This is default featured slide 1 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 2 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 3 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 4 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

This is default featured slide 5 title

Go to Blogger edit html and find these sentences.Now replace these sentences with your own descriptions.This theme is Bloggerized by Lasantha Bandara - Premiumbloggertemplates.com.

ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Thursday, April 30, 2020

30 april 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc


कोरोना का कहर जारी: पंजाब में दो हफ्ते लिए कर्फ्यू बढ़ाया गया
कोरोना वायरस को लेकर पंजाब में लगाए गए कर्फ्यू को दो हफ्ते और बढ़ा दिया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस फैसले का घोषणा किया. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस दौरान राज्य में सुबह सात बजे से सुबह ग्यारह बजे तक चार घंटे के लिए ढील दी जाएगी.
इससे पहले पंजाब में 30 अप्रैल तक कर्फ्यू लागू किया गया था. इसे अब बढ़ाने का घोषणा किया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सुबह सात बजे से ग्यारह बजे तक लोग घर से बाहर आ सकते हैं, दुकानें खुली रहेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम दुकानें खोलना चाहते हैं और इंडस्ट्री चलाना चाहते हैं लेकिन पूरी छूट का अभी समय नहीं है. कोरोना वायरस से बचने का फिलहाल सोशल डिस्टेंसिंग ही एक रास्ता है.

पश्चिम बंगाल ने होम डिलीवरी के ज़रिए गैर-ज़रूरी चीज़ों की बिक्री को मंज़ूरी दी
पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन के बीच होम डिलीवरी के माध्यम से गैर-ज़रूरी चीज़ों की बिक्री को मंज़ूरी दे दी है. व्यापारियों को आशंका है कि लाकडाउन बढ़ाया जा सकता है. इससे उनका नुकसान कई गुना बढ़ सकता था. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुदरा व्यपारियों को होम डिलीवरी की इजाजत देने का आश्वासन दिया है लेकिन इस बाजारे में अभी राज्य सरकार की ओर से व्यापक दिशानिर्देश नहीं जारी किए गए हैं.
पश्चिम बंगाल व्यापार संघों के परिसंघ के अध्यक्ष सुशील पोद्दार ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद हम आशान्वित हैं. सरकार सामाजिक दूरी बनाकर रखने के मानदंड को लागू कर सकती है और लाखों लोगों की आजीविका को बचाया भी जा सकता है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सरकार द्वारा व्यवसायों को बढ़ावा देने और लोगों के जीवन को आसान बनाने के के लिए गैर-आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी की अनुमति देने के निर्णय की घोषणा की.

मूडीज ने साल 2020 में भारत के वृद्धि अनुमान को घटाकर 0.2 प्रतिशत किया
मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने साल 2020 के लिए भारत के वृद्धि अनुमान को घटाकर 0.2 प्रतिशत कर दिया, जबकि मार्च में उसने इसके 2.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई थी. मूडीज को उम्मीद है कि साल 2021 में भारत की वृद्धि दर 6.2 प्रतिशत रह सकती है. मूडीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2020 में चीन की वृद्धि दर एक प्रतिशत रह सकती है.
मूडीज ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था के बंद होने की आर्थिक लागत तेजी से बढ़ रही है. रिपोर्ट में अनुमान जताया गया कि जी20 देशों की वृद्धि दर में सामूहिक रूप से 5.8 प्रतिशत की कमी होगी. यहां तक कि सुधार के बाद भी ज्यादातर अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि दर कोरोना वायरस महामारी से पहले वाले स्तर के मुकाबले कम रहने का अनुमान है.

एशियाई विकास बैंक ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत को 11370 करोड़ रुपये के ऋण को दी मंज़ूरी
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बताया है कि उसने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए भारत को करीब 11,370 करोड़ रुपये ऋण देने को मंज़ूरी दे दी है. इस बारे में एडीबी और भारत सरकार के बीच एक एग्रीमेंट हुआ है. एडीबी देश के प्राइवेट सेक्टर के भी संपर्क में है ताकि जहां जरूरी हों, वहां सहायता की जा सके. रोग पर काबू पाने, गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की मदद के लिए भारत को यह लोन दिया जाएगा.
इस लोन का इस्तेमाल संक्रमण पर काबू पाने, इसे फैलने से रोकने के साथ-साथ आर्थिक रूप से पिछड़े तबके के लोगों की सामाजिक सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. एडीबी के प्रेजिडेंट मासत्सुगु असाकावा ने कहा कि वह इस अप्रत्याशित चुनौती से निपटने में पूरी तरह भारत सरकार के साथ हैं. कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है. देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल लगभग 29,435 मामले आ चुके हैं.

अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस 29 अप्रैल को मनाया गया
प्रतिवर्ष 29 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत के कोने-कोने में बहुत सारे लोकनृत्य प्रचलित हैं. जिसमें भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, मोहिनीअट्टम, कत्थक, कथकली, बिहू, छाऊ जैसे कुछ लोकप्रिय नृत्य विधाएं हैं. भारत के कुछ मशहूर नर्तकों ने पूरी दुनिया में अपनी कला से लोगों को आकर्षित किया है.
अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस की शुरुआत 29 अप्रैल 1982 से हुई. यूनेस्को के अंतरराष्ट्रीय थिएटर इंस्टिट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल को नृत्य दिवस के रूप में स्थापित किया. एक महान रिफॉर्मर जीन जार्ज नावेरे के जन्म की स्मृति में यह दिन अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में मनाया जाता है.

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन
इरफान खान की इस खबर के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक के लहर दौड़ गई है. साल 2018 में इरफान खान को पता चला था कि वह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं. इस बीमारी के इलाज के लिए इरफान खान लंदन भी गए थे और करीब साल भर इलाज कराने के बाद वह वापस भारत लौटे थे.
पद्म श्री सम्मान से नवाजे जा चुके इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को हुआ था. राजस्थान के टोंक जिले में मुस्लिम परिवार में पैदा हुए इरफान खान ने अपने टैलेंट के दम पर दुनियाभर में नाम रोशन किया. उन्होंने लगभग 30 साल के करियर में 50 से अधिक फिल्मों में काम किया था.



मई 2020 के अंत तक भारत में विकसित हो जाएगी त्वरित परीक्षण किट: डॉ. हर्षवर्धनकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 28 अप्रैल 2020 को जैव प्रौद्योगिकी विभाग और इससे संबंधित शोध संस्थाओं के शीर्ष अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में तकनीकी संसाधनों को विकसित करने हेतु चलाये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की.
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने समीक्षा के दौरान कहा कि स्वदेशी रैपिड टेस्ट और आरटी-पीसीएस डायग्नोस्टिक किट बनाने के मामले में मई 2020 तक हमारा देश आत्मनिर्भर हो जाएगा. इस दौरान आनुवांशिक अनुक्रमण के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि ये अनुवांशिक अनुक्रमण के प्रयास मुझे 26 साल पहले के पोलियो उन्मूलन अभियान की याद दिलाती है.



सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना अपनाने के लिए कहा
सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश से ऐसे अनेक प्रवासी श्रमिकों और अन्य लाभार्थियों को मदद मिलेगी जो भारत के विभिन्न राज्यों में फंसे हुए हैं और स्थानीय पहचान पत्र के बिना बुनियादी सुविधाओं का लाभ  नहीं उठा सकते हैं. इस योजना को जून 2020 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया जाना था.
अदालत का यह निर्देश अधिवक्ता रिपक कंसल द्वारा दायर याचिका के बाद आया है जिसमें उन प्रवासी श्रमिकों और अन्य लाभार्थियों के लिए यह योजना शुरू करने की मांग की गई है जो वर्तमान में अपने राज्य में नहीं हैं और इस लॉकडाउन के दौरान भारत के विभिन्न राज्यों में फंसे हुए हैं.



भारत को लगा बड़ा झटका, गंवाई 2021 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी
भारत ने पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2021 की मेजबानी गंवा दी. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ मेजबानी की फीस नहीं भर सका था. लिहाजा, अब वो इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं कर पाएगा. अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने साल 2017 में किया गया करार तोड़कर अब सर्बिया को मेजबानी सौंपी है.
भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने स्वीकार किया कि विलंब हुआ है, लेकिन कहा कि पैसा किस खाते में भेजना है, इसे लेकर मसले सुलझाने में एआइबीए के नाकाम रहने के कारण यह प्रक्रियागत पेचीदगियां पैदा हुईं. भारत पहली बार इस चैम्पियनशिप की मेजबानी मिलने वाली थी.

Wednesday, April 29, 2020

29 april 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc



असम सरकार ने पत्रकारों को 50 लाख रुपये का बीमा कवर देने की घोषणा की
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकारों को 50 लाख रुपये का जीवन बीमा कराने का घोषणा किया है. उन्होंने कहा कि सभी दिक्कतों के बावजूद अपनी ज़िंदगी को दांव पर लगाकर कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकार असली हीरो हैं. गौरतलब है, असम में कोरोना के सात ऐक्टिव केस हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से अब तक 934 लोगों की मौत हो गई है. वहीं इसके 29,435 मामले सामने आ गए हैं. अब तक कुल सामने आए मामलों में से 6868 लोग ठीक हो गए हैं. 21,632 लोगों का इलाज जारी है.

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल पर तीन साल का प्रतिबंध
पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल को तीन साल के लिए खेल के हर प्रारूप से प्रतिबंधित कर दिया गया. भ्रष्टाचार के आरोपी उमर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 27 अप्रैल 2020 को यह सजा सुनाई. उमर को पीसीबी के अनुशासनात्मक पैनल के जस्टिस (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरान चौहान ने तीन साल का बैन सौंपा है.
उमर अकमल पर आरोप था कि सट्टेबाजों ने मैच फिक्सिंग के लिए उनसे संपर्क किया, लेकिन उन्होंने इसकी जानकारी बोर्ड को नहीं दी. अकमल ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच अक्टूबर 2019 में खेला था. वे अब तक पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी-20 खेल चुके हैं. अकमल ने अपने टेस्ट डेब्यू में न्यूजीलैंड के खिलाफ 129 रन बनाए थे.

एनटीपीसी ने हाइड्रोजन ईंधन बस और कार लांच की
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) ने 10 हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित बस और 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की है. इन बसों और कारों को नई दिल्ली और लेह में लॉन्च किया गया है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए भी इसी तरह के प्रस्ताव पर कार्य किया जा रहा है. पर्यावरण अनुकूल इन बसों में हाइड्रोजन ईंधन आधारित सेल होता है.
हाइड्रोजन ईंधन सेल, हाइड्रोजन ईंधन को बिजली में बदलने के लिए रासायनिक प्रक्रिया का उपयोग करता हैं. ईंधन सेल का मुख्य लाभ यह है कि उन्हें अक्सर चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है. हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित वाहनों की खरीद के लिए यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें हरित ऊर्जा से ईंधन सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा.

भारतीय मूल की मनीषा सिंह ओईसीडी में अमेरिकी दूत नियुक्त
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हल ही में मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अमेरिका का अगला दूत नियुक्त किया है. मनीषा सिंह वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी राजनयिक हैं. मनीषा अभी विदेश विभाग में सहायक मंत्री हैं. वह अभी आर्थिक और व्यापारिक मामले देखती हैं.
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन यानी ओईसीडी का मुख्यालय फ्रांस के पेरिस में है. इसमें 36 देश शामिल हैं. मनीषा सिंह इससे पहले कार्यवाहक उपमंत्री-आर्थिक वृद्धि, ऊर्जा और पर्यावरण और विदेश विभाग के आर्थिक ब्यूरो, ऊर्जा और व्यापारिक मामलों के विभाग की उप सहायक मंत्री रह चुकी हैं.

