ssc cgl previous paper pdf download,railway ntpc previous paper,science pdf,history pdf,current affairs,gk notes,vyapam previous papers pdf,free download pdf,mpsi notes,mp constable previous paper pdf,daily current affairs,geography ,constitution,world history

Wednesday, March 25, 2020

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी --------- 25 मार्च, 2020


1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के कारण कितनी तारीख तक देश में लॉकडाउन की घोषणा की है?
उत्तर : 14 अप्रैल।
 2.  कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए किन खेलों को एक साल के लिए टाल दिया गया है?
उत्तर : टोक्यो ओलम्पिक।
3. कोरोना वायरस के चलते 26 मार्च को होने वाले किस चुनाव को स्थगित दिया गया है?
उत्तर : राज्यसभा चुनाव।
4. क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने किस खिलाड़ी को वर्ष 2020-2021 के अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया है?
उत्तर : डेल स्टेन।
5. केंद्र सरकार ने आईटीआर रिटर्न दाखिल करने की तिथि कब तक के लिए बढ़ा दिया गया है?
उत्तर : 30 जून।
6. सभी बैंको ने अगले एक महीने तक किससे पैसे का लेनदेन करने पर सर्विस चार्ज पर छूट दे दी है?
उत्तर : एटीएम से।
7. डॉ वीके पाल किस समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है?
उत्तर : कोविड-19 रोकथाम एवं नियंत्रण समिति।
8. आईआईटी मद्रास में किस पहली प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा?
उत्तर : हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता।
9. किसने कोरोना वायरस के चलते 30 हजार करोड़ रूपए के बांड खरीदने का फैसला किया है?
उत्तर : आरबीआई।
10. 23 मार्च को किस दिवस के रूप में मनाया जाता है?
उत्तर : शहीद दिवस।


 11. कोरोनोवायरस से संक्रमित उच्च जोखिम वाले मामलों के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा गठित राष्ट्रीय कार्यबल द्वारा किस दवा की सिफारिश की गयी है? 
उत्तर – हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए एक राष्ट्रीय कार्यबल का गठन किया था। इस टास्क फोर्स ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उपयोग की सिफारिश की है। इस टास्क फोर्स के अनुसार, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग अलक्ष्णी (asymptomatic) स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों और रोगियों के घरेलू संपर्क में आने वाले लोगों के उपचार के लिए किया जायेगा जो अलक्ष्णी (asymptomatic) हैं।  यह दवा आमतौर पर मलेरिया के रोगियों को दी जाती है।

12. हिलेल फुरस्टेनबर्ग और ग्रेगरी मार्गुलिस ने हाल ही में कौन सा प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता? 
उत्तर – एबेल पुरस्कार
इज़राइल के हिलेल फुरस्टेनबर्ग और रूस-अमेरिकी ग्रेगरी मारगुलिस को वर्ष 2020 के लिए प्रतिष्ठित एबेल पुरस्कार का विजेता चुना गया है। एबेल पुरस्कार गणित के क्षेत्र के सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक है। इन दो गणितज्ञों को समूह सिद्धांत (group theory), संख्या सिद्धांत (number theory) और संयोजन विज्ञान (combinatorics) में संभावना और गतिशीलता की विधियों के उपयोग की शुरुआत के लिए चुना गया है। यह दो गणितज्ञ आसानी से समझने योग्य गणित की निश्चितता बनाने के लिए यादृच्छिकता (randomness) का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे।

13. किस भारतीय फिल्म निर्माता ने ‘8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन सम्मेलन’ में IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 जीता? 
उत्तर – ज़ोया अख़्तर
बॉलीवुड फिल्म निर्माता ज़ोया अख्तर को हाल ही में मुंबई में आयोजित एशिया के सबसे बड़े फिल्म पर्यटन इवेंट  8वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन सम्मेलन (IIFTC) में IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 प्रदान किया गया। उनको उनकी फिल्मों के माध्यम से विश्व पर्यटन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए चुना गया है, उनकी फिल्मों की शूटिंग स्पेन और तुर्की में की गयी थी।

14. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) योजना के लिए देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को किस संगठन द्वारा खाद्यान्न प्रदान किया जाता है? 
उत्तर – भारतीय खाद्य निगम (FCI)
कोरोनवायरस वायरस महामारी के बीच भारत सरकार ने हाल ही में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन की दुकानों के माध्यम से वितरण के लिए भारतीय खाद्य निगम (FCI) से तीन महीने के लिए खाद्यान्न ले जाने की अनुमति दे दी है। भारत में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत लगभग 75 करोड़ लाभार्थी हैं। नवीनतम सरकारी आंकड़ों के अनुसार हमारे देश में 272.19 लाख टन चावल और 162.79 लाख टन गेहूं के साथ 435 लाख टन का अधिशेष खाद्यान्न है।

15. किस भारतीय बैंक ने भारत में कोरोनवायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए 2020-21 के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करने की घोषणा की है? 
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि वह वंचित वर्ग लोगों की स्वास्थ्य देखभाल के लिए और कोरोनवायरस महामारी से लड़ने के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करेगा। यह योगदान सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) फंड से दिया जाएगा। हाल ही में एसबीआई ने अपने उधारकर्ताओं के लिए एक आपातकालीन क्रेडिट लाइन भी खोली है।

0 Comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.