ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Saturday, May 2, 2020

27 april 2020 to 3 may 2020 current affairs

1.सीएसआईआर ने किसान सभा ऐप शुरू किया, जानें इस ऐप के बारे में सबकुछ

किसानों को वर्तमान में अपनी फसल को बाजार तक ले जाने या देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर बीज या उर्वरक खरीदने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए, सर्वोत्तम मूल्य निर्धारण पर उपज के समय पर वितरण की सुविधा के लिए उचित आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन आवश्यक है.
किसान सभा का लक्ष्य किसानों को सबसे किफायती और समय पर रसद सहायता प्रदान करना है. आवेदन के उपयोग से उनके लाभ मार्जिन को बढ़ाने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह बिचौलियों के हस्तक्षेप को कम करेगा और किसानों को सीधे संस्थागत खरीदारों से जोड़ेगा.



2.Lockdown 3.0: केंद्र सरकार ने लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ाया, जानें किस जोन में मिलेगी कितनी छूट
केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस को लेकर देशभर में जारी लॉकडाउन को 3 मई के बाद दो और हफ्ते के लिए बढ़ाने का फैसला किया है. ये लॉकडाउन 03 मई तक जारी रहने वाला था जिसे सरकार ने दो और हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है. इस बार अलग-अलग जोन के हिसाब से लॉकडाउन के दौरान लोगों को छूट मिलेगी.
सरकार ने हाल ही में लॉकडाउन के मद्देनजर अलग-अलग जगहों पर फंसे मजदूरों और छात्रों को निकालने के लिए विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया था. गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन बढ़ाने के साथ-साथ लिए रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन के आधार पर नई गाइडलाइन भी जारी की हैं.



3.अमेरिका ने बौद्धिक संपदा संरक्षण के लिए भारत को "प्राथमिकता निगरानी सूची" में शामिल किया

अमेरिका ने अपनी इस सूची में भारत के साथ अन्य 10 देशों को शामिल किया है और इन  देशों में चीन को भी शामिल किया गया है. अमरीका ने आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया है कि इन देशों में बौद्धिक संपदाओं और उनके प्रवर्तन ने अमरीकियों की न्यायोचित बाजार पहुंच को हानि पहुंचाई है.
अमेरिका के अनुसार, फार्मास्यूटिकल्स के अलावा, भारत की कृषि रासायनिक उत्पाद प्रणाली में भी चुनौतियां थीं. ऐसे अन्य मामलों में व्यापार गोपनीयता चोरी, ऑनलाइन चोरी, ट्रेडमार्क की रक्षा करने में बाधाएं, नकली सामानों का निर्यात, उच्च मात्रा में विनिर्माण भी शामिल हैं.



4.ICC टेस्ट रैंकिंग: भारतीय टीम ने गंवाया नंबर 1 का स्थान, टॉप पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट और टी-20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है. आईसीसी ने 01 मई 2020 को वार्षिक रैंकिंग जारी की जिसमें 2016-17 के सत्र की रैंकिंग को हटा दिया गया है. आईसीसी के जारी बयान के अनुसार, रैंकिंग में मई 2019 तक खेले गए मैचों को 100 प्रतिशत जगह मिली है जबकि इससे पहले के दो साल में खेले गए मैचों को 50 प्रतिशत जगह मिली है.
आईसीसी रैंकिंग तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाती है. इसमें प्रत्येक साल एक मई को अपडेट किया जाता है. ऐसा करके सबसे आखिर के वर्ष के प्रदर्शन को हटा दिया जाता है. ताजा रैंकिंग में 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 का प्रदर्शन शामिल है. रैंकिंग में मौजूदा साल (करेंट ईयर) के प्रदर्शन को 100 प्रतिशत वेटेज दिया जाता है.



5.Labour Day 2020: जानें 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस


यह दिवस संगठित अथवा असंगठित क्षेत्रों के कामगारों और मजदूरों द्वारा मनाया जाता है. मजदूर वर्ग इस दिन पर बड़ी बड़ी रैलीयों का आयोजन करते हैं. मजदूर दिवस पर टीवी, अखबार, और रेडियो जैसे प्रसार माध्यम द्वारा मजदूर जागृति प्रोग्राम प्रसारित किये जाते हैं तथा बड़े-बड़े राजनीतिज्ञ इस दिवस पर मजदूर वर्ग कल्याण के लिये कई महत्वपूर्ण घोषणायेँ भी करते हैं.
अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस मनाने की शुरूआत 01 मई 1886 से मानी जाती है जब अमरीका की मज़दूर यूनियनों नें काम का समय 8 घंटे से ज़्यादा न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी. भारत में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिन्‍दुस्‍तान ने 01 मई 1923 को मद्रास में मजदूर दिवस की शुरुआत की थी.