इंडिया रेटिंग्स ने भी विकास दर के अनुमान को घटाकर 1.9 फीसदी किया
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने अपने 2020-21 के आर्थिक विकास के अनुमान को 3.6 फीसदी से घटाकर 1.9 फीसदी कर दिया है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2020-21 के जीडीपी दर के अनुमान को भी 1.9 फीसदी तक घटा दिया, जो घटकर पिछले 29 वर्षों में सबसे कम वृद्धि होगी.
रेटिंग एजेंसी ने कहा कि यह अनुमान इस मान्यता पर आधारित हैं कि आंशिक लॉकडाउन मई मध्य तक जारी रहेगा. मौजूदा वैश्विक महामारी में कई रेटिंग्‍स एजेंसियों ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटा दिया है. इससे पूर्व आईएमएफ ने विकास दर के अनुमान को घटाकर 1.9 फीसदी किया, तो हाल में फिच ने जीडीपी एक फीसदी से भी कम रहने का अनुमान जताया था.

विश्वभर में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस 28 अप्रैल को मनाया गया
दुनिया भर में काम के दौरान होने वाले हादसों और बीमारियों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 'कर्मचारी सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने एवं उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार हेतु फोकस किया गया है. कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विश्व दिवस मुख्य रूप से कार्यस्थल पर किसी प्रकार की दुर्घटना एवं बीमारियों से बचाव का प्रसार करता है. यह जागरूकता संबंधी कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत लोगों को यह बताया जाता है कि वे कार्यस्थल पर किस तरह विभिन्न बीमारियों एवं दुर्घटनाओं से बच सकते हैं.



भारत सैन्य क्षेत्र में सबसे अधिक खर्च करने वाला दुनिया का तीसरा देश बना 
अमेरिका, चीन और भारत दुनिया के शीर्ष पांच सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाले देश में शामिल हैं. इसके अनुसार, वैश्विक सैन्य खर्च के मामले में भारत दुनिया का तीसरा देश बन गया है जबकि चीन दूसरा और अमेरिका ने नंबर एक का स्थान बरकरार रखा है.चीन का सैन्य खर्च साल 2019 में 261 अरब डॉलर तक पहुंच गया जो साल 2018 की तुलना में 5.1 प्रतिशत ज्यादा था और भारत का सैन्य खर्च 6.8 प्रतिशत बढ़कर 71.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया. साल 2019 के आंकड़े के मुताबिक अमेरिका, चीन और भारत ने सैन्य क्षेत्र में सबसे अधिक बजट खर्च किया है.



सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट की ऐतिहासिक फैसला, कोड़े मारने की सजा खत्म की 
सऊदी अरब में अपराध करने पर कोड़े मारने की सजा को खत्म करने का फरमान सुनाया गया था. इस आदेश के बाद सऊदी अरब में कोड़े मारने की सजा के बजाए कैद और जुर्माना जैसी सज़ा दी जाएगी. इस फैसले को किंग सलमान और उनके बेटे प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मानवाधिकार सुधार कार्यक्रम का विस्तार बताया गया. क्राउन प्रिंस ने देश को आधुनिक बनाने, विदेशी निवेश को आकर्षित करने और विश्व स्तर पर सऊदी अरब की प्रतिष्ठा को फिर से विकसित करने की पहल शुरू की है. इससे पहले भी क्राउन प्रिंस सलमान ने सऊदी अरब में कई उदारवादी नीतियां अपनाई हैं. उन्होंने देश में महिलाओं को कार चलाने की अनुमति दी, जिसे साल 2018 में सऊदी का एतिहासिक क्षण बताया गया था.



JioMart क्या है
जियो मार्ट ऐप पड़ोस की दुकान और ग्रहाक को आपस में कनेक्ट करने का काम करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो मार्ट जो कंपनी का नया वेंचर है. जियो मार्ट एक तरह का शॉपिंग पोर्टल है, जो आपको सभी चीजों की खरीदारी करने का मौका देगा. कंपनी ने जियो मार्ट की टैग लाइन देश की नई दुकान दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, जियो मार्ट के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ता इसकी लॉन्चिंग के वक्त 3000 रुपये तक की बचत कर सकेंगे. भारत में जियो मार्ट का सीधा मुकाबला अमेजन, ग्रोफर्स, बिग बास्केट और फ्लिकार्ट से होगा. ग्राहकों को ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पहले ऊपर दिये गए नंबर को सेव करना होगा.


Monday, April 27, 2020

27 April 2020 current affairs in hindi

 भारत में 15 मार्च के बाद से सबसे कम दैनिक वृद्धि दर दर्ज की गई

भारत में कोरोनोवायरस के मामलों में शुक्रवार सुबह 8 बजे से शनिवार सुबह 8 बजे तक 6 प्रतिशत  की वृद्धि दर्ज की गई, 15 मार्च के बाद से सबसे कम दैनिक वृद्धि दर दर्ज की गई। देश में COVID-19 मामलों की औसत दोहरीकरण दर 9.1 दिन है। अब का।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ने अन्य राज्यों से फंसे श्रमिकों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू शुरू की
जैसा कि कुछ मामलों में गृह मंत्रालय द्वारा तालाबंदी की घोषणा की गई है, कुछ राज्य देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं। गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकारों ने अपने फंसे हुए मजदूरों को अलग-अलग हिस्सों में वापस लाने के लिए प्रक्रिया शुरू की है।

केरल ने COVID- 19 जोखिमों को कम करने के लिए रोबोट का उपयोग किया
रोबोट अब केरल की कोविद 19 की लड़ाई का भी हिस्सा हैं। केरल कोविद 19 उपचार में मानव बातचीत को कम करने के लिए रोबोट का उपयोग कर रहा है। “नाइटिंगेल -19” नाम के रोबोट का उपयोग केरल के कन्नूर जिले के अँचराकंडी में जिला कोविद केंद्र में कोविद रोगियों को भोजन और दवाइयां प्रदान करने के लिए किया जा रहा है।
नाइटिंगेल 19 को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के समर्थन से इंजीनियरिंग छात्रों के समूह द्वारा डिजाइन किया गया था। इसी तरह की तर्ज पर एर्नाकुलम सरकारी मेडिकल कॉलेज में COVID-19 आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की सहायता के लिए AR KARMI-Bot ’नामक रोबोट का उपयोग किया जा रहा है। KARMI-Bot COVID-19 रोगियों को भोजन और दवाइयाँ परोसता है, कचरा इकट्ठा करता है, कीटाणुशोधन करता है और डॉक्टर और रोगियों के बीच वीडियो कॉल सक्षम करता है। यह रोबोट ASIMOV रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है, जो केरल स्टार्ट-अप मिशन के तहत काम करने वाली कंपनी है।

एनटीपीसी ने लेह और नई दिल्ली के लिए हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित बस और कार परियोजना लॉन्च की – वैश्विक ईओआई आमंत्रित किये


एनटीपीसी लिमिटेड, भारत का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक है और विद्युत् मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है। उपक्रम ने लेह और नई दिल्ली के लिए 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल (एफसी) आधारित इलेक्ट्रिक बसों और 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित इलेक्ट्रिक कारों के लिए वैश्विक अभिरुचि पत्र (ईओआई) आमंत्रित किये हैं। एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम (एनवीवीएन) लिमिटेड द्वारा ईओआई जारी किया गया है।
हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित वाहनों की खरीद, देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें हरित ऊर्जा से लेकर फ्यूल सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा।
इस पहल के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का भी समर्थन लिया गया है। लेह और दिल्ली की पायलट परियोजनाओं के हिस्से के रूप में हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग तथा इसके भंडारण और वितरण की सुविधाएं विकसित की जाएँगी। हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को लॉन्च करने का उद्देश्य परिवहन के क्षेत्र में कार्बन उत्सर्जन को कम करना भी है।

रसायन, पेट्रोकेमिकल्स उद्योग पहली बार शीर्ष निर्यात क्षेत्र बन गया
भारत का रासायनिक निर्यात पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जनवरी अवधि के दौरान 7 प्रतिशत बढ़कर 2.68 लाख करोड़ रुपये हो गया और यह पहली बार देश का शीर्ष निर्यात क्षेत्र बन गया।

देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 3 बिलियन डॉलर से अधिक की वृद्धि हुई है

देश की विदेशी मुद्रा भंडार विदेशी मुद्रा आस्तियों में वृद्धि के कारण सप्ताह में अप्रैल 17 से 3.09 बिलियन डॉलर बढ़कर 479.57 बिलियन डॉलर हो गया।

रिलायंस ने लॉक-डाउन इंडिया में व्हाट्सएप-आधारित ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया

रिलायंस रिटेल का एक ई-कॉमर्स उद्यम JioMart, मुंबई के आसपास के तीन मोहल्लों में लाइव हुआ, इस सौदे का लाभ उठाते हुए, जो भारत में व्हाट्सएप के 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं को वर्तमान में दुनिया के सबसे विस्तृत लॉकडाउन तक पहुंच प्रदान करता है।
ग्राहकों को अपने फोन पर JioMart का व्हाट्सएप नंबर 8850008000 जोड़ना होगा। JioMart ऑर्डर देने के लिए एक लिंक प्रदान करता है। एक बार आदेश देने के बाद, इसे व्हाट्सएप पर एक किराने की दुकान के साथ साझा किया जाता है। ग्राहक को उसके नंबर पर ऑर्डर और स्टोर के विवरण के साथ सूचित किया जाता है।

Saturday, April 25, 2020

25 April 2020 current affairs dose for ssc vyapam ntpc



भारत को विदेशों से भेजी जाने वाली रकम 23 फीसदी घटकर 64 अरब डॉलर रहने की आशंका: विश्व बैंक
विश्व बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल भारत को विदेशों से भेजे जाने वाली रकम 23 फीसदी घटकर 64 अरब डॉलर रह जाने की आशंका है, जो पिछले साल 83 अरब डॉलर थी. रिपोर्ट में कहा गया कि कोविड-19 महामारी और इसके चलते लॉकडाउन के कारण इस साल पूरी दुनिया में पैसे भेजे जाने में बीस फीसदी की कमी आने का अनुमान है.
रिपोर्ट के अनुसार ये गिरावट हाल के इतिहास में सबसे अधिक है और मोटेतौर पर प्रवासी श्रमिकों के वेतन और रोजगार में कमी के कारण ऐसा होगा. विश्व बैंक का अनुमान है कि पाकिस्तान को विदेश से मिलने वाले पैसे में लगभग 23 फीसदी गिरावट देखी जाएगी, जबकि बांग्लादेश में 22 फीसदी, नेपाल में 14 फीसदी और श्रीलंका में 19 फीसदी कमी हो सकती है.

कोरोना संकट में रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकारों को भी मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा: हरियाणा सरकार
हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान रिपोर्टिंग करने वाले सभी पत्रकारों को 10 लाख रुपये का बीमा प्रदान करने का निर्णय लिया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 23 अप्रैल 2020 को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने घोषणा किया था कि राज्य जब तक अनाज की खरीद चलेगी, तब तक यदि किसान या इससे जुड़े हुए अन्य लोगों को कोई हानि होती है तो 10 लाख रुपये का मेडिकल कवरेज सरकार देगी.
हरियाणा सरकार ने पत्रकारिता से जुड़े लोगों  के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है, पत्रकार भी कोरोना के विरुद्ध इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में रहकर अपना फर्ज निभा रहा है. पत्रकार इस समय अफवाहों को फैलने से रोककर स्टीक खबरें लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

भारत की वृद्धि दर इस साल घटकर 0.8 प्रतिशत रह जाएगी: फिच रेटिंग्स
फिच रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के घटकर 0.8 फीसदी रह जाने का अनुमान है. कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण ऐसा किया गया है. फिच का कहना है कि वित्त वर्ष 2021 में वृद्धि दर में गिरावट की मुख्य वजह उपभोक्ता खर्च में कमी होगी, जो 5.5 फीसदी से घटकर 0.3 फीसदी रह जाएगी.
फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के दौरान 0.8 फीसदी तक रह जाएगी, जबकि बीते वित्त वर्ष के दौरान यह आंकड़ा 4.9 फीसदी (अनुमानित) था. हालांकि, 2021-22 में विकास दर 6.7 फीसदी होने की उम्मीद है. वहीं 2020 कैलेंडर वर्ष की अंतिम तिमाही में ग्रोथ के 1.4 फीसदी पर पहुंचने की उम्मीद है.

