ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, April 25, 2020

25 April 2020 current affairs dose for ssc vyapam ntpc



भारत को विदेशों से भेजी जाने वाली रकम 23 फीसदी घटकर 64 अरब डॉलर रहने की आशंका: विश्व बैंक
विश्व बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल भारत को विदेशों से भेजे जाने वाली रकम 23 फीसदी घटकर 64 अरब डॉलर रह जाने की आशंका है, जो पिछले साल 83 अरब डॉलर थी. रिपोर्ट में कहा गया कि कोविड-19 महामारी और इसके चलते लॉकडाउन के कारण इस साल पूरी दुनिया में पैसे भेजे जाने में बीस फीसदी की कमी आने का अनुमान है.
रिपोर्ट के अनुसार ये गिरावट हाल के इतिहास में सबसे अधिक है और मोटेतौर पर प्रवासी श्रमिकों के वेतन और रोजगार में कमी के कारण ऐसा होगा. विश्व बैंक का अनुमान है कि पाकिस्तान को विदेश से मिलने वाले पैसे में लगभग 23 फीसदी गिरावट देखी जाएगी, जबकि बांग्लादेश में 22 फीसदी, नेपाल में 14 फीसदी और श्रीलंका में 19 फीसदी कमी हो सकती है.

कोरोना संकट में रिपोर्टिंग कर रहे पत्रकारों को भी मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा: हरियाणा सरकार
हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान रिपोर्टिंग करने वाले सभी पत्रकारों को 10 लाख रुपये का बीमा प्रदान करने का निर्णय लिया है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 23 अप्रैल 2020 को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने घोषणा किया था कि राज्य जब तक अनाज की खरीद चलेगी, तब तक यदि किसान या इससे जुड़े हुए अन्य लोगों को कोई हानि होती है तो 10 लाख रुपये का मेडिकल कवरेज सरकार देगी.
हरियाणा सरकार ने पत्रकारिता से जुड़े लोगों  के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है, पत्रकार भी कोरोना के विरुद्ध इस लड़ाई में अग्रिम पंक्ति में रहकर अपना फर्ज निभा रहा है. पत्रकार इस समय अफवाहों को फैलने से रोककर स्टीक खबरें लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

भारत की वृद्धि दर इस साल घटकर 0.8 प्रतिशत रह जाएगी: फिच रेटिंग्स
फिच रेटिंग्स ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर के घटकर 0.8 फीसदी रह जाने का अनुमान है. कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण ऐसा किया गया है. फिच का कहना है कि वित्त वर्ष 2021 में वृद्धि दर में गिरावट की मुख्य वजह उपभोक्ता खर्च में कमी होगी, जो 5.5 फीसदी से घटकर 0.3 फीसदी रह जाएगी.
फिच रेटिंग्स ने कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के दौरान 0.8 फीसदी तक रह जाएगी, जबकि बीते वित्त वर्ष के दौरान यह आंकड़ा 4.9 फीसदी (अनुमानित) था. हालांकि, 2021-22 में विकास दर 6.7 फीसदी होने की उम्मीद है. वहीं 2020 कैलेंडर वर्ष की अंतिम तिमाही में ग्रोथ के 1.4 फीसदी पर पहुंचने की उम्मीद है.

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस 23 अप्रैल को मनाया गया
विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस प्रत्येक वर्ष '23 अप्रैल' को मनाया जाता है. इसे 'विश्व पुस्तक दिवस' भी कहा जाता है. यूनेस्को ने '23 अप्रैल' को 'विश्व पुस्तक दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया था. यूनेस्को के निर्णय के बाद से पूरे विश्व में इस दिन 'विश्व पुस्तक दिवस' मनाया जाता है.
इस दिन को विश्‍व कॉपीराइट दिवस भी कहते हैं. विश्वभर मे विश्व पुस्तक दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि किताबों की अहमियत को समझा जा सके. विश्व पुस्तक दिवस के दिन UNESCO के अलावा प्रकाशकों, किताब विक्रेताओं और लाइब्रेरी का प्रतिनिधित्‍व करने वाले अन्‍य संस्‍थान एक साल के लिए वर्ल्‍ड बुक कैपिटल का चुनाव करते हैं.

