ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Friday, October 16, 2020

Daily Current Affairs Quiz 15 Oct 2020

 Daily Current Affairs Quiz 15 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC and all one day exams

1.संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार जलवायु आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत निम्न में से किस स्थान पर है?
a.    पहला
b.    दूसरा
c.    तीसरा
d.    चौथा
 

उत्तर-c. तीसरा
संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार जलवायु आपदाओं से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में भारत तीसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार चीन, अमेरिका के बाद भारत जलवायु आपदाओं के मामले में तीसरे नंबर पर है. चीन में करीब 600, अमेरिका में 467 तथा भारत में 300 से ज्यादा प्राकृतिक आपदाएं दर्ज की गई हैं. अन्य देशों में फिलीपींस, इंडोनेशिया, जापना, वियतनाम, मैक्सिको, बांग्लादेश तथा अफगानिस्तान शामिल हैं.

2.हाल ही में किस राज्य सरकार ने सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण को मंज़ूरी दे दी है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    झारखंड
d.    उत्तर प्रदेश
 

उत्तर-a. पंजाब
पंजाब सरकार ने पंजाब सिविल सेवा (महिलाओं के लिए पदों का आरक्षण) नियम, 2020 को मंज़ूरी दे दी है. इस फैसले के तहत राज्य की सरकारी नौकरियों में सीधी भर्तियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. वहीं, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की कैबिनेट ने 'युवाओं को रोज़गार देने के मकसद से' राज्य रोज़गार योजना 2020-22 को भी मंज़ूरी दी है.

3.किस देश ने कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) को शुरुआती ट्रायल के बाद स्वीकृति दे दी है?
a.    जापान
b.    भारत
c.    रूस
d.    पाकिस्तान
 

उत्तर-c. रूस
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सरकारी मीटिंग में बताया कि रूस ने कोविड-19 की दूसरी वैक्सीन को नियामक मंज़ूरी दे दी है. वैक्सीन साइबेरिया के वेक्टर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित की गई है और पिछले महीने इसने मानव परीक्षण के प्रारंभिक चरण पूरे कर लिए हैं. हालांकि, वैक्सीन के फेज़-3 के ट्रायल अभी शुरू नहीं हुए हैं.

4.जम्मू कश्मीर प्रशासन ने हाल ही में किसे 14 महीने बाद नजरबंदी से रिहा कर दिया है?
a.    महबूबा मुफ्ती
b.    यासीन मलिक
c.    मीरवाइज उमर फारूक
d.    शब्बीर शाह
 

उत्तर-a. महबूबा मुफ्ती
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को 14 माह बाद 13 अक्टूबर 2020 को प्रदेश सरकार ने रिहा कर दिया. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से ही वो नजरबंद थीं. उन्हें अब रिहा किया गया है. उनकी 14 महीने बाद रिहाई हुई है. जम्मू-कश्मीर से 05 अगस्त 2019 को आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाने के साथ ही महबूबा मुफ्ती को पब्लिक सेफ्टी एक्ट (PSA) के तहत हिरासत में ले लिया गया था. तबसे अब तक उनकी हिरासत की अवधि लगातार बढ़ाई जा रही थी.

Daily Current Affairs Quiz 15 Oct 2020 for NTPC IBPS SSC and all one day exams
Daily Current Affairs Quiz



5.केंद्र सरकार ने किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर कितने प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया?
a.    70 प्रतिशत
b.    50 प्रतिशत
c.    10 प्रतिशत
d.    30 प्रतिशत
 




उत्तर-.b. 50 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने किसान रेल के माध्यम से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया. यह सब्सिडी ‘आपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल’ योजना के तहत दी जाएगी. केंद्र के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पायलट आधार पर छह महीने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू (टॉप) से लेकर सभी फल एवं सब्जियों (टोटल) को इसके दायरे में लाने की घोषणा की थी.

6.हाल ही में किस देश ने क्वाड समूह के विस्तार के लिए समान विचारधारा वाले देशों को आह्वान किया है?
a.    जापान
b.    नेपाल
c.    इराक
d.    अमेरिका
 

उत्तर-d. अमेरिका
अमेरिका के उप विदेश मंत्री स्टीफन बीगन ने कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका का समूह स्वतंत्र और खुले हिंद प्रशांत क्षेत्र का समर्थन करने के लिए अन्य देशों की खातिर खोला जा सकता है. उल्लेखनीय है कि इन चारों देशों के समूह को क्वाड नाम से जाना जाता है. चीन के बढ़ते क्षेत्रीय प्रभाव को रोकने के लिए अमेरिका क्वाड देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर जोर देता रहा है.

7.विश्व मानक दिवस (World Standards Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    12 अप्रैल
c.    14 अक्टूबर
d.    16 जून
 

उत्तर-.c. 14 अक्टूबर
विश्व मानक दिवस अथवा अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस (World Standards Day) प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है. विश्व मानक दिवस वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. यह दिन मानकों के विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों को विकसित करने वाले हजारों विशेषज्ञों के प्रयासों को सम्मान देने के लिए भी मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय मानकों के तकनीकी फायदे हैं और इससे उत्पादों तथा सेवाओं को बेहतर बनाने तथा इनसे जुड़े उद्योगों को अधिक कुशल बनाने में मदद मिलती है.

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के लिए कितने करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंजूरी दी है?
a.    420 करोड़ रुपये
b.    520 करोड़ रुपये
c.    720 करोड़ रुपये
d.    250 करोड़ रुपये
 

उत्तर-b. 520 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 अक्टूबर 2020 को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 520 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज को मंजूरी दी है. यह पांच साल की अवधि के लिए है. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सभी केंद्र प्रायोजित व उन्मुख योजनाओं को धरातल पर समयबद्ध तरीके से उतारना ही भारत सरकार का लक्ष्य है.

9.निम्न में से कौन सा राज्य अपने सभी पब्लिक स्कूलों में हाई-टेक क्लासरूम बनाने वाला पहला राज्य बन गया है?
a.    पंजाब
b.    बिहार
c.    केरल
d.    झारखंड
 

उत्तर-c. केरल
साक्षरता के मामले में टॉप पर रहने वाले राज्य केरल ने अब अपने नाम के साथ एक और उपलब्धि जोड़ ली है. केरल के सभी सरकारी स्कूलों को पूरी तरह से डिजिटल यानी कि हाईटेक (High-Tech) बनाया जा रहा है. केरल की राज्य सरकार ने दावा किया है कि 16 हजार सेकेंडरी और प्राइमरी स्कूल अब हाईटेक क्लासरूम और लैब से सुसज्जित होंगे. इसके लिए सरकार ने 595 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

10.विश्व छात्र दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    15 अक्टूबर
d.    18 अगस्त
 

उत्तर-c. 15 अक्टूबर
भारत के मिसाइल मैन के नाम से विख्यात और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के जन्म-दिवस 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है. वर्ष 2010 में संयुक्त राष्ट्र ने डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के 79वें जन्म-दिवस को विश्व छात्र दिवस के तौर पर मनाये जाने की घोषणी की थी. तभी से आज के दिन, 15 अक्टूबर को पूरे विश्व में ‘वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे’ के तौर पर मनाया जाता है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.