ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, October 27, 2020

Daily Current Affairs Quiz 26 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 26 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams



1.निम्न में से किस दिग्गज खिलाड़ी ने ‘पुर्तगाल ग्रां प्री’ फार्मूला वन रेस जीतकर अपने करियर की 92वीं जीत दर्ज करके माइकल शूमाकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है?
a.    लुईस हैमिल्टन
b.    मैक्स वेरस्टैपेन
c.    वाल्टेरी बोटास
d.    डेनियल रिकार्डो
 

उत्तर-a. लुईस हैमिल्टन
ब्रिटिश ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने पुर्तगाल ग्रां प्री जीतकर फॉर्मूला वन का नया इतिहास रच दिया. यह उनके करियर की 92वीं जीत थी और वह जर्मनी के महान ड्राइवर माइकल शूमाकर से आगे निकल गए हैं. छह बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन की यह इस सत्र की 12 रेस में आठवीं जीत है. हैमिल्टन ने पहली एफवन रेस 2007 में जीती थी और पहला खिताब 2008 में अपने नाम किया.

2.हाल ही में आलोक वर्मा को किस राज्य की लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    हरियाणा
d.    पंजाब
 

उत्तर-c. हरियाणा
हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने हाल ही में सेवानिवृत्त आईएफएस अधिकारी आलोक वर्मा को हरियाणा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के तौर पर शपथ दिलाई. वे सीएम के एडीसी टूर के अलावा अन्य अहम विभागों का जिम्मा संभाल चुके हैं. वे 6 साल तक आयोग के चेयरमैन रहेंगे. आयोग चेयरमैन का कार्यकाल अधिकतम 6 साल या 62 वर्ष की आयु तक होता है.

3.फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने हाल ही में किस देश को ग्रे लिस्ट में बरक़रार रखा है?
a.    नेपाल
b.    जापान
c.    भारत
d.    पाकिस्तान
 

उत्तर-.d. पाकिस्तान
फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक में 23 अक्टूबर 2020 को फैसला लिया गया कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखा जाएगा. इसकी घोषणा एफएटीएफ  के अध्यक्ष मार्कस प्लीयर ने की. फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) एक अंतर-सरकारी निकाय है. यह बल साल 1989 में मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी फंडिंग को रोकने समेत अन्य संबंधित खतरों का मुकाबला करने हेतु स्थापित किया गया है.

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में कितने परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
a.    तीन
b.    सात
c.    आठ
d.    दस
 

उत्तर-.a. तीन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य के किसानों के लिए 'किसान सूर्योदय योजना' की शुरुआत की है. इसके अतिरिक्त जूनागढ़ में गिरनार रोपवे तथा अहमदाबाद स्थित यू. एन. मेहता कार्डियॉलजी इंस्टिट्यूट ऐंड रिसर्च सेंटर से संबंद्ध पीडियाट्रिक हार्ट हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है. किसान सूर्योदय योजना का लक्ष्य सिंचाई के लिए किसानों को दिन के समय ऊर्जा की सप्लाई करना है.



5.केंद्रीय भूगर्भ जल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए) ने पानी की बर्बादी और बेवजह इस्तेमाल पर रोक लगाने हेतु कितना दंड निर्धारित किया है?
a.    तीन लाख रूपए जुर्माना एवं सात साल तक जेल
b.    एक लाख रूपए जुर्माना एवं पांच साल तक जेल
c.    दो लाख रूपए जुर्माना एवं तीन साल तक जेल
d.    चार लाख रूपए जुर्माना एवं दो साल तक जेल
 

Daily Current Affairs Quiz 26 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

उत्तर-b. एक लाख रूपए जुर्माना एवं पांच साल तक जेल
केंद्रीय भूगर्भ जल प्राधिकरण (सीजीडब्ल्यूए) के नए निर्देश के अनुसार पीने योग्य पानी का दुरुपयोग भारत में 1 लाख रुपये तक के जुर्माना और 5 साल तक की जेल की सजा के साथ दंडनीय अपराध होगा. इस आदेश का पालन करने के लिए सभी एक तंत्र विकसित करेंगी और आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ दंडात्मक उपाय किए जाएंगे. देश में कोई भी व्यक्ति भू-जल स्रोत से हासिल पीने योग्य पानी का बेवजह इस्तेमाल या बर्बादी नहीं कर सकता है.