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस 23 अप्रैल को मनाया गया
विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस प्रत्येक वर्ष '23 अप्रैल' को मनाया जाता है. इसे 'विश्व पुस्तक दिवस' भी कहा जाता है. यूनेस्को ने '23 अप्रैल' को 'विश्व पुस्तक दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया था. यूनेस्को के निर्णय के बाद से पूरे विश्व में इस दिन 'विश्व पुस्तक दिवस' मनाया जाता है.
इस दिन को विश्‍व कॉपीराइट दिवस भी कहते हैं. विश्वभर मे विश्व पुस्तक दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि किताबों की अहमियत को समझा जा सके. विश्व पुस्तक दिवस के दिन UNESCO के अलावा प्रकाशकों, किताब विक्रेताओं और लाइब्रेरी का प्रतिनिधित्‍व करने वाले अन्‍य संस्‍थान एक साल के लिए वर्ल्‍ड बुक कैपिटल का चुनाव करते हैं.

ब्रिटेन में कोविड 19 वैक्सीन का ट्रायल शुरू
कोरोना वायरस का इलाज खोजने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात कोशिश कर रहे हैं. अब ब्रिटेन में इसकी वैक्सीन का टेस्ट शुरू हुआ है. 23 अप्रैल 2020 को चुनिंदा मरीजों को टीके लगाए गए. यह दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग ट्रायल बताया जा रहा है.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इस वैक्‍सीन का टेस्‍ट किया जा रहा है. इस वैक्‍सीन को बनाने वाले शोधकर्ता करीब एक महीने तक इसका क्‍लीनिकल टेस्‍ट करेंगे. इसके लिए ब्रिटेन के 200 अस्पतालों में करीब पांच हजार से ज्यादा लोगों पर इसका परीक्षण किया जाएगा.

चीन ने WHO को 3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्तक सहायता देने का घोषणा किया
चीन ने कहा कि उसने कोरोना महामारी के इस दौर में डब्ल्यूएचओ की कई स्तर पर मदद की है. चीन ने कहा कि वह कोरोना वायरस के वैश्विक महासंकट से निपटने हेतु डब्‍ल्‍यूएचओ को 3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्‍त राशि दान करेगा. इससे पहले चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को 2 करोड़ डॉलर दिया था.
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सही से कदम नहीं उठाने और दूसरे देशों की करतूतों पर पर्दा डालने का आरोप लगाया था. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आरोप है कि डब्ल्यूएचओ का रवैया पक्षपाती है और वह चीन के पक्ष में झुका हुआ है.



सरकार का बड़ा फैसला, जुलाई 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा बढ़ा हुआ DA
केंद्र सरकार आने वाली 30 जून, 2021 तक अब 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से बकाया किसी राशि या अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं करेगी. सरकार अब 1 जुलाई, 2021 को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में किसी भी नई बढ़ोतरी के साथ पिछली बढ़ोतरी के सभी बकाया के बारे में विचार करेगी.
लगातार बढ़ती हुई महंगाई की भरपाई करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली राशि महंगाई भत्ता कहलाती है. इसी तरह, महंगाई राहत सरकारी पेंशनरों को दी जाने वाली राशि है.



केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया देश की पहली मोबाइल लैब का उद्घाटन
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लैब का उद्घाटन करते हुए कहा कि डीआरडीओ की इस बात के लिए काफी तारीफ की जानी चाहिए कि महज 15 दिन में बायो सेफ्टी लेवल 2 और लेवल 3 के लैब की शुरुआत कर दी गई. ऐसी लैब तैयार करने में लगभग छह माह का समय लगता है लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए इसे 15 दिन में ही बनाया गया.
कोरोना वायरस की जांच के लिए देश में अपनी तरह की ये पहली लैब तैयार की गई है. देश की इस पहली मोबाइल लैब को सिर्फ 15 दिन में तैयार किया गया है. डीआरडीओ ने कोविड-19 की स्क्रीनिंग और इस पर रिसर्च के लिए यह लैब तैयार की है.



राष्ट्रपति ने अध्यादेश को दी मंजूरी, स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को होगी कड़ी सजा

कोरोना महामारी के संकट से निपटने में सबसे आगे लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर पिछले दिनों हमले की कई घटनाएं सामने आई हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने इन हमलों के ख़िलाफ़ विरोध भी जताया था. ऐसे में मोदी सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले को गम्भीर अपराध बना दिया है.
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों तथा संपत्ति की रक्षा के लिए महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश 2020 की उद्घोषणा को मंजूरी दी थी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक के बारे में बताया था कि सरकार डॉक्टरों और नर्सों पर हमला बर्दाश्त नहीं करेगी.

Friday, April 24, 2020

24 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc



झारखंड सरकार ने तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया
झारखंड सरकार ने झारखंड में सार्वजानिक जगहों पर सभी तरह के तम्बाकू उत्पादों जैसे सिगरेट, बीड़ी, पान  मसाला, हुक्का, खैनी, जर्दा, गुटखा और इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबन्ध लगा दिया है. इसके साथ ही तमाम तम्बाकू उत्पादों की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है.
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बताया कि तंबाकू का सेवन जन स्वास्थ्य के लिए बड़े खतरों में से एक है. थूकना एक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है और संचारी जैसे रोग के फैलने का एक प्रमुख कारण है. उन्होंने बताया कि पान  मसाला, खैनी, जर्दा और गुटखा खाकर यत्र तत्र थूकने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ता है.

इज़रायल का पहला पूर्ण डिजिटल बैंक लॉन्च करेगी टीसीएस
भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस, इज़रायल का पहला पूर्ण डिजिटल बैंक लॉन्च करेगी. इज़रायली वित्त मंत्रालय ने बैंकिंग सेवा ब्यूरो का निर्माण करने के लिए टीसीएस को चुना है जिसका मुख्य मकसद उसके बैंकिंग क्षेत्र में बदलाव लाना है. लगभग 40 वर्ष में इज़रायल में बैंकिंग लाइसेंस पाने वाला यह पहला बैंक है और इसकी शुरुआत साल 2021 में होगी.
इसका उपयोग डिजिटल बैंकिंग कामकाज मंच के रूप में किया जाएगा और टीसीएस के बैंक्स ग्लोबल बैंकिंग प्लेटफार्म से लैस होगा. इस पहल को वित्तीय सेवा क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के रूप में देखा जा रहा है, और इससे नवाचार को बढ़ावा मिलेगा तथा ग्राहकों के लिए सुविधाएं बढ़ेंगी. कंपनी ने कहा कि इससे ग्राहकों के लिए बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाना अधिक आसान होगा.

अंग्रेजी भाषा दिवस 23 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है
दुनियाभर में 23 अप्रैल को अंग्रेजी भाषा दिवस मनाया जाता है. इसी दिन अंग्रेजी के मशहूर विलियम शेक्सपियर का जन्म हुआ था और उनकी मृत्यु भी इसी दिन हुई थी. इसलिए संयुक्त राष्ट्र ने 23 अप्रैल को अंग्रेजी भाषा दिवस के तौर पर चुना. अंग्रेजी उन 6 भाषाओं में शामिल है जिन्हें संयुक्त राष्ट्र ने दिवस के रूप में घोषित किया है.
अंग्रेजी विश्व की तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, लेकिन बिजनेस और एजुकेशन में ये सबसे ज्यादा प्रचलित है. भाषा बोलने वालों की संख्या के अनुसार मंडरीन और स्पैनिश के बाद अंग्रेजी आती है. अंग्रेजी आज एक ऐसी भाषा बन गई है जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए लोगों को साथ में जोड़ती है.

पीवी सिंधु को 'आई एम बैडमिंटन' जागरूकता अभियान के लिए एबेंस्डर चुना गया
विश्व चैंपियन पीवी सिंधु सहित आठ खिलाड़ियों को विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के आई एम बैडमिंटन जागरूकता अभियान हेतु एबेंस्डर चुना गया है. पीवी सिंधु के अतिरिक्त कनाडा के मिशेल ली, चीन के झेंग सी वेई और हुआंग या कियोंग, इंग्लैंड के जैक शेपर्ड, जर्मनी के वालेस्का नोब्लाच, हांगकांग के चान हो युएन और जर्मनी के मार्क ज्वेलबर शामिल हैं.
इस अभियान में खिलाड़ियों को बैडमिंटन खेल के प्रति अपना लगाव और सम्मान व्यक्त करने का मंच दिया जाता है. इसमें वे ईमानदारी से और साफ सुथरा खेल खेलने की वकालत करते हैं. ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने कहा कि किसी भी खेल में ईमानदार होना काफी अहम है.

आंध्र प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती में एसटी वर्ग को 100 प्रतिशत आरक्षण अमान्य
सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया है कि अनुसूचित क्षेत्रों में स्थित स्कूलों में अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंधित शिक्षकों का 100 प्रतिशत आरक्षण संवैधानिक रूप से अमान्य है. न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा की अगुवाई वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल द्वारा जारी किए गए उस सरकारी आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें अनुसूचित जनजाति (एसटी) शिक्षकों के लिए पूर्ण आरक्षण की पुष्टि की गई थी.
दरअसल  आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील दायर किए जाने के बाद यह मुद्दा सर्वोच्च न्यायालय में पहुंच गया था. हाईकोर्ट ने उक्त शत-प्रतिशत आरक्षण के लिए सरकार के आदेश को बरकरार रखा था.

रान ने अपने एक सैन्‍य उपग्रह 'नूर' का सफलतापूर्वक किया लॉन्‍चईरान के सरकारी टीवी ने यह घोषणा की है कि ईरान का पहला सैन्य उपग्रह, जिसका नाम 'नूर' है, उसे  केंद्रीय रेगिस्तान से 22 अप्रैल को सुबह-सुबह छोड़ा गया था. इस बयान के अनुसार, यह प्रक्षेपण सफल रहा है और उपग्रह अपनी कक्षा में पहुंच गया है.
संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबे समय से आशंका जताई है कि उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लंबी दूरी की बैलिस्टिक तकनीक का उपयोग परमाणु हथियारों  के प्रक्षेपण के लिए भी किया जा सकता है.


राष्ट्रपति ने अध्यादेश को दी मंजूरी, स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को होगी कड़ी सजा
कोरोना महामारी के संकट से निपटने में सबसे आगे लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर पिछले दिनों हमले की कई घटनाएं सामने आई हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने इन हमलों के ख़िलाफ़ विरोध भी जताया था. ऐसे में मोदी सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले को गम्भीर अपराध बना दिया है.
दोषी पाए जाने वालों के लिए कठोर सज़ा का प्रावधान किया गया है. इसका आधार हमले और उत्पीड़न की गम्भीरता को बनाते हुए सज़ा को दो श्रेणी में बांटा गया है. यदि अपराध ज़्यादा गम्भीर नहीं है तो सजा के तौर पर 3 महीने से 5 साल तक की कैद हो सकती है. साथ ही 50 हज़ार से 2 लाख रुपये तक के जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है.



वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत 142 वे स्थान पर
‘द वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स 2020’ के मुताबिक भारत में 2019 में किसी भी पत्रकार की हत्या नहीं हुई और इस तरह देश के मीडिया के लिए सुरक्षा स्थिति में सुधार नजर आया. रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में छह पत्रकारों की हत्या कर दी गयी थी. इसमें पुलिस की हिंसा, माओवादियों के हमले, अपराधी समूहों या राजनीतिज्ञों का प्रतिशोध शामिल था.
इस सूची में लगातार चौथी बार नॉर्वे पहले स्थान पर है और नॉर्थ कोरिया सबसे निचले स्थान पर है. दूसरे स्थान पर फिनलैंड, तीसरे स्थान पर डेनमार्क, 11वें स्थान पर जर्मनी, 34वें स्थान पर फ्रांस, 35वें स्थान पर यूके, 45वें स्थान पर अमेरिका, 66वें स्थान पर जापान और 107वें स्थान पर ब्राजील है.



