ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, October 31, 2020

Daily Current Affairs Quiz 30 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 30 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.चीन किस क्षेत्र में दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा सेंटर बना रहा है?
a.    ताइवान
b.    हांगकांग
c.    बीजिंग
d.    तिब्बत
 

उत्तर:(d) तिब्बत
चीन तिब्बत में दुनिया का सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा सेंटर बना रहा है. यह डाटा केंद्र चीन और कुछ अन्य दक्षिण एशियाई देशों जैसे नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान की डाटा भंडारण जरूरतों को पूरा करेगा.

 

2.भारत ने किस राष्ट्र की सशस्त्र सेना से 11,000 कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम खरीदे हैं?
a.    फ्रांस
b.    रूस
c.    संयुक्त राज्य
d.    जापान
 

उत्तर:(c) संयुक्त राज्य अमेरिका
भारत ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ लगे फ्रंट क्षेत्रों में तैनात अपने सैनिकों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से एक्सटेंडेड कोल्ड वेदर क्लोथिंग सिस्टम (ECWCS) के 11,000 सेट खरीदे हैं.

 

3.7 नवंबर को ISRO द्वारा किस उपग्रह का प्रक्षेपण किया जाएगा?
a.    ASOS एक्स
b.    EOS-1
c.    LVX -2
d.    PVS -1
 

उत्तर:(b) EOS -1
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आने वाली 7 नवंबर, 2020 को PSLV-C49 में प्राथमिक उपग्रह के रूप में अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट EOS-01 और 9 कस्टमर सैटेलाइट्स का प्रक्षेपण करेगा.

 

4.भारत ने विकास परियोजनाओं के लिए मध्य एशिया के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट का कितना विस्तार करने का निर्णय लिया है?
a.    1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर
b.    2 बिलियन अमरीकी डॉलर
c.    3 मिलियन अमरीकी डॉलर
d.    1 बिलियन अमरीकी डॉलर
 

उत्तर: (d) 1 बिलियन अमरीकी डालर
भारत ने 28 अक्टूबर, 2020 को मध्य एशियाई देशों में विकास परियोजनाओं के लिए 01 बिलियन अमरीकी डालर मूल्य की ऋण व्यवस्था (एडिशनल लाइन ऑफ़ क्रेडिट) की घोषणा की है.

 

5.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस राष्ट्र के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है?
a.    कैमरून
b.    नाइजीरिया
c.    डेनमार्क
d.    कंबोडिया
 

उत्तर:(d) कंबोडिया
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 29 अक्टूबर, 2020 को स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने के लिए भारत और कंबोडिया के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

 

Daily Current Affairs Quiz 30 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs 30 Oct 2020

 6.किस राज्य के मुख्यमंत्री ने ’धरनी’ पोर्टल लॉन्च किया है?
a.    तमिलनाडु
b.    कर्नाटक
c.    आंध्र प्रदेश
d.    तेलंगाना
 

उत्तर: (d) तेलंगाना
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 29 अक्टूबर 2020 को भूमि और संपत्ति पंजीकरण के लिए धरणी पोर्टल लॉन्च किया. इस पोर्टल का उद्देश्य पंजीकरण प्रक्रिया में खामियों को कम करना है.

 

7.किसने 'इंटरनेट के लिए सिक्योर एप्लिकेशन' नामक एक संदेश अनुप्रयोग विकसित किया है?
a.    DRDO
b.    ISRO
c.    भारतीय सेना
d.    प्रादेशिक सेना
 

उत्तर: (c) भारतीय सेना
भारतीय सेना ने सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट (SAI) नाम से एक साधारण मैसेजिंग एप्लिकेशन विकसित की है. यह एप्लिकेशन इंटरनेट पर एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए एंड-टू-एंड सुरक्षित वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग सेवाओं का समर्थन करेगी.

 

 8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 600 रुपए में कोरोना टेस्ट करने का फैसला लिया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड
 

उत्तर:(a) उत्तर प्रदेश
यूपी में चिकित्सा शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में आने वाले ऐसे मरीज जो कोरोना पीड़ित न होकर किसी दूसरी बीमारी के इलाज के लिए आये है उनकी इलाज से पूर्व की जाने वाली कोरोना जांच में सस्ती कर दी गई है. इसके तहत जहां नॉन कोविड केयर के मरीजों की कोरोना वायरस की आरटीपीसीआर जांच में 60 प्रतिशत की कमी करते हुए 600 रुपये निर्धारित कर दी है. अभी तक ऐसे मरीजों को कोरोना टेस्ट के लिए 1500 रुपये देने पड़ते थे.

 

9.भारतीय स्टेेट बैंक ने जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक के साथ कितने अरब अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ता क्षर किये हैं?
a.    पांच अरब अमरीकी डॉलर
b.    सात अरब अमरीकी डॉलर
c.    एक अरब अमरीकी डॉलर
d.    तीन अरब अमरीकी डॉलर
 

उत्तर:(c) एक अरब अमरीकी डॉलर
भारतीय स्‍टेट बैंक ने जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक के साथ एक अरब अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये हैं. मुंबई में जारी बैंक की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस ऋण से भारत में जापानी वाहन निर्माता कंपनियों के कारोबारी संचालन के लिए धन के सुचारू प्रवाह में मदद मिलेगी. समझौते के तहत 60 करोड़ अमरीकी डॉलर जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग बैंक की ओर से दिये जायेंगे जबकि शेष राशि अन्‍य भागीदार बैंक देंगे.

 

10.पुरुष वर्ग में 100 मीटर के विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए कितने साल का प्रतिबंध लगाया गया गया है?
a.    तीन साल
b.    चार साल
c.    चार साल
d.    दो साल
 

उत्तर:(d) दो साल
पुरुष वर्ग में 100 मीटर के विश्व चैंपियन क्रिस्टियन कोलमैन पर डोपिंग नियंत्रण से जुड़े तीन नियमों का उल्लंघन करने के लिए दो साल का प्रतिबंध लगाया गया गया है. ट्रैक एवं फील्ड की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने कहा कि कोलमैन पर मई 2022 तक प्रतिबंध लगाया गया है और इस कारण वह अगले साल तोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पाएंगे.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.