ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, April 29, 2020

29 april 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc



असम सरकार ने पत्रकारों को 50 लाख रुपये का बीमा कवर देने की घोषणा की
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकारों को 50 लाख रुपये का जीवन बीमा कराने का घोषणा किया है. उन्होंने कहा कि सभी दिक्कतों के बावजूद अपनी ज़िंदगी को दांव पर लगाकर कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकार असली हीरो हैं. गौरतलब है, असम में कोरोना के सात ऐक्टिव केस हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से अब तक 934 लोगों की मौत हो गई है. वहीं इसके 29,435 मामले सामने आ गए हैं. अब तक कुल सामने आए मामलों में से 6868 लोग ठीक हो गए हैं. 21,632 लोगों का इलाज जारी है.

पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल पर तीन साल का प्रतिबंध
पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल को तीन साल के लिए खेल के हर प्रारूप से प्रतिबंधित कर दिया गया. भ्रष्टाचार के आरोपी उमर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 27 अप्रैल 2020 को यह सजा सुनाई. उमर को पीसीबी के अनुशासनात्मक पैनल के जस्टिस (सेवानिवृत्त) फजल-ए-मीरान चौहान ने तीन साल का बैन सौंपा है.
उमर अकमल पर आरोप था कि सट्टेबाजों ने मैच फिक्सिंग के लिए उनसे संपर्क किया, लेकिन उन्होंने इसकी जानकारी बोर्ड को नहीं दी. अकमल ने पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच अक्टूबर 2019 में खेला था. वे अब तक पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी-20 खेल चुके हैं. अकमल ने अपने टेस्ट डेब्यू में न्यूजीलैंड के खिलाफ 129 रन बनाए थे.

एनटीपीसी ने हाइड्रोजन ईंधन बस और कार लांच की
नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) ने 10 हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित बस और 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की है. इन बसों और कारों को नई दिल्ली और लेह में लॉन्च किया गया है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए भी इसी तरह के प्रस्ताव पर कार्य किया जा रहा है. पर्यावरण अनुकूल इन बसों में हाइड्रोजन ईंधन आधारित सेल होता है.
हाइड्रोजन ईंधन सेल, हाइड्रोजन ईंधन को बिजली में बदलने के लिए रासायनिक प्रक्रिया का उपयोग करता हैं. ईंधन सेल का मुख्य लाभ यह है कि उन्हें अक्सर चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है. हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित वाहनों की खरीद के लिए यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसमें हरित ऊर्जा से ईंधन सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा.

भारतीय मूल की मनीषा सिंह ओईसीडी में अमेरिकी दूत नियुक्त
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हल ही में मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अमेरिका का अगला दूत नियुक्त किया है. मनीषा सिंह वरिष्ठ भारतीय-अमेरिकी राजनयिक हैं. मनीषा अभी विदेश विभाग में सहायक मंत्री हैं. वह अभी आर्थिक और व्यापारिक मामले देखती हैं.
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन यानी ओईसीडी का मुख्यालय फ्रांस के पेरिस में है. इसमें 36 देश शामिल हैं. मनीषा सिंह इससे पहले कार्यवाहक उपमंत्री-आर्थिक वृद्धि, ऊर्जा और पर्यावरण और विदेश विभाग के आर्थिक ब्यूरो, ऊर्जा और व्यापारिक मामलों के विभाग की उप सहायक मंत्री रह चुकी हैं.

इंडिया रेटिंग्स ने भी विकास दर के अनुमान को घटाकर 1.9 फीसदी किया
इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने अपने 2020-21 के आर्थिक विकास के अनुमान को 3.6 फीसदी से घटाकर 1.9 फीसदी कर दिया है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वित्त वर्ष 2020-21 के जीडीपी दर के अनुमान को भी 1.9 फीसदी तक घटा दिया, जो घटकर पिछले 29 वर्षों में सबसे कम वृद्धि होगी.
रेटिंग एजेंसी ने कहा कि यह अनुमान इस मान्यता पर आधारित हैं कि आंशिक लॉकडाउन मई मध्य तक जारी रहेगा. मौजूदा वैश्विक महामारी में कई रेटिंग्‍स एजेंसियों ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटा दिया है. इससे पूर्व आईएमएफ ने विकास दर के अनुमान को घटाकर 1.9 फीसदी किया, तो हाल में फिच ने जीडीपी एक फीसदी से भी कम रहने का अनुमान जताया था.

