ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, October 30, 2020

Daily Current Affairs Quiz 29 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 29 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams

1.हाल ही में किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के दिग्गज नेता केशुभाई पटेल का निधन हो गया है?
a. कर्नाटक
b. गुजरात
c. राजस्थान
d. पंजाब
 

 उत्तर-b. गुजरात
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल का निधन हो गया है. वे 92 साल के थे. वे गुजरात के दो बार मुख्यमंत्री रहे. इसके अलावा केशुभाई पटेल गुजरात के उपमुख्यमंत्री का भी पद संभाल चुके हैं. केशुभाई पटेल का जन्म जूनागढ़ में 24 जुलाई 1928 को हुआ था. वे काफी कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ज्वाइन कर लिया था. केशुभाई पटेल ने साल 2012 में बीजेपी छोड़ दी थी और अपनी नई पार्टी 'गुजरात परिवर्तन पार्टी' बनाई थी. हालांकि, साल 2014 में केशुभाई पटेल ने अपनी पार्टी का विलय फिर से बीजेपी में कर दिया था.

 

2.हाल ही में किस देश ने मध्य एशियाई देशों में ''प्राथमिकता'' वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का घोषणा किया?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. भारत
d. बांग्लादेश
 

 उत्तर-c. भारत
भारत ने मध्य एशियाई देशों में ''प्राथमिकता'' वाली विकास परियोजनाओं के लिए एक अरब अमेरिकी डॉलर की आर्थिक सहायता देने का घोषणा किया. भारत ने आतंकवाद और उग्रवाद की आम चुनौतियों का सामना करने सहित संसाधन-समृद्ध इस क्षेत्र के साथ सहयोग को और विस्तार देने की भी प्रतिबद्धता जताई. भारत-मध्य एशिया वार्ता की दूसरी बैठक के दौरान भारत द्वारा वित्तीय सहायता की राशि के संबंध में घोषणा की गई.

 

3.यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड 2020 किसने जीता है?
a. ग्रीनपीस
b. ग्रेटा थुनबर्ग
c. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन
d. ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन
 

उत्तर-d. ग्लोबल हिमालयन एक्सपीडिशन
भारतीय संगठन ने पर्यटन और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल दूर दराज के समुदायों को सौर ऊर्जा उपलब्ध कराने वाले कोविड-19 महामारी के बीच भी जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने हेतु संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है. ग्लोबल हिमालयन एक्सपेडिशन (जीएचई) 2020 के यूएन ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन अवार्ड के विजेताओं में शामिल है. जीएचई सुदूर समुदायों तक सौर ऊर्जा लाने के लिए पर्यटन और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला संगठन है.

 

Daily Current Affairs Quiz 29 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz

4.किस राज्य सरकार ने बिना परमिट के राज्य में शराब ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है?
a. पंजाब
b. गुजरात
c. बिहार
d. आंध्र प्रदेश
 

 उत्तर-d. आंध्र प्रदेश
आंध्र प्रदेश सरकार ने राजस्व का नुकसान रोकने के प्रयास के तहत एक आदेश जारी करके बिना आबकारी शुल्क (Excise duty) के भुगतान के अन्य राज्यों से शराब के परिवहन पर रोक लगा दी. यह पिछले साल अक्टूबर में जारी एक सरकारी आदेश की जगह लेगा जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को परमिट या लाइसेंस के बिना तीन बोतल शराब रखने की अनुमति दी गई थी. अब, यहां तक कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए भी कोई राज्य के बाहर से शराब नहीं ला सकता है. सरकार के संज्ञान में आया था कि कई मामलों में राज्य के बाहर से शराब सीमा शुल्क, अन्य शुल्क आदि के भुगतान के बिना आंध्र प्रदेश में लायी जा रही थी.

 

5.किस देश ने हाल ही में भारतीय नौसेना को एफ-18 नौसैनिक लड़ाकू जेट देने की पेशकश की है?
a. चीन
b. अमेरिका
c. पाकिस्तान
d. नेपाल
 

उत्तर-.b. अमेरिका
अमेरिका ने भारतीय नौसेना को अपने विमान वाहक के लिए लड़ाकू जेट की आवश्यकताओं के लिए अपने एफ-18 नौसैनिक लड़ाकू जेट देने की पेशकश की है. भारतीय नौसेना ने कुछ साल पहले अपने आईएनएस विक्रमादित्य और निर्माणाधीन स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर सहित अपने विमान वाहक से संचालन के लिए 57 नौसेना लड़ाकू विमानों के अधिग्रहण में रुचि व्यक्त की थी.

 

6.किस राज्य ने अंतर्जातीय विवाहित जोड़ों को प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने हेतु एक पोर्टल लॉन्च किया है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. ओडिशा
d. दिल्ली
 

 उत्तर-.c. ओडिशा
ओडिशा सरकार ने अंतर्जातीय विवाहित जोड़ों को प्रोत्साहन प्राप्त करने में मदद करने हेतु एक पोर्टल लॉन्च किया है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सुमंगल वेब पोर्टल लॉन्च किया जो अंतर्जातीय जोड़ों को आवेदन के 60 दिन में प्रोत्‍साहन राशि दिलाने में मदद करेगा. उन्होंने ऐसे जोड़ों के लिए प्रोत्साहन राशि 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये करने की घोषणा भी की.

 

7.दवा निर्माता कंपनी सैनोफी और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) ने अपने संभावित कोविड-19 टीके की कितने करोड़ खुराक कोवैक्स केंद्र को देने पर सहमित जताई है?
a. 20 करोड़ खुराक
b. 10 करोड़ खुराक
c. 12 करोड़ खुराक
d. 30 करोड़ खुराक
 

 उत्तर-.a. 20 करोड़ खुराक
दवा निर्माता कंपनी सैनोफी और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन (जीएसके) ने अपने संभावित कोविड-19 टीके की 20 करोड़ खुराक कोवैक्स केंद्र को देने पर सहमित जताई है. कंपनी की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है और आने वाले कुछ महीनों में इसके तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैनोफी-जीएसके के टीके का परीक्षण अभी शुरुआती चरण में है और इसके परिणाम दिसंबर की शुरुआत में आने की संभावना है.

 

8.विश्व स्ट्रोक दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 15 जनवरी
b. 29 अक्टूबर
c. 10 सितम्बर
d. 20 मार्च
 

 उत्तर-b. 29 अक्टूबर
प्रतिवर्ष 29 अक्टूबरको विश्व स्ट्रोक दिवस मनाया जाता है. इसका मुख्या उद्देश्य स्ट्रोक के बारे में जागरूकता फैलाना है. स्ट्रोक मस्तिष्क की धमनियों को प्रभावित करता है. विशेषज्ञों के अनुसार स्ट्रोक मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति की बाधा के कारण होता है. यह आक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में कटौती करता है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.