मशहूर रंगकर्मी उषा गांगुली का निधन
उषा गांगुली के निधन से पूरा रंगजगत स्तब्ध है. उषा गांगुली रंगकर्म से जुड़ी हुई थी. उषा गांगुली ने कोलकाता स्थित श्री शिक्षायतन कॉलेज से स्नातक किया था. बाद में उन्होंने कोलकाता को अपना कार्यक्षेत्र बनाया, कोलकाता जहां बंगाली थियेटर का बोलबाला था वहां उन्होंने हिंदी थियेटर को स्थापित किया.
उषा गांगुली ने बहुत से नाटकों की प्रस्तुति दी. इनमें काशी का अस्सी, महाभोज, रुदाली, कोर्ट मार्शल और अंतरकथा ये सब रायपुर सहित देशभर में हो चुके हैं . काशीनाथ सिंह के उपन्यास पर आधारित उनका बहुचर्चित नाटक काशी का अस्सी बहुत चर्चित रहा, पूरे देश में इसका मंचन हुआ था.


Thursday, April 23, 2020

23 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc



कोरोना का कहर जारी, सिंगापुर में 1 जून तक बढ़ा लॉकडाउन
सिंगापुर सरकार ने हाल ही में कोरोना को काबू में करने के लिए अपने देश में लॉकडाउन एक जून तक बढ़ा दिया है. पार्शियल लॉकडाउन बढ़ाने का घोषणा प्रधानमंत्री ली हसेन लूंग ने देश के नाम चौथे संबोधन में किया. लॉकडाउन की वजह से अब 01 जून तक मार्केट, स्कूल, कॉलेज और कंपनियों के ऑफिस बंद रहेंगे. हालांकि, इस दौरान सिंगापुर में जरूरी सुविधाओं जैसे ग्रॉसरी शॉप, सुपरमार्केट्स, बैंकिंग और अस्पताल खुले रहेंगे.
सिंगापुर में दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना के मरीजों की संख्या काफी कम हैं. लेकिन फिर भी सरकार एहतियातन लॉकडाउन जारी रख रही है. प्रधानमंत्री ली हसियन लूंग ने अपने नागरिकों से सख्त प्रतिबंधों का पालन करने और एक-दूसरे की मदद करने का आग्रह किया है. बता दें कि देश में कोविड ​​-19 के 1,111 नए मामलों की पुष्टि की गई है, जिनमें से अधिकांश डॉर्मिटरी में रहने वाले विदेशी श्रमिकों शमालि हैं इसके बाद देश में संक्रमितों का आंकड़ा 9,125 तक पहुंच गया है.

भारतीय-अमेरिकी सुदर्शनम बाबू अमेरिका के शीर्ष विज्ञान बोर्ड में नियुक्त
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 20 अप्रैल 2020 को भारतीय मूल के सुदर्शनम बाबू को देश के राष्ट्रीय विज्ञान बोर्ड में नियुक्त किया. उन्हें छह साल के कार्यकाल के लिए राष्ट्रीय विज्ञान बोर्ड के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्होंने साल 1988 में आईआईटी-मद्रास से टेक्‍नोलॉजी पोस्‍ट ग्रेजुएशन (इण्‍डस्ट्रियल मेटलर्जी- वेल्डिंग) और साल 1986 में कोयंबटूर के पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग (ई-मेटलर्जी) में ग्रेजुएशन किये है.
सुदर्शनम बाबू इस प्रतिष्ठित बोर्ड में तीसरे भारतीय-अमेरिकी होंगे. अन्य दो एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी से सेथुरमन पंचनाथन और यूनिवर्सिटी ऑफ वर्मोंट से सुरेश वी गरिमेला इस बोर्ड में शामिल हैं. वे वर्तमान में इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च एंड ग्रेजुएट एजुकेशन के लिए ब्रेडसेन सेंटर के निदेशक हैं, साथ ही ओआरएनएल गवर्नर के उन्नत विनिर्माण के अध्यक्ष भी हैं.

BRO ने 27 दिनों के अंदर बना दिया पुल, चीन के बॉर्डर तक पहुंचेगा सामान
सीमा सड़क संगठन ने अरुणाचल प्रदेश की सुबनसिरी नदी पर महज 27 दिन में डेपोरिजो पुल बनाकर तैयार किया है. यह पुल भारत-चीन सीमा पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) तक 40 टन वजनी वाहनों को पहुंचाने में खासा मददगार होगा. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 20 अप्रैल 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पुल का उद्घाटन किया.
अभी तक इस पुल का वज़न 24 टन था जिसे अपग्रेड करके 40 टन किया गया है, जिससे भारी वाहनों की आवाजाही सुनिश्चित हो सकेगी. यह पुल आसपास के लगभग 451 गाँवों में वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति की उपलब्धता को भी सुनिश्चित करने में मदद करेगा और ऊपरी सुबनसिरी ज़िले में बुनियादी ढाँचे के विकास में सहायक होगा. यह पुल सुबनसिरी नदी पर बने दो पुलों में से एक है जो अरुणाचल प्रदेश के दापोरीजो क्षेत्र को शेष राज्य से जोड़ता है.

भारत सरकार ने FDI पॉलिसी में किया बदलाव
भारत सरकार ने FDI (foreign direct investment) की अपनी नीति में बड़ा बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि अब भारत के पड़ोसी देशों चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश की कंपनियों को भारतीय कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की अनुमति लेना होगा. इस फैसले से चीन जैसे देशों से होने वाले विदेशी निवेश पर असर पड़ेगा. सरकार का यह फैसला बेहद महत्वपूर्ण है.
सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया किया है ताकि कोविड-19 की वजह से उत्पन्न नाजुक परिस्थितियों का फायदा उठाकर विदेशी कंपनियां घरेलू कंपनियों का अधिग्रहण ना करें. बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान, भूटान, नेपाल और म्यांमा की जमीनी सीमा भारत से लगती है. गौरतलब है कि FDI का विनियमन वित्त मंत्रालय  द्वारा और विदेशी पोर्टफोलियो निवेश का विनियमन सेबी द्वारा किया जाता है.

मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लॉन्च की
मध्यप्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना लॉन्च की है. मध्य प्रदेश सरकार के अनुसार, प्रदेश के लगभग एक लाख आँगनवाड़ी कार्यकर्त्ताओं और सहायिकाओं को मुख्यमंत्री COVID-19 योद्धा कल्याण योजना का लाभ प्राप्त होगा. मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुष विभाग के सभी सफाई कर्मचारी, वार्डबॉय, आशा कार्यकर्त्ता, पैरामेडिकल स्टाफ, डॉक्टर, विशेषज्ञ तथा अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, नगरीय प्रशासन के सभी सफाई कर्मचारियों, आदि को भी शामिल किया गया है.
योजना के अनुसार, यदि कोरोनावायरस से लड़ते हुए किसी भी कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिजन को 50 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी. हालांकि, संक्रमित व्यक्ति के इलाज के दौरान संक्रमित होने पर इलाज का खर्च इसकी परिधि में नहीं आएगा. योजना 30 मार्च से 30 जून तक के लिए लागू की गई है. 30 सितंबर तक दावे किए जा सकेंगे. इस योजना के लिए राजस्व विभाग नोडल विभाग बनाया है. केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत विशेष बीमा योजना शुरू की है.

बीएआई ने ऑनलाइन कोचिंग डेवलपमेंट कार्यक्रम शुरू किया
भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने मिलकर 20 अप्रैल 2020 को ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम के पहले सत्र की शुरूआत की. यह कार्यक्रम तीन सप्ताह तक हफ्ते में 5 दिन चलेगा और इस दौरान संपूर्ण कोर्स को 39 विषयों में बाँटा गया है. इस ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षकों को शीर्ष स्तर के कोचों से विस्तार से सीखने का मौका मिलेगा.
पहले सत्र में कोच पुलेला गोपीचंद के अतिरिक्त दो विदेशी कोच भी मौज़ूद थे. खेल विशेषज्ञों के अनुसार, यह बेहतरीन मंच है जिसके ज़रिये विदेशी कोचों का अनुभव प्रत्येक स्तर पर भारतीय प्रशिक्षकों तक पहुँच सकेगा और उनके कौशल में वृद्धि होगी. यह कार्यक्रम 8 मई तक चलेगा. बीएआई के इस पहले ऑनलाइन कोच विकास कार्यक्रम में देश भर के लगभग 800 प्रतिभागियों ने भाग लिया.

एनडीबी को आपात सुविधा कोष बढ़ाकर 10 अरब डॉलर करना चाहिए: केंद्रीय वित्त मंत्रीवित्त मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एनडीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया. इस बैठक में, निर्मला सीतारमण ने कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए ब्रिक्स देशों को वित्तीय सहायता प्रदान करने पर एनडीबी के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने इस स्वास्थ्य संकट को नियंत्रित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न उपायों की भी रूपरेखा के बारे में भी इस बैठक में जानकारी दी.
केंद्रीय वित्त मंत्री ने जी - 20 फोरम में अन्य अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों (आईएफएस)/ बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के साथ शामिल होने के लिए एनडीबी को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित किया. हमारी वित्त मंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि एनडीबी को नवीन क्रियाकलापों का पालन करना चाहिए जो ब्रिक्स राष्ट्रों को उनके सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सहायता करेंगे.



Earth Day 2020: जानिए इसका इतिहास और महत्व
पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. इस साल पृथ्वी दिवस का थीम  ‘Climate Action’ है. जबकि पिछले साल इसका थीम ‘Protect Our Species’ था. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.
पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं. पृथ्वी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पृथ्वी और पर्यावरण के संरक्षण हेतु जागरूक करना है.



अमेरिका में कच्चे तेल का भाव शून्य डॉलर से भी नीचे लुढ़का
यह मानव जाति के इतिहास में कच्चे तेल की सबसे कम कीमत है. पिछली बार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद तेल की कीमतें इसी प्रकार बहुत कम हुई थीं. शून्य डॉलर से नीचे कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का यह मतलब है कि विक्रेता या निवेशक कच्चे तेल के खरीदार को अनिवार्य रूप से खरीदे गए प्रत्येक बैरल के लिए भुगतान करेंगे.
वर्तमान परिदृश्य में, जबकि कच्चे तेल की आपूर्ति नियमित है, मांग में काफी गिरावट आ गई है और जिसके परिणामस्वरूप, कच्चे तेल की वैश्विक मांग से कहीं अधिक उसकी आपूर्ति हो रही है. ऐसी किसी भी परिस्थिति में, सम्बद्ध वस्तु की कीमत गिर जाती है.



जियो प्लेटफार्म्स की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फेसबुक
इस समझौते से रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह को अपने कर्ज का बोझ कम करने में सहायता मिलेगी तथा फेसबुक की भारत में उपस्थिति और मजबूत होगी. उसके लिए उपयोगकर्ता आधार के लिहाज से भारत सबसे बड़ा बाजार है. रिलायंस जियो ने एक बयान में कहा कि आज हम रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड में फेसबुक के 5.7 बिलियन डॉलर (43,574 करोड़ रुपये) के निवेश की घोषणा करते हैं.
फ़ेसबुक के लिए भारत विश्वभर में सबसे अधिक सुलभ बाजार है. भारत में फेसबुक दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा सबसे अधिक प्रयोग की जाने वाली सोशल नेटवर्किंग साइट है. गौरतलब है कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में  साल 2020 तक 34 करोड़ मासिक एक्टिव यूजर बनाने का लक्ष्य रखा है.



Wednesday, April 22, 2020

22 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc



गूगल ने दृष्टिहीन लोगों के लिए ‘टॉकबैक’ कीबोर्ड विकसित किया
गूगल ने हाल ही में नेत्रहीनों के लिए ‘टॉकबैक’ नाम से एक ब्रेल कीबोर्ड जारी किया है. कीबोर्ड का उपयोग बिना किसी अतिरिक्त हार्डवेयर के जोड़ा जा सकता है. कीबोर्ड को एंड्रॉइड फोन पर रोल आउट किया गया है जो एंड्रॉइड संस्करण 5 या उच्चतर का समर्थन करता है और ब्रेल ग्रेड 1 और 2 का समर्थन करता है.
गूगल ने ब्रेल डेवलपर्स के अलावा ब्लाइंड और लो-विजन जैसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के साथ मिलकर इसे कीबोर्ड को तैयार किया है. ब्रेल कीबोर्ड को एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप या उससे लेटेस्ट वर्जन के एंड्रॉयड ओएस पर चलने वाले डिवाइस के लिए लॉन्च किया गया है.