6.कोरोना महामारी नहीं गयी तो टोक्यो ओलंपिक 2020 रद्द कर दिया जाएगा: आयोजन समिति


टोक्यो ओलंपिक का आयोजन अब 23 जुलाई 2021 से होगा, लेकिन टोक्यो 2020 के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा कि इन्हें आगे स्थगित करना संभव नहीं है. आयोजन समिति के अध्यक्ष ने कहा है कि अगर अगले साल तक भी इस महामारी पर काबू नहीं पाया जा सका तो खेलों को रद्द कर दिया जाएगा.
टोक्यो 2020 ओलिंपिक समिति के अध्यक्ष योशिरो मोरी ने कहा कि इससे पहले विश्व युद्ध के समय ही ओलिंपिक को रद्द किया गया था. उन्होंने कोरोनावायरस से लड़ाई को ‘एक अदृश्य दुश्मन के खिलाफ जंग’ करार दिया. उन्होंने कहा कि अगर वायरस पर नियंत्रण पा लिया जाता है तो हम अगली गर्मियों में जरूर इन खेलों का आयोजन करेंगे.



7.बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

ऋषि कपूर को खराब तबीयत के चलते दक्षिण मुम्बई के सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. केंद्रिय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी ऋषि कपूर के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा ऋषि कपूर के जाने पर शॉक्ड हूं. वह केवल एक अच्छे अभिनेता थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे.
हिंदी सिनेमा ने 29 अप्रैल 2020 को एक्टर इरफान खान को खोया था. अब इरफान के निधन के 1 दिन बाद 30 अप्रैल 2020 को ऋषि कपूर अलविदा कह गए. दो दिग्गज अभिनेताओं को गवां देना फिल्म इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ा झटका है. ऋषि कपूर के निधन से देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. सोशल मीडिया पर फैंस एक्टर के निधन पर शोक जता रहे हैं.



8.बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन

इरफान खान की इस खबर के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक के लहर दौड़ गई है. साल 2018 में इरफान खान को पता चला था कि वह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं. इस बीमारी के इलाज के लिए इरफान खान लंदन भी गए थे और करीब साल भर इलाज कराने के बाद वह वापस भारत लौटे थे.
पद्म श्री सम्मान से नवाजे जा चुके इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को हुआ था. राजस्थान के टोंक जिले में मुस्लिम परिवार में पैदा हुए इरफान खान ने अपने टैलेंट के दम पर दुनियाभर में नाम रोशन किया. उन्होंने लगभग 30 साल के करियर में 50 से अधिक फिल्मों में काम किया, ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी योगदान दिया.



9.भारत को लगा बड़ा झटका, गंवाई 2021 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी

भारत ने पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2021 की मेजबानी गंवा दी. भारतीय मुक्केबाजी महासंघ मेजबानी की फीस नहीं भर सका था. लिहाजा, अब वो इस प्रतियोगिता का आयोजन नहीं कर पाएगा. अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने साल 2017 में किया गया करार तोड़कर अब सर्बिया को मेजबानी सौंपी है.
भारत पहली बार इस चैम्पियनशिप की मेजबानी मिलने वाली थी. अब सर्बिया के शहर बेलग्रेड में इसका आयोजन होगा. एआईबीए ने कहा कि सर्बिया के पास इस बेहतरीन आयोजन के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं. एआईबीए के अंतरिम अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताहसेन ने कहा कि सर्बिया खिलाड़ियों, कोचों, अधिकारियों और प्रशंसकों के लिए हर तरह से बेहतरीन आयोजन में सक्षम है.



10.भारत सैन्य क्षेत्र में सबसे अधिक खर्च करने वाला दुनिया का तीसरा देश बना

विश्व के इतिहास में पहली बार भारत और चीन दुनिया में सबसे ज्यादा सैन्य खर्च वाले चोटी के तीन देशों की सूची में शामिल हो गए हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब सबसे ज्यादा सैन्य खर्च वाले तीन देशों में दो देश एशिया के ही हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका सैन्य खर्च के मामले में टॉप पर रहा जबकि चीन और भारत क्रमश: दुनिया में दूसरे और तीसरे सबसे बड़े सैन्य खर्च करने वाले देश बने.
एशियाई देशों में चीन और भारत के अलावा सैनिक साजोसामान पर सबसे अधिक खर्च करने वालों में जापान और दक्षिण कोरिया भी शामिल हैं. साल 2019 में जापान और दक्षिण कोरिया का सैन्य खर्च क्रमश: 47.6 अरब डॉलर और 43.9 अरब डॉलर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार सैन्‍य खर्च के क्षेत्र में साल 1989 से ही हर साल बढ़ोत्तरी देखी जा रही है.


