ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, November 18, 2020

17 Nov 2020 Current Affair Quiz by istudytest

 Daily Current Affairs Quiz 17 November 2020 for NTPC, IBPS, SSC And All One Day Exams

Daily Current Affairs Quiz 17 November 2020 for NTPC, IBPS, SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs by istudytest



1.चुनाव आयोग ने हाल ही में किस अभिनेता को पंजाब का स्टेट आइकॉन नियुक्त किया है?

a.    सोनू सूद

b.    शेखर कपूर

c.    अक्षय कुमार

d.    सलमान खान

उत्तर-a. सोनू सूद

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने ऐक्टसर सोनू सूद को पंजाब स्टे0ट आइकन के रूप में अपॉइंट किया है. सोनू सूद पंजाब के मोगा जिले के रहने वाले हैं. सोनू सूद को बतौर एक्टर पूरे देश में पहले से ही लोग जानते हैं. उन्होंने हिंदी, पंजाबी और दक्षिण भारतीय सिनेमा में काम किया है. लेकिन उनकी एक अलग पहचान उस वक्त बनी, जब उन्होंने और उनकी टीम ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने में बढ़-चढ़कर मदद की.



2.हाल ही में किस मुख्यमंत्री ने रिकॉर्ड सातवीं बार बिहार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है?

a.    चिराग पासवान

b.    नीतीश कुमार

c.    तेजस्वी यादव

d.    सुशील मोदी

उत्तर-b. नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने 16 नवंबर 2020 को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार समेत 15 मंत्रियों को राज्यपाल फागू चौहान ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश कुमार ने 16 नवंबर 2020 को सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. नीतीश कुमार सबसे पहले 03 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि, बहुमत नहीं होने के कारण मात्र सात दिन बाद ही उनकी सरकार गिर गई थी. 



3.स्पेसएक्स ने नासा के लिए पहली पूर्ण व्यावसायिक उड़ान से कितने अंतरिक्ष यात्रयों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन भेज दिया है?

a.    सात

b.    दस

c.    चार

d.    पांच

उत्तर-c. चार

अमेरिकी ऐरोनॉटिक्स कंपनी स्पेस एक्स के रॉकेट से चार अंतरिक्ष यात्री अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हो गए हैं. नासा के लिए स्पेस एक्स ने रूस पर निर्भरता खत्म कर दी है. स्पेसएक्स एक निजी कंपनी है और इसके संस्थापक इलॉन मस्क हैं. नासा का वास्तविक उद्देश्य  एलन मस्क की कंपनी की मदद से ब्रह्मांड में मौजूद अन्य ग्रहों पर बस्तियां बसाने के लिए काम करना है.



4.हाल ही में किस खिलाड़ी ने मास्टर्स गोल्फ टूर्नामेंट 2020 का खिताब जीत लिया है?

a.    टाइगर वुड्स 

b.    विजय सिंह

c.    फिल मिकलसन

d.    डस्टिन जॉनसन

उत्तर-d. डस्टिन जॉनसन

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी डस्टिन जॉनसन ने अंतिम दौर में चार अंडर 68 के स्कोर के साथ मास्टर्स गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. जॉनसन का कुल स्कोर 20 अंडर 268 रहा, उन्होंने साल 1997 में टाइगर वुड्स के बनाए रिकॉर्ड को दो शॉट से तोड़ा. जॉर्डन स्पीथ ने भी साल 2015 में इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी. डस्टिन जॉनसन ने पांच शॉट से जीत दर्ज की जो 1997 में वुड्स की रिकॉर्ड 12 शॉट से जीत के बाद सबसे बड़ी जीत है.



5.ऑस्ट्रेलियाई तैराक शायना जैक पर अनजाने में डोपिंग का दोषी पाए जाने के कारण कितने साल के प्रतिबन्ध लगा दिया गया है?

a.    चार साल

b.    पांच साल

c.    दो साल

d.    तीन साल

उत्तर-c. दो साल

ऑस्ट्रेलियाई तैराक शायना जैक को अनजाने में डोपिंग का दोषी करार दिये जाने के बाद दो साल के प्रतिबंध की सजा दी गयी जो तोक्यो ओलंपिक के शुरू होने से पहले खत्म हो जाएगी. शायना को 2019 विश्व चैंपियनशिप से पहले एनाबॉलिक (स्टेरॉयड) पदार्थ के लिए इस्तेमाल का दोषी पाया गया था. इस फैसले के बाद 22 साल की यह तैराक 11 जुलाई 2021 तक किसी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती है. 



6.अन्तरराष्ट्रीय छात्र दिवस (International Students' Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    17 नवंबर

b.    10 जनवरी

c.    12 मार्च

d.    20 जून

उत्तर-a. 17 नवंबर

हर साल 17 नवंबर को दुनिया भर के छात्र अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस मनाते हैं. हजारों छात्र कार्यक्रमों में पूरे उत्साह के साथ भाग लेते हैं. अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास 28 अक्टूबर 1939 की घटना से जुड़ा है. दुनिया भर की कई यूनिवर्सिटी सांस्कृतिक बहुलता और विविधता के प्रदर्शन के लिए इस मौके का इस्तेमाल करती हैं. कुछ यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए खास गतिविधियों का आयोजन करती हैं. यूनिवर्सिटियों के अलावा कई छात्र संगठन भी अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं.



7.हाल ही में किस राज्य सरकार ने फर्जी जाति प्रमाणपत्र रखने वाले सभी कर्मचारियों को बर्खास्त करने का निर्देश दिया है?

a.    झारखंड

b.    छत्तीसगढ़

c.    बिहार

d.    पंजाब

उत्तर-b. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बाद फिर फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर कार्यरत शासकीय सेवकों को सेवा से बर्खास्त करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि फर्जी जाति प्रमाण पत्र रखने वाले ऐसे शासकीय सेवकों को जिन्हें न्यायालय से स्थगन आदेश नहीं मिला है, उन्हें सेवा से तत्काल बर्खास्त किया जाये. मुख्यमंत्री ने कहा है, स्थगन आदेश वाले मामलों में महाधिवक्ता छत्तीसगढ़ के माध्यम से शीघ्र सुनवाई करने के लिये उच्च न्यायालय से अनुरोध किया जाएगा.



8.सिक्किम के चौथे मुख्यमंत्री निम्न में से कौन थे, जिनका हाल ही में निधन हो गया?

a.    काजी लेन्डुप दोरजी

b.    नर बहादुर भंडारी

c.    संचमान लिम्बू

d.    पवन कुमार चामलिंग

उत्तर-c. संचमान लिम्बू

सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री, संचमन लिम्बू जो कि सिक्किम के चौथे मुख्यमंत्री थे. उनका लंबी बीमारी के बाद 73 साल की आयु में निधन हो गया. वे 17 जून 1994 से 12 दिसंबर 1994 के दौरान सिक्किम के मुख्यमंत्री थे. उनके कार्यकाल के दौरान, सिक्किम में अन्य पिछड़ा वर्ग का केंद्रीय अधिनियम लागू किया गया था. सिक्किम की राजधानी गंगटोक है. सिक्किम की जनसंख्या भारत के राज्यों में न्यूनतम तथा क्षेत्रफल गोआ के पश्चात न्यूनतम है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.