ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, November 11, 2020

10 Nov 2020 Current Affairs Quiz

 Daily Current Affairs Quiz 10 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams


1.हाल ही में किस टीम ने महिला टी-20 चैलेंज 2020 का खिताब पहली बार जीत लिया है?

a. ट्रेलब्लेजर्स

b. सुपरनोवाज

c. वेलोसिटी

d. इनमें से कोई नहीं


उत्तर-a. ट्रेलब्लेजर्स

स्मृति मंधाना की कप्तानी पारी और गेंदबाजों की मदद से ट्रेलब्लेजर्स ने 09 नवंबर 2020 को दो बार की चैंपियन सुपरनोवाज को 16 रन से हराकर पहली बार महिला टी-20 चैलेंज जीत लिया. ट्रेलब्लेजर्स ने आठ विकेट पर 118 रन बनाए लेकिन सुपरनोवाज की टीम सात विकेट पर 102 रन ही बना पाई. गौरतलब है कि साल 2018 में ट्रेलब्लेजर्स की टीम रनरअप रही थी. सुपरनोवाज ने ट्रेलब्लेजर्स को तीन विकेट से हराकर पहली बार महिला टी-20 क्रिकेट चैलेंज का खिताब जीता था. वहीं, 2019 में वेलोसिटी को चार विकेट से हराकर सुरनोवाज की टीम दूसरी बार चैंपियन बनी थी.



2.दिल्ली एवं दिल्ली क्रिकेट संघ (डीडीसीए) का कोषाध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया है?

a. रोहन जेटली

b. पवन गुलाटी

c. राहुल सचदेवा

d. शशि खन्ना


उत्तर-d. शशि खन्ना

शशि खन्ना को 09 नवंबर 2020 को दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए)का कोषाध्यक्ष निर्वाचित कर लिया गया. शशि ने इस पद के लिए पवन गुलाटी को 44 मतों से हराया. डीडीसीए के सहायक चुनाव अधिकारी एसके मेंदीरात्ता ने यह घोषणा की. कोषाध्यक्ष पद के लिए शशि खन्ना को 895 मत मिले जबकि गुलाटी को 851 मत मिले. शशि खन्ना बीसीसीआई के पूर्व एक्टिंग अध्यक्ष सीके खन्ना की पत्नी हैं जबकि गुलाटी भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के मामा हैं.


Daily Current Affairs Quiz 10 November 2020 for NTPC SSC IBPS And All One Day Exams
Daily Current Affairs Quiz


3.हाल ही में भारत ने राज्य प्रायोजित आतंकवाद की सूची से किस देश को हटाने का स्वागत किया है?

a. इराक

b. सूडान

c. चीन

d. जापान


उत्तर-b. सूडान

हाल ही में भारत ने राज्य प्रायोजित आतंकवाद की सूची से सूडान को हटाने को स्वागत किया. विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में कहा कि सूडान के साथ भारत के रिश्ते ऐतिहासिक और खास हैं. इससे पहले, 27 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सूडान को राज्य प्रायोजित आतंकवाद की सूची से हटाने की औपचारिक सूचना सांसदों को भेजी थी. अमेरिका और सूडान ने सितंबर में इस्राइल के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.



4.विश्व विज्ञान दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 12 जनवरी

b. 15 मार्च

c. 10 नवंबर

d. 11 अगस्त


उत्तर-c. 10 नवंबर

प्रतिवर्ष 10 नवंबर को विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है. इसका उद्देश्य समाज में विज्ञान की भूमिका को रेखांकित करना है. इसके द्वारा जन सामान्य के जीवन में विज्ञान के प्रभाव को प्रदर्शित करना है. इस दिन शांति एवं विकास कार्यों में विज्ञान के योगदान के बारे में जानकारी दी जाती है. उल्लेखनीय है कि इस दिवस’ को साल 1999 में बुडापेस्ट में संयुक्त रूप से अंतरराष्ट्रीय विज्ञान परिषद और यूनेस्को द्वारा विज्ञान पर विश्व सम्मेलन के अनुसरण में मनाया गया था.



5.हाल ही में किस राज्य में भारत के सबसे लंबे ‘सिंगल लेन मोटरेबल सस्पेंशन ब्रिज’ का उद्घाटन किया गया?

a. बिहार

b. पंजाब

c. हिमाचल प्रदेश

d. उत्तराखंड


उत्तर-d. उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारत के सबसे लंबे ‘सिंगल लेन मोटरेबल सस्पेंशन ब्रिज' का उद्घाटन हुआ. उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि इस पुल से सिर्फ प्रतापनगर और टिहरी ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि देश का सबसे लंबा मोटरेबल डोबरा चांठी झूला पुल 100 से ज्यादा गांवों को जोड़ने का कार्य करेगा. उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध टिहरी झील पर बने देश के सबसे लंबे डोबरा-चांठी मोटरेबल झूला पुल विकास का बड़ा द्वार है.



6.राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस (National Legal Services Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a. 11 जनवरी

b. 9 नवंबर

c. 12 मार्च

d. 15 जून


उत्तर-b. 9 नवंबर

प्रत्येक वर्ष 9 नवंबर को राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता फैलाना है, साथ ही समाज के गरीब एवं कमज़ोर वर्गों को मुफ्त कानूनी सहायता एवं सलाह प्रदान करना है, ताकि सभी के लिये न्याय सुनिश्चित हो सके. राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस की शुरुआत पहली बार साल 1995 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा समाज के गरीब एवं कमज़ोर वर्गों को सहायता एवं समर्थन प्रदान करने के लिये की गई थी.


7.हाल ही में किस देश ने एच1एन2 वायरस (H1N2 Virus) से संक्रमित मानव के पहले मामले की सूचना दी जो स्वाइन फ्लू का एक दुर्लभ लक्षण है?

a. कनाडा

b. मेक्सिको

c. चीन

d. नेपाल


उत्तर-a. कनाडा

हाल ही में कनाडा ने एच1एन2 वायरस (H1N2 Virus) से संक्रमित मानव के पहले मामले की सूचना दी जो स्वाइन फ्लू का एक दुर्लभ लक्षण है. स्वाइन फ्लू H1N1 नामक फ्लू वायरस के कारण होता है. H1N1 एक प्रकार का संक्रामक वायरस है, यह सूअर, पक्षी और मानव जीन का एक संयोजन है, जो सूअरों में एक साथ मिश्रित होते हैं और मनुष्यों में फैल जाते हैं. 


8.निम्न में से किस राज्य ने मछुआरों की बेहतर आजीविका के लिए ‘परिर्वतनम’ योजना शुरू की है?

a. बिहार

b. पंजाब

c. दिल्ली

d. केरल


उत्तर-d. केरल

केरल सरकार ने मछली पकड़ने वाले समुदाय की आजीविका में सुधार करने के लिए 'परिवर्तनम' नामक एक अग्रणी पर्यावरणीय कार्यक्रम की शुरूआत की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य समुद्र तट के किनारे युवाओं के आजीविका कौशल में सुधार करना है और मछुआरा समुदाय के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सक्षम बनाना है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.