ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, October 23, 2020

Daily Current Affairs Quiz 22 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.जर्मनी की किस टेनिस खिलाड़ी ने 31 साल की उम्र में सन्यास लेने की घोषणा की है?
a.    जूलिया जॉर्जेस
b.    स्टेफी ग्राफ
c.    टॉमी हास
d.    एंजेलिक कर्बर
 

उत्तर-a. जूलिया जॉर्जेस

जर्मनी की स्टार टेनिस खिलाड़ी व विंबलडन की पूर्व सेमीफाइनलिस्ट जूलिया जोर्जेस ने 31 साल की उम्र में टेनिस से संन्यास लेने का फैसला किया. जूलिया 2018 में सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैकिंग पर पहुंची थी. उनका सबसे हालिया मैच फ्रेंच ओपन में जर्मनी की लॉरा सिगमंड के खिलाफ दूसरे दौर में था जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. जूलिया विंबलडन 2018 के सेमीफाइनल में सेरेना विलियम्स से सीधे सेटों में हार गयी थीं. वह फ्रेंच ओपन 2014 में मिश्रित युगल में नेनाद जिमोनजिक के साथ उपविजेता रही थीं. वे जर्मनी में 2014 में फेड कप के फाइनल में भी पहुंची थीं.

2.निम्न में से कौन सा राज्य कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    पंजाब
d.    दिल्ली
 

उत्तर-c. पंजाब
पंजाब कृषि कानून को लागू न करने (खारिज) वाला पहला राज्य बन गया है. पंजाब विधानसभा विशेष सत्र में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह ने सदन में केंद्रीय कृषि विधेयकों को निरस्त करने और उनकी जगह राज्य के अपने कृषि विधेयक लागू करने का प्रस्ताव पेश किया. विधेयक में पंजाब सरकार ने किसानों पर गेहूं व धान एमएसपी से कम भाव पर खरीदने का दबाव बनाने वालों के लिए तीन साल की कैद का प्रावधान किया है.

3.सीबीएसई की ओर से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की वैधता सात साल से बढ़ाकर कितने साल कर दी है?
a.    दस साल
b.    आजीवन
c.    तेरह साल
d.    बीस साल
 

उत्तर-b. आजीवन
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से आयोजित होने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की वैधता सात साल से बढ़ाकर आजीवन कर दी है. यूपी की शिक्षक भर्ती में सीटीईटी मान्य होने के कारण प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को भी इस निर्णय का लाभ मिलेगा. सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर में आयोजित की जाती है.

4.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम के तहत किस राज्य को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है?
a.    हरियाणा
b.    कर्नाटक
c.    पंजाब
d.    झारखंड
 

उत्तर-a. हरियाणा
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की पहल पर एनीमिया मुक्त भारत (एएमबी) कार्यक्रम के तहत हरियाणा को देश के 29 राज्यों की सूची में पहला स्थान मिला है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इस संबंध में हाल ही में जारी सूची के स्कोर कार्ड में हरियाणा को 46.7 अंक के साथ एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में शीर्ष स्थान पर रखा गया है. एनीमिया का अर्थ शरीर में खून की कमी होना है. यह तब होता है, जब शरीर के रक्त में लाल कणों या कोशिकाओं के नष्ट होने की दर, उनके निर्माण की दर से अधिक होती है.

5.भारत और किस देश के बीच अंतरराष्ट्रीेय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्सा हन देने के लिए एयर बबल समझौता किया गया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    बांग्लादेश
 

उत्तर-d. बांग्लादेश
भारत और बांग्लादेश के बीच अंतरराष्ट्रीतय नागरिक‍ उड्डयन सेवाओं को प्रोत्सााहन देने के लिए एयर बबल समझौता किया गया है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीटर पर कहा कि भारत और बांग्लाादेश के विमान दोनों देशों के बीच हर सप्ताडह 28 उड़ाने संचालित करेंगे. उन्होंलने कहा कि अब तक 18 देशों के साथ ऐसे ही एयर बबल समझौते किये जा चुके हैं.



