ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Tuesday, May 12, 2020

12 may 2020 current affairs in hindi for ssc vyapam ntpc


यूपी सरकार ने मजदूरों के लिए ऐप लॉन्च किया
यूपी सरकार के अनुसार इस ऐप को लॉन्च करने का उद्देश्य इन मजदूरों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना है. साथ ही ऐप की सहायता से मजदूरों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने में भी सहूलियत होगी. यह ऐप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा राजस्व विभाग, राहत आयुक्त कार्यालय, उत्तर प्रदेश द्वारा तैयार किया गया है.
इस ऐप की मुख्य विशेषता यह भी है कि इसमें ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी काम कर सकते हैं. इसके अलावा प्रभावी निर्णय लेने के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लोगों के डेटा को भी ऐप में अलग-अलग किया जा सकता है.

मूडीज ने दी भारत को चेतावनी
विश्वभर की रेटिंग एजेंसियां भारत की अर्थव्यवस्था ग्रोथ को लेकर चिंता जाहिर की है. एजेंसी ने कहा कि भारत की रेटिंग पर नेगेटिव आउटलुक से जोखिम बढ़ रहे हैं और आर्थिक, संस्थागत मुद्दों के लिहाज से जीडीपी की वृद्धि पहले की तुलना में काफी कम रहेगी.
मूडीज ने चेतावनी दी कि कोरोनावायरस महामारी से लगा झटका आर्थिक वृद्धि में पहले से ही कायम नरमी को और बढ़ा देगा. इसने राजकोषीय घाटे को कम करने की संभावनाओं को पहले ही कमजोर कर दिया है. मूडीज के अनुसार, इस महामारी का देश की आर्थिक स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ना तय है.

 विशेष श्रमिक ट्रैन हुई शुरू
भारतीय रेलवे ने अब तक देश भर में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए अपनी मालगाड़ी सेवाओं का परिचालन जारी रखा था और भारतीय ‘विशेष श्रमिक’ ट्रेने चलाकर फंसे हुए प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाया था.
भारतीय रेलवे द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, यात्रियों को इन विशेष ट्रेनों में यात्रा करने पर कुछ सावधानियां बरतनी होंगी. यात्रियों को अपनी यात्रा शुरू करने से पहले स्टेशन पर अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा और स्क्रीनिंग प्रक्रिया से गुजरना होगा.

 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस दिन प्रत्येक साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है. प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान मंत्रालय के द्वारा उनके विभाग में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराये जाते हैं. इस दिवस को तकनीकी रचनात्मकता, वैज्ञानिक जांच, उद्योग और विज्ञान के एकीकरण में किये गये प्रयास के प्रतीक माना जाता है.
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस की शुरुआत साल 1998 में हुए पोखरण परमाणु टेस्ट से हुई थी. भारत ने साल 1998 में '11 मई' के दिन ही अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में अपना दूसरा सफल परमाणु परीक्षण किया था. यह परमाणु परीक्षण पोखरण, राजस्थान में किया गया था.

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.