 

                                                Weekly One liner questions 


• हाल ही में जिस बैंक ने ‘अमेजन एलेक्सा’ और ‘गूगल असिस्टेंट’ पर अपनी वॉयस बैंकिंग (बोल कर निर्देश देने) सेवा शुरू की है- आईसीआईसीआई बैंक
• संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थाई प्रतिनिधि हाल ही में जिसे नियुक्त किया गया है- टीएस तिरुमूर्ति
• हाल ही में जिस राज्य ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 18 लाख से अधिक अकुशल कामगारों को रोजगार मुहैया कराकर राज्यों की सूची में पहला स्थान हासिल किया है- छत्तीसगढ़
• कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (CWMA) को अब आधिकारिक तौर पर जिस मंत्रालय के अधीन लाया गया है- जल शक्ति मंत्रालय
• वह मशहूर बैंकर जिसने हाल ही में भ्रष्टाचार रोधी निगरानी संस्था केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) में सतर्कता आयुक्त के रूप में शपथ ग्रहण की- सुरेश एन पटेल
• हाल ही में जिस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के शोधकर्त्ताओं ने भारत में COVID-19 के प्रसार की भविष्यवाणी करने के लिये एक वेब-आधारित डैशबोर्ड ‘प्रकृति’ विकसित किया है- आईआईटी दिल्ली
• राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (NTPC) ने लेह और जिस शहर के लिये 10 हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित इलेक्ट्रिक बसों और 10 हाइड्रोजन ईंधन सेल आधारित इलेक्ट्रिक कारों के लिये वैश्विक अभिरुचि पत्र आमंत्रित किये हैं- नई दिल्ली
• हाल ही में जिस देश ने कोरोनावायरस महामारी लॉकडाउन के कारण संकट का सामना कर रहे छोटे कारोबारियों की मदद के लिये ‘बाउंस बैक लोन स्कीम’ की शुरूआत की है- ब्रिटेन
• पंजाब सरकार ने कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन और कर्फ्यू को जितने सप्ताह तक आगे बढ़ाने का फैसला किया है- दो सप्ताह
• बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर 30 अप्रैल 2020 को निधन हो गया. उनका निक नेम यह था- चिंटू
• हाल ही में जिस संस्था द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के कारण वर्तमान में विश्व की आधी श्रमिक आबादी के लिये अपनी आजीविका खोने का खतरा बन गया है- अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन
• बजट पारदर्शिता और जवाबदेही (budget transparency and accountability) में भारत को जितने स्थान पर रखा गया है-53
• हाल ही में जिस राज्य ने डीजल, पेट्रोल और मोटर स्पिरिट के लिए कोविड-19 उपकर (Cess) लगाने की योजना शुरू की है- नागालैंड
• एशियाई खेल 1962 की स्वर्ण पदक विजेता टीम के कप्तान रहे भारत के जिस महान पूर्व फुटबॉलर का हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया- चुन्नी गोस्वामी
• हाल ही में जिस देश को 2021 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी दी गयी- सर्बिया
• अमेरिका ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 'यूएस एजेंसी फॉर इंटरनैशनल डेवलपमेंट' के ज़रिए जिस देश को और 23 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है- भारत
• हाल ही में जिस देश ने लेबनानी समूह हिज़बुल्लाह की सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाकर इसे आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है- जर्मनी
• वह राज्य सरकार जिसने कार और जीप जैसे सरकारी वाहनों की खरीद पर सालभर के लिए बैन लगाया- हरियाणा
• अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस (International Labour Day) जिस दिन मनाया जाता है-01 मई
• हाल ही में किये गए अध्ययन के अनुसार, जिस नदी पर चीन द्वारा बनाए गए बांधों के कारण अनुप्रवाह देशों में सूखे की स्थिति देखी गई- मेकांग नदी
• केंद्र सरकार ने बंदरगाहों पर काम करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमण होने से मौत होने पर उनके परिजनों को जितने लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है-50 लाख रुपए
• हाल ही में जिस देश के ‘सदर्न ट्रांज़िशनल काउंसिल’ (Southern Transitional Council) अलगाववादी समूह ने घोषणा की है कि वह अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में स्व-शासन स्थापित करेगा- यमन
• केंद्र सरकार ने औद्योगिक विवाद अधिनियम के प्रावधानों के तहत बैंकिंग उद्योग को जिस तारीख अवधि तक के लिये सार्वजनिक उपयोगिता सेवा घोषित किया है-21 अक्टूबर
• अंतरराष्ट्रीय नृत्य दिवस जिस दिन मनाया जाता है-29 अप्रैल
• हाल ही में जिस राज्य सरकार ने ‘जीवन शक्ति योजना’ नामक एक नई योजना लांच की है- मध्य प्रदेश
• बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का हाल ही में निधन हो गया. वे जिस बीमारी से पीड़ित थे- न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर
• हाल ही में जिस देश ने पुरुषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप 2021 की मेजबानी गंवा दी- भारत
• केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाल ही में कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए त्वरित परीक्षण किट का भारत में ही जिस महीने के अंत तक निर्माण शुरु हो जाएगा- मई 2020
• मूडीज़ इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2020 के लिए भारत के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर जितने फीसदी कर दिया है-0.2 फीसदी
• एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बताया है कि उसने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए जिस देश को लगभग 11,370 करोड़ रुपये ऋण देने को मंज़ूरी दे दी है- भारत
• सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाले देशों की सूची में भारत जितने स्थान पर पहुंच गया है- तीसरा
• कोविड-19 के कारण जिस देश में 27 जुलाई से 14 अगस्त तक होने वाले प्रमुख बहुपक्षीय हवाई युद्धाभ्यास पिच ब्लैक 2020 को रद्द कर दिया गया है- ऑस्ट्रेलिया
• अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हल ही में जिसको आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अमेरिका का अगला दूत नियुक्त किया है- मनीषा सिंह
• इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने अपने 2020-21 के आर्थिक विकास के अनुमान को 3.6 फीसदी से घटाकर जितने फीसदी कर दिया है-1.9 फीसदी
• हाल ही में जिस देश ने बांग्लादेश को कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद करते हुए मलेरिया रोधी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की एक लाख गोलियां और 50,000 सर्जिकल दस्ताने दिये है- भारत
• असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोरोना वायरस महामारी को कवर कर रहे पत्रकारों को जितने लाख रुपये का जीवन बीमा कराने का घोषणा किया है-50 लाख रुपये
• पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की अनुशासनात्मक समिति ने भ्रष्टाचार के आरोप में बल्लेबाज़ उमर अकमल के क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलने पर जितने साल का प्रतिबंध लगा दिया है-3 साल
• हाल ही में जिस देश के मानवाधिकार आयोग ने बताया कि नाबालिग रहते हुए अपराध करने वालों को अब मौत की सज़ा नहीं दी जाएगी- सऊदी अरब
• भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने म्युचुअल फंड के लिए जितने करोड़ रूपये की विशेष नकदी सुविधा की घोषणा की है-50,000 करोड़ रूपये
• हाल जिस राज्य सरकार ने घोषणा किया कि कोविड-19 से मौत होने पर पत्रकार के परिवार को 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि देगी- ओडिशा
• हाल ही में, जिस राज्य के कुछ ज़िलों में क्लासिकल स्वाइन बुखार (Classical Swine Fever) के कारण एक सप्ताह के भीतर 1300 से अधिक सूअरों की मृत्यु हुई है- असम
• प्रत्येक वर्ष 23 अप्रैल को जिस राज्य में ‘खोंगजोम दिवस’ मनाया जाता है- मणिपुर
• हाल ही में जिस राज्य सरकार ने COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिये ‘आप्तमित्र’  (Apthamitra) हेल्पलाइन और मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है- कर्नाटक
• बिहार, त्रिपुरा और जिस राज्य के पूर्व राज्यपाल देवानंद कुंवर का 77 साल की आयु में निधन हो गया- पश्चिम बंगाल
• वह राज्य सरकार जिसने खांसी, जुकाम और बुखार के लिए ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं खरीदने वाले लोगों पर नज़र रखने के लिए मोबाइल ऐप ‘कोविड फार्मा’ लॉन्च की- आंध्र प्रदेश
• राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के जिस सचिव को हाल ही में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त नियुक्त किया गया- संजय कोठारी
• विश्व बौद्धिक संपदा दिवस जिस दिन मनाया जाता है-26 अप्रैल
• जिस देश की नौसेना ने 25 अप्रैल 2020 को उत्तरी अरब सागर में पोत-रोधी मिसाइलों का सफल परीक्षण किया- पाकिस्तान
• विश्व मलेरिया दिवस जिस दिन मनाया जाता है-25 अप्रैल
• हाल ही में जिस संस्था द्वारा जारी ‘अप्रैल कमोडिटी मार्केट्स आउटलुक’ के अनुसार, COVID-19 के कारण वर्ष 2020 में लगभग सभी कमोडिटीज़ के मूल्य में कमी आने का अनुमान है- विश्व बैंक

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.