ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, May 5, 2020

6 may 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc


RBI ने सीकेपी बैंक का लाइसेंस रद्द किया
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सीकेपी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है. आरबीआई के इस फैसले से बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है. बैंक के लाइसेंस रद्द करने से पहले 31 मार्च को अवधि बढ़ाकर 31 मई की गई थी, लेकिन आरबीआई ने उसके पहले ही बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है.
आरबीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया कि मौजूदा स्थिति में बैंक इस हालत में नहीं है कि वह अपने जमाकर्ताओं की राशि उन्हें दे सके. बता दें कि आरबीआई के मुताबिक बैंक का घाटा बढ़ने और नेट वर्थ में बड़ी गिरावट आने की वजह से बैंक के लेन-देन पर साल 2014 में प्रतिबंध लगाया गया था.

कन्नड़ के मशहूर कवि के.एस. निसार अहमद का निधन
कन्नड़ के मशहूर कवि के.एस. निसार अहमद का निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. निसार अहमद का जन्म 05 फरवरी 1936 को बेंगलुरु के ग्रामीण ज़िले के देवनहल्ली नामक शहर में हुआ था. उनका पूरा नाम कोकरे होसहल्ली शेख हैदर निसार अहमद था. वे अपनी नित्योत्सव कविता के कारण कर्नाटक सहित में काफी प्रसिद्ध थे.
वे साल 2007 में शिवमोगा में आयोजित कन्नड़ साहित्य सम्मेलन के 73वें अध्यक्ष भी थे. उनको साल 1981 में राज्योत्सव पुरस्कार और साल 2008 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. राज्योत्सव पुरस्कार कर्नाटक राज्य का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जिसे कर्नाटक सरकार द्वारा 01 नवंबर को कर्नाटक राज्य के गठन के अवसर पर कन्नड़ राज्योत्सव में प्रदान किया जाता है.

महाराष्‍ट्र में प्रत्येक आदमी को मिलेगी मेडिक्‍लेम पॉलिसी
महाराष्‍ट्र में प्रत्येक व्‍यक्ति को मेडिक्‍लेम पॉलिसी मिलेगी. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इस बारे में घोषणा की है. उन्‍होनें बताया है कि सभी नागरिकों को राज्य सरकार की हेल्‍थ स्‍कीम का लाभ दिया जाएगा. महाराष्ट्र पहला राज्य होगा, जो अपने लोगों को मुफ्त और कैशलेस बीमा सुरक्षा प्रदान करेगा.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी अंग्रिम पंक्ति के कोरोना कर्मियों के लिए स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की है. इसके अंतर्गत 10 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा. अग्रिम पंक्ति के इन कोरोना कर्मियों में पत्रकार भी शामिल हैं.

आईओसी के नए चेयरमैन होंगे श्रीकांत माधव वैद्य
श्रीकांत माधव वैद्य देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के नए चेयरमैन होंगे. मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भी श्रीकांत माधव वैद्य की नियुक्ति पर अपनी मुहर लगा दी है. श्रीकांत माधव 01 जुलाई 2020 को कार्यभार संभालेंगे. उनका कार्यकाल 31 अगस्त 2023 तक का होगा.
श्रीकांत माधव वैद्य का चयन बीते वर्ष सार्वजनिक उपक्रम चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने किया था. श्रीकांत माधव वैद्य फिलहाल आईओसी में निदेशक हैं. श्रीकांत माधव वैद्य आईओसी निदेशक मंडल से अक्टूबर में जुड़े थे और वे संजीव सिंह का स्थान लेंगे जो अगले साल जून में सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

अधीर रंजन बने लोक लेखा समिति के अध्यक्ष
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में लोक लेखा पर संसदीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा के 19 अन्य सदस्यों को भी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है. संसद की इस समिति के अध्यक्ष का पद विपक्ष के पास रहता है.
लोक लेखा संसदीय समिति में चुने गए सदस्यों में 14 लोकसभा से नियुक्त किए गए हैं. समिति का कार्यकाल 01 मई 2020 से शुरू हो चुका है जो 30 अप्रैल 2021 तक रहेगा. लोक लेखा समिति का कार्य सरकारी खर्चों के खातों की जांच करना होता है. जांच का आधार नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट होती है. कैग की रिपोर्टों में सिफारिशें होती हैं जो तकनीकी रूप से सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं होती.

 असम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का प्रकोपअसम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने हाल ही में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केंद्र से मंजूरी होने के बाद भी तुरंत सूअरों को मारने के बजाय इस घातक संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई अन्य रास्ता अपनाएगी.उन्होंने यह भी बताया कि इस बीमारी का कोविड-19 से कोई लेना-देना नहीं है.
असम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर के कारण स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है क्योंकि असम में किसानों द्वारा सूअरों का पालन किया जाता है. इस क्षेत्र के किसानों के पास बीस लाख से अधिक सूअर हैं. केंद्र सरकार ने असम राज्य सरकार को 'अफ्रीकी स्वाइन फीवर' से प्रभावित सूअरों का इलाज करने की सलाह दी है.



DRDO ने यूवी कीटाणु शोधन टॉवर विकसित किया
यूवी ब्लास्टर नाक का यह उपकरण एक यूवी बेस्ड सेनीटाइज़र (प्रक्षालक) है जिसे डीआरडीओ ने डिजाईन और तैयार किया है. यह विभिन्न टेक सतहों जैसेकि कंप्यूटरस, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और अन्य गैजेट्स का विसंक्रमण करने के लिए बहुत मददगार है.
डीआरडीओ कई नई तकनीकों और उत्पादों का विकास कर रहा है ताकि कीटाणुशोधन, नमूना संग्रहण, किफ़ायती व्यक्तिगत सुरक्षात्मक उपकरण तैयार करने में मदद मिल सके. इनमें से कई तकनीकों को निजी क्षेत्र की कंपनियों को सौंप दिया गया.



केंद्र सरकार ने गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” का शुभारंभ कियाडीएवाई-एनआरएलएम का लक्ष्य कुशल मजदूरी रोजगार अवसरों का सृजन करते हुए विविधीकृत और लाभदायक स्व-रोजगार के संवर्धन के जरिये गरीबी को कम करना है. यह योजना सामाजिक पूंजी के निर्माण में सहायता करती है और गरीबी में कमी लाने हेतु वित्तीय संपर्क सुनिश्चित करती है.
गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जीईएम) एक 100 फीसदी सरकारी स्वामित्व वाली सेक्शन 8 कंपनी है. इसकी स्थापना केंद्रीय एवं राज्य सरकार संगठनों के लिए आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की खरीद के लिए एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल के रूप में की गई है.



रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी हेतु लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट
रूस का आर्कटिका-एम रिमोट-सेंसिंग और आपातकालीन संचार उपग्रह पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में मौसम संबंधी डेटा एकत्र करेगा. इससे मौसम के पूर्वानुमान में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी और वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन का बेहतर अध्ययन करने में सक्षम बनाएगा.
आर्कटिक वृत्त में, आम तौर पर जलवायु ठंडी है, लेकिन नॉर्वे के तटीय क्षेत्रों में, गल्फ स्ट्रीम के परिणाम स्वरुप, तापमान अपेक्षाकृत अधिक रहता है , जो उत्तरी नॉर्वे और उत्तर पश्चिमी रूस के बंदरगाहों को वर्षभर बर्फ से मुक्त रखते है. अंदरूनी इलाको में, ग्रीष्मकाल काफी गर्म होता है, जबकि सर्दियों बेहद ठंडी होती है.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.