त द्वारा माता-पिता से अनुवांशिक तौर पर बच्चों तक पहुंचता है. इस बीमारी में बच्चों में खून की कमी होने लगती है, जो कि सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है.
विश्व थैलेसीमिया दिवस पर लोगों को थैलेसीमिया से बचने के उपायों और सावधानयों के बारे बताया जाता है. थैलेसीमिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें हमारे शरीर में खून की होने लगती है या हीमोग्लोविन के बनने में परेशानी शुरू हो जाती है. थैलेसीमिया एक ऐसा रक्त रोग है, जो रक्त द्वारा माता-पिता से अनुवांशिक तौर पर बच्चों तक पहुंचता है.

विश्व रेड क्रॉस दिवस
प्रत्येक साल 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है. यही वह दिन है जब इसके संस्थापक या जनक जॉन हेनरी डिनैंट का जन्म 1828 में हुआ था. उनके जन्मदिन यानी 8 मई को ही विश्व रेडक्रॉस दिवस के तौर पर मनाया जाता है. साल 1901 में हेनरी डिनैंट को उनके मानव सेवा के कार्यों के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार मिला था.
रेड क्रास एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है. इसका मुख्यालय स्विटजरलैंड के जेनेवा में है. इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रास और कई नेशनल सोसायटी इसका संचालन करती है. रेड क्रॉस सोसाइटी का मुख्य उद्देश्य युद्ध या विपदा के समय होने वाली कठिनाइयों से लोगों को राहत दिलाना है. दुनिया भर के लगभग 210 देश इस संस्था से जुड़े हुए हैं.

साल 2022 तक दीया मिर्जा बनी रहेंगी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना दूत
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की सद्भावना दूत बॉलीवुड अभिनेत्री-निर्माता दीया मिर्जा का कार्यकाल और बढ़ा दिया गया है. दीया मिर्जा अब साल 2022 के अंत तक इस पद को संभाले रहेंगी. दीया मिर्जा सतत विकास लक्ष्य की प्राप्ति के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष दूत भी हैं.
उनका कहना है कि कार्यकाल का बढ़ना पर्यावरण हेतु बदलती चीजों की दिशा काम करने के लिए एक मौका मिलने जैसा है. दीया मिर्ज़ा भारतीय सिनेमा की एक प्रमुख अभिनेत्री हैं. वह मिस एशिया पैसिफिक भी रह चुकी हैं. उनका जन्म 09 दिसम्बर 1981 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था.

 मौसम विभाग की पूर्वानुमान सूची में गिलगित-बाल्टिस्तान शामिल
गिलगित-बाल्टिस्तान पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के उत्तर-पश्चिमी उपखंड में रहा है. जबकि भारत ने हमेशा पूरे जम्मू और कश्मीर को भारत के हिस्से के रूप में दावा किया है. गिलगित- बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग है और पाकिस्तान को अपने अवैध कब्जे से इन क्षेत्रों को तुरंत मुक्त कर देना चाहिए.
भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के पाकिस्तान उच्चतम न्यायालय के आदेश पर इस्लामाबाद के समक्ष कड़ी आपत्ति जताई है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को बता दिया गया है कि गिलगित- बाल्टिस्तान सहित पूरा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग है.



यूपी सरकार ने दी बड़ी राहत, श्रम कानूनों से छूट वाले अध्यादेश को दी मंजूरीयूपी श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि ऐसी सभी जगह पर उत्तर प्रदेश में श्रम कानून में तीन साल के लिए अस्थाई छूट प्रदान की गई है. इसके साथ ही श्रमिकों के मूलभूत हितों की रक्षा के लिए श्रम कानूनों में जो उनको संरक्षण प्राप्त है, वह यथावत रहेंगे.
बयान में यह भी बताया गया है कि श्रम कानूनों के बच्चों और महिलाओं से संबंधित प्रावधान भी जारी रहेंगे. बाकी श्रम कानून निष्प्रभावी हो जाएंगे. इनमें औद्योगिक विवादों को निपटाने, व्यावसायिक सुरक्षा, श्रमिकों की स्वास्थ्य और काम करने की स्थिति और ट्रेड यूनियनों, अनुबंध श्रमिकों और प्रवासी मजदूरों से संबंधित कानून शामिल हैं.



कोविड -19 प्रभाव: यूरोपीय संघ वर्ष 2020 की 'ऐतिहासिक मंदी' के लिए तैयार हुआकोरोना वायरस महामारी के कारण आर्थिक उत्पादन में 7.4 प्रतिशत गिरावट आने की संभावना है. यह तीव्र गिरावट यूरोपीय संघ के एकल बाजार और मुद्रा के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकती है. यूरोपीय संघ के अर्थव्यवस्था प्रमुख ने कहा कि, स्थिति केवल यह नहीं है कि दुनिया एक तीव्र मंदी का सामना कर रही है.
कोरोना वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रहा है और यूरोपीय संघ के कई सदस्य राज्यों ने धीरे-धीरे अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलना शुरू कर दिया है. यहां लगभग 2 महीने के लॉकडाउन ने काफ़ी नुकसान किया है. आयोग ने अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रभाव के पैमाने और गंभीरता का यह ख़ाका अस्थायी रूप से तैयार किया है.



अगले दो वर्षों में 15 लाख करोड़ रुपये की सड़कों के निर्माण का लक्ष्य: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरीकेंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भारतीय ऑटोमोबाइल निर्माताओं के संघ सियाम के सदस्यों के साथ नागपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक में कहा कि उनका मंत्रालय रियायत के साथ सभी मध्यस्थता मामलों को समाप्त करने हेतु ओवरटाइम काम कर रहा है.
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने ऑटोमोबाइल विनिर्माण क्षेत्र में तरलता बढ़ाने के लिए विदेशी पूंजी सहित क्रेडिट के सस्ते स्रोत की खोज का भी सुझाव दिया. उन्होंने कारोबार में तरलता बढ़ाने पर ध्यान देने का आह्वान किया और कहा कि उतार-चढ़ाव जीवन में आते रहते हैं यह आम बात है.


1 Comments:

Please do not enter any spam link in the comment box.