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना की शुरूआत की?
a.    बिहार
b.    कर्नाटक
c.    उत्तराखंड
d.    केरल
 

उत्तर-c. उत्तराखंड
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाल ही में एकीकृत आदर्श कृषि ग्राम योजना की शुरूआत की. आदर्श कृषि ग्राम योजना एक पहल है जो किसानों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और उनकी आय को दोगुना करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी. साथ ही किसानों को दिए जाने वाले ब्याज मुक्त ऋण की सीमा 2 लाख रुपये से 3 लाख रुपये की जा रही है. इसके अलावा किसानों को उत्पादकता बढ़ाने के लिए मशीनीकृत और वैज्ञानिक खेती पर जोर देने के लिए कहा गया है.

7.एशिया में प्रभाव रखने वाले 10 सबसे शक्तिशाली देशों में किस देश को चौथा स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    जापान
d.    भारत
 

उत्तर-d. भारत
साल 2020 की दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट जारी हो गई है. हर साल की तरह इस बार भी इस लिस्ट में अमेरिका शीर्ष पर काबिज है. सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स 2020 के अनुसार, 2019 में भारत का पावर स्कोर 41.0 था जो 2020 में घटकर 39.7 हो गया है. भारत ने राजनयिक प्रभाव में दक्षिण कोरिया और रूस को पीछे छोड़ दिया है और अब अमेरिका के बाद चौथे स्थान पर है. इस इंडेक्स के अनुसार, एशिया प्रशांत क्षेत्र को प्रभावित करने वाला सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका है.

8.गुजराती फिल्मों के किस प्रसिद्ध संगीतकार एवं पूर्व भाजपा सांसद का 83 साल की उम्र में निधन हो गया है?
a.    महेश कुमार कनोडिया
b.    नरेश कनोडिया
c.    हितु कनोडिया
d.    हितेन कुमार
 

उत्तर-a. महेश कुमार कनोडिया
प्रसिद्ध गुजराती संगीतकार, गायक और पूर्व सांसद महेश कनोडिया का लंबी बीमारी के बाद 25 अक्टूबर 2020 को गांधीनगर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. महेश कनोडिया उत्तरी गुजरात के पाटण से तीन बार भाजपा के विधायक थे. कनोडिया का खास बात यहा थी कि वो 32 गायकों की आवाज में गाना गा सकते हैं और उनमें महिला गायक भी शामिल हैं.

9.हाल ही में किस देश ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है?
a.    भारत
b.    बांग्लादेश
c.    चीन
d.    रूस
 

उत्तर-b. बांग्लादेश
बांग्लादेश सरकार ने 'नो मास्क, नो सर्विस' नीति को लागू कर दिया है. प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक ने फैसला किया कि किसी को भी मास्क के बिना कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह निर्णय लिया गया कि सभी कार्यालयों को देश में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 'नो मास्क, नो सर्विस' कहते हुए नोटिस बोर्ड लगाने होंगे. इसके तहत सरकार ने फैसला किया है कि मास्क नहीं पहनने वाले लोगों को सरकार की तरफ से कोई सेवा नहीं दी जाएगी और ना ही बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी.

10.विश्व पोलियो दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    24 अक्टूबर
b.    10 जनवरी
c.    12 मार्च
d.    25 अप्रैल
 

उत्तर-a. 24 अक्टूबर
विश्व पोलियो दिवस हर साल 24 अक्तूबर को जोनास साल्क के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. विश्व पोलियो दिवस पोलियो मुक्त दुनिया की ओर वैश्विक प्रयासों को उजागर करने और दुनिया के हर कोने से पोलियो उन्मूलन की लड़ाई में उन लोगों के अथक योगदान का सम्मान करने का अवसर प्रदान करता है. विश्व पोलियो दिवस 2020 की थीम “A win against polio is a win for global health” है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.