विश्वभर में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस 28 अप्रैल को मनाया गया
दुनिया भर में काम के दौरान होने वाले हादसों और बीमारियों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 'कर्मचारी सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस' मनाया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने एवं उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार हेतु फोकस किया गया है. कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विश्व दिवस मुख्य रूप से कार्यस्थल पर किसी प्रकार की दुर्घटना एवं बीमारियों से बचाव का प्रसार करता है. यह जागरूकता संबंधी कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत लोगों को यह बताया जाता है कि वे कार्यस्थल पर किस तरह विभिन्न बीमारियों एवं दुर्घटनाओं से बच सकते हैं.



भारत सैन्य क्षेत्र में सबसे अधिक खर्च करने वाला दुनिया का तीसरा देश बना 
अमेरिका, चीन और भारत दुनिया के शीर्ष पांच सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाले देश में शामिल हैं. इसके अनुसार, वैश्विक सैन्य खर्च के मामले में भारत दुनिया का तीसरा देश बन गया है जबकि चीन दूसरा और अमेरिका ने नंबर एक का स्थान बरकरार रखा है.चीन का सैन्य खर्च साल 2019 में 261 अरब डॉलर तक पहुंच गया जो साल 2018 की तुलना में 5.1 प्रतिशत ज्यादा था और भारत का सैन्य खर्च 6.8 प्रतिशत बढ़कर 71.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया. साल 2019 के आंकड़े के मुताबिक अमेरिका, चीन और भारत ने सैन्य क्षेत्र में सबसे अधिक बजट खर्च किया है.



सऊदी अरब सुप्रीम कोर्ट की ऐतिहासिक फैसला, कोड़े मारने की सजा खत्म की 
सऊदी अरब में अपराध करने पर कोड़े मारने की सजा को खत्म करने का फरमान सुनाया गया था. इस आदेश के बाद सऊदी अरब में कोड़े मारने की सजा के बजाए कैद और जुर्माना जैसी सज़ा दी जाएगी. इस फैसले को किंग सलमान और उनके बेटे प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मानवाधिकार सुधार कार्यक्रम का विस्तार बताया गया. क्राउन प्रिंस ने देश को आधुनिक बनाने, विदेशी निवेश को आकर्षित करने और विश्व स्तर पर सऊदी अरब की प्रतिष्ठा को फिर से विकसित करने की पहल शुरू की है. इससे पहले भी क्राउन प्रिंस सलमान ने सऊदी अरब में कई उदारवादी नीतियां अपनाई हैं. उन्होंने देश में महिलाओं को कार चलाने की अनुमति दी, जिसे साल 2018 में सऊदी का एतिहासिक क्षण बताया गया था.



JioMart क्या है
जियो मार्ट ऐप पड़ोस की दुकान और ग्रहाक को आपस में कनेक्ट करने का काम करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो मार्ट जो कंपनी का नया वेंचर है. जियो मार्ट एक तरह का शॉपिंग पोर्टल है, जो आपको सभी चीजों की खरीदारी करने का मौका देगा. कंपनी ने जियो मार्ट की टैग लाइन देश की नई दुकान दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, जियो मार्ट के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ता इसकी लॉन्चिंग के वक्त 3000 रुपये तक की बचत कर सकेंगे. भारत में जियो मार्ट का सीधा मुकाबला अमेजन, ग्रोफर्स, बिग बास्केट और फ्लिकार्ट से होगा. ग्राहकों को ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पहले ऊपर दिये गए नंबर को सेव करना होगा.


0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.