कोरोना वायरस से मुक्त हुआ गोवा, देश का पहला राज्य बना
महाराष्ट्र से ही सटे छोटे राज्य गोवा ने कोरोना के खिलाफ जंग को जीत लिया है. गोवा कोरोना को मात देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है और अब यहां एक भी कोरोना मरीज नहीं है. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने घोषणा किया कि राज्य में कोरोना संक्रमण के एक भी सक्रिय केस नहीं हैं. पहले से जो 7 लोग संक्रमित थे, वे पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं.
गोवा में लगातार लोगों का टेस्ट किया जा रहा है, लेकिन संक्रमण का फैलाव नहीं हुआ है. समय रहते ही गोवा ने यह जंग जीत ली है. गोवा के मुख्यमंत्री बताते हैं कि जैसे ही कोविड 19 का संक्रमण बढ़ा, सबसे पहले हमने तत्काल गोवा की सीमाओं को सील कर दिया.

परिवहन मंत्रालय ने डैशबोर्ड लिंक की शुरुआत की
सड़क परिवहन मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर ढाबों और ट्रक की मरम्मत की दुकानों की सूची के लिए डैशबोर्ड लिंक की शुरुआत की है. देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तीन मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. इस कारण ढुलाई का काम करने वाले ट्रक ड्राइवरों को ट्रकों की मरम्मत के लिए दुकानों और खाने के लिए ढाबों के नहीं खुलने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
वहीं, परिवहन मंत्रालय ने इसका समाधान करने के लिए डैशबोर्ड लिंक की शुरुआत की है. इसका उद्देश्य कोविड-19 महामारी पर काबू पाने के लिए घोषित लॉकडाउन के मौजूदा चुनौतीपूर्ण समय में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए ट्रक/कार्गो चालकों और क्लीनर्स को देश के विभिन्न स्थानों पर आवागमन के दौरान सहायता उपलब्ध कराना है.

कपिल देव त्रिपाठी राष्ट्रपति के सचिव नियुक्त
आईएएस अधिकारी कपिल देव त्रिपाठी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सचिव नियुक्त किया गया. कपिल देव त्रिपाठी असम-मेघालय कैडर के 1980 बैच के आईएएस (सेवानिवृत्त) अधिकारी हैं. मौजूदा समय में त्रिपाठी सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) के अध्यक्ष हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने संविदा आधार पर त्रिपाठी को कोविंद का सचिव नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल राष्ट्रपति के कार्यकाल के समान ही होगा. साल 2018 में  अवकाश ग्रहण करने वाले त्रिपाठी असम/मेघालय कैडर के अधिकारी हैं. कपिलदेव त्रिपाठी केंद्र सरकार में विभिन्न पदों पर सेवाएं दे चुके हैं.

 सिविल सेवा दिवस
प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस अवसर पर प्रशासनिक सुधार तथा जन शिकायत विभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. इस दिन अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को उनकी सर्वश्रेष्ठ सेवा के लिए पुरस्कृत किया जाता है.
यह पुरस्कार उन्हें नागरिकों को उत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए दिया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य भारतीय प्रशासनिक सेवा, राज्य प्रशासनिक सेवा के सदस्यों द्वारा अपने आप को नागरिकों के लिए एक बार पुनः समर्पित और फिर से वचनबद्ध करना है.

कृषि मंत्रालय ने सुरक्षित कृषि कार्यों के लिए 17 विशेष दिशानिर्देश जारी किये
कृषि मंत्रालय ने इस लॉकडाउन के दौरान किसानों को दी गई छूट के अनुसार ये दिशानिर्देश जारी किये हैं. आंकड़ों से यह पता चलता है कि गत 17 अप्रैल तक किसानों को मिलने वाली इन छूटों के कारण कुल बोए गए कृषि क्षेत्रों के 67 प्रतिशत क्षेत्र से गेहूं की कटाई का काम पूरा होने में मदद मिली है.
अनुदान कार्यक्रम के तहत आने वाले किसानों को कृषि मशीनरी की निर्बाध आपूर्ति के लिए, 31 दिसंबर तक ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर, पावर टिलर और अन्य कृषि मशीनों के अनुमोदन पर विभिन्न परीक्षणों की छूट है. मौजूदा लॉकडाउन के दौरान ही विभिन्न राज्यों में किसान खरीफ फसलों की बुवाई शुरू कर सकते हैं.

 ‘टॉम एंड जेरी’ के निर्देशक जीन डिच का निधन
जीन डिच एनिमेटर, प्रोड्यूसर और बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर थे. जीन को मशहूर कार्टून कैरेक्टर्स टॉम एंड जेरी के कारण से सबसे ज्यादा पहचान मिली. अपने कार्टून कैरेक्टर्स के जरिए हर उम्र के लोगों का मनोरंजन करने वाले जीन डिच की शुरूआती जिंदगी रोमांच से भरी रही.
जीन डिच का पूरा नाम यूजीन मेरिल डिच था. जीन डिच का जन्म 8 अगस्त 1924 को शिकागो में हुआ था. वह 1959 में प्राग पहुंचे थे. जीन डिच ने टॉम एंड जेरी के 13 एपिसोड डायरेक्ट किए. उन्होंने पोपाय द सेलर सीरीज के भी कुछ एपिसोड्स डायरेक्ट किए थे.

 कोरोना वैक्सीन की खोज के लिए उच्च स्तरीय टास्क फोर्स गठित
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, यह टास्क फोर्स कोरोना वायरस के वैक्सीन की खोज के लिए एकेडमिक, औद्योगिक और अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को प्रोत्साहित करने का काम करेगा. कोरोना के वैक्सीन और ड्रग परीक्षण के मोर्चे पर काम करने हेतु एक उच्च-स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी कहा है कि टास्क फोर्स क्लीनिकल समूह बनाने पर भी काम करेगा. यह समूह इस बीमारी को बेहतर तरीके से समझने एवं  उसके प्रबंधन के लिए लोगों पर लंबे समय तक नजर रखेगा. उन्होंने कहा कि हम टीके और दवा पर आगे परीक्षण के लिए जैव नमूने भी एकत्र करेंगे.
 
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा फैसला, अमेरिका में सभी विदेशियों के प्रवेश पर लगाई रोक
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी. राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बड़े फैसले का घोषणा अपने ट्विटर अकाउंट से किया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस की वजह से खड़े हुए अर्थव्यवस्था पर संकट को देखते हुए ये फैसला लिया है.
अमेरिका में 20 अप्रैल 2020 को कोरोना संक्रमण के 28,123 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 792,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते 24 घंटों में यहां 1939 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 42,514 पहुंच गया है.

Tuesday, April 21, 2020

21 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc ibps



कोरोना का कहर जारी, तेलंगाना में लॉकडाउन 7 मई तक बढ़ाया गया
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हाल ही में घोषणा की है कि राज्य में लॉकडाउन की अवधि को 7 मई 2020 तक के लिए बढ़ाया जा रहा है. तेलंगाना देश का पहला राज्य बना गया है जहां 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहेगा. पंजाब सरकार ने कहा कि 3 मई तक लॉकडाउन में कोई रियायत नहीं दी जाएगी. वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 27 अप्रैल को होने वाली समीक्षा बैठक में ही लॉकडाउन में राहत देने पर विचार किया जाएगा, उससे पहले नहीं.
तेलंगाना में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कैबिनेट में लॉकडाउन को 7 मई तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा. जिसे मंत्रिमंडल ने पास कर दिया. राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि किसी भी एजेंसी और कंपनी को डोर टू डोर ई-डिलीवरी, फूड डिलीवरी, पार्सल डिलीवरी की इजाजत नहीं दी जाएगी. कैबिनेट ने मकान मालिकों से अपील की है कि वह इस समय सीमा तक किसी भी किराएदार से किराया ना मांगें.

चीन ने वुहान को कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया
कोरोना वायरस महामारी का केंद्र रहे वुहान को चीन ने कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया है. हालांकि कुछ दिन पहले शहर में संक्रमितों और मृतकों की संख्या संबंधी आंकड़ों में वृद्धि दर्ज की गई थी. स्वास्थ्य अधिकारियों ने 19 अप्रैल 2020 को बताया कि देश में कोविड-19 के 16 नए मामले सामने आए हैं.
चीन की राज्य परिषद के दिशा-निर्देशों के मुताबिक जोखिम का आकलन नए मामलों के आधार पर किया जाता है. जिन शहरों, काउंटी और जिलों में बीते 14 दिन में किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई हो उसे कम जोखिम वाले इलाके की श्रेणी में रखा जाता है. वुहान में 12 दिन पहले लॉकडाउन खोला गया था और अब उसे कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया गया है.

भारतीय बैडमिंटन संघ ने पहला आनलाइन कोच विकास कार्यक्रम शुरू किया
भारतीय बैडमिंटन संघ (बाइ) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने मिलकर 20 अप्रैल 2020 को मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद के नेतृत्व में आनलाइन कोच विकास कार्यक्रम शुरू किया. यह कार्यक्रम तीन सप्ताह तक हफ्ते में पांच दिन चलेगा और पूरे कोर्स को 39 विषयों में बांटा गया है.
इससे प्रशिक्षकों को शीर्ष स्तर के कोचों से विस्तार से सीखने का मौका मिलेगा. पहले सत्र में गोपीचंद और विदेशी कोच एगस डि सेंटोसो और नामरिह सुरोतो मौजूद थे. उन्हें देश भर के लगभग 800 प्रतिभागियों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली. यह बेहतरीन मंच है जिसके जरिये विदेशी कोचों का अनुभव हमारे देश में हर स्तर के कोचों के कौशल को निखारने में काम आयेगा. यह कार्यक्रम आठ मई तक चलेगा.

ब्रिटेन के उच्च न्यायालय ने प्रत्यर्पण मामले में माल्या की अपील खारिज की
भारत के कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण के मामले में 20 अप्रैल 2020 को बड़ी सफलतता मिली. माल्या भारत प्रत्यर्पित किये जाने के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय में दायर मामला हार गये हैं. वे करीब 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले में भारत में वांछित हैं. माल्या ने इस साल फरवरी में सुनवाई के दौरान भारत प्रत्यर्पित किये जाने के आदेश के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील दायर की थी.
रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस के न्यायाधीश स्टीफन इरविन और न्यायाधीश एलिजाबेथ लांग की दो सदस्यीय पीठ ने अपने फैसले में विजय माल्या की अपील खारिज कर दी. कोरोना वायरस महामारी के कारण जारी ‘लॉकडाउन’ के कारण मामले की सुनवाई वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिये हुई. विजय माल्या भारत में 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले से जुड़ा है.

उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल ज़िले 'रेड ज़ोन' घोषित हुए
उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल से कोरोना वायरस के 85 प्रतिशत मामले सामने आने के बाद इन ज़िलों को रेड ज़ोन घोषित कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तराखंड में कुल 42 लोगों के कोरोना वायरस पॉज़िटिव होने की पुष्टि हुई है जिनमें से 20 देहरादून, 9 नैनीताल, 7 हरिद्वार, 4 उधम सिंह नगर और 1-1 पौड़ी गढ़वाल और अल्मोड़ा से हैं.
अबतक इन तीन जिलों में ही कोरोना वायरस संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आए हैं. संक्रमण को रोकने के लिए यहां जांच में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं. उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में सरकार के साथ ही लोगों की चिंता बढ़ना भी लाजिमी है. सरकार के अनुसार, प्रदेश में जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन श्रेणी में बांटा गया है.

विश्व धरोहर दिवस 2020 मनाया गया
विश्व धरोहर दिवस (World Heritage Day) प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को मनाया जाता है. इस वर्ष के लिये विश्व धरोहर दिवस की थीम ‘साझा संस्कृति, साझा विरासत, साझा ज़िम्मेदारी’ है. इस दिवस का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक विरासत की विविधता के महत्त्व के बारे में जागरूकता पैदा करना तथा भविष्य के लिये संरक्षित करना है.
वैश्विक स्तर पर COVID-19 प्रकोप के कारण इस वर्ष इस दिवस को इंटरनेट के माध्यम से मनाने का निर्णय लिया है. इसमें आभासी सम्मेलन, ऑनलाइन व्याख्यान, प्रेस विज्ञप्ति एवं सोशल मीडिया अभियान जैसी कई गतिविधियाँ शामिल की गई हैं. यह दिन सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखता है और लोगों को इसकी संवेदनशीलता और इसके महत्व को समझाता है.

केंद्र सरकार ने पड़ोसी देशों से स्वचालित निवेश रोकने के लिए एफडीआई नीति में संशोधन कियारिपोर्ट के अनुसार, भारत की एफडीआई नीति में किया गया यह बदलाव कई यूरोपीय देशों द्वारा किए गए ऐसे ही विभिन्न उपायों के अनुरूप है, जिनका उद्देश्य मौजूदा संकट और इसके कारण उत्पन्न बाजार व्यवधान की वजह से चीन से होने वाले विदेशी निवेश को प्रतिबंधित करना है.
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, विदेशी निवेशक दो प्राथमिक तरीकों/ माध्यमों या मार्गों से भारतीय कंपनियों में निवेश कर सकते हैं अर्थात स्वचालित मार्ग, जिसे केंद्र सरकार से किसी भी अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होती है और सरकारी मार्ग - अर्थात जिसके तहत विभिन्न फर्मों को पहले मंत्रालय से विदेशी निवेश की अनुमति हासिल करने की आवश्यकता होती है.


नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च करेगा पहला SpaceX रॉकेटनेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के प्रमुख जिम ब्राइडेनस्टाइन ने ट्वीट किया कि 27 मई 2020 को नासा एक बार फिर अमेरिकी धरती से अमेरिकी रॉकेट के जरिए अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने मई में अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने का लक्ष्य बनाया था.
भारत में कोरोनावायरस (Corona virus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 20 अप्रैल 2020 को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस से अब तक 543 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 17,265 हो गई है.


CBDT ने जारी किया 5204 करोड़ रुपए का रिफंडसीबीटीडी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बोर्ड ने 8 अप्रैल 2020 को घोषित सरकार के निर्णय के अनुरूप कोविड -19 महामारी की स्थिति में करदाताओं की मदद के लिए प्रत्येक करदाता को 5 लाख रुपये तक के आईटी रिफंड सहित लगभग 14 लाख करदाताओं को ये रिफंड जारी किए हैं.
बोर्ड ने ऐसे करदाताओं को एक रिमाइंडर ईमेल भेजकर इस बारे में जानकारी भी दी है और उनसे अगले 7 दिनों के भीतर अपना जवाब देने के लिए कहा है ताकि उनका रिफंड जल्दी ही जारी किया जा सके. यह आयकर (इनकम टैक्स) रिफंड लगभग 8.2 लाख छोटे कारोबारों (प्रोपराइटर, फर्म, कॉर्पोरेट और ट्रस्ट) को किया गया है.


विद्युत मंत्रालय ने जारी किया बिजली संशोधन विधेयक का नया मसौदाविद्युत मंत्रालय ने हाल ही में बिजली संशोधन विधेयक का नया मसौदा जारी सार्वजनिक सुझाव आमंत्रित करने के लिए जारी किया है. केंद्रीय बिजली मंत्रालय साल 2014 से बिजली (संशोधन) विधेयक का चौथा मसौदा लेकर आया है, जो विद्युत अनुबंध स्थापित करने का प्रयास करता है.
यह विधेयक पारित हो जाने के बाद बिजली कानून, 2003 का स्थान लेगा. बिजली क्षेत्र में डीबीटी लागू होने के बाद न केवल राज्य सरकारों के खजाने से बिजली सब्सिडी का बोझ हटेगा, बल्कि कमर्शियल और इंडस्ट्रियल बिजली दरों में भी बड़ी कमी आएगी और उद्योगों को लाभ होगा.

Monday, April 20, 2020

13 April 2020 to 20 April 2020 weekly one liner current affairs digest


• अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के जिस देश के समय रहते लिए गए फैसले का समर्थन करता है- भारत
• भारतीय क्रिकेट टीम के जिस खिलाड़ी को दुबई स्थित क्रिकेट अकादमी ‘क्रिककिंगडम’ का ब्रांड दूत नियुक्त किया गया है- रोहित शर्मा
• वह संस्था जिसके मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है- आईएमएफ
• कृषि मंत्रालय ने अच्छे मानसून की उम्मीदों के बल पर फसल वर्ष 2020-21 में देश में खाद्यान्नों का कुल उत्पादन 63.5 लाख टन बढ़ाकर जितने करोड़ टन करने का लक्ष्य तय किया है-29.83 करोड़ टन
• विश्वद हीमोफीलिया दिवस जिस दिन मनाया जाता है-17 अप्रैल
• क्रेडिट रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने अजय महाजन को आगामी जितने वर्षों के लिये कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है- पांच साल
• हाल ही में जिस शहर में स्थित इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिज़िक्स के एक वैज्ञानिक युगल ने प्राइमोर्डियल ब्लैक होल का अध्ययन किया है जो ब्रह्मांड के गतिज ऊर्जा स्तरों में एक छोटे से टकराव के परिणामस्वरूप पैदा हुए थे- पुणे
• आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नकदी प्रवाह बनाए रखने के लिए हाल ही में रिवर्स रेपो रेट में जितने फीसदी कटौती करने की घोषणा की-0.25 फीसदी
• कोरोनावायरस के साए में हाल ही में जिस देश में हुए संसदीय चुनावों में राष्ट्रपति मून जे इन ने जीत हासिल कर ली है- दक्षिण कोरिया
• हाल ही में जिस राज्य के वैज्ञानिकों ने कोविड 19 वायरस का जिनोम सिक्वेंस खोज निकालने का दावा किया है- गुजरात
• ‘फिल्म 'खूबसूरत', 'मिसीसिपी मसाला' और अमेरिकी टीवी सीरीज़ 'द ऑफिस' व 'प्रिज़न ब्रेक' के जिस अभिनेता का 64 साल में निधन हो गया- रंजीत चौधरी
• वह देश जिसके नागर विमानन मंत्रालय ने COVID-19 के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनज़र सबसे दूरस्थ स्थानों पर भी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये ऑपरेशन लाइफलाइन ‘उड़ान’ लॉन्च किया- भारत
• हाल ही में जिस देश ने एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण किया- उत्तर कोरिया
• हाल ही में जिस संस्था ने COVID-19 संक्रमित रोगियों से नमूने प्राप्त करने के लिए COVSACK का विकास किया है- डीआरडीओ
• वह देश जो एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी करेगा- भारत
• प्रतिवर्ष हिमाचल दिवस जिस दिन मनाया जाता है-15 अप्रैल
• हाल ही में जिस राज्य ने ICMR से कोरोना वायरस के ‘पूल परीक्षण’ शुरू करने के लिए मंजूरी ली- उत्तर प्रदेश
• राष्ट्रीय पालतू दिवस (National Pet Day) हर साल जिस दिन मनाया जाता है-11 अप्रैल
• अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के कारण चुनौतियों से जूझ रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने हेतु गठित कॉरपोरेट जगत के अग्रणी लोगों के एक समूह में भारतीय मूल के जितने कार्यकारियों को शामिल किया है- छह
• वह देश जिसके महिला क्रिकेट टीम ने पूरे विश्व में कोरोना वायरस और लॉकडाउन संकट के बीच वर्ष 2021 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है- भारत
• आईसीएमआर ने एक जर्नल में कहा कि उसने जिस देश में चमगादड़ों की दो प्रजातियों (टेरोपस और रूसेटस) में कोरोना वायरसों का पता लगाया है- भारत
• फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन जितने मई तक बढ़ाने की घोषणा की-11 मई
• अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिस संस्था को दी जाने वाली सालाना 50 करोड़ डॉलर तक की अमेरिकी धनराशि को रोकने की घोषणा की है- विश्व स्वास्थ्य संगठन
• विश्व चागास रोग दिवस (World Chagas Disease Day) जिस दिन मनाया जाता है-14 अप्रैल
• भारतीय रिज़र्व बैंक के जिस पूर्व गवर्नर को IMF की प्रमुख के बाहरी सलाहकार नियुक्त किया गया- रघुराम राजन
• डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती जिस दिन मनाया जाता है-14 अप्रैल
• हाल ही में भारत और जिस देश के  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम ने COVID-19 से निपटने हेतु आभासी नेटवर्क पर कार्य करने का प्रस्ताव दिया है-अमेरिका
• अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने दुनिया के 25 सर्वाधिक गरीब देशों के 6 महीने के ऋण भुगतान को रद्द करने के लिये जितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है, ताकि उन्हें कोरोनावायरस महामारी से निपटने में मदद मिल सके-500 मिलियन अमेरिकी डॉलर
• अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने 13 अप्रैल 2020 को संयुक्त रूप से जिस सॉफ्टवेयर को लॉन्च किया है- कोलैबकैड
• अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर जितने प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है-1.9 प्रतिशत
• विश्व बैंक ने हाल ही में ‘दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर केंद्रित रिपोर्ट में कहा कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर जितने से जितने प्रतिशत के बीच रहेगी-1.5 से 2.8 प्रतिशत
• गृह मंत्रालय के अनुसार, भारत में फंसे विदेशी नागरिकों का वीज़ा जिस तारीख तक के लिए बढ़ाया गया है-30 अप्रैल
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला 21 दिन का लॉकडाउन जितने तारीख तक बढ़ाने की घोषणा की-3 मई
• भारतीय सेना ने सियाचिन दिवस जिस दिन मनाया-13 अप्रैल
• जिस देश ने भारत को 15.5 करोड़ डॉलर की मिसाइल टॉरपीडो की बिक्री को मंजूरी दे दी है- अमेरिका
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी जिस तारीख तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रखने की घोषणा की है-3 मई
• विश्व बैंक के ‘दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस’ आर्थिक अद्यतन के अनुसार, COVID- 19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 2021 में जिस देश की आर्थिक विकास दर की वर्ष 1991 के उदारीकरण के बाद से सबसे खराब रहने की संभावना है- भारत
• हाल ही में आर्थिक क्षेत्र में COVID-19 के प्रभावों को देखते हुए भारत सरकार आने वाले दिनों में किसी भी अनिश्चितता की स्थिति से निपटने हेतु भारत और जिस देश के बीच एक मुद्रा विनिमय समझौते पर सहमति के लिये प्रयास कर रही है- अमेरिका
• दुनिया में हाइड्रोक्सीयक्लो रोक्विन (Hydroxychloroquine) के उत्पासदन और निर्यात में जो देश शीर्ष स्थान पर है- भारत
• आरबीआई ने हाल ही में देश में COVID-19 के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए देश की सभी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को दिये गए ऋण के भुगतान हेतु जितने महीने की अतिरिक्त छूट देने के निर्देश दिये हैं- तीन महीना
• राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्त्व दिवस जिस दिन मनाया जाता है-11 अप्रैल
• हाल ही में प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायिका और जिस पुरस्कार से सम्मानित शांति हीरानंद चावला का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है- पद्म श्री पुरस्कार
• 'द कैट' नाम से मशहूर जिस देश के पूर्व गोल्कीपर पीटर बोनेटी का 78 वर्श की आयू में निधन हो गया है- इंग्लैंड
• अंतरराष्ट्री य मानव उड़ान दिवस जिस दिन मनाया जाता है-12 अप्रैल
• हाल ही में मोटरस्पोर्ट के जिस दिग्गज ब्रिटिश चालक का लंबी बीमारी के बाद 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया- स्टर्लिंग मॉस
• विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) के मुताबिक, वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हेतु आवेदन करने में जो देश प्रथम स्थान पर था- चीन
• सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में रोज़गार दर  जितने प्रतिशत के साथ सबसे निचले स्तर पर आ गई थी-38.2 प्रतिशत
• हाल ही में जिस देश में आयोजित G-20 देशों की वर्चुअल बैठक में प्रमुख पेट्रोलियम उत्पादक देशों ने खनिज तेल की गिरती कीमतों को नियंत्रित करने के लिये आपसी सहमति से अपने दैनिक तेल उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया है- सऊदी अरब
• हाल ही में एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ने COVID- 19 महामारी के प्रति अनुक्रिया के लिये भारत को जितने बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद करने का आश्वासन दिया है-2.2 बिलियन डॉलर
• रियल एस्टेट डेवलपर्स के उद्योग निकाय नरेडको और उद्योग संघ एसोचैम ने भारत सरकार से भारतीय उद्योगों के लिये जितने बिलियन डॉलर का राहत पैकेज देने का आग्रह किया है-200 बिलियन डॉलर

Saturday, April 18, 2020

13 April 2020 to 19 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc


• ‘फिल्म 'खूबसूरत', 'मिसीसिपी मसाला' और अमेरिकी टीवी सीरीज़ 'द ऑफिस' व 'प्रिज़न ब्रेक' के जिस अभिनेता का 64 साल में निधन हो गया- रंजीत चौधरी
• वह देश जिसके नागर विमानन मंत्रालय ने COVID-19 के कारण हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनज़र सबसे दूरस्थ स्थानों पर भी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये ऑपरेशन लाइफलाइन ‘उड़ान’ लॉन्च किया- भारत
• हाल ही में जिस देश ने एंटी शिप मिसाइल का परीक्षण किया- उत्तर कोरिया
• हाल ही में जिस संस्था ने COVID-19 संक्रमित रोगियों से नमूने प्राप्त करने के लिए COVSACK का विकास किया है- डीआरडीओ
• वह देश जो एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी करेगा- भारत
• प्रतिवर्ष हिमाचल दिवस जिस दिन मनाया जाता है-15 अप्रैल
• हाल ही में जिस राज्य ने ICMR से कोरोना वायरस के ‘पूल परीक्षण’ शुरू करने के लिए मंजूरी ली- उत्तर प्रदेश
• राष्ट्रीय पालतू दिवस (National Pet Day) हर साल जिस दिन मनाया जाता है-11 अप्रैल
• अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के कारण चुनौतियों से जूझ रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था को संभालने हेतु गठित कॉरपोरेट जगत के अग्रणी लोगों के एक समूह में भारतीय मूल के जितने कार्यकारियों को शामिल किया है- छह
• वह देश जिसके महिला क्रिकेट टीम ने पूरे विश्व में कोरोना वायरस और लॉकडाउन संकट के बीच वर्ष 2021 में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है- भारत
• अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लगाने के जिस देश के समय रहते लिए गए फैसले का समर्थन करता है- भारत
• भारतीय क्रिकेट टीम के जिस खिलाड़ी को दुबई स्थित क्रिकेट अकादमी ‘क्रिककिंगडम’ का ब्रांड दूत नियुक्त किया गया है- रोहित शर्मा
• वह संस्था जिसके मुताबिक, कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल एशिया की आर्थिक वृद्धि दर शून्य रह सकती है- आईएमएफ
• कृषि मंत्रालय ने अच्छे मानसून की उम्मीदों के बल पर फसल वर्ष 2020-21 में देश में खाद्यान्नों का कुल उत्पादन 63.5 लाख टन बढ़ाकर जितने करोड़ टन करने का लक्ष्य तय किया है-29.83 करोड़ टन
• विश्व हीमोफीलिया दिवस जिस दिन मनाया जाता है-17 अप्रैल
• क्रेडिट रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने अजय महाजन को आगामी जितने वर्षों के लिये कंपनी का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है- पांच साल
• हाल ही में जिस शहर में स्थित इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिज़िक्स के एक वैज्ञानिक युगल ने प्राइमोर्डियल ब्लैक होल का अध्ययन किया है जो ब्रह्मांड के गतिज ऊर्जा स्तरों में एक छोटे से टकराव के परिणामस्वरूप पैदा हुए थे- पुणे
• आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने नकदी प्रवाह बनाए रखने के लिए हाल ही में रिवर्स रेपो रेट में जितने फीसदी कटौती करने की घोषणा की-0.25 फीसदी
• कोरोनावायरस के साए में हाल ही में जिस देश में हुए संसदीय चुनावों में राष्ट्रपति मून जे इन ने जीत हासिल कर ली है- दक्षिण कोरिया
• हाल ही में जिस राज्य के वैज्ञानिकों ने कोविड 19 वायरस का जिनोम सिक्वेंस खोज निकालने का दावा किया है- गुजरात
• आईसीएमआर ने एक जर्नल में कहा कि उसने जिस देश में चमगादड़ों की दो प्रजातियों (टेरोपस और रूसेटस) में कोरोना वायरसों का पता लगाया है- भारत
• फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कोविड-19 को लेकर लॉकडाउन जितने मई तक बढ़ाने की घोषणा की-11 मई
• अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जिस संस्था को दी जाने वाली सालाना 50 करोड़ डॉलर तक की अमेरिकी धनराशि को रोकने की घोषणा की है- विश्व स्वास्थ्य संगठन
• विश्व चागास रोग दिवस (World Chagas Disease Day) जिस दिन मनाया जाता है-14 अप्रैल
• भारतीय रिज़र्व बैंक के जिस पूर्व गवर्नर को IMF की प्रमुख के बाहरी सलाहकार नियुक्त किया गया- रघुराम राजन
• डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती जिस दिन मनाया जाता है-14 अप्रैल
• हाल ही में भारत और जिस देश के  विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम ने COVID-19 से निपटने हेतु आभासी नेटवर्क पर कार्य करने का प्रस्ताव दिया है-अमेरिका
• अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने दुनिया के 25 सर्वाधिक गरीब देशों के 6 महीने के ऋण भुगतान को रद्द करने के लिये जितने मिलियन अमेरिकी डॉलर के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है, ताकि उन्हें कोरोनावायरस महामारी से निपटने में मदद मिल सके-500 मिलियन अमेरिकी डॉलर
• अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने 13 अप्रैल 2020 को संयुक्त रूप से जिस सॉफ्टवेयर को लॉन्च किया है- कोलैबकैड
• अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर जितने प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है-1.9 प्रतिशत
• विश्व बैंक ने हाल ही में ‘दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर केंद्रित रिपोर्ट में कहा कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर जितने से जितने प्रतिशत के बीच रहेगी-1.5 से 2.8 प्रतिशत
• गृह मंत्रालय के अनुसार, भारत में फंसे विदेशी नागरिकों का वीज़ा जिस तारीख तक के लिए बढ़ाया गया है-30 अप्रैल
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला 21 दिन का लॉकडाउन जितने तारीख तक बढ़ाने की घोषणा की-मई
• भारतीय सेना ने सियाचिन दिवस जिस दिन मनाया-13 अप्रैल
• जिस देश ने भारत को 15.5 करोड़ डॉलर की मिसाइल टॉरपीडो की बिक्री को मंजूरी दे दी है- अमेरिका
• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी जिस तारीख तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रखने की घोषणा की है-मई
• विश्व बैंक के ‘दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस’ आर्थिक अद्यतन के अनुसार, COVID- 19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 2021 में जिस देश की आर्थिक विकास दर की वर्ष 1991 के उदारीकरण के बाद से सबसे खराब रहने की संभावना है- भारत
• हाल ही में आर्थिक क्षेत्र में COVID-19 के प्रभावों को देखते हुए भारत सरकार आने वाले दिनों में किसी भी अनिश्चितता की स्थिति से निपटने हेतु भारत और जिस देश के बीच एक मुद्रा विनिमय समझौते पर सहमति के लिये प्रयास कर रही है- अमेरिका
• दुनिया में हाइड्रोक्सीयक्लो रोक्विन (Hydroxychloroquine) के उत्पासदन और निर्यात में जो देश शीर्ष स्थान पर है- भारत
• आरबीआई ने हाल ही में देश में COVID-19 के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए देश की सभी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को दिये गए ऋण के भुगतान हेतु जितने महीने की अतिरिक्त छूट देने के निर्देश दिये हैं- तीन महीना
• राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्त्व दिवस जिस दिन मनाया जाता है-11 अप्रैल
• हाल ही में प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायिका और जिस पुरस्कार से सम्मानित शांति हीरानंद चावला का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है- पद्म श्री पुरस्कार
• 'द कैट' नाम से मशहूर जिस देश के पूर्व गोल्कीपर पीटर बोनेटी का 78 वर्श की आयू में निधन हो गया है- इंग्लैंड
• अंतरराष्ट्री य मानव उड़ान दिवस जिस दिन मनाया जाता है-12 अप्रैल
• हाल ही में मोटरस्पोर्ट के जिस दिग्गज ब्रिटिश चालक का लंबी बीमारी के बाद 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया- स्टर्लिंग मॉस
• विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) के मुताबिक, वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हेतु आवेदन करने में जो देश प्रथम स्थान पर था- चीन
• सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में रोज़गार दर  जितने प्रतिशत के साथ सबसे निचले स्तर पर आ गई थी-38.2 प्रतिशत
• हाल ही में जिस देश में आयोजित G-20 देशों की वर्चुअल बैठक में प्रमुख पेट्रोलियम उत्पादक देशों ने खनिज तेल की गिरती कीमतों को नियंत्रित करने के लिये आपसी सहमति से अपने दैनिक तेल उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया है- सऊदी अरब
• हाल ही में एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ने COVID- 19 महामारी के प्रति अनुक्रिया के लिये भारत को जितने बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद करने का आश्वासन दिया है-2.2 बिलियन डॉलर
• रियल एस्टेट डेवलपर्स के उद्योग निकाय नरेडको और उद्योग संघ एसोचैम ने भारत सरकार से भारतीय उद्योगों के लिये जितने बिलियन डॉलर का राहत पैकेज देने का आग्रह किया है-200 बिलियन डॉलर


1.RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की बड़ी घोषणा, रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौतीआरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल ही में कहा कि कोरोना के चलते दुनिया को 9 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है जो कि कई विकसित देशों की अर्थव्यवस्था के बराबर है. हालांकि, उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के अनुमान के बीच भारत की विकास दर अब भी पॉजिटिव रहने का अनुमान है.
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि इस समय 150 से अधिक अधिकारी लगातार क्वारनटीन होकर भी काम कर रहे हैं और हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. शक्तिकांत दास ने कहा कि आईएमएफ ने इस बात का अनुमान लगाया है कि दुनिया में सबसे बड़ी मंदी आने वाली है, जो कि खतरे की घंटी है. कई देशों में आयात और निर्यात में भारी गिरावट देखने को मिली है.

2.एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी करेगा भारत
भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) को फरवरी 2020 में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी करने के अधिकार  कथित तौर पर प्रदान किये गए थे. यह विश्व चैंपियनशिप नवंबर 2020 और दिसंबर 2020 के बीच आयोजित होने वाली है.
इस महामारी के बारे में बोलते हुए, बीएफआई के कार्यकारी निदेशक आरके सचेती ने कहा कि यह महामारी के कारण उत्पन्न हुईं असाधारण स्थिति है लेकिन वे जून माह तक इस महामारी के नियंत्रित हो जाने की उम्मीद कर रहे हैं.

3.WWF के ब्रांड एंबेसडर बने विश्वनाथन आनंद, प्रकृति को बचाने के लिए दिया यह संदेश
डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया ने भारत में पर्यावरण सरंक्षण के 50 वर्ष पूरे किए हैं और पर्यावरण के लिए संरक्षण और बचाव के लिए विश्वनाथन आनंद के जुड़ने से खुश है. पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद कोरोना वायरस (Corona virus) से लड़ने में भी मदद कर रहे हैं.
विश्वनाथन आनंद दुनिया के सिर्फ चौथे खिलाड़ी हैं जिन्होंने चेस रेटिंग सिस्टम ईएलओ में 2800 का अंक पार किया. वे साल 1988 में भारत के पहले ग्रैंडमास्टर बने. विश्वनाथन आनंद को साल 1992 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिला. वे यह सम्मान पाने वाले देश के पहले खिलाड़ी हैं.

4.भारतीय चमगादड़ की दो प्रजातियों में मिला बैट कोरोना वायरस: ICMR
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है. ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है. आईसीएमआर का यह अध्ययन इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है.
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के भारतीय शोध पत्र में प्रकाशित इस शोध में दावा किया गया है कि इस बात के कोई साक्ष्य या शोध मौजूद नहीं कि चमगादड़ में पाया जाने वाला यह वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है.

5.भारत की आर्थिक वृद्धि 2020-21 में 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान: आईएमएफ
आईएमएफ ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी और उसके कारण विश्व भर में आर्थिक गतिविधियां ठप होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था भीषण मंदी की ओर बढ़ रही है. यह साल 1930 में आयी महामंदी के बाद सबसे बड़ी मंदी है. भारत में आर्थिक वृद्धि का यह स्तर रहता है तो यह साल 1991 में शुरू उदारीकरण के बाद सबसे कम वृद्धि दर होगी.
उल्लेखनीय है कि दुनिया की महामंदी साल 1929 में अमेरिका में शुरू हुई. उस समय न्यूयार्क शेयर बाजार में बड़ी गिरावट के साथ निवेशकों को लाखों डॉलर की चपत के बाद इसकी शुरूआत हुई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में अच्छी-खासी राजकोषीय सहायता के साथ साल 2020 की शेष अवधि में सुधार आएगा और वृद्धि दर 1.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है.

6.तेल उत्पादन पर हुआ बड़ा समझौता, ऊर्जा क्षेत्र में हजारों नौकरियां बचेंगी
इस समझौते के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण से अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में तेल की मांगों में आई कमी के कारण क़ीमत को स्थिर रखने के लिए उत्पादन में 10 प्रतिशत की कटौती होगी. यह समझौता अगले महीने एक मई से प्रभावी होगा. यह एक बार में की गई इतिहास में सबसे बड़ी कटौती है.
विश्वभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण तीन अरब आबादी घरों में बंद है और इस वजह से तेल की मांग में एक तिहाई की कमी आई है. ओपेक प्लस इस उत्पादन में कटौती को लेकर तैयार नहीं था इसलिए अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में तेल की क़ीमत पिछले 18 साल बाद सबसे निचले स्तर पर आ गई थी.

7.प्रधानमंत्री मोदी ने देश को किया संबोधित, जानें कब तक बढ़ा लॉकडाउन
प्रधानमंत्री ने कहा कि 20 अप्रैल के बाद कुछ सीमित सेक्टर्स में सशर्त सीमित छूट दी जा सकती है. मगर कोरोना वायरस के मामलों में कमी नहीं दिखने पर इसे वापस ले लिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश पूरी मजबूती के साथ कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, हम विजयी कैसे हों, हमारा नुकसान कैसे हो, लोगों की दिक्कतें कैसे कम हो, इन बातों को लेकर राज्यों के साथ मैंने निरंतर चर्चाएं की हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना वायरस को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है.

8.केंद्र सरकार ने किसानों के लिए लॉन्च किया Kisan Rath Mobile App, जानें विस्तार से
केंद्रीय कृषि मंत्री ने हाल ही में कहा कि कोरोना संक्रमण (Corona Virus) से पैदा हुए संकट की घड़ी में यह मोबाइल ऐप कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन में मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि इसके लांच होने के पहले ही दिन पांच लाख से अधिक वाहन उपलब्ध हो गए हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि हमने कंट्रोल रूम भी बनाया है.
केंद्र सरकार ने किसान रथ को लॉकडाउन की स्थिति में सब्जियों और फसलों की खरीद-बिक्री के लिए लॉन्च किया है, ताकि किसान आसानी से अपने सामान को बेच सकें और व्यापारी खरीद सकें. यह ऐप देशभर के किसानों को और व्यापारियों को कृषि उत्पाद को बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगा.

9.आरोग्य सेतु ऐप 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज ऐप बना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन में लोगों से इस ऐप को डाउनलोड करने की अपील की थी. आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस मरीजों को ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया है. भारतीय सेना ने भी जवानों को दी आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है.
आरोग्य सेतु एप को कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के मकसद से तैयार किया गया है. आरोग्य सेतु ऐप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं. इसके अलावा इस ऐप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है.

10.भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का जिनोम, वैक्सीन बनाने में मिलेगी मदद
गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के पूरे जीनोम सिक्वेंस को खोज लिया है. जीबीआरसी ने कोरोना संक्रमित अलग-अलग सौ लोगों के सैंपल लिए तथा उनका डीएनए टेस्ट किया. जीबीआरसी के निदेशक चैतन्य जोशी बताते हैं कि कोरोना वायरस में एक माह में दो बार परिवर्तन देखे गए, वह तेजी से बदलता है, लेकिन यह बेहद मामूली होता है.
विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कह चुका है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को पूरी तरह रोकने के लिए सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन की जरूरत है. डब्लूएचओ की मानें तो दुनिया में लोग जिस तरह एक-दूसरे से जुड़े हैं उससे इस जानलेवा वायरस के बार-बार पनपने और महामारी बनने का खतरा है.


Friday, April 17, 2020

18 April 2020 current affairs digest for ssc vyapam ntpc ibps


चीन ने भारत को भेजीं 6.5 लाख टेस्टिंग किट
चीन ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिए भारत में 6.5 लाख परीक्षण किट भेजे हैं जिसमें रैपिड ऐंटीबॉडी टेस्ट, आरएनए एक्सट्रैक्शन किट शामिल हैं. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी ने इसकी जानकारी दी. इन किट्स से सरकार कोरोना के हॉट स्पॉट में जांच करेगी और उसके बाद परंपरागत टेस्ट किया जाएगा. रैपिड एंटिबॉडी टेस्ट किट 15 मिनट में नतीजे देती है और मुंह की लार के नमूने के बजाय खून के नमूने पर काम करती है.
भारत ने मेडिकल स्टाफ के लिए 1.5 करोड़ पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट खरीदने का ऑर्डर भी चीन को दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने 17 अप्रैल 2020 को जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 452 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 11,616 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने लॉकडाउन खोलने के लिए 3 चरण योजना की घोषणा
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने 'विज्ञान आधारित' तरीके से देश को खोलने के लिए तीन चरण वाली योजना की घोषणा की है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मेरा प्रशासन नई फेडरल गाइडलाइंस जारी कर रहा है जिससे सभी गवर्नरों को अपने राज्य खोलने में मदद मिलेगी. हम एक साथ पूरा देश नहीं खोलेंगे.
उन्होंने कहा कि इसमें सामाजिक दूरी के प्रतिबंधों में ढील देने के लिए कोई योजना नहीं है. राज्या को चरणबद्ध तरीके से खोलने से पहले वहां कोरोवा वायरस के मामलों और पॉजिटिव टेस्ट के मामलों में कमी दर्ज करनी होगी. अमेरिका के नौ राज्यों में संक्रमण के एक हजार से कम मामले हैं. इन राज्यों में रोजाना 30 से कम नए मामले आ रहे हैं.

आईएमएफ ने पाकिस्तान को 1.4 अरब डॉलर देने के लिए मंजूरी दी
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न कठिन परिस्थितियों को देखते हुये भुगतान संतुलन संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को 1.386 अरब अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता जारी करने को मंजूरी दे दी. आईएमएफ ने यह फैसला पाकिस्तान के अनुरोध पर किया, जो भुगतान संतुलन संबंधी कठिन संकट से गुजर रहा है.
यह राशि छह अरब डॉलर के उस राहत पैकेज के अतिरिक्त होगी, जिसके लिए इस्लामाबाद ने जुलाई 2019 में आईएमएफ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. आईएमएफ के प्रथम उप प्रबंध निदेशक और कार्यकारी अध्यक्ष जैफ्री ओकामोटो ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप से पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर काफी असर हो रहा है.

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति मून जे इन की पार्टी ने जीता चुनाव
कोरोनावायरस के साए में दक्षिण कोरिया में 15 अप्रैल 2020 को हुए संसदीय चुनावों  में राष्ट्रपति मून जे इन ने जीत हासिल कर ली है. 300 सीट वाली दक्षिण कोरिया की संसद में मून जे इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 163 सीट हासिल की हैं. साथ ही उनकी सहयोगी ‘प्लेटफार्म पार्टी’ को 17 सीटें मिली हैं. इसके साथ ही सत्ताधारी डेमोक्रेटिक गठबंधन को 300 सीट में से180 सीटें हासिल हुई हैं.
साल 1992 के चुनाव के बाद हुए मतदान का यह सर्वाधिक आंकड़ा है. देशभर में बनाए गए लगभग 14 हजार मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली थीं. इन चुनावों को राष्ट्रपति मून जे इन के आधे कार्यकाल और कोरोना से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा रहा है.

वित्त वर्ष 2020-21 के मध्य तक मुद्रास्फीति के 4 प्रतिशत से नीचे आने का अनुमान: RBI
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 17 अप्रैल 2020 को कहा कि मुद्रास्फीति में गिरावट का रुख है और केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति दर घटकर उसके चार प्रतिशत के लक्ष्य से नीचे आ जायेगी. उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अपने जनवरी 2020 के शीर्ष स्तर से 1.70 प्रतिशत तक नीचे आ गई है.
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 17 अप्रैल 2020 को सुबह एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि आने वाले समय में आपूर्ति पक्ष के अवरोधों के बावजूद मुद्रास्फीति और भी घट सकती है और वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी छमाही तक यह चार प्रतिशत के उसके लक्ष्य से भी नीचे जा सकती है. खाद्य पदार्थों के दाम में गिरावट के चलते खुदरा महंगाई दर मार्च में घटकर चार महीने के निचले स्तर 5.91 प्रतिशत पर आ गई.

आरोग्य सेतु ऐप 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज ऐप बना
आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस मरीजों को ट्रैक करने के लिए विकसित किया गया है. भारतीय सेना ने भी जवानों को दी आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी है. वहीं प्रसार भारती ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐप इंस्टाल करना अनिवार्य कर दिया है.
आरोग्य सेतु एप को कोरोना वायरस के संक्रमित को रोकने के मकसद से तैयार किया गया है. आरोग्य सेतु ऐप लोगों को बताएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आए हैं या नहीं. इसके अलावा इस ऐप से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है.


RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की बड़ी घोषणा, रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना के चलते दुनिया को 9 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान होने की आशंका है जो कि कई विकसित देशों की अर्थव्यवस्था के बराबर है. हालांकि, उन्होंने कहा कि वैश्विक मंदी के अनुमान के बीच भारत की विकास दर अब भी पॉजिटिव रहने का अनुमान है.
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिवर्स रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती का घोषणा किया, इसी के साथ बाजार में नकदी संकट ना आए इसके लिए भी 50 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त मदद की बात कही. आरबीआई की ओर से रिवर्स रेपो रेट में कमी करने से सीधी मदद आम लोगों को पहुंच सकती है, इस घोषणा से बैंकों के पास ज्यादा पैसा उपलब्ध होगा.



वित्त मंत्री दूसरी जी 20 वित्त मंत्री स्तरीय बैठक में शामिल हुईं
निर्मला सीतारमण ने 31 मार्च, 2020 को जी 20 एफ़एमसीबीजी की दूसरी विशेष आभासी बैठक मेंभी  भारत का प्रतिनिधित्व किया था. गत 31 मार्च को हुई इस बैठक में, उन्होंने समन्वित कार्रवाइयों के महत्व के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के बारे में भी बात की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में यह वित्तीय प्रणाली मदद कर रही है.
केंद्रीय वित्त मंत्री ने इस बैठक के दौरान जी 20 की प्रतिक्रिया संबंधी एक्शन प्लान (कार्य योजना) की भी सराहना की और इसे सही दिशा में एक कदम बताया जो कोविड -19 महामारी के खिलाफ व्यक्तिगत और सामूहिक कार्यों का मार्गदर्शन करेगा. भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए मौद्रिक उपायों ने बाजार को मुक्त करने में मदद की है.



भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा कोरोना का जिनोम, वैक्सीन बनाने में मिलेगी मदद

गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर (जीबीआरसी) के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के पूरे जीनोम सिक्वेंस को खोज लिया है. गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर के निदेशक चैतन्य जोशी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी. बाद में गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने भी इसे रीट्वीट किया और वैज्ञानिकों को बधाई दी.

विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कह चुका है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को पूरी तरह रोकने के लिए सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन की जरूरत है. डब्लूएचओ की मानें तो दुनिया में लोग जिस तरह एक-दूसरे से जुड़े हैं उससे इस जानलेवा वायरस के बार-बार पनपने और महामारी बनने का खतरा है.