ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, November 17, 2020

16 Nov 2020 Current Affair Quiz

 Daily Current Affairs Quiz 16 November 2020 for NTPC RAILWAY, SSC, IBPS And All One Day Exams...

Daily Current Affairs Quiz 16 November 2020 for NTPC RAILWAY, SSC, IBPS And All One Day Exams...
Daily Current Affair by istudytest


1.विश्व मधुमेह दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 जनवरी

b.    14 नवंबर

c.    12 मार्च

d.    20 अप्रैल

उत्तर-b. 14 नवंबर

प्रतिवर्ष 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसका उद्देश्य मधुमेह के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है. विश्व मधुमेह दिवस 2020 का विषय "The Nurse and Diabetes" है. पहला विश्व मधुमेह दिवस वर्ष 1991 में मनाया गया था. मधुमेह शरीर में अग्नाशय द्वारा इंसुलिन का स्त्राव कम हो जाने के कारण होती है.



2. हाल ही में किस फार्मूला वन ड्राइवर ने टर्किश ग्रां प्री खिताब को जीतकर अपना सातवां विश्व चैम्पियनशिप ख़िताब जीत लिया है?

a.    लुईस हैमिल्टन

b.    सेबेस्टियन वीटल

c.    माइकल शूमाकर

d.    नारायण कार्तिकेयन

उत्तर-a. लुईस हैमिल्टन

ब्रिटेन के फॉर्मूला-1 चालक मर्सिडीज टीम के लुईस हैमिल्टन ने टर्किश ग्रां प्री खिताब अपने नाम कर लिया है. हैमिल्टन का यह सातवां विश्व चैंपियनशिप खिताब है और उन्होंने इसके साथ ही जर्मनी के दिग्गज माइकल शूमाकर के सबसे ज्यादा बार विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. हेमिल्टन की इस सीजन की यह 10वीं जीत है.



3. हाल ही में बांग्ला फिल्म के किस प्रसिद्ध अभिनेता का 85 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

a.    साधु महर

b.    सौमित्र चटर्जी

c.    छबि बिस्वास

d.    मिथुन चक्रवर्ती

उत्तर-b. सौमित्र चटर्जी

मशहूर बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी का 15 नवंबर 2020 को निधन हो गया है. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वे 85 साल के थे. पिछले कई महीनों से उनके स्वास्थ्य खराब चल रहा था. सौमित्र चटर्जी का जन्म 19 जनवरी 1935 को पश्चिम बंगाल में नादिया ज़िले के कृष्णानगर में हुआ था. उनकी प्राथमिक शिक्षा कृष्णानगर में ही हुई थी. स्कूल में पढ़ने की उम्र से ही सौमित्र ने एक्टिंग शुरू कर दी थी. सौमित्र चटर्जी ने 200 से अधिक फ़िल्मों में काम किया. उन्होंने जाने-माने निर्देशक सत्यजीत रे की फ़िल्म 'अपूर संसार' से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी.



4. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने विदेशी पेशेवरों के लिए गोल्डन वीजा को जारी करने की घोषणा है जिसकी अवधि कितने वर्ष होगी?

a.    15 वर्ष

b.    20 वर्ष

c.    10 वर्ष

d.    16 वर्ष

उत्तर-c. 10 वर्ष

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने कहा कि उसने और अधिक पेशेवरों को 10 साल का गोल्डन वीजा जारी करने की मंजूरी दे दी है. इसमें पीएचडी डिग्रीधारक, चिकित्सक, इंजीनियर और विश्वविद्यालयों के कुछ खास स्नातक शामिल हैं. यूएई प्रतिभाशाली लोगों को खाड़ी देश में बसाने और राष्ट्र निर्माण में उनकी मदद पाने के लिए गोल्डन वीजा जारी करती है. गोल्डन वीजा विशेष डिग्रीधारकों को भी दिया जाएगा, जिसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता और महामारी विज्ञान जैसे क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं.



5. राष्ट्रीय प्रेस दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 मार्च

b.    12 अप्रैल

c.    15 मई

d.    16 नवंबर

उत्तर-d. 16 नवंबर

राष्ट्रीय प्रेस दिवस प्रत्येक वर्ष 16 नवंबर को मनाया जाता है. यह दिन भारत में एक स्वतंत्र और जिम्मेदार प्रेस की मौजूदगी का प्रतीक है. भारत में प्रेस को 'वाचडॉग' एवं प्रेस परिषद इंडिया को 'मोरल वाचडॉग' कहा गया है. राष्ट्रीय प्रेस दिवस पत्रकारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से स्वयं को फिर से समर्पित करने का अवसर प्रदान करता है. प्रथम प्रेस आयोग ने भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एवं पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से एक प्रेस परिषद की कल्पना की थी.



6. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की कितनी कंपनियों में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है?

a.    50 

b.    40

c.    31

d.    11

उत्तर-c. 31

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की 31 कंपनियों में अमेरिकी निवेश को प्रतिबंधित करने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किया है. अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि इन कंपनियों का स्वामित्व या नियंत्रण चीनी सेना के पास है. इस आदेश के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की कंपनियों में किसी भी रूप में निवेश करने वाली प्रतिभूतियों की खरीद पर प्रतिबंध लगाया गया है.



7. हाल ही में किस संस्था ने भारत में एक वैश्विक पारंपरिक औषधि केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है?

a.    डब्ल्यूएचओ

b.    यूएन

c.    एनआईएच

d.    डब्ल्यूटीओ

उत्तर-a. डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में एक वैश्विक पारंपरिक औषधि केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत जिस तरह वैश्विक औषधि निर्माता देश के रूप में उभरा है उसमें डब्ल्यूएचओ के इस वेलनेस केंद्र से उसकी साख और मजबूत होगी. पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में इंस्टीट्यूट ऑफ टीचिंग एंड रिसर्च इन आयुर्वेद (आइटीआरए) और जयपुर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (NIA) का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. ये संस्थान देश के सबसे अहम आयुर्वेद संस्थानों का स्वरूप लेंगे.



8. हाल ही में किस देश ने भारत से 50 मीट्रिक टन खाद्य सहायता प्राप्त की?

a.    सोमालिया

b.    तंजानिया

c.    जिबूती

d.    नेपाल

उत्तर-c. जिबूती

भारत ने प्राकृतिक आपदाओं और कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए मित्र देशों को सहायता के अंतर्गत जिबूती की जनता को 50 मीट्रिक टन खाद्य सहायता उपलब्धक कराई है. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह कदम सागर-दो यानी क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और वृद्धि का एक हिस्साह है. इसके जरिए भारत सरकार इस क्षेत्र में मित्र देशों को 270 मीट्रिक टन की मानवीय सहायता उपलब्ध् करा रही है. जिबूती पूर्वी अफ्रीका में बसा एक देश है, जिसकी सीमाएं उत्तर में इरीट्रिया से, पश्चिम और दक्षिण में इथियोपिया से और दक्षिण पूर्व में सोमालिया से मिलती है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.