ब्रिटेन में कोविड 19 वैक्सीन का ट्रायल शुरू
कोरोना वायरस का इलाज खोजने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात कोशिश कर रहे हैं. अब ब्रिटेन में इसकी वैक्सीन का टेस्ट शुरू हुआ है. 23 अप्रैल 2020 को चुनिंदा मरीजों को टीके लगाए गए. यह दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग ट्रायल बताया जा रहा है.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इस वैक्‍सीन का टेस्‍ट किया जा रहा है. इस वैक्‍सीन को बनाने वाले शोधकर्ता करीब एक महीने तक इसका क्‍लीनिकल टेस्‍ट करेंगे. इसके लिए ब्रिटेन के 200 अस्पतालों में करीब पांच हजार से ज्यादा लोगों पर इसका परीक्षण किया जाएगा.

चीन ने WHO को 3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्तक सहायता देने का घोषणा किया
चीन ने कहा कि उसने कोरोना महामारी के इस दौर में डब्ल्यूएचओ की कई स्तर पर मदद की है. चीन ने कहा कि वह कोरोना वायरस के वैश्विक महासंकट से निपटने हेतु डब्‍ल्‍यूएचओ को 3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्‍त राशि दान करेगा. इससे पहले चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को 2 करोड़ डॉलर दिया था.
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सही से कदम नहीं उठाने और दूसरे देशों की करतूतों पर पर्दा डालने का आरोप लगाया था. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आरोप है कि डब्ल्यूएचओ का रवैया पक्षपाती है और वह चीन के पक्ष में झुका हुआ है.



सरकार का बड़ा फैसला, जुलाई 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को नहीं मिलेगा बढ़ा हुआ DA
केंद्र सरकार आने वाली 30 जून, 2021 तक अब 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से बकाया किसी राशि या अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं करेगी. सरकार अब 1 जुलाई, 2021 को महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में किसी भी नई बढ़ोतरी के साथ पिछली बढ़ोतरी के सभी बकाया के बारे में विचार करेगी.
लगातार बढ़ती हुई महंगाई की भरपाई करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को दी जाने वाली राशि महंगाई भत्ता कहलाती है. इसी तरह, महंगाई राहत सरकारी पेंशनरों को दी जाने वाली राशि है.



केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया देश की पहली मोबाइल लैब का उद्घाटन
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लैब का उद्घाटन करते हुए कहा कि डीआरडीओ की इस बात के लिए काफी तारीफ की जानी चाहिए कि महज 15 दिन में बायो सेफ्टी लेवल 2 और लेवल 3 के लैब की शुरुआत कर दी गई. ऐसी लैब तैयार करने में लगभग छह माह का समय लगता है लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए इसे 15 दिन में ही बनाया गया.
कोरोना वायरस की जांच के लिए देश में अपनी तरह की ये पहली लैब तैयार की गई है. देश की इस पहली मोबाइल लैब को सिर्फ 15 दिन में तैयार किया गया है. डीआरडीओ ने कोविड-19 की स्क्रीनिंग और इस पर रिसर्च के लिए यह लैब तैयार की है.



राष्ट्रपति ने अध्यादेश को दी मंजूरी, स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला करने वालों को होगी कड़ी सजा

कोरोना महामारी के संकट से निपटने में सबसे आगे लड़ाई लड़ रहे डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों पर पिछले दिनों हमले की कई घटनाएं सामने आई हैं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने इन हमलों के ख़िलाफ़ विरोध भी जताया था. ऐसे में मोदी सरकार ने स्वास्थ्यकर्मियों पर हमले को गम्भीर अपराध बना दिया है.
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों तथा संपत्ति की रक्षा के लिए महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश 2020 की उद्घोषणा को मंजूरी दी थी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट बैठक के बारे में बताया था कि सरकार डॉक्टरों और नर्सों पर हमला बर्दाश्त नहीं करेगी.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.