6.हाल ही में किस राज्य सरकार ने बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने हेतु 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है?
a.    कर्नाटक
b.    असम
c.    तमिलनाडु
d.    झारखंड
 

Daily Current Affairs Quiz 22 Oct 2020 for Ntpc Ssc Ibps
Daily Current Affairs Quiz

उत्तर-.c. तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार बेहतरीन शिक्षण माहौल सुनिश्चित करने के लिए 80 हजार सरकारी स्कूलों में स्मार्ट ब्लैक बोर्ड योजना लागू कर रही है. राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री के.ए. सेनकोट्टैयन ने त्रिची में कहा कि यह योजना ऑडियो विजुअल शिक्षण सामग्री के माध्यम से चलायी जाएगी. उन्होंने कहा कि केन्द्र  सरकार के शिक्षा मंत्रालय की स्मार्ट क्लास रूम योजना राज्य के सात हजार पांच सौ स्कूलों में लागू की जा रही है.

7.निम्न में से किस प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है?
a.    नंद किशोर सिंह
b.    रघुराम राजन
c.    अरविंद सुब्रमण्यम
d.    मनमोहन सिंह
 

उत्तर-a. नंद किशोर सिंह
जाने-माने अर्थशास्त्री नंद किशोर सिंह ने “Portraits of Power: Half a Century of Being at Ringside” नामक अपनी आत्मकथा का विमोचन किया है. यह पुस्तक एनके सिंह के जीवन के बारे बतलाती है जिन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में सक्रिय भूमिका निभाई. वे वर्तमान में 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं. इस पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशंस इंडिया द्वारा किया गया है.

8.भारत और किस देश के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 05 नवंबर 2020 को आयोजित होगी?
a.    नेपाल
b.    पाकिस्तान
c.    रूस
d.    इंडोनेशिया
 

उत्तर-d. इंडोनेशिया
भारत और इंडोनेशिया के बीच कोयले के बारे में 5वें संयुक्त कार्यदल (जेडब्ल्यूजी) की बैठक 05 नवंबर 2020 को आयोजित होगी. इस बैठक की मेज़बानी भारत कर रहा है. कोविड महामारी के कारण हवाई यात्रा पर लागू प्रतिबंधों के कारण यह बैठक नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ़्रेंस के माध्यम से आयोजित हो रही है.

9.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने किस राज्य में 450 किमी लंबी जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए?
a.    महाराष्ट्र
b.    बिहार
c.    तमिलनाडु
d.    राजस्थान
 

उत्तर-a. महाराष्ट्र
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने महाराष्ट्र में 450 किमी लंबी जिला सड़कों और राज्य राजमार्गों को अपग्रेड करने के लिए 177 मिलियन अमरीकी डालर के समझौते पर हस्ताक्षर किए. वित्त मंत्रालय के तहत संचालित आर्थिक मामलों के विभाग, महाराष्ट्र राज्य सड़क सुधार परियोजना और एडीबी के बीच ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. इन सड़कों से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच संपर्क बेहतर होगा. यह ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों तक बेहतर पहुंच प्रदान करेगा. इसके अलावा, सड़कों से गतिशीलता और आजीविका के अवसरों में सुधार होगा.

10.भारत सरकार ने घोषणा की कि किस देश की नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी?
a.    ऑस्ट्रेलिया
b.    नेपाल
c.    रूस
d.    पाकिस्तान
 

उत्तर-a. ऑस्ट्रेलिया
भारत सरकार ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलियाई नौसेना नवंबर 2020 में होने वाले मालाबार अभ्यास में शामिल होगी. इस अभ्यास में भाग लेने वाले देश जापान, भारत और अमेरिका हैं. समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने की प्रक्रिया में, भारत ने अभ्यास में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया था. यह अभ्यास 1992 में शुरू हुआ था. जापान अभ्यास में शामिल हुआ और 2015 में एक स्थायी सदस्य बन गया. साल 2018 में, भारत ने अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया की भागीदारी को अस्वीकार कर